दिल्ली में सीएम केजरीवाल ने 'जहां वोट, वहां टीकाकरण' अभियान का किया ऐलान, जाने क्या है पूरी योजना

By वैशाली कुमारी | Published: June 7, 2021 04:10 PM2021-06-07T16:10:33+5:302021-06-07T16:10:33+5:30

दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अगले चार हफ्तों में 45 की उम्र से अधिक के सभी लोगों को वैक्सीन देने के लक्ष्य की घोषणा की है। इसके लिए डोर-टू-डोर सर्वे की भी शुरुआत होगी।

Arvind Kejriwal announces polling booth level vaccination, home survey | दिल्ली में सीएम केजरीवाल ने 'जहां वोट, वहां टीकाकरण' अभियान का किया ऐलान, जाने क्या है पूरी योजना

अरविंद केजरीवाल ने 'जहां वोट, वहां टीकाकरण' अभियान का ऐलान किया (फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 'जहां वोट, वहां टीकाकरण' अभियान की घोषणा कीकेजरीवाल ने कहा कि अगर वैक्सीन की कमी नहीं हुई तो चार हफ्ते में 45+ सभी लोगों को दे दी जाएगी वैक्सीनदिल्ली में अब कर्मचारी घर-घर जाकर उन 45+ लोगों को स्लॉट देंगे, जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है

नई दिल्लीदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में 45 साल से अधिक के लोगों को उन्हीं के पोलिंग बूथ पर के टीकाकरण के लिए सोमवार को डोर-टू-डोर सर्वे को लॉन्च किया। इस अभियान को 'जहां वोट, वहां टीकाकरण' नाम दिया गया है। केजरीवाल ने कहा कि अगर कोरोना टीके की कमी नहीं होती है तो अगले चार हफ्ते में दिल्ली में 45 की उम्र से अधिक के सभी लोगों को टीका लगा दिया जाएगा।

दिल्ली में करीब 57 लाख लोग ऐसे हैं जो 45 से ऊपर हैं। इनमें से 27 लाख कोरोना टीका की पहली खुराक ले चुके हैं।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने एक डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा, मतदान केंद्र स्तर के अधिकारियों को दिल्ली सरकार द्वारा सूचीबद्ध किया जाएगा जो अपने वार्ड में हर दरवाजे पर दस्तक देंगे और 45 साल से ऊपर के हर व्यक्ति को  एक स्लॉट आवंटित करेंगे।

दिल्ली में मंगलवार से टीके के लिए डोर-टू-डोर सर्वे

केजरीवाल ने कहा कि राजधानी के 70 वार्डों में यह योजना मंगलवार से लागू होगी। इसके साथ मुख्यमंत्री ने यह भी कहा, "45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कुछ लोग टीकाकरण केंद्रों पर नही जा पा रहे हैं इसलिए हमने लोगों का इंतजार करने के बजाय यह फैसला किया है कि हम टीकाकरण के लिए उनके पास जाएंगे" ।

मालूम हो कि दिल्ली में करीब 280 वार्ड हैं वहीं  केजरीवाल जी ने इस बात को मद्देनजर रखते हुए  घोषणा की कि प्रत्येक सप्ताह 70 वार्डों में टीकाकरण होगा ।

केजरीवाल ने आगे अपने बयान में कहा, "चार हफ्तों में सभी 280 वार्डों को कवर करने के बाद सरकार यह कह सकेगी कि सभी 45 साल और उससे ऊपर के लोगों को टीके लग चुके हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि चूंकि बूथ अपने घरों से ' पैदल दूरी ' पर हैं, इसलिए लोगों को टीका लगवाने के लिए आसानी से जाना चाहिए ।

उन्होंने कहा कि अगर कोई टीका लेने से इनकार करता है तो बूथ लेवल अधिकारी और सिविक वॉलंटियर्स उन्हें वैक्सीन लेने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे। 

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इसके लिए अधिकारी पहले से ही ट्रेनिंग में हैं । जिन लोगों को टीकाकरण के लिए टाइम स्लॉट मिलता है लेकिन वे लोग किन्ही कारणों से या अफवाहो की वजह से टिका लगवाने नहीं जा रहे हैं तो उन्हें हमारे अधिकारी  फिर से टीका लगवाने के लिए राजी करने के लिए जाएंगे ।मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को उनके घरों से मतदान केंद्र तक ले जाने के लिए ई-रिक्शा भी उपलब्ध कराया जाएगा ताकि वे आसानी से पहुंच सकें ।

Web Title: Arvind Kejriwal announces polling booth level vaccination, home survey

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे