आत्मसमर्पण करें या कार्रवाई का सामना करें: मणिपुर में अमित शाह की चेतावनी; की जांच पैनल की घोषणा

By मनाली रस्तोगी | Published: June 1, 2023 11:59 AM2023-06-01T11:59:53+5:302023-06-01T12:08:57+5:30

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को मणिपुर में व्यापक हिंसा की जांच के लिए एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश के नेतृत्व में एक जांच पैनल की घोषणा की, जिसमें लोगों की जान चली गई और संपत्तियों को नुकसान पहुंचा।

Amit Shah sets up panel headed by retired judge to probe Manipur violence | आत्मसमर्पण करें या कार्रवाई का सामना करें: मणिपुर में अमित शाह की चेतावनी; की जांच पैनल की घोषणा

आत्मसमर्पण करें या कार्रवाई का सामना करें: मणिपुर में अमित शाह की चेतावनी; की जांच पैनल की घोषणा

Highlightsअमित शाह ने कहा कि मणिपुर के राज्यपाल के मार्गदर्शन में एक शांति समिति का गठन किया जाएगा।उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य में हिंसा के पीड़ितों को सहायता प्रदान करने के लिए मणिपुर को 20 डॉक्टरों सहित चिकित्सा विशेषज्ञों की 8 टीमें प्रदान की हैं।उन्होंने ये भी कहा कि 5 टीमें पहले ही यहां पहुंच चुकी हैं और 3 अन्य रास्ते में हैं।

इंफाल: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को मणिपुर में व्यापक हिंसा की जांच के लिए एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश के नेतृत्व में एक जांच पैनल की घोषणा की, जिसमें लोगों की जान चली गई और संपत्तियों को नुकसान पहुंचा। हिंसा से संबंधित छह मामलों की जांच सीबीआई की एक विशेष टीम द्वारा की जाएगी, अमित शाह ने हिंसा प्रभावित पूर्वोत्तर राज्य की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के बाद घोषणा की। 

गृह मंत्री ने सभी से हथियार डालने की अपील करते हुए कहा कि यदि एसओओ समझौते का कोई उल्लंघन होता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अमित शाह ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों, राजनीतिक दलों और कुकी और मैतेई नागरिक समूहों के प्रतिनिधियों सहित समाज के हर वर्ग के साथ कई दौर की बैठकें कीं। 

उन्होंने कहा, "हिंसा के कारणों की जांच करने और इसके लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान करने के लिए एक जांच पैनल का गठन किया जाएगा। इस जांच पैनल की अध्यक्षता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के स्तर के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश करेंगे। यह जांच केंद्र करेगा। मणिपुर के राज्यपाल के मार्गदर्शन में एक शांति समिति का गठन किया जाएगा।"

अमित शाह ने कहा कि राज्य में गुरुवार से कुलदीप सिंह, सेवानिवृत्त डीजी, सीआरपीएफ के तहत एक अंतर-एजेंसी एकीकृत कमान काम करना शुरू कर देगी, जो स्थिति का प्रबंधन करने के लिए राज्य में तैनात एजेंसियों के बीच समन्वय की देखरेख करेगी। 

शाह ने कहा, "केंद्र के अधीन सीबीआई की एक विशेष टीम छह मामलों की जांच करेगी। मैं सभी मणिपुर के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि निष्पक्ष और निष्पक्ष जांच होगी। भविष्य में ऐसी कोई हिंसा न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए भविष्य की कार्रवाई पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा।" उन्होंने हिंसा में जान गंवाने वालों के परिवारों को 10 लाख रुपये (राज्य से 5 लाख और केंद्र से 5 लाख रुपये) की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

जिनके पास हथियार हैं, उनसे अपील करते हुए अमित शाह ने कहा, "आज ही अपने हथियार पुलिस को सौंप दें। कल से कांबिंग ऑपरेशन शुरू होगा। पुलिस को हथियार मिले तो कार्रवाई की जाएगी। मैं सभी नागरिक समाज संगठनों से अपील करना चाहता हूं कि अफवाहों पर ध्यान न दें। अब दोनों तरफ से शांति बनाए रखने का समय है।"

Web Title: Amit Shah sets up panel headed by retired judge to probe Manipur violence

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे