18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगवाने की अनुमति देने की केंद्र से अपील : जैन

By भाषा | Published: March 23, 2021 08:59 PM2021-03-23T20:59:18+5:302021-03-23T20:59:18+5:30

Appeal to the Center to allow people above 18 years of age to get vaccinated: Jain | 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगवाने की अनुमति देने की केंद्र से अपील : जैन

18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगवाने की अनुमति देने की केंद्र से अपील : जैन

नयी दिल्ली, 23 मार्च दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को बताया कि दिल्ली सरकार ने 18 साल से अधिक आयु के हर व्यक्ति को टीका लगवाने की अनुमति दिए जाने की केंद्र सरकार से अपील की है, क्योंकि ऐसा करने से पूरी दुनिया में मिसाल कायम होगी।

जैन ने साथ ही कहा कि कोरोना वायरस बार-बार होने वाला संक्रमण है और लोगों को इसके साथ ही जीना सीखना होगा।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘केंद्र सरकार ने 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाए जाने की मंजूरी दी है। दिल्ली सरकार ने इस कदम को आगे बढ़ाकर 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका लगाए जाने की मांग की है। कोरोना वायरस को मात देने की दिशा में यह कदम देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक उदाहरण होगा।’’

केंद्र सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि देश में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के पात्र होंगे ।

गौरतलब है कि पहले 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोग टीका लगवाने के पात्र थे। अब 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड-19 रोधी टीका लगवा सकेंगे ।

देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान की शुरूआत 16 जनवरी को हुई थी और सबसे पहले डाक्टरों सहित स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया । इसके बाद कोविड के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को टीकाकरण अभियान के तहत लाया गया ।

एक मार्च को अगले चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीकाकरण के दायरे में लाया गया था।

जैन ने दिल्ली विधानसभा परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि कुछ दिन पहले तक दिल्ली में संक्रमण के करीब 200 नए मामले रोजाना सामने आ रहे थे, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 800-900 हो गई है।

उन्होंने इस दौरान दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल और जीटीबी अस्पताल के ‘कोरोना योद्धाओं’ को सम्मानित किया।

जैन ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस बार-बार होने वाला संक्रमण है। जैसे ही हमें लगता है कि हालात सुधर रहे हैं, तभी मामलों में अचानक बढ़ोतरी होने लगती है। हमें सावधान रहने की आवश्यकता है और साथ ही हमें इसके साथ जीना सीख लेने की जरूरत है।’’

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को कोविड-19 के 888 नए मामले सामने आए। वहीं, सात और मरीजों की मौत संक्रमण की वजह से हो गई, जो कि चार फरवरी से अब तक की सबसे ज्यादा संख्या है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार रविवार को 823, शनिवार को 813, शुक्रवार को 716, बृहस्पतिवार को 607, बुधवार को 536 और मंगलवार को 425 मामले सामने आए थे।

जैन ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2021 को पारित किए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘‘ब्रितानी राज फिर से लागू किया जा रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ब्रितानी राज में संसद थी और चुनाव होते थे। सांसद चुने जाते थे, लेकिन निर्णय लेने का अधिकार उनके पास नहीं था। वायसराय सब फैसले करता था। आज यही व्यवस्था फिर से लाई जा रही है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Appeal to the Center to allow people above 18 years of age to get vaccinated: Jain

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे