दिल्ली में आज से फेसलेस सेवाएं, लाइसेंस से लेकर इन कामों तक के लिए ऑनलाइन सेवाएं शुरू, जानें कैसे उठाए लाभ

By दीप्ती कुमारी | Published: August 11, 2021 08:46 AM2021-08-11T08:46:58+5:302021-08-11T09:11:40+5:30

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवाहन संबंधी कामों के लिए फेसलेस सेवाएं शुरू की है । अब दिल्लीवालों को केवल स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन फिटनेस के लिए जाना होगा ऑफिस ।

as delhi govt launches faceless services heres how to get learners license and all to know about | दिल्ली में आज से फेसलेस सेवाएं, लाइसेंस से लेकर इन कामों तक के लिए ऑनलाइन सेवाएं शुरू, जानें कैसे उठाए लाभ

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsअब दिल्ली में परिवहन से संबंधित सभी काम होंगे फेसलेस बस स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन फिटनेस के लिए जाना होगा ऑफिस परिवहन विभाग के चार लाइसेंस कार्यलय बंद

दिल्ली :  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवहन से संबंधित कामों को आसान बनाने के लिए फेसलेस सेवाएं शुरू की है, जिसकी मदद से लोग घर बैठे ऑनलाइन अपना काम आसानी से कर सकते हैं । मंगलवार को सीएम ने इससे संबंधित 33 सुविधाओं को लॉन्च किया और बुधवार को फेसलेस सेवाएं भी शुरू की जा रही है । इस बाबत परिवहन विभाग ने कहा कि सेवाएं शुरू होने के बाद चार मोटर लाइसेंसिंग कार्यलय बंद कर दिए गए हैं । 

विभाग ने कहा कि चार जोनल कार्यलय जिनमें आईपी एस्टेट, सराय काले खां, जनकपुरी और वसंत विहार को बंद किया जा रहा है । अब वाहन और चालक से संबंधित कार्य क्रमश दक्षिण क्षेत्र, राजा गार्डन और द्वारका के एमएलओ द्वारा किया जाएगा । 

इन सेवाओं को शुरू करने वाला दिल्ली पहला राज्य या केंद्र शासित प्रदेश बन गया है , जो परिवहन से संबंधित सभी सेवाओं जैसे कि लर्नर लाइसेंस टेस्ट के लिए पंजीकरण, विभिन्न सेवाओं के लिए दस्तावेजों की ऑनलाइन उपलब्धता की पेशकश करेगा । ऑनलाइन उपलब्ध होने वाली सेवाओं में शामिल हैं- ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण, डुप्लीकेट पंजीकरण प्रमाणपत्र, माल और यात्री वाहनों के लिए नया परमिट, स्वामित्व का हस्तांतरण, सीखने के लिए लाइसेंस, अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट, पते का परिवर्तन, हाइपोथेकेशन समाप्ति और अन्य काम भी आसानी से करा सकते हैं । 

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन फिटनेस को छोड़कर सभी सेवाएं फेसलेस उपलब्ध होगी ।

दिल्ली में ऑनलाइन परिवहन सेवाओं का लाभ कैसे उठाएं 

आप  आधार संख्या के साथ उसके बिना सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं । आधार कार्ड का उपयोग करने वालों को ई-केवाईसी के लिए वन टाइम पासवर्ड दस्तावेज को अपलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी । आधार नंबर का उपयोग नहीं करने वाले आवेदक अपनी नियुक्ति ऑनलाइन बुक कर सकते हैं और लर्नर लाइसेंस टेस्ट के लिए उपस्थित हो सकेंगे।

आपको बता दे कि आवेदकों के पास आधार नंबर नहीं है या जो गोपनीयता संबंधी चिंताओं के कारण स्वेच्छा से आधार विवरण साझा नहीं करना चाहते है । उनके पास व्यक्तिगत सेवा की आवश्यकता के अनुसार  फोटो और हस्ताक्षर के साथ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे । 

वाहन के हस्तांतरण,परमिट के हस्तांतरण और इसी तरह की सेवाओं के लिए आवेदक को फॉर्म डाउनलोड करने होंगे और उन्हें हस्ताक्षर और आवश्यक सहायक दस्तावेजों के साथ एमएलओ कार्यालय में जमा करना होगा । कार्यालय के प्रभारी अधिकारी इन दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करेंगे और स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजेंगे । 

राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले विदेशी नागरिकों के लिए आधार कार्ड के बिना आवेदन करने की प्रक्रिया समान होगी  । आदेश में कहा गया कि सभी फेसलेस आवेदनों को 7 दिनों की अवधि के भीतर सकारात्मक रूप से संचालित किया जाएगा । परिवहन विभाग ने हेल्पलाइन नंबर 1076 अधिकारी व्हाट्सएप चैटबॉट और विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत लॉग के माध्यम से शिकायतों के निवारण की व्यवस्था की है।
 

Web Title: as delhi govt launches faceless services heres how to get learners license and all to know about

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे