दिल्लीः बवाना अग्निकांड में हुई थीं 17 जिंदगियां खाक, 14 शवों की पहचान

By IANS | Published: January 22, 2018 09:29 AM2018-01-22T09:29:04+5:302018-01-22T09:30:40+5:30

प्लॉस्टिक फैक्ट्री के मालिक मनोज जैन को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस फैक्ट्री का इस्तेमाल पटाखों के गोदाम के रूप में भी किया जा रहा था। मनोज जैन को शनिवार की शाम को एक संक्षिप्त पूछताछ के बाद हिरासत में ले लिया गया।

bawana fire incident 14 dead body identified | दिल्लीः बवाना अग्निकांड में हुई थीं 17 जिंदगियां खाक, 14 शवों की पहचान

bawana fire2

दिल्ली पुलिस ने बवाना में स्थित उस फैक्ट्री के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है, जिसमें शनिवार को लगी आग में 17 लोग मारे गए थे। इन 17 लोगों में से 14 के शवों की पहचान कर ली गई है। दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने मामले की जांच क्राइम ब्रांच को सौंपी है। पुलिस उपायुक्त रजनीश गुप्ता ने कहा कि बवाना इलाके की आग में मारे गए लोगों में से 14 के शवों की पहचान कर ली गई है। इनमें नौ महिलाएं व पांच पुरुष हैं।

मरने वालों की पहचान बेबी देवी (40), अफसाना (35), सोनम (23), रीता (18), मदीना (55), रज्जो (65), सुखदा (42), खुसना (47), सोनी (21), सूरज (20), रविकांत (18), रोहित (19), संजीत (19) और अजीत रंजन (22) के रूप में की गई है।

गुप्ता ने कहा कि प्लॉस्टिक फैक्ट्री के मालिक मनोज जैन को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस फैक्ट्री का इस्तेमाल पटाखों के गोदाम के रूप में भी किया जा रहा था। मनोज जैन को शनिवार की शाम को एक संक्षिप्त पूछताछ के बाद हिरासत में ले लिया गया। पुलिस ने उसके खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी।

पुलिस ने जैन के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की आग को लेकर लापरवाही बरतने, गैर इरादतन हत्या व दूसरों के जीवन को खतरे में डालने व निजी सुरक्षा की धाराओं के साथ साथ कुछ दूसरी धाराओं में भी मामले दर्ज किए हैं। एक घायल मजदूर के मुताबिक फैक्ट्री में पटाखों की पैकिंग भी होती थी।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस नियंत्रण कक्ष को शाम करीब 6.20 बजे बावाना औद्योगिक क्षेत्र में आग लगने की खबर मिली जिसके बाद दमकल की 10 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि जब आग बेसमेंट से ऊपरी मंजिलों की ओर बढ़ी तो पीड़ित बेसमेंट, पहली और दूसरी मंजिलों में फंस गए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घटनास्थल का दौरा किया और घटना की विस्तृत जांच के आदेश दिए। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मामले की पूरी तरह जांच होगी कि लाइसेंस कैसे दिया गया, किसने लाइसेंस दिया और यह घटना कैसे घटी। दिल्ली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता मनोज तिवारी ने भी घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 50-50 हजार रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

इससे पहले दिल्ली के उद्योग व शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने संवाददाताओं से कहा कि जांच समिति गठित की गई है और रिपोर्ट मिलने के बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी। अग्निकांड पर रविवार को आरोप-प्रत्यारोप भी शुरू हो गए। भाजपा ने कहा कि शनिवार को बवाना में जिस फैक्ट्री में अग्निकांड हुआ है, उसका लाइसेंस दिल्ली सरकार ने दिया था। उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने तो फरवरी 2015 में इस लाइसेंस को रद कर दिया था।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा, "यह स्थान, यह फैक्ट्री और इसका लाइसेंस, सबकुछ दिल्ली सरकार और इसके उद्योग विभाग के अंतर्गत आता है। यह फैक्ट्री अवैध रूप से चल रही थी।" उनका समर्थन करते हुए नई दिल्ली की भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा, "बवाना औद्योगिक क्षेत्र दिल्ली प्रदेश औद्योगिक और ढांचागत विकास निगम (डीएसआईआईडीसी) के अंतर्गत आता है और यह देखना सरकार का काम है कि वहां पर कोई अवैध गतिविधि नहीं हो रही है। डीएसआईआईडीसी को जनता को मामले में जवाब देना होगा।"

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उत्तरी दिल्ली की मेयर प्रीति अग्रवाल का एक वीडियो जारी करते हुए उन पर हमला किया था। वीडियो में मेयर अधिकारियों को अग्निकांड के मामले में कुछ भी बोलने से मना करती बताई गईं हैं।

केजरीवाल ने शनिवार रात एक वीडियो रीट्वीट किया था, जिसमें अग्रवाल को यह बोलते हुए सुना गया, "इस फैक्ट्री का लाइसेंस हमने दिया है, इसलिए हम इस मुद्दे पर कोई बयान नहीं दे सकते।"

इसके बाद मनोज तिवारी ने ट्वीट किया, "इससे ज्यादा शर्मनाक और क्या हो सकता है। जहां 17 लोगों की मौत हो गई है और मुख्यमंत्री एक झूठे वीडियो को रीट्वीट कर रहे हैं। मेयर ने मीडिया से कहा, "मैंने अपने कुछ साथियों से घटनास्थल के बारे में कुछ पूछ रही थी और उस समय मेरा मतलब था कि ऐसी दुर्घटना होने पर कुछ भी ऐसा नहीं बोलना चाहिए।" मेयर ने कहा कि मुख्यमंत्री इसके लिए उनसे माफी मांगें।

उधर दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने घटनास्थल का दौरा कर मामले की न्यायिक जांच की मांग की।

Web Title: bawana fire incident 14 dead body identified

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे