अशोक गहलोत ने कहा 'कपिल सिब्बल की जड़ों में कांग्रेस की संस्कृति नहीं है, मुझे उनसे यह उम्मीद नहीं थी'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 15, 2022 08:27 PM2022-03-15T20:27:32+5:302022-03-15T20:38:59+5:30

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल पर तीखा हमला करते हुए कहा कि कपिल सिबंबल की जड़ों में कांग्रेस नहीं है। इसलिए वो ऐसी बात कर रहे हैं। G-23 समूह की ओर से सिब्बल ने कहा था कि कांग्रेस को अब गांधी परिवार से अलग हटकर अन्य नेताओं के नेतृत्व में जाना चाहिए।

Ashok Gehlot said 'Kapil Sibal's roots are not in Congress culture, I did not expect this from him' | अशोक गहलोत ने कहा 'कपिल सिब्बल की जड़ों में कांग्रेस की संस्कृति नहीं है, मुझे उनसे यह उम्मीद नहीं थी'

अशोक गहलोत ने कहा 'कपिल सिब्बल की जड़ों में कांग्रेस की संस्कृति नहीं है, मुझे उनसे यह उम्मीद नहीं थी'

Highlightsकपिल सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस को गांधी परिवार से अलग हटकर अन्य नेताओं के नेतृत्व में जाना चाहिएअशोक गहलोत ने कपिल सिब्बल के बयान को 'हताशा' से भरा हुआ बताया गहलोत ने कहा कि कपिल सिब्बल ने सोनिया गांधी के आशीर्वाद से ही कांग्रेस में बड़ा मुकाम बनाया

दिल्ली: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस का आंतरिक कलह अब खुलकर सामने आ गया है। G-23 समूह की ओर से वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल ने आज जैसे ही नेतृत्व परिवर्न की मांग की।

गांधी परिवार के वफादार पार्टी के नेता उनपर हमलावर हो गये। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सिब्बल पर तीखा हमला करते हुए कहा, "कपिल सिबंबल की जड़ों में कांग्रेस नहीं है। इसलिए वो ऐसी बात कर रहे हैं।"

मुख्यमंत्री गहलोत की यह टिप्पणी सिब्बल के उस बयान के बाद आयी है, जिसमें सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस को अब गांधी परिवार से अलग हटकर अन्य नेताओं के नेतृत्व में जाना चाहिए।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने इंडियन एक्सप्रेस को दिये इंटरव्यू में कहा, "नेतृत्व कोयले की खान है,  मुझे 'सब की कांग्रेस' चाहिए। वहीं कुछ 'घर की कांग्रेस' चाहते हैं।"

कपिल सिब्बल की टिप्पणी रविवार को हुए कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद आयी है, जिसमें मौजूद सभी नेताओं ने एक भार फिर सोनिया गांधी से पार्टी का पूर्ण अध्यक्ष बनने की मांग की।

कपिल सिब्बल के बयान पर कड़ी आपत्ति जताते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा, , "वह देश के एक सम्मानित और एक बड़े वकील हैं। उन्होंने कांग्रेस में आकर अपना बड़ा मुकाम बनाया और वो भी सोनिया जी के आशीर्वाद और राहुल गांधी के सहयोग से।"

गहलोत ने कांग्रेस में मिले कपिल सिब्बल के मुकाम तो गिनवाते हुए कहा, "उन्हें पार्टी ने कई अवसर दिये। उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी। पार्टी का प्रवक्ता बनाया गया। उनकी ओर से इस तरह की टिप्पणी आना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसे लोग कांग्रेस की मूल बातें भी नहीं जानते हैं। क्या वह कांग्रेस के इतिहास को भी भूल गये हैं?"

गांधी परिवार पर हमले के लिए कपिल सिब्बल की आलोचना करते हुए गहलोत ने कहा, "गांधी परिवार का कोई भी सदस्य पिछले 30 वर्षों में मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री नहीं बना है। पूरा देश जानता है कि कांग्रेस को केवल गांधी परिवार ही एकजुट रख सकता है। पार्टी नेताओं के अंदरूनी कलह की कीमत हमें पंजाब में चुकानी पड़ी।"

कपिल सिब्बल की टिप्पणियों को 'हताशा' से भरा हुआ बताते हुए अशोक गहलोत ने कहा, 'यह मेरी समझ से परे है। मैंने उनसे यह उम्मीद नहीं की थी।'

मालूम हो कि पांच राज्यों में हाल ही में संपन्न चुनावों में कांग्रेस को शर्मनाक परायज का सामना करना पड़ा था। पार्टी किसी भी राज्य में जीत दर्ज करने की बात तो दूर पंजाब में भी सत्ता से बाहर हो गई और वहां पर आम आदमी पार्टी ने उसे हराते हुए सत्ता पर कब्जा कर लिया। 

Web Title: Ashok Gehlot said 'Kapil Sibal's roots are not in Congress culture, I did not expect this from him'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे