'एनिमल 360' जंगली जानवरों के संवर्धन और देखभाल प्रदान करने का एक पूर्ण विकल्प देता है

By अनुभा जैन | Published: January 1, 2024 12:32 PM2024-01-01T12:32:25+5:302024-01-01T13:02:24+5:30

अक्षता अशोक और राजेश नटराज ने हाल ही में बेंगलुरु में 'एनिमल 360' नाम से एक वेंचर शुरू किया है, जो न केवल बिल्लियों और कुत्तों बल्कि सभी घरेलू और जंगली जानवरों के लिए अत्यधिक देखभाल और आवास (हैबिटेट) प्रदान करता है।

Animal 360 a complete option to provide enrichment and care to wild animals | 'एनिमल 360' जंगली जानवरों के संवर्धन और देखभाल प्रदान करने का एक पूर्ण विकल्प देता है

बेंगलुरु में 'एनिमल 360' नाम से एक वेंचर शुरू हुआ है

Highlightsअक्षता अशोक और राजेश नटराज ने 'एनिमल 360' नाम से एक वेंचर शुरू किया 'एनिमल 360' एक प्राकृतिक क्षेत्र का निर्माण करता है जानवरों की देखभाल और स्नेह के साथ व्यवहार किया जाता है

बेंगलुरु:  बेहतर जीवन के लिए जानवरों को संवर्धन (एनरिचमेंट) और वनस्पति की आवश्यकता होती है। प्रत्येक जानवर को ऐसे वातावरण की आवश्यकता होती है जो उसके स्वास्थ्य, आराम और विकास के लिए अनुकूल हो। इस विशिष्ट दृष्टिकोण के साथ, अक्षता अशोक और राजेश नटराज ने हाल ही में बेंगलुरु में 'एनिमल 360' नाम से एक वेंचर शुरू किया है, जो न केवल बिल्लियों और कुत्तों बल्कि सभी घरेलू और जंगली जानवरों के लिए अत्यधिक देखभाल और आवास (हैबिटेट) प्रदान करता है।

जहां राजेश नटराज वन्यजीव बचाव और पुनर्वास, पशु प्रबंधन और देश भर के चिड़ियाघरों और पार्कों में प्रशिक्षण में एक अनुभवी पेशेवर हैं, वहीं अक्षता ने एडिनबर्ग विश्वविद्यालय से एप्लाइड एनिमल बिहेवियर एंड वेलफेयर में एम.एससी. कर विशेष प्रशिक्षण हासिल किया है। अक्षता ने कहा,  "यदि कोई चिड़ियाघर या पशु चिकित्सालय डिजाइन किया जाना है तो हमारा उद्यम जानवरों के लिए परामर्श और विशेष देखभाल, बाड़े या एनक्लोशर का डिजाइन, उपकरण प्राप्त करना, पशु व्यवहार की व्याख्या, आहार योजना, कैनाइन हाइड्रोथेरेपी और पशु प्रशिक्षण जैसी सभी चीजें प्रदान करता है।"

लोकमत को दिए साक्षात्कार में, अक्षता ने उद्यम शुरू करने के विचार पर चर्चा की और कहा, "ऐसी अनगिनत सेवाएँ हैं जो बिल्लियों और कुत्तों की देखभाल करती हैं लेकिन घरेलू जानवरों की पेशेवर देखभाल पर्याप्त या संतोषजनक नहीं है। इस अंतर को भरने के लिए 'एनिमल 360' एक प्राकृतिक क्षेत्र का निर्माण करता है जहां जानवरों की देखभाल और स्नेह के साथ व्यवहार किया जा सकता है।"

जानवरों के लिए कुछ करने की तीव्र इच्छा रखने वाली अक्षता, 2022 में स्नातक होने से पहले, लगभग 7 वर्षों तक घरेलू जानवरों के बचाव और देखभाल के लिए बहुत कुछ करती रहीं। बाद में, वह वोलंटीयर रूप में बेंगलुरु और उसके आसपास पशु समूहों और बड़े पशु आश्रयों में शामिल हो गईं। इस क्षेत्र में कई प्रमाणपत्रों को हासिल करने के साथ, अक्षता ने घरेलू जानवरों से शुरुआत की लेकिन अपनी मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद वह वन्यजीवन या वाइल्ड लाइफ में अधिक शामिल हो गईं। उन्हें एडिनबर्ग जू और यूके, विशेषकर स्कॉटलैंड में ब्रिटिश इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर जूलॉजिकल एनिमल्स से मान्यता प्राप्त कई पशु संगठनों के साथ काम करने का मौका मिला जहां उन्होंने जंगली जानवरों के व्यवहार, बंदी पशु प्रबंधन और आवास विकास के बारे में सीखा। वाइल्ड लाइफ में और अधिक इस दिशा में करने की ललक के चलते अक्षता को कोस्टा रिका में इंटर्न करने का मौका मिला। उन्होंने कोस्टा रिका के रेसकेट वाइल्डलाइफ रेस्क्यू सेंटर में लुप्तप्राय वन्यजीवों, बाड़े के डिजाइन और जंगली जानवरों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सहायक वन्यजीव इंटर्नशिप प्रबंधक के रूप में काम किया।

अक्षता को दुःख है कि भारत और दुनिया भर में अधिकांश चिड़ियाघर वैज्ञानिक रूप से डिज़ाइन नहीं किए गए हैं और जानवरों के कल्याण पर ध्यान नहीं दिया जाता है। जानवरों के पिंजरे या बाड़े बहुत कम या कोई संवर्धन प्रदान नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि इसे बदलने की जरूरत है क्योंकि जानवर तनाव में रूढ़िवादी स्टीरियो टिपिकल व्यवहार दिखाते हैं। ऐसी स्थिति में, एनिमल 360 यह सुनिश्चित करता है कि जानवर के लिए बाड़े में पर्याप्त संवर्धन और वनस्पति हो ताकि जानवर हर समय प्रेरित या स्टीम्यूलेटिड रहे। एनिमल 360 जानवर के आघात या स्टरेस को कम करने के लिए परिवेश को बदलने के तरीके सुझाता है। इसके अलावा, 'एनिमल 360' बहुराष्ट्रीय कंपनियों, शैक्षणिक संस्थानों और पशु बचाव केंद्रों के साथ मिलकर जागरूकता फैलाने और प्रशिक्षण देने की योजना बना रहा है कि अगर जानवरों को घर पर या कैद में रखा जाए तो इन एनडेंजर्ड और जंगली जानवरों को कैसे संभालना है या उनकी अच्छी देखभाल कैसे करनी है।

Web Title: Animal 360 a complete option to provide enrichment and care to wild animals

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे