Interview: अरविंद केजरीवाल ने कहा- मंत्रियों को जो सुविधाएं मिल रही हैं, वो इस देश के आम आदमी को दिलाकर रहूंगा

By शरद गुप्ता | Published: May 4, 2022 09:58 AM2022-05-04T09:58:01+5:302022-05-04T10:06:20+5:30

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 'लोकमत' के साथ इंटरव्यू में आम आदमी पार्टी के भविष्य, पंजाब की जीत सहित अपने गवर्नेंस के फॉर्मूले को लेकर पूछे गए सवालों के जवाब दिए। पढ़ें उनसे बातचीत के मुख्य अंश...

Arvind Kejriwal Interview with Lokmat says facilities that ministers are getting, will provide those to common man also | Interview: अरविंद केजरीवाल ने कहा- मंत्रियों को जो सुविधाएं मिल रही हैं, वो इस देश के आम आदमी को दिलाकर रहूंगा

मंत्रियों की सुविधाएं आम आदमी को दिलाकर रहूंगा: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजनीति और शासन के नए प्रतिमान गढ़ रहे हैं. लोकमत मीडिया ग्रुप के सीनियर एडिटर (बिजनेस एवं पॉलिटिक्स) शरद गुप्ता के साथ उन्होंने अपनी राजनीति और सरकार चलाने के तरीके पर बेलौस बातचीत की. मुख्य अंश...

- बतौर मुख्यमंत्री आपका तीसरा कार्यकाल कैसा है?

हम काम करके दिखाते हैं इसीलिए दिल्ली की जनता ने हमें लगातार तीसरा मौका दिया है. यहां पहले 7-8 घंटे के पावर कट लगा करते थे. अब 24 घंटे बिजली आती है और वह भी मुफ्त. हमने दिल्ली में अस्पतालों को इतना बेहतर बना दिया कि अब लोग सरकारी अस्पतालों में ही इलाज करा रहे हैं जहां सारी जांच, सारा इलाज, सारी दवाइयां मुफ्त हैं. यहां तक कि 40-50 लाख के खर्च वाला ऑपरेशन भी मुफ्त है. आज दिल्ली के सरकारी स्कूल शानदार हो गए हैं. हम अपना 25 फीसदी बजट शिक्षा पर खर्च करते हैं. सरकारी स्कूलों के 12वीं के नतीजे 99.7 फीसदी आए हैं. इस साल करीब चार लाख बच्चे प्राइवेट स्कूलों से अपना नाम कटवा कर सरकारी स्कूल में भर्ती हुए हैं. हम दिल्ली के लोगों को मुफ्त पानी भी दे रहे हैं. महिलाओं का बस में सफर मुफ्त है.

- इतना कुछ मुफ्त देने के बाद भी आपका मुनाफे का बजट कैसे है?

दिल्ली में पहले भ्रष्टाचार बहुत था. प्रोजेक्ट तय समय पर पूरे नहीं होते थे और घाटे का बजट था. सरकार में आते ही हमने भ्रष्टाचार को पूरी तरह से खत्म किया और प्रोजेक्ट्स को समय पर पूरा करके उसमें ढेर सारे पैसे बचाने लगे. जैसे मुकरबा चौक फ्लाईओवर कॉरिडोर 422 करोड़ रुपए में बनना था. हमने इसे मात्र 297 करोड़ रुपए में ही बनाया और वो भी समय से पहले और 125 करोड़ रुपए बचा लिए.

- क्या जनता को मुफ्तखोरी की आदत डालना उचित है?

मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री आदि सभी का इलाज फ्री है, लेकिन अगर हम जनता को फ्री इलाज दें तो विपक्षी इसे ‘फ्री बी’ कहते हैं. उनको ‘फ्री बी’ मिल रहा है, तब तो ठीक है. लेकिन हम अपनी जनता को फ्री इलाज की सुविधा दे दें तो उनको तकलीफ होती है. मैंने तो ठान लिया है कि इस देश में जो सुविधाएं मंत्रियों को मिलती हैं, वो सभी इस देश के लोगों को दिलवा कर रहूंगा.

- इसके लिए पैसा कहां से आएगा?

इस देश के अंदर एक बार कोई विधायक बन जाए, उसका 10-15 करोड़ रुपए का बैंक बैलेंस हो जाता है. सरकार का जो पैसा चोरी हो जाता था, वो हमने जनता में बांटना चालू कर दिया है. गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री ने अपने लिए 190 करोड़ रुपए का एक हवाई जहाज खरीदा था. जबकि दिल्ली की सारी महिलाओं का बस में सफर फ्री करने के लिए हमें सालाना 150 करोड़ रुपए ही लगते हैं. मैंने अपने लिए हवाई जहाज नहीं खरीदा बल्कि अपनी माताओं-बहनों के लिए बस में सफर मुफ्त कर दिया. सरकार में पैसा तो है, लेकिन इन लोगों ने जनता को बेवकूफ बना रखा है कि पैसा नहीं है. अगर नीयत साफ है तो सबकुछ हो सकता है.

- पंजाब चुनाव जीतना कितना मुश्किल था?

कांग्रेस ने पंजाब में 25 साल और अकाली दल ने 19 साल राज किया. इन दोनों ने पंजाब को सिर्फ लूटा. इनकी सरकारों ने स्कूल, अस्पतालों, बिजली-पानी पर कोई ध्यान नहीं दिया. पंजाब की जनता को हम लोगों पर भरोसा था कि ये कट्टर ईमानदार लोग हैं.

-आम आदमी पार्टी के विस्तार की योजनाएं क्या हैं?

हमारे लिए राजनीति एक विस्तार का मौका नहीं है, बल्कि जनता की सेवा करने का मौका है.

- आप इतने महंगे चुनाव कैसे लड़ रहे हैं?

आम आदमी पार्टी एक गरीब पार्टी है. चुनाव में हम जनता से कहते हैं कि हमें एक मौका दो और हम आपको मंत्रियों जैसी सुविधाएं मुफ्त देंगे. भ्रष्टाचार खत्म करेंगे. टैक्स में आया एक-एक रुपया जनता पर ही खर्च करेंगे. इसलिए जनता हमारा चुनाव खुद लड़ती है.

- क्या आपका लक्ष्य व्यवस्था बदलने से हटकर सरकार बदलने का नहीं हो गया है?

आज तक 75 साल की राजनीति में चुनाव के पहले जितने वादे किए गए, किसी भी पार्टी ने कभी कोई वादा पूरा नहीं किया. लेकिन हमने अपने सारे वादे पूरे किए. विपक्षी पार्टियां कभी नहीं चाहतीं कि यह भ्रष्ट सिस्टम बदले, लेकिन आम आदमी पार्टी इस पूरे भ्रष्ट सिस्टम को बदलने जा रही है.

- ‘आप’  के लिए किन राज्यों में जीत हासिल करना आसान है और क्यों?

हम आंदोलन से निकले हुए लोग हैं. हमें राजनीति करनी नहीं आती, राजनीति बदलने आए हैं. हम हर राज्य में जाएंगे. हमें जनता जहां मौका देगी, वहां जाएंगे. अब देश का आम आदमी खड़ा हो गया है. अब ईमानदारी और देशभक्ति की लहर पूरे देश में बहेगी.

- ‘आप’ को भाजपा के बजाय कांग्रेस के विकल्प के रूप में क्यों देखा जा रहा है?

हमारा मकसद भाजपा या कांग्रेस को हराना नहीं है. हमारा मकसद है, देश जीतना चाहिए. लोग अब बदलाव चाहते हैं. कांग्रेस को वोट देने का मतलब भाजपा को वोट देना है. गोवा समेत कई राज्यों में कांग्रेस के एमएलए भाजपा में चले गए और भाजपा ने सरकार बनाई. इसलिए कांग्रेस को वोट देने से कोई फायदा नहीं है. अपने वोट की बर्बादी है. हम जनता से अपील कर रहे हैं कि अगर
भाजपा को हराना है तो हमें वोट दीजिए. आम आदमी पार्टी के लोग कट्टर ईमानदार हैं, ना बिकेंगे ना डरेंगे.

- क्या आपको गोवा और उत्तराखंड में जीत की उम्मीद थी?

मेरे लिए हर कीमत पर सत्ता पाना महत्वपूर्ण नहीं है. मेरे लिए देश महत्वपूर्ण है. मैं मामूली सा आदमी था. हमने पार्टी बनाई. जनता ने हमें मौका दिया.

Web Title: Arvind Kejriwal Interview with Lokmat says facilities that ministers are getting, will provide those to common man also

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे