Atal Bihari Vajpayee Jayanti 2023:आपकी सोच बदल देंगे अटल बिहारी वाजपेयी के ये अनमोल विचार, पढ़े यहां

By अंजली चौहान | Published: December 25, 2023 08:03 AM2023-12-25T08:03:59+5:302023-12-25T08:25:02+5:30

उन्होंने स्वतंत्रता के बाद भारत की घरेलू और विदेश नीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपने छात्र जीवन के दौरान, वह 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में शामिल हो गए।

Atal Bihari Vajpayee Jayanti These precious thoughts of Atal Bihari Vajpayee will change your thinking read here | Atal Bihari Vajpayee Jayanti 2023:आपकी सोच बदल देंगे अटल बिहारी वाजपेयी के ये अनमोल विचार, पढ़े यहां

फाइल फोटो

Highlightsपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज 99वीं जयंती है, वे भारत के 11वें प्रधानमंत्री थेअटल बिहारी वाजपेयी एक राजनेता ही नहीं बल्कि एक कवि भी थेबीजेपी अटल जी को याद करते हुए इस दिन को सुशासन दिवस के रूप में मना रही है

Atal Bihari Vajpayee Quotes in Hindi: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज 99वीं जयंती है। अटल बिहारी वाजपेयी एक राजनेता, एक राजनेता और एक कवि, न केवल भारत के 11वें प्रधानमंत्री थे, बल्कि कार्यालय में पूर्ण कार्यकाल पूरा करने वाले एकमात्र गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री भी थे। इस साल 25 दिसंबर को उनके जन्मदिन के मौके पर बीजेपी इस दिन को सुशासन दिवस के रूप में मना रही है। 

भारत रत्न से सम्मानित अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सह-संस्थापक थे। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर में कही बड़े काम किए हैं। देश आज भी उन्हें याद करता है और उनके प्रति दिलों में सम्मान रखता है। 

वह 1930 में आरएसएस में एक स्वयंसेवक के रूप में शामिल हुए। अपनी उत्कृष्ट वक्तृत्व कौशल के लिए जाने जाने वाले वाजपेयी भारतीय प्रधान मंत्री थे जिन्होंने 1998 के परमाणु परीक्षणों को आगे बढ़ाया था। यह उनके नेतृत्व में था कि भारत ने कारगिल युद्ध में पाकिस्तान को हराया था 1999 में। एक राजनेता होने के नाते, वाजपेयी ने तत्कालीन पाक सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ के साथ द्विपक्षीय वार्ता में शामिल होकर पाकिस्तान के साथ शांति की अपनी खोज जारी रखी।

भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध छिड़ने से पहले ही, दिल्ली और लाहौर के बीच प्रसिद्ध बस सेवा की शुरुआत करते हुए, वाजपेयी तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ से मिलने लाहौर गए थे।

वाजपेयी उन मामलों में भी भाजपा के अग्रणी अधिवक्ताओं में से एक थे जो राम मंदिर और अनुच्छेद 370 को रद्द करने सहित पार्टी की मूल विचारधारा से संबंधित थे। वाजपेयी के प्रसिद्ध शब्द 'कश्मीरियत, इंसानियत, जम्हूरियत' उन लोगों के कानों में हमेशा गूंजते रहेंगे जो हिंसक विद्रोह को याद करते हैं। सदी की शुरुआत में पूर्ववर्ती जम्मू और कश्मीर राज्य में।

एक राजनीतिज्ञ होने के साथ ही वाजपेयी कवि भी थे और उनकी लिखी कविता, विचार लोगों को आज भी प्रेरणा देने का काम करते हैं। 

ऐसी ही एक वाकया साल 2004 का है जब भारतीय क्रिकेट टीम के प्रसिद्ध पाकिस्तान दौरे से पहले, वाजपेयी ने टीम से मुलाकात की और टीम के कप्तान सौरव गांगुली को एक बल्ला भेंट किया। बल्ले पर उनके प्रसिद्ध शब्द लिखे थे - 'खेल ही नहीं, दिल भी जीतो'।

अटल बिहारी वाजपेयी के अनमोल विचार 

1- "जीत और हार जीवन का हिस्सा है जिसे समानता से देखना चाहिए" 

2- "आप दोस्त तो बदल सकते हैं लेकिन पड़ोसी नहीं"

3- "सत्य को इस डर से छुपाया नहीं जा सकता कि कोई इसका फायदा उठाएगा।"

4- "बंदूकें नहीं बल्कि भाईचारा ही समस्याओं का समाधान कर सकता है"

5- "भारत कोई जमीन का टुकड़ा नहीं बल्कि एक जीवित इकाई है"

6- "मैं चाहूंगा कि प्रदेश का कोई भी नागरिक खुद को अकेला और असहाय महसूस न करे, पूरा देश उनके साथ है"

7- "अगर भारत एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र नहीं है तो भारत बिल्कुल भी भारत नहीं है"

8- "कड़ी मेहनत कभी थकान नहीं लाती, संतुष्टि लाती है"

9- "हार नहीं मानूंगा, रार नहीं ठानूंगा"

10- "होने न होने का क्रम इसी तरह चलता रहेगा, हम हैं, हम रहेंगे ये भ्रम भी सदा पलता रहेगा"

Web Title: Atal Bihari Vajpayee Jayanti These precious thoughts of Atal Bihari Vajpayee will change your thinking read here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे