अहमदाबाद की 80 फीसदी आबादी में कोविड के खिलाफ एंटीबॉडी: सर्वेक्षण

By भाषा | Published: July 19, 2021 08:17 PM2021-07-19T20:17:33+5:302021-07-19T20:17:33+5:30

Antibodies against Kovid in 80 percent of Ahmedabad's population: Survey | अहमदाबाद की 80 फीसदी आबादी में कोविड के खिलाफ एंटीबॉडी: सर्वेक्षण

अहमदाबाद की 80 फीसदी आबादी में कोविड के खिलाफ एंटीबॉडी: सर्वेक्षण

अहमदाबाद, 19 जुलाई गुजरात में अहमदाबाद शहर के विभिन्न हिस्सों से लगभग 5,000 लोगों पर किए गए सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण से पता चला है कि सर्वेक्षण में शामिल 81.63 प्रतिशत लोगों के शरीर में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हो गई हैं।

अधिकारियों ने सोमवार को हालिया सर्वेक्षण का हवाला देते हुए बताया कि जिन लोगों ने कोरोनो वायरस रोधी टीके की दोनों खुराक ले ली हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में एंटीबॉडी का स्तर ज्यादा है जिन्हें अभी तक टीका नहीं लगवाया है।

यह सर्वेक्षण सार्स-कोव दो के खिलाफ शरीर में एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए किया गया था। अहमदाबाद नगर निगम ने यह सर्वेक्षण 28 मई से तीन जून के बीच कराया था जब महामारी की दूसरी लहर मंद पड़ रही थी।

निगम के स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भविन सोलंकी ने बताया, “हम एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए नियमित अंतराल पर सीरोसर्विलांस अध्ययन करते हैं। अहमदाबाद की कुल मिलाकर 80 फीसदी सामान्य आबादी में एंटीबॉडी मिली हैं। जिन लोगों ने टीके की दोनों खुराक ले ही हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में एंटीबॉडी का स्तर ज्यादा है जिन्हें अभी तक टीका नहीं लगवाया है।“

उन्होंने बताया कि अध्ययन के लिए कुल 5,001 नमूनों को लिया गया जिनमें से 32 नमूनों को विभिन्न कारणों से खारिज कर दिया। सोलंकी ने बताया कि 4969 नमूनों का परिणाम आ गया है जिनमें से 2354 पुरुष और 2615 महिलाएं हैं।

सर्वेक्षण के मुताबिक, कोविड रोधी टीको की खुराक लगवाने वाले जिन लोगों को सर्वेक्षण में शामिल किया गया, उनमें से अधिकतर ने कोविशील्ड का टीका लगवाया था। उसमें कहा गया है कि बहुत कम लोगों ने कोवैक्सीन का टीका लगवाया था। सर्वेक्षण के मुताबिक, जिन लोगों ने कोवैक्सीन का टीका लगवाया है उनमें उन लोगों की तुलना में एंटीबॉडी अधिक हैं जिन्होंने कोविशील्ड का टीका लगवाया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Antibodies against Kovid in 80 percent of Ahmedabad's population: Survey

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे