एटीएम से पैसा निकाल लें, बैंक में आज काम निपटा लें, कल देशभर में हड़ताल हैं...

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 7, 2020 12:20 PM2020-01-07T12:20:03+5:302020-01-07T12:20:03+5:30

बुधवार यानी 8 जनवरी को बैंक हड़ताल पर रहेंगे। बैंक कर्मचारी केंद्र सरकार के नीति के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। सरकारी क्षेत्र के सिंडिकेट बैंक ने कहा कि वह आठ जनवरी को श्रमिक संगठनों की प्रस्तावित हड़ताल के मद्देनजर अपने परिचालन को सामान्य बनाये रखने के लिये आवश्यक कदम उठा रहा है।

Bank strike tomorrow: Bank branches, ATM services could be impacted | एटीएम से पैसा निकाल लें, बैंक में आज काम निपटा लें, कल देशभर में हड़ताल हैं...

बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल पर बैठने का फैसला किया है।

Highlightsउल्लेखनीय है कि 10 केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने केंद्र सरकार पर श्रमिक विरोधी नीतियों को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।इसके मद्देनजर आठ जनवरी को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है।

राष्ट्रीय श्रमिक संगठनों के एक धड़े ने केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ आठ जनवरी को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। यदि आपको बैंक में कोई काम हैं तो आज ही निपटा लें।

बुधवार यानी 8 जनवरी को बैंक हड़ताल पर रहेंगे। बैंक कर्मचारी केंद्र सरकार के नीति के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। सरकारी क्षेत्र के सिंडिकेट बैंक ने कहा कि वह आठ जनवरी को श्रमिक संगठनों की प्रस्तावित हड़ताल के मद्देनजर अपने परिचालन को सामान्य बनाये रखने के लिये आवश्यक कदम उठा रहा है।

बैंक ने बीएसई को बताया कि उसे ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन, बैंक एम्पलॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया, इंडियन नेशनल बैंक एम्पलॉइज फेडरेशन और इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस से प्रस्तावित एक दिवसीय आम हड़ताल के संबंध में नोटिस मिले हैं।

बैंक ने कहा कि वह इसे देखते हुए परिचालन को सामान्य बनाये रखने के लिये सभी आवश्यक कदम उठा रहा है, लेकिन इसके कारण शाखाओं/दफ्तरों का कामकाज प्रभावित हो सकता है। उल्लेखनीय है कि 10 केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने केंद्र सरकार पर श्रमिक विरोधी नीतियों को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है और इसके मद्देनजर आठ जनवरी को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है।

दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने नरेंद्र मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के विरोध में 8 जनवरी को 'भारत बंद'  का ऐलान किया है। इसको लेकर बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल पर बैठने का फैसला किया है। बैंक कर्मचारी और अधिकारियों के बैंक हड़ताल में शामिल होने से बैंकिंग सेवाओं पर काफी असर पड़ सकता है। बुधवार को बैंकों की कई शाखाएं बंद रह सकती हैं, क्योंकि बैंक यूनियनों ने कर्मचारियों को चाबियां स्वीकार नहीं करने को कहा है। इसको लेकर कई स्थानों पर एटीएम सेवाएं भी प्रभावित हो सकती हैं, लेकिन नेट बैंकिंग सामान्य रूप से कार्य करने की संभावना है। 

भारत का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने बैंक हड़ताल का सेवाओं पर असर कम उम्मीद किया है, लेकिन बैंक ऑफ बड़ौदा को डर है कि हड़ताल से संचालन पर असर पड़ सकता है। एसबीआई ने एक स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, "हड़ताल में भाग लेने वाले यूनियनों में हमारे बैंक कर्मचारियों की सदस्यता बहुत कम है, इसलिए बैंकों के ऑपरेशन पर हड़ताल का असर कम से कम होगा।"

बैंक ने बीएसई को बताया कि उसे ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन, बैंक एम्पलॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया, इंडियन नेशनल बैंक एम्पलॉइज फेडरेशन और इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस से प्रस्तावित एक दिवसीय आम हड़ताल के संबंध में नोटिस मिले हैं। बैंक ने कहा कि वह इसे देखते हुए ऑपरेशन को सामान्य बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है, लेकिन इस कारण शाखाओं/दफ्तरों का कामकाज प्रभावित हो सकता है।

हरियाणा रोडवेज ने हड़ताल के मद्देनजर अपने कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द की

हरियाणा रोडवेज तालमेल कमेटी द्वारा सात जनवरी को और विभिन्न ट्रेड यूनियनों द्वारा आठ जनवरी को आयोजित की जाने वाली हड़ताल के मद्देनजर रोडवेज ने अपने कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। दादरी रोडवेज डिपो के महाप्रबंधक धनराज कुंडू ने बताया कि सात और आठ जनवरी को होने वाली हड़ताल को ध्यान में रखते हुए रोडवेज कर्मचारियों की छुट्टियां अगले आदेश तक रद्द कर दी गई है।

इसके अलावा कर्मचारियों को नोटिस जारी कर हड़ताल में शामिल नहीं होने को कहा गया है। गौरतलब है कि हरियाणा रोडवेज तालमेल कमेटी ने सात जनवरी को प्रदेश में बसों का चक्का जाम करने और ट्रेड यूनियनों ने आठ जनवरी को राष्ट्रव्यापी हड़ताल करने का ऐलान किया है। रोडवेज तालमेल कमेटी के सदस्य एवं डिपो प्रधान कृष्ण ऊण ने आरोप लगाया कि सरकार व विभाग अधिकारी रोडवेज की हड़ताल रोकने का प्रयास कर रहे हैं। प्रदेश सरकार द्वारा कथित तौर पर शुरू की जा रही किलोमीटर स्कीम को लेकर रोडवेज कर्मचारियों में रोष है। 

 

Web Title: Bank strike tomorrow: Bank branches, ATM services could be impacted

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे