Bihar assembly elections 2020 bjp congress Randeep Singh Surjewala rjd jdu pm modi cm nitish | बिहार विधानसभा चुनावः कांग्रेस ने सीएम नीतीश और पीएम को घेरा, 1.25 लाख करोड़ के पैकेज में केवल 1,559 करोड़ का काम
भागलपुर में 500 करोड से केंद्रीय विश्वविद्यालय और बिहार में कौशल विकास विश्विद्यालय की स्थापना के नाम पर भी झूठ परोसने का आरोप लगाया.

Highlightsसुरजेवाला ने एक आंकड़ा देकर बताया कि इस पैकेज में सबसे अधिक सडक परियोजनाओं के लिए पैसा दिया गया था. मंत्रालय ने 10 फरवरी 2020 को संसद में लिखकर बताया है कि राष्‍ट्रीय राजमार्ग की 44 में से 27 परियोजनाओं का काम पूरा नहीं हो सका. कांग्रेस नेता ने कहा कि यही हाल प्रमुख नदियों से सम्‍पर्क सुनिश्चित करने वाले प्रोजेक्‍ट्स का भी रहा.

पटनाः कांग्रेस महासचिव व मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि बिहार की बदहाली के दो जिम्मेवार-भाजपा और नीतीश कुमार. उन्होंने आज एक प्रेस कांफ्रेंस में बिहार के लिए घोषित सवा लाख करोड के पैकेज को जीरो पैकेज और झूठ का पुलिंदा करार देते हुए बिहार और केंद्र सरकार को विकास के मुद्दे पर घेरने की कोशिश की.

सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि भाजपा विकास के मुद्दे पर झूठ बोल रही है. उन्होंने 2015 में केंद्र सरकार की ओर से 1 लाख 25 हजार करोड़ पैकेज की घोषणा को झूठ का पुलिंदा बताया. उन्होंने कहा कि पांच साल में केंद्र सरकार 1 लाख 25 हजार करोड़ के पैकेज में महज 1559 करोड़ का काम ही पूरा कर पाई है.

सुरजेवाला ने एक आंकड़ा देकर बताया कि इस पैकेज में सबसे अधिक सडक परियोजनाओं के लिए पैसा दिया गया था. उन्होंने बताया कि पैकेज में सबसे बडा हिस्सा 54 हजार 713 करोड नेशनल हाईवे निर्माण, गंगा, सोन और कोशी नदी पर पुल के निर्माण और 12 रेलवे ओवरब्रिज बनाने के लिए शामिल थे. उन्‍होंने कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सवा लाख करोड़ के पैकेज से बिहार के विकास की बात कही है, लेकिन यह सफेद झूठ है. हकीकत यह है कि इस परियोजना का सबसे बड़ा हिस्‍सा 54,713 करोड़ रुपए राष्‍ट्रीय राजमार्गों के निर्माण और गंगा-सोम-कोसी नदी पर पुल सहित 12 रेलवे ओवरब्रिजों के निर्माण के लिए दिया गया था।

सुरजेवाला ने कहा कि इस बारे में सडक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 10 फरवरी 2020 को संसद में लिखकर बताया है कि राष्‍ट्रीय राजमार्ग की 44 में से 27 परियोजनाओं का काम पूरा नहीं हो सका. 17 परियोजनाओं की डीपीआर तक नहीं बन सकी. उन्होंने कहा कि करीब 27 हजार करोड़ की परियोजनाएं शुरू ही नहीं हो सकीं. इनका अंत गर्भ में ही हो गया. उन्‍होंने कहा कि सिर्फ 1559 करोड़ की परियोजनाएं पांच साल में पूरी हुई हैं.

कांग्रेस नेता ने कहा कि यही हाल प्रमुख नदियों से सम्‍पर्क सुनिश्चित करने वाले प्रोजेक्‍ट्स का भी रहा. गंगा नदी मनीहारी से झारखंड में साहिबगंज को जोडने वाले गंगा नदी पुल की दो हजार करोड की परियोजना को भी ठंडे बस्‍ते में डाल दिया गया. जबकि केंद्रीय गृह मंत्री कहते हैं कि बिहार की तरक्की सवा लाख करोड के पैकेज से हुई है. उन्होंने भागलपुर में 500 करोड से केंद्रीय विश्वविद्यालय और बिहार में कौशल विकास विश्विद्यालय की स्थापना के नाम पर भी झूठ परोसने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि जो सियाराम के भी नहीं, वो किसी काम के नहीं. 

सुरजेवाला ने बताया कि इसी प्रकार गंगा नदी के उपर विक्रमशिला पुल के समानांतर 2000 हजार करोड से पुल निर्माण परियोजना की डीपीआर भी तैयार नहीं हुई. उन्होंने बडा आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी जी के इस पैकेज में रामायण सर्किट के 100 करोड रूपए से विकास की घोषणा की गई थी.

मगर जब मोदी सरकार को प्रस्ताव भेजा गया तो उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार करते हुए कहा कि इसे कम किया जाए. इतना ही नहीं बिहार के सीतामढी के पुरौना मेंमाता सीता के प्रकट्टय स्थल परिसर में भगवान राम-सीता के जीवन पर आधारित संग्रहालय बनाने के प्रस्ताव से भी मोदी सरकार ने इंकार कर दिया. इस बीच पैकेज को लेकर कांग्रेस ने एक वीडियो जारी कर दिखाया कि 2015 में किस प्रकार मोदी जी ने पैकेज की घोषणा कर बिहार की जनता को ठगने का काम किया था.

Web Title: Bihar assembly elections 2020 bjp congress Randeep Singh Surjewala rjd jdu pm modi cm nitish
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे