अमित शाह ने कहा, "80 के दशक में भाजपा को दो सीटें मिली तो राजीव गांधी ने कहा था, 'हम दो हमारे दो', आज 16 राज्यों में सरकारें हैं, 400 से अधिक सांसद हैं"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 6, 2023 05:31 PM2023-04-06T17:31:38+5:302023-04-06T17:35:04+5:30

अमित शाह ने कहा कि 80 के दशक में जब भाजपा को केवल दो सीटें मिली। तब राजीव गांधी ने मजाक उड़ाते हुए 'हम दो हमारे दो' कहा था लेकिन आज हनुमान जी के आशीर्वाद से भाजपा की 16 राज्यों में सरकारें हैं और दोनों सदनों को मिलाकर 400 से अधिक सांसद हैं।

Amit Shah said, "When BJP got two seats in the 80s, Rajiv Gandhi had said, 'Hum do hamare do', today there are governments in 16 states, more than 400 MPs" | अमित शाह ने कहा, "80 के दशक में भाजपा को दो सीटें मिली तो राजीव गांधी ने कहा था, 'हम दो हमारे दो', आज 16 राज्यों में सरकारें हैं, 400 से अधिक सांसद हैं"

फाइल फोटो

Highlightsकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हनुमान जयंती पर राजीव गांधी का नाम लेते हुए कांग्रेस पर किया हमला 80 के दशक में जब भाजपा को लोकसभा में दो सीटें मिली तब राजीव गांधी ने 'हम दो हमारे दो' कहा था हनुमान जी के आशीर्वाद से आज भाजपा की 16 राज्यों में सरकारें हैं, 400 से अधिक सांसद हैं

सालंगपुर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात में सालंगपुर में हनुमान जयंती के मौके पर कहा कि जब 6 अप्रैल 1980 को अटल जी और आडवाणी जी ने भाजपा की नींव रखी और उसके बाद लोकसभा चुनाव हुए तो भाजपा को केवल दो सीटें मिली। तब तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने संसद में भाजपा का मजाक उड़ाते हुए 'हम दो हमारे दो' कहा था लेकिन आज हनुमान जी के आशीर्वाद से भाजपा की 16 राज्यों में सरकारें हैं और दोनों सदनों को मिलाकर 400 से अधिक सांसद हैं।

गृह मंत्री शाह ने गुरुवार बोटाद शहर में 7 बीघा जमीन में फैले गुजरात के सबसे बड़े भोजनालय का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना किसी भ्रम के कुछ कड़े फैसले लिए हैं और उनके लागू होने से ही इस देश में अमन और चैन बना हुआ है।

अमित शाह ने वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार सहित कई अन्य धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व की कुछ बड़ी परियोजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जब भारतीय जनता पार्टी अपने गठन के बाद केवल दो लोकसभा सीटें जीती थी तो राजीव गांधी ने हमारा उपहास किया था। लेकिन आज की तारीख में वही भाजपा 16 राज्यों में सरकार चला रही है और लोकसभा के साथ राज्यसभा को मिला दें तो 400 से अधिक संसद सदस्य हैं।

अमित शाह ने कहा कि जब से भाजपा के पूर्ण बहुमत की सरकार केंद्र में आई है, भारतीय संस्कृति को भारी बढ़ावा मिला और हिंदू धर्म पूरी दुनिया में और भी लोकप्रिय हुआ है। भगवान उन्होंने कहा, "अयोध्या में राम जन्मभूमि के लिए बाबर के समय से लेकर अब तक लाखों लोगों ने बलिदान दिया है। समाधान लाने के बजाय कांग्रेस की एक नहीं कई सरकारें उस मुद्दे को खींचती रही। एक दिन अदालत का फैसला आया और मोदीजी ने राम मंदिर के लिए शिलान्यास कर दिया।"

भाजपा नेता शाह ने कहा कि जब हमारी सरकार बनी तो कुछ लोग कहते थे कि अनुच्छेद 370 और राम जन्मभूमि के मुद्दों को छुआ गया तो दंगे भड़क जाएंगे, लेकिन हमने दोनों काम किये और ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। इसी तरह हमने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, केदारधाम, बद्रीनाथ, सोमनाथ मंदिरों पर सोना चढ़ावाया, पावागढ़ मंदिर का मेकओवर पूरा किया। इसे पूरे देश ने देखा। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना किसी भ्रम के दृढ़ता के साथ कई सारे कड़े फैसले लिए और साथ ही साथ देश में शांति और अमन-चैन को भी बनाए रखा।"

अमित शाह ने अपने संबोधन में आगे कहा कि यह संयोग है कि आज हनुमान जयंती है और साथ ही भाजपा का स्थापना दिवस भी है। हनुमान जी के आशीर्वाद के कारण ही भाजपा की अब 16 राज्यों में सरकारें हैं और 400 से अधिक संसद सदस्य बने हैं। आजादी के बाद जब भी भाजपा केंद्र में सत्ता में आई, चाहे वह अटल बिहारी वाजपेयी या नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हो, भारतीय संस्कृति को भारी बढ़ावा मिला और यह दुनिया भर में लोकप्रिय हुई।

उन्होंने कहा कि लोग लंबे समय से कह रहे हैं कि भारत में दो संविधान, दो निशान नहीं चलेंगे और जब नरेंद्र मोदी को पूर्ण बहुमत मिला तो उन्होंने एक झटके से दो संविधान और निशान को खत्म कर दिया। संविधान के अनुच्छेद 370 के रद्द होने से इस देश का हर नागरिक, चाहे वह गरीब हो या अमीर हो, सभी खुश हैं।

शाह ने कहा, "पुराने समय में जब अन्य देशों के नेता गुजरात का दौरा करते थे तो उन्हें या तो अहमदाबाद के मस्जिद की तस्वीर या ताजमहल की प्रतिकृति दी जाती थी। लेकिन आज की तारीख में विदेशी मेहमानों को गीता भेंट की जाती है। इसमें कुछ भी गलत नहीं है और मुझे तो बेहद खुशी होती है कि हम विदेशी मेहमानों को भगवद गीता भेंट करते हैं।"

उन्होंने कहा, "हमारी कीमती मूर्तियां या तो चोरी हो गईं या फिर उन्हें उपहार में दे दिया गया। यहां तक ​​कि आजादी से पहले दुनिया भर में हमारे देश की बेशकीमती मूर्तियों को बेचा गया। प्रधानमंत्री मोदी के नौ साल के शासन के दौरान विदेशों से 360 मूर्तियां वापस लाई गईं, जिनमें से कई तो 1,000 साल से अधिक पुरानी थीं।"

Web Title: Amit Shah said, "When BJP got two seats in the 80s, Rajiv Gandhi had said, 'Hum do hamare do', today there are governments in 16 states, more than 400 MPs"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे