Ayodhya Ram Mandir Second phase construction: अयोध्या में जल्द शुरू होगा मंदिर निर्माण का दूसरा चरण!, सीएम योगी ने की चर्चा

By राजेंद्र कुमार | Published: January 23, 2024 06:48 PM2024-01-23T18:48:15+5:302024-01-23T18:49:59+5:30

Ayodhya Ram Mandir Second phase construction: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सोमवार शाम अयोध्या से अपने आवास पहुंचकर राम ज्योति जलाई और मंगलवार की सुबह दूसरे चरण में शुरू होने वाले कार्य को लेकर चर्चा की.

​​​​​​​Ayodhya Ram Mandir Second phase construction will start soon CM Yogi discussed the construction work of temple in Ayodhya | Ayodhya Ram Mandir Second phase construction: अयोध्या में जल्द शुरू होगा मंदिर निर्माण का दूसरा चरण!, सीएम योगी ने की चर्चा

photo-ani

Highlightsरामभक्तों को सुगमता से दर्शन करने की व्यवस्था करने का निर्देश भी अधिकारियों को दिया.बड़ी संख्या में मंदिर परिसर में दर्शन के लिए रामभक्त पहुचे हैं.सभी रामभक्तों को रामलला के दर्शन कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

Ayodhya Ram Mandir Second phase construction: अयोध्या में बने भव्य मंदिर में रामलला विराज गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रामलला की पहली आरती कर दिल्ली चले गए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सोमवार शाम अयोध्या से अपने आवास पहुंचकर राम ज्योति जलाई और मंगलवार की सुबह उन्होंने अयोध्या में मंदिर में दूसरे चरण में शुरू होने वाले निर्माण कार्य को लेकर चर्चा की. इसके साथ ही उन्होने अयोध्या में दर्शन के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे रामभक्तों को सुगमता से दर्शन करने की व्यवस्था करने का निर्देश भी अधिकारियों को दिया.

मंदिर की तीनों तलों का निर्माण इसी साल हो जाएगा पूरा

मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार की सुबह से ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ी संख्या में रामलला के नए मंदिर में रामलला के दर्शन करने के लिए देश के कोने-कोने से बड़ी संख्या में पहुंचे रामभक्तों के बारे में जिले के प्रशासनिक अधिकारियों से जानकारी ली. उन्हें पता चला कि बड़ी संख्या में मंदिर परिसर में दर्शन के लिए रामभक्त पहुचे हैं.

सभी रामभक्तों को रामलला के दर्शन कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. और लगातार अयोध्या में रामलला का दर्शन करने के लिए लोग पहुंच रहे हैं. अयोध्या में रामभक्तों की भीड़ तेजी से बढ़ रहे हैं. अयोध्या प्रशासन से मिली इस तरह की सूचनाओं के आधार पर सीएम योगी के सूबे के प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और विशेष डीजी कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार को अयोध्या जाने के निर्देश दिया.

ताकि रामलला दर्शन के लिए पहुंचे राम भक्तों को सुगमता से साथ दर्शन करने की व्यवस्था को पुख्ता किया जा सके. इसके साथ ही सीएम योगी ने अयोध्या में बन रहे मंदिर का निर्माण कार्य देखने वाले अधिकारियों के साथ दूसरे चरण में शुरू होने वाले निर्माण कार्य के बारे में चर्चा की.

अधिकारियों के अनुसार, अयोध्या में बने रहे राम मंदिर के पहले और दूसरे तल का निर्माण का जल्द ही शायद अगले माह शुरू होगा. अभी पहले तल के स्ट्रक्चर का निर्माण 95 फीसदी पूरा हो चुका है. इसमें राम दरबार की मूर्तियां लगेगी. जिसमें माता सीता और चारों भाइयों के साथ हनुमान जी विराजेंगे.

जल्दी ही राम दरबार की मूर्तियों के निर्माण को लेकर मूर्तिकार तय किया जाएगा. ट्रस्ट के पदाधिकारी इस संबंध में जल्दी ही बैठक बुलाएँगे. अधिकारियों ने सीएम को बताया है कि मंदिर निर्माण को लेकर जो डेटलाइन तय हुई है, उसके मुताबिक अगले साथ में मंदिर के पहले तल पर राम दरबार में माता सीता के दर्शन हो सकेंगे और राम दरबार में अन्य मूर्तियां भी स्थापित हो जाएगी.

अधिकारियों के अनुसार जिस राम मंदिर में पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राम लला की मूर्ति में प्राण प्रतिष्ठा की पूजा की है, उस मंदिर के तीनों तलों का निर्माण कार्य इसी वर्ष दिसंबर में पूरे हो जाएगा. और 70 एकड़ के रामजन्म भूमि परिसर में देवी देवताओं के अन्य मंदिरों के निर्माण कार्य वर्ष 2025 तक पूरा होगा. अधिकारियों ने सीएम योगी को बताया है कि जिस तरह से तय समय के भीतर भगवान रामलला के मंदिर का पहला चरण पूरा हुआ है, ठीक उसी तरह से मंदिर निर्माण का कार्य में तय समय में ही पूरा किया जाएगा. 

 

English summary :
​​​​​​​Ayodhya Ram Mandir Second phase construction will start soon CM Yogi discussed the construction work of temple in Ayodhya


Web Title: ​​​​​​​Ayodhya Ram Mandir Second phase construction will start soon CM Yogi discussed the construction work of temple in Ayodhya

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे