लोकसभा में BJD सांसदों ने निजी विधेयक के लिए चार दिसंबर की तारीख तय करने का दिया सुझाव, कई ने किया समर्थन

By भाषा | Published: November 29, 2019 04:52 PM2019-11-29T16:52:22+5:302019-11-29T16:52:22+5:30

बीजू जनता दल (बीजद) के भर्तृहरि महताब ने सुझाव दिया कि ब्रिटिश संसद की तर्ज पर यहां भी निजी विधेयक के लिए हर सप्ताह बुधवार का निर्धारित किया जा सकता है।

BJD member suggested Wednesday for personal bill discussion in the Lok Sabha | लोकसभा में BJD सांसदों ने निजी विधेयक के लिए चार दिसंबर की तारीख तय करने का दिया सुझाव, कई ने किया समर्थन

File Photo

लोकसभा में बीजू जनता दल के सदस्य भर्तृहरि महताब ने शुक्रवार को कहा कि सदन में निजी विधेयक के लिए तय समय में कोई कटौती नहीं करना चाहिए और उन्होंने इसके लिए बुधवार का दिन तय करने का सुझाव दिया। सदन के कई वरिष्ठ सदस्यों ने महताब के इस सुझाव का समर्थन किया। अध्यक्ष ओम बिरला ने इस बात पर सहमति जताई कि निजी विधेयक को पूरा समय मिलना चाहिए।

बीजू जनता दल (बीजद) के भर्तृहरि महताब ने सुझाव दिया कि ब्रिटिश संसद की तर्ज पर यहां भी निजी विधेयक के लिए हर सप्ताह बुधवार का निर्धारित किया जा सकता है। कई सदस्यों ने उनकी बात का समर्थन किया। दरअसल, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को भोजनावकाश के बाद शून्यकाल आरंभ करते हुए कहा कि आज निजी विधेयक के समय में एक घंटे की कमी की जाएगी।

सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि वह इससे सहमत हैं कि निजी विधेयक के समय में कटौती की जा सकती है और शाम छह बजे के बाद इस समय की भरपाई कर ली जाए। बीजद के महताब ने कहा कि निजी विधेयक सदस्यों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और ऐसे में इसके लिए पूरी समय मिलना है।

ब्रिटिश संसद में इसके लिए बुधवार का दिन तय है और आप (बिरला) चाहें तो यहां भी ऐसा हो सकता है। आरएसपी के एनके प्रेमचंद्रन ने कहा कि निजी विधेयक का बहुत महत्व है और इसका बहुत असर हुआ है, ऐसे में इसके लिए पूरा ध्यान देना चाहिए। उन्होंने महताब के इस सुझाव का समर्थन किया कि निजी विधेयक के लिए बुधवार का दिन तय हो सकता है।

तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंधोपाध्याय ने भी इस सुझाव का समर्थन किया और कहा कि निजी विधेयक के लिए पूरा समय मिलना चाहिए। भाजपा के संजय जायसवाल ने भी कहा कि निजी विधेयक के समय में कटौती नहीं होनी चाहिए। जदयू के राजीव रंजन सिंह और कांग्रेस के गौरव गोगोई ने भी महताब के सुझाव का समर्थन किया।

द्रमुक की कनिमोई ने कहा कि निजी विधेयक महत्वपूर्ण होता है कि इसके लिए पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल, बसपा के श्याम सिंह यादव और कुछ अन्य सदस्यों ने शून्यकाल के लिए ज्यादा से ज्यादा समय देने की मांग की। भाजपा के सत्यपाल सिंह ने कहा कि शून्यकाल के लिए सदस्यों का चयन लॉटरी के आधार पर नहीं, बल्कि प्रश्नों के महत्व के आधार पर होना चाहिए।

Web Title: BJD member suggested Wednesday for personal bill discussion in the Lok Sabha

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे