BJP Fifth List of Candidates: मां को टिकट और बेटा 'बेटिकट', 111 उम्मीदवारों की सूची, वीके सिंह, अश्विनी चौबे नहीं लड़ेंगे चुनाव, बेगूसराय से ताल ठोकेंगे गिरिराज, देखें लिस्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 24, 2024 09:49 PM2024-03-24T21:49:00+5:302024-03-24T21:50:32+5:30

BJP Fifth List of Candidates: केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को ओडिशा के संबलपुर से उम्मीदवार बनाया गया है। सूची में फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत का भी नाम है। हिमाचल प्रदेश के मंडी से टिकट दिया गया है।

BJP Fifth List of Candidates Mother Maneka Gandhi ticket Varun Gandhi 'beticut' 111 candidates VK Singh, Ashwini Choubey beticut Giriraj singh will contest from Begusarai, see list | BJP Fifth List of Candidates: मां को टिकट और बेटा 'बेटिकट', 111 उम्मीदवारों की सूची, वीके सिंह, अश्विनी चौबे नहीं लड़ेंगे चुनाव, बेगूसराय से ताल ठोकेंगे गिरिराज, देखें लिस्ट

file photo

Highlightsसरकार में मंत्री जितिन प्रसाद को उम्मीदवार बनाया गया है।मेनका गांधी को सुल्तानपुर से फिर से टिकट दिया गया है।111 उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी कर दी।

BJP Fifth List of Candidates: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए रविवार को 111 उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी कर दी। पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री वी के सिंह की जगह गाजियाबाद से स्थानीय विधायक अतुल गर्ग को टिकट दिया है जबकि बिहार के बक्सर से केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे का टिकट काटकर उनके स्थान पर मिथिलेश तिवारी को उम्मीदवार बनाया गया है। पीलीभीत से वर्तमान सांसद वरुण गांधी का टिकट काटकर उनके स्थ्हाान पर राज्य सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद को उम्मीदवार बनाया गया है जबकि उनकी मां मेनका गांधी को सुल्तानपुर से फिर से टिकट दिया गया है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को ओडिशा के संबलपुर से उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी की इस सूची में फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत का भी नाम है। उन्हें हिमाचल प्रदेश के मंडी से टिकट दिया गया है।

कुछ देर पहले ही भाजपा में शामिल होने वाले पूर्व सांसद नवीन जिंदल को कुरुक्षेत्र से भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह एक बार फिर बेगूसराय से चुनाव लड़ेंगे जबकि बिहार से ताल्लुक रखने वाले अन्य केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय उजियारपुर से, आर के सिंह आरा से, रामकृपाल यादव पाटलिपुत्र से चुनाव लड़ेंगे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद को एक बार फिर पटनासाहिब से और सुशील कुमार सिंह को औरंगाबाद से टिकट दिया गया है। राज्यसभा सदस्य विवेक ठाकुर को नवादा से उम्मीदवार बनाया गया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह पूर्वी चम्पारण से जबकि संजय जायसवाल एक बार फिर पश्चिमी चम्पारण से चुनाव लड़ेंगे।

झारखंड के दुमका से भाजपा ने सीता सोरेन को उम्मीदवार बनाया है। सीता सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी हैं और पिछले दिनों उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ वायनाड़ सीट से भाजपा ने केरल इकाई के पूर्व अध्यक्ष के सुरेंद्रन को उम्मीदवार बनाया है।

भाजपा अब तक 291 लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है। इनमें उत्तर प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, केरल और तेलंगाना समेत अन्य राज्यों के उम्मीदवार शामिल हैं। भोजपुरी गायक पवन सिंह सहित घोषित उम्मीदवारों में से तीन ने विवाद होने के बाद अपने नाम वापस ले लिए हैं।

चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी सहित पार्टी के प्रमुख चेहरों के नामों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है और वे सभी अपने मौजूदा निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं। लोकसभा की 543 सीट के लिए 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरण में चुनाव होना है। मतगणना चार जून को होगी।

English summary :
BJP Fifth List of Candidates Mother Maneka Gandhi ticket Varun Gandhi 'beticut' 111 candidates VK Singh, Ashwini Choubey beticut Giriraj singh will contest from Begusarai, see list


Web Title: BJP Fifth List of Candidates Mother Maneka Gandhi ticket Varun Gandhi 'beticut' 111 candidates VK Singh, Ashwini Choubey beticut Giriraj singh will contest from Begusarai, see list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे