बीएचयू तस्वीर मामला : डीन ने जांच के लिये कमेटी गठित की, विभागाध्यक्ष से पक्ष रखने के लिये कहा

By भाषा | Published: November 10, 2021 05:41 PM2021-11-10T17:41:19+5:302021-11-10T17:41:19+5:30

BHU photo case: Dean sets up committee for investigation, asks Head of Department to present his case | बीएचयू तस्वीर मामला : डीन ने जांच के लिये कमेटी गठित की, विभागाध्यक्ष से पक्ष रखने के लिये कहा

बीएचयू तस्वीर मामला : डीन ने जांच के लिये कमेटी गठित की, विभागाध्यक्ष से पक्ष रखने के लिये कहा

(पूरी कॉपी में सुधार के साथ)

वाराणसी, 10 नवम्बर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के उर्दू विभाग द्वारा उर्दू दिवस पर आयोजित वेबिनार के पोस्टर पर महामना पंडित मदन मोहन मालवीय की तस्वीर की जगह शायर अल्लामा इकबाल की तस्वीर लगाने के मामले में कला संकाय के डीन ने जांच के लिये कमेटी का गठित की है और विभागाध्यक्ष से उनका पक्ष रखने के लिये कहा है। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी।

इसके साथ ही वेबिनार के पोस्टर से अल्लामा इकबाल की तस्वीर हटा कर मालवीय की तस्वीर लगा दी गयी है।

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह ने बृहस्पतिवार को बताया कि कला संकाय के डीन ने मामले की जांच के लिए कमेटी का गठन किया है और इसके साथ ही उर्दू के विभागाध्यक्ष से उनका पक्ष रखने के लिये भी कहा गया है ।

गौरतलब है कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय के उर्दू विभाग में उर्दू दिवस पर आयोजित वेबिनार के पोस्टर पर हर साल बीएचयू के संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय का चित्र लगाया जाता था लेकिन इस बार उनके स्थान पर अल्लामा इकबाल का चित्र लगा दिया गया, जिसको लेकर छात्रों ने कला संकाय के डीन प्रोफेसर विजय बहादुर सिंह से मिल कर अपना विरोध जताया।

प्रोफेसर विजय बहादुर ने इस मामले पर माफी मांगते हुए मामले की जांच की बात कही है। साथ ही कला संकाय ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिये भी माफी मांगी थी।

उन्होंने ट्वीट किया, “ डीन उर्दू विभाग, कला संकाय, बीएचयू, पोस्टर में दिए गए विवरण के अनुसार एक वेबिनार का आयोजन कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हुए पहले के पोस्टर में अनजाने में हुई गलती के लिए ईमानदारी से माफी।”

इससे पहले, पोस्टर पर अल्लामा इकबाल की तस्वीर लगाये जाने के बाद विवाद पैदा हो गया था और विद्यार्थियों के विरोध करने पर विजय बहादुर ने इसकी जांच कराने का भरोसा दिलाया था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: BHU photo case: Dean sets up committee for investigation, asks Head of Department to present his case

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे