Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: 22 जनवरी को इन राज्यों में नहीं बिकेगी शराब, 'ड्राई डे' का हुआ ऐलान

By अंजली चौहान | Published: January 21, 2024 04:06 PM2024-01-21T16:06:38+5:302024-01-21T16:06:46+5:30

राम मंदिर समारोह के कारण, कई राज्य सरकारों ने इस आयोजन को मनाने के लिए या तो उस दिन सार्वजनिक अवकाश या आधे दिन की घोषणा की है।

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha Liquor will not be sold in these states on January 22, 'dry day' announced | Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: 22 जनवरी को इन राज्यों में नहीं बिकेगी शराब, 'ड्राई डे' का हुआ ऐलान

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: 22 जनवरी को इन राज्यों में नहीं बिकेगी शराब, 'ड्राई डे' का हुआ ऐलान

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या स्थित राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य समारोह 22 जनवरी को होने जा रहा है। इस कार्यक्रम को लेकर सिर्फ उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के अन्य राज्यों में भी खास व्यवस्था की गई है। 22 जनवरी को भारत के कई राज्यों में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में अवकाश की घोषणा की गई है वहीं, एक खास घोषणा भी की गई है।

दरअसल, प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए कई राज्यों में 22 जनवरी को शराब, मांस-मछली की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। उत्तर प्रदेश, असम और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर शराब, मांस और मछली की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

हिमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व वाली असम सरकार ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कल असम में शुष्क दिन रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि रेस्तरां को दोपहर 2 बजे तक मांसाहारी भोजन परोसने की अनुमति नहीं होगी, जबकि मांस या मछली की दुकानों को शाम 4 बजे तक खोलने की अनुमति नहीं होगी।

त्रिपुरा और दिल्ली जैसे अन्य राज्यों ने घोषणा की है कि सभी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान 22 जनवरी को दोपहर 02:30 बजे तक बंद रहेंगे। हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी सोमवार को राज्य में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है।

मध्य प्रदेश सरकार ने सोमवार को शुष्क दिवस के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों में राजकीय अवकाश की घोषणा की है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी घोषणा की कि 22 जनवरी को राज्य अवकाश के साथ शराब की दुकानें बंद रहेंगी। 

22 जनवरी को इन राज्यों में होगा ड्राई डे

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, असम, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, उत्तराखंड, गोवा, ओडिशा, राजस्थान, गुजरात, चंडीगढ़, पुडुचेरी।

इतना ही नहीं, केंद्र सरकार ने यह भी घोषणा की है कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के कारण 22 जनवरी को उसके सभी कार्यालय, संस्थान और औद्योगिक प्रतिष्ठान आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के लिए आधे दिन की भी घोषणा की गई है। देशभर में बीमा कंपनियां, वित्तीय संस्थान और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी) 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। हालाँकि, निजी क्षेत्र के बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक की अवकाश सूची के अनुसार खुले रहेंगे।

राम मंदिर समारोह के कारण एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार द्वारा घोषित सार्वजनिक अवकाश के कारण सोमवार को स्टॉक एक्सचेंजों - बीएसई और एनएसई - के लिए छुट्टी घोषित की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को एक परिपत्र में कहा कि उस दिन सरकारी प्रतिभूतियों (प्राथमिक और द्वितीयक), विदेशी मुद्रा, मुद्रा बाजार और रुपये की ब्याज दर डेरिवेटिव में कोई लेनदेन और निपटान नहीं होगा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने शुक्रवार को कहा कि एक पूर्ण व्यापारिक सत्र पहले शनिवार को आयोजित किया गया था।

Web Title: Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha Liquor will not be sold in these states on January 22, 'dry day' announced

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे