आंध्रप्रदेश एसजेडसी सम्मेलन में विशेष दर्जे की मांग करेगा

By भाषा | Published: November 3, 2021 07:24 PM2021-11-03T19:24:40+5:302021-11-03T19:24:40+5:30

Andhra Pradesh to demand special status at SZC conference | आंध्रप्रदेश एसजेडसी सम्मेलन में विशेष दर्जे की मांग करेगा

आंध्रप्रदेश एसजेडसी सम्मेलन में विशेष दर्जे की मांग करेगा

अमरावती, तीन नवंबर आंध्रप्रदेश 14 नवंबर को मंदिर नगरी तिरुपति में 14 नवंबर को होने वाले दक्षिण क्षेत्र परिषद (एसजेडसी) सम्मेलन में राज्य को विशेष दर्जा देने की मांग समेत विभिन्न मुद्दे उठायेगा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे और उसमें केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक एवं पुडुचेरी के मुख्यमंत्री हिस्सा लेंगे।

पुडुचेरी तथा अंडमान निकोबार के उपराज्यपाल एवं लक्षद्वीप के प्रशासक भी एक दिवसीय सम्मेलन में भाग लेंगे।

उससे पहले मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने इस सम्मेलन में राज्य द्वारा उठाये जाने वाले मुद्दों पर मंत्रियों एवं शीर्ष अधिकारियों के साथ तैयारी संबंधी बैठक की।

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार आंध्रप्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 के वे सभी मुद्दे , जिनका अबतक हल नहीं हुआ है, एसजेडसी कार्यक्रम में राज्य के एजेंडे के शीर्ष पर होगा।

आंध्रप्रदेश तमिलनाडु से तेलुगू गंगा परियोजना से संबद्ध लंबित भुगतान को जारी करने की भी मांग करेगा क्योंकि यह परियोजना चेन्नई को जलापूर्ति करती है।

तेलंगाना जैसे पड़ोसी राज्य से जुड़े विवादस्पद मुद्दे जैसे 6300 करोड़ रूपये का बिजली शुल्क, विभाजन के बाद दोनों राज्यों के बीच संपत्ति के बंटवारे, सावधि जमा खातों के संचालन पर रोक एवं नागरिक आपूर्ति जैसे मुद्दे भी उठाये जाएंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Andhra Pradesh to demand special status at SZC conference

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे