Auraiya: टेस्ट में दो गलतियों पर दलित छात्र को शिक्षक ने लात-घूसों, डंडों से पीटा, मौत के बाद हंगामा, आगजनी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 27, 2022 12:39 PM2022-09-27T12:39:30+5:302022-09-27T13:02:55+5:30

निखिल के पिता राजू दोहरे ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि सात सितंबर को सामाजिक विज्ञान के शिक्षक अश्विनी सिंह ने टेस्ट में दो गलतियां करने पर उनके बेटे को लात-घूसों और डंडों से पिटाई की, जिससे वह बेहोश हो गया।

Auraiya Dalit student's death due to beating of teacher Uproar arson case registered after | Auraiya: टेस्ट में दो गलतियों पर दलित छात्र को शिक्षक ने लात-घूसों, डंडों से पीटा, मौत के बाद हंगामा, आगजनी

Auraiya: टेस्ट में दो गलतियों पर दलित छात्र को शिक्षक ने लात-घूसों, डंडों से पीटा, मौत के बाद हंगामा, आगजनी

Highlightsपुलिस सूत्रों के अनुसार, सोमवार को छात्र की मौत की खबर के बाद इंटर कॉलेज तत्काल बंद कर दिया गया।इस बीच, भीम आर्मी के सदस्यों ने गांव में पहुंचकर हंगामा शुरू कर दिया और भीड़ बढ़ने लगी। आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने विरोध में पत्थरबाजी की साथ ही जिलाधिकारी की गाड़ी में भी तोड़फोड़ की।

औरैयाः उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में एक शिक्षक की पिटाई से एक दलित छात्र की उपचार के दौरान मौत हो गयी। मामला अछल्दा थाना क्षेत्र का है। मृतक छात्र 10वीं का विद्यार्थी था। घटना के विरोध में मौके पर भीम आर्मी के पहुंचने के बाद भड़के लोगों ने प्रदर्शन करते हुए पुलिसकर्मियों पर पथराव किया और एक पुलिस वाहन में आग लगा दी। साथ ही जिलाधिकारी की गाड़ी पर भी पथराव किया।

 बिधूना के क्षेत्राधिकारी (सीओ) महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि आरोपी शिक्षक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्‍या) और अनुसूचित जाति-जनजाति निवारण अधिनियम समेत संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। उधर, जिला विद्यालय निरीक्षक चंद्रशेखर मालवीय ने बताया कि आरोपी शिक्षक को निलंबित करने के आदेश विद्यालय प्रबंधक को दे दिए गए हैं। पुलिस के अनुसार, अछल्दा थाना क्षेत्र के फफूंद रोड स्थित एक इंटर कॉलेज में वैसोली गांव निवासी निखिल कुमार (15) दसवीं कक्षा में पढ़ता था।

सामाजिक विज्ञान के शिक्षक अश्विनी सिंह ने टेस्ट में दो गलतियां करने पर उनके बेटे को लात-घूसों और डंडों से पिटाई की

निखिल के पिता राजू दोहरे ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि सात सितंबर को सामाजिक विज्ञान के शिक्षक अश्विनी सिंह ने टेस्ट में दो गलतियां करने पर उनके बेटे को लात-घूसों और डंडों से पिटाई की, जिससे वह बेहोश हो गया। परिजनों को जब बच्चे के बेहोश होने की जानकारी मिली तो वे स्‍कूल पहुंचे और बच्‍चे को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया। उपचार के बाद भी स्थिति में सुधार नहीं होने पर निखिल को सैफई मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया, जहां सोमवार को उसकी मौत हो गयी।

छात्र की मौत की खबर के बाद इंटर कॉलेज तत्काल बंद कर दिया गया

पुलिस सूत्रों के अनुसार, सोमवार को छात्र की मौत की खबर के बाद इंटर कॉलेज तत्काल बंद कर दिया गया। इस बीच, भीम आर्मी के सदस्यों ने गांव में पहुंचकर हंगामा शुरू कर दिया। इसके बाद भीड़ बढ़ने लगी। आक्रोशित भीड़ ने गांव पहुंची एंबुलेंस में रखे शव को जबरन निकाल कर कॉलेज के बाहर रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। बवाल बढ़ने के बाद पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे, लेकिन परिजन अपनी मांगे पूरी होने तक शव को वहां से नहीं हटाने पर अड़े रहे। इधर, प्रदर्शनकारियों ने घटना के विरोध में पत्थरबाजी शुरू कर दी। प्रदर्शनकारियों ने एक पुलिस जीप को आग के हवाले कर दिया। इतना ही नहीं उपद्रवियों ने जिलाधिकारी की गाड़ी में भी तोड़फोड़ की, लेकिन भारी संख्‍या में पुलिसकर्मियों और पीएसी के पहुंचते ही वे इंटर कॉलेज में की इमारत में छुप गए।

मामले के उपद्रवियों पर कार्रवाई की तैयारी भी शुरू हो गयी है

पुलिस अधीक्षक, औरैया चारू निगम ने मौके पर पहुंचकर मामले को नियंत्रित किया। इस बीच, जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश श्रीवास्तव ने पीड़ित के माता-पिता से मिलकर बात की और यथासंभव मांग पूरी करने का भरोसा दिया। पुलिस महानिरीक्षक प्रशांत कुमार ने भी मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। पुलिस सूत्रों के अनुसार, मामले के उपद्रवियों पर कार्रवाई की तैयारी भी शुरू हो गयी है। इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य से जब इस संदर्भ में बातचीत की गई तो उन्‍होंने बताया, ‘‘मैं पांच सितंबर से अवकाश पर था और घटना की सूचना मिलने पर आज ही पहुंचा हूं, मुझे घटना की पूरी जानकारी नहीं है।’’

पुलिस अधीक्षक चारू निगम ने बताया कि मामला दर्ज कर आरोपी शिक्षक की गिरफ्तारी के लिए कई टीम का गठन किया गया है। बिधूना के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) महेंद्र प्रताप सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में मंगलवार को कहा कि परिजन बच्चे के दाह संस्कार के लिए तैयार हो गये हैं और शव को अंत्‍येष्टि के लिए ले जा रहे हैं। 

Web Title: Auraiya Dalit student's death due to beating of teacher Uproar arson case registered after

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे