बहराइच में खुदाई के दौरान मिली विष्णु की प्राचीन प्रतिमा

By भाषा | Published: June 20, 2021 03:58 PM2021-06-20T15:58:04+5:302021-06-20T15:58:04+5:30

Ancient statue of Vishnu found during excavation in Bahraich | बहराइच में खुदाई के दौरान मिली विष्णु की प्राचीन प्रतिमा

बहराइच में खुदाई के दौरान मिली विष्णु की प्राचीन प्रतिमा

बहराइच (उत्तर प्रदेश), 20 जून बहराइच जिले के नानपारा तहसील के अनवरगंज गांव में रविवार सुबह एक पुराने टीले की खुदाई के दौरान पत्थर से बनी भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति मिली है।

कोतवाली नानपारा के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) संजय सिंह ने बुजुर्ग ग्रामीणों के हवाले से बताया कि रविवार को रामगोपाल मजदूर लगाकर अपनी पट्टे की जमीन समतल करा रहा था, उसी दौरान मजदूरों को टीले की खुदाई में करीब तीन फुट ऊंची व नौ इंच चौड़ी पत्थर की उक्त मूर्ति मिली।

उन्होंने बताया कि मूर्ति मिलते ही टीले के पास लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गयी। गांव वालों की सूचना पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और मूर्ति कब्जे में लेकर उसे तहसील कोषागार में सुरक्षित रखवा दिया गया है।

सिंह ने बताया कि प्रशासन प्राचीन मूर्ति मिलने की सूचना पुरातत्व विभाग को दे रहा है।

इससे पहले बीते 9 जून को बौंडी थाना क्षेत्र के भदवानी गाँव में खजुराहो जैसी कलाकृति, पत्थर की एक प्राचीन मूर्ति खेत से खुदाई में निकली थी। उक्त मूर्ति को भी कोषागार में रखवा कर उसकी सूचना लखनऊ के पुरातत्व विभाग को दी गयी थी लेकिन अभी तक पुरातत्व विभाग की ओर से विशेषज्ञ नहीं आए हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Ancient statue of Vishnu found during excavation in Bahraich

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे