Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में टेका माथा, केसरिया पगड़ी में नजर आए, देखें तस्वीरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 10, 2023 03:39 PM2023-01-10T15:39:11+5:302023-01-10T15:41:49+5:30

पंजाब में पदयात्रा आरंभ करने से एक दिन पहले मंगलवार को दोपहर में अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर पहुंचे जहां, उन्होंने श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारे में माथा टेका। इस दौरान वे केसरिया रंग की पगड़ी पहने नजर आए।

Bharat Jodo Yatra Rahul Gandhi visited Sri Harmandir Sahib in Amritsar | Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में टेका माथा, केसरिया पगड़ी में नजर आए, देखें तस्वीरें

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में टेका माथा, केसरिया पगड़ी में नजर आए, देखें तस्वीरें

Highlightsराहुल गांधी ने अमृतसर के श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारे में माथा टेकाइस दौरान कांग्रेस नेता केसरिया रंग की पगड़ी पहने नजर आएकांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने मंगलवार सुबह अम्बाला कैंट के शाहपुर से पदयात्रा आरंभ की

चंडीगढ़: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 'भारत जोड़ो यात्रा' के तहत पंजाब में पदयात्रा आरंभ करने से एक दिन पहले मंगलवार को दोपहर में अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर पहुंचे, जहां कांग्रेस नेता ने श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारे में माथा टेका। इस दौरान वे केसरिया रंग की पगड़ी पहने नजर आए।  

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ''भारत जोड़ो यात्रा का 116वां दिन हरियाणा के अम्बाला में पूरा हुआ। बुधवार को सुबह पंजाब में यह यात्रा आरंभ होगी। अमृतसर में पवित्र स्वर्ण मंदिर में मत्था टेकने के बाद यात्रा आरंभ करने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता।" 

उन्होंने यह भी बताया कि राहुल गांधी आज स्वर्ण मंदिर जाएंगे, इसलिए मंगलवार दोपहर बाद पदयात्रा नहीं होगी। इससे पहले, राहुल गांधी ने मंगलवार को सुबह अम्बाला कैंट के शाहपुर से पदयात्रा आरंभ की। इस दौरान पूर्व सांसद और कांग्रेस नेता राज बब्बर भी इस यात्रा में शामिल हुए। 

यात्रा गत बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश से पानीपत के रास्ते हरियाणा में दाखिल हुई थी। यह पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र से होकर अंबाला तक पहुंची। गत 21 से 23 दिसंबर के बीच भी यह यात्रा हरियाणा के मेवात, फ़रीदाबाद और कुछ अन्य इलाकों से गुजरी थी। 

रमेश ने बताया, ‘‘दोपहर में आज भारत जोड़ो यात्रा नहीं होगी। हम पंजाब आएंगे और सरहिंद में रात्रि विश्राम होगा। बुधवार सुबह यात्रा संबंधी ध्वज हरियाणा प्रदेश कांग्रेस द्वारा पार्टी की पंजाब इकाई को सौंपा जाएगा। इसके बाद हम पंजाब में पदयात्रा की शुरुआत करेंगे।’’ 

यह यात्रा बुधवार को मंडी गोबिंदगढ़ से होकर गुजरेगी और खन्ना में रात्रि विश्राम होगा। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि यात्रा के तहत रोजाना दो चरणों में करीब 25 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी। रमेश ने बताया, ‘‘12 जनवरी को पंजाब में यात्रा सिर्फ सुबह की पारी में होगी और तय दूरी पूरी की जाएगी। इसके बाद लोहड़ी त्योहार के मद्देनजर उसी दिन दोपहर के बाद और फिर 13 जनवरी को पूरे दिन विश्राम रहेगा।’’ 

हरियाणा में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में राहुल गांधी के साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, रणदीप सुरजेवाला, कुमारी सैलजा, के सी वेणुगोपाल, दीपेंद्र हुड्डा और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदयभान समेत कई नेता, कार्यकर्ता और समर्थक शामिल हुए। यह यात्रा जिन इलाकों से गुजरी वहां पर बड़ी संख्या में स्थानीय लोग इसमें शामिल हुए। किसी का नाम लिए बगैर रमेश ने आरोप लगाया कि देश में भाषा, धर्म, जाति और क्षेत्र के नाम पर नफरत फैलाई जा रही है। 

उन्होंने कहा, ‘‘समाज में विविधता है और इसका दुरुपयोग किया जा रहा है ताकि समाज को बांटा जा सके। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के जरिये हमारा लक्ष्य है कि यह संदेश लोगों तक पहुंचाया जाए कि कांग्रेस पार्टी जोड़ती है, वह तोड़ती नहीं है...हमारे संविधान निर्माताओं ने कहा था कि अनेकता में एकता है।’’ 

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि इस विविधिता को सुरक्षित रखना कांग्रेस की बुनियादी जिम्मेदारी है तथा जो भी विचारधारा इस विविधता का इस्तेमाल समाज को बांटने के लिए करेगी, उसके खिलाफ लड़ाई लड़ी जाएगी। 

रमेश ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) दीपक कपूर के शामिल होने की आलोचना करने के लिए भी भाजपा पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने हरियाणा में विभिन्न समूहों के साथ बातचीत की। किसान नेता राकेश टिकैत समेत कई किसान संगठनों के लोगों से भी कांग्रेस नेता ने संवाद किया। 

टिकैत ने राहुल गांधी के समक्ष न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी समेत कुछ मुद्दे रखे। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सात सितंबर को कन्याकुमारी से आरंभ हुई थी और अब पंजाब पहुंची है। पंजाब के बाद यात्रा हिमाचल प्रदेश और फिर जम्मू-कश्मीर जाएगी। श्रीनगर में इस यात्रा का समापन होगा।

(इनपुट एजेंसी के साथ)

Web Title: Bharat Jodo Yatra Rahul Gandhi visited Sri Harmandir Sahib in Amritsar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे