आंध्र प्रदेश: नाम पर विवाद के बाद जिन्ना टावर को तिरंगे के रंग में रंगा गया, राष्ट्रीय ध्वज फहराने की तैयारी

By विनीत कुमार | Published: February 2, 2022 08:42 AM2022-02-02T08:42:31+5:302022-02-02T08:49:12+5:30

आंध्र प्रदेश में गुंटुर में जिन्ना टावर के नाम को लेकर विवाद के बाद अब इसे तिरंगे के रंग में रंगा गया है। गुंटुर ईस्ट के विधायक मोहम्मद मुस्तफा के अनुसार टावर के पास राष्ट्रीय झंडा फहराने के प्रबंध किए जा रहे हैं।

Andhra Pradesh, Guntur's Jinnah Tower painted in Tricolour after controversy over name | आंध्र प्रदेश: नाम पर विवाद के बाद जिन्ना टावर को तिरंगे के रंग में रंगा गया, राष्ट्रीय ध्वज फहराने की तैयारी

जिन्ना टावर को तिरंगे के रंग में रंगा गया (फोटो- ट्विटर)

Highlightsआंध्र प्रदेश में गुंटुर शहर के कोठापेट इलाके में मौजूद है 'जिन्ना टावर', नाम पर चला आ रहा है विवाद।26 जनवरी के दिन जिन्ना टावर पर तिरंगा फहराने की कोशिश करने को लेकर तीन लोगों को हिरासत में लिया गया था।भाजपा और अन्य हिंदू संगठन जिन्ना टावर का नाम बदलने की मांग करते आ रहे हैं।

नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश में गुंटुर शहर के कोठापेट इलाके में जिन्ना टावर के नाम पर मचे विवाद के बीच इसे अब तिरंगे के रंग में रंग दिया गया है। साथ ही टावर के पास में तिरंगा झंडा फहराने के प्रबंध भी किए जा रहे हैं। गुंटुर पूर्व के विधायक मोहम्मद मुस्तफा ने कहा है कि टावर के पास एक पोल लगाया जाएगा ताकि यहां राष्ट्रीय झंडा फहराया जा सके।

मुस्तफा ने कहा, 'कई लोगों की सलाह के बाद टावर को तिरंगे के रंग में सजाने का फैसला लिया गया और ये भी फैसला लिया गया कि झंडे को फहराने के लिए एक पोल लगाया जाएगा। गुरुवार को जिन्ना टावर पर झंडा फहराने के लिए जरूरी प्रबंध किए जाएंगे।'

इससे पहले मुस्तफा मंगलवार को गुंटुर के मेयर कवाती मनोहर नायडू के साथ सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लेने गुंटुर टावर पहुंचे थे। उन्होंने कहा, 'कई मुस्लिम नेताओं ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। आजादी मिलने के बाद कुछ मुसलमान देश छोड़कर पाकिस्तान में बस गए। लेकिन हम अपने देश में भारतीय के रूप में बने रहना चाहते थे और हम अपनी मातृभूमि से प्यार करते हैं।'

मुस्तफा ने भाजपा पर भी निशाना साधते हुए कहा कि महामारी के समय सांप्रदायिक टकराव को बढ़ावा देने के समय जरूरतमद लोगों की मदद पर ध्यान देना चाहिए।

26 जनवरी के दिन जिन्ना टावर को लेकर सामने आया था विवाद

जिन्ना टावर को लेकर विवाद पिछले हफ्ते सामने आया था जब गणतंत्र दिवस पर निषेधाज्ञा का उल्लंधन करते हुए मोहम्मद अली जिन्ना के नाम वाले टावर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की कोशिश करने को लेकर तीन युवकों को हिरासत में ले लिया गया था।

इलाके में तनाव भी व्याप्त हो गया था क्योंकि हिंदू वाहिनी संगठन का सदस्य होने का दावा करते हुए कुछ लोगों ने शहर में जिन्ना टावर सेंटर की ओर मार्च करने और उस पर तिरंगा फहराने की कोशिश की। हालांकि, इस तरह की गतिविधि को रेाकने के लिए वहां भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किये गये थे।

बता दें कि कुछ समय से भारतीय जनता पार्टी और अन्य हिंदू संगठन गुंटुर में देश की आजादी के पूर्व के स्मारक जिन्ना टावर का नाम बदलने की मांग करते आ रहे हैं। उन्होंने धमकी दी थी कि यदि राज्य की जगन मोहन रेड्डी सरकार उनकी मांगों पर ध्यान नहीं देगी तो वे इस ढांचे को ध्वस्त कर देंगे। इस पर, गुंटुर नगर निकाय अधिकारियों ने जिन्ना टावर की घेराबंदी कर दी और साम्प्रदायिक तनाव पैदा करने वाले किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए वहां पुलिस तैनात कर दिया गया।

Web Title: Andhra Pradesh, Guntur's Jinnah Tower painted in Tricolour after controversy over name

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे