बिहार विधानसभा चुनाव में जारी कांटे की टक्कर के बीच, राजग को 93 और महागठबंधन को 86 सीटों पर जीत

By भाषा | Published: November 11, 2020 12:12 AM2020-11-11T00:12:54+5:302020-11-11T00:12:54+5:30

Amid the fierce competition in the Bihar assembly elections, the NDA won 93 seats and the Grand Alliance won 86 seats. | बिहार विधानसभा चुनाव में जारी कांटे की टक्कर के बीच, राजग को 93 और महागठबंधन को 86 सीटों पर जीत

बिहार विधानसभा चुनाव में जारी कांटे की टक्कर के बीच, राजग को 93 और महागठबंधन को 86 सीटों पर जीत

पटना, 10 नवंबर बिहार विधानसभा चुनाव में जारी कांटे की टक्कर के बीच राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को विपक्षी महागठगंधन पर बेहद क्षीण बहुमत प्राप्त होता दिख रहा है। सुबह आठ बजे से जारी वोटों की गिनती के बाद फिलहाल 186 सीटों के परिणाम की घोषणा हुई है जिनमें से राजग के हिस्से में 93 और महागठबंधन को 86 सीटें मिली हैं।

चुनाव आयोग से प्राप्त ताजा रुझान के अनुसार, फिलहाल राजग 31 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। वहीं पांच दलों का विपक्षी महागठबंधन 25 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है।

रुझान में राजग को 124 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल होता दिख रहा है जो 243 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत के आंकड़े से दो सीट अधिक है। वहीं, विपक्षी महागठबंधन 111 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करता दिख रहा है।

भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, राजग के घटक दलों में भाजपा को 54 सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि जदयू को 32 सीटों, वीआईपी पार्टी को चार सीटों और जीतन राम मांझी की हम को तीन सीटों पर जीत हासिल हुई है।

रुझान के अनुसार, भाजपा 19 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है जबकि जदयू 11 सीटों पर और हम एक सीट पर आगे चल रही है।

विपक्षी महागठबंधन में राजद के खाते में अब तक 60 सीटें गई हैं और वह 16 पर बढ़त बनाये हुए हैं। कांग्रेस ने 14 सीटें जीती है और पांच सीट पर बढ़त बनाये हुए है। माकपा को दो सीट पर जीत मिली जबकि भाकपा ने एक सीट जीती है और एक सीट पर बढ़त बनाये हुए। भाकपा माले ने नौ सीटें जीती हैं और तीन सीटों पर आगे चल रही है।

असदुद्दीन ओवैसी की एमआईएमआईएम चार सीट जीत चुकी है और एक सीट पर आगे चल रही है जबकि बसपा एक सीट जीत चुकी है। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहा है।

इस विधानसभा चुनाव में राजग से नाता तोड़कर अपने बूते पर मैदान में उतरी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के हिस्से में सिर्फ एक सीट आयी है। गौरतलब है कि पार्टी का कमान संभालने के बाद रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान से जद(यू) और नीतीश कुमार से विरोध जताते हुए अकेले दम पर चुनाव लड़ने का फैसला किया था।

राजद नेता तेज प्रताप यादव ने हसनपुर सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी जदयू के राजकुमार राय को 21,139 मतों से पराजित किया। वहीं, हम प्रमुख जीतन राम मांझी ने इमामगंज सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी राजद के उदय नारायण चौधरी को 16,034 मतों से पराजित किया। वहीं वीआईपी पार्टी के नेता मुकेश सहनी अपने प्रतिद्वन्द्वी से पीछे चल रहे हैं।

बहरहाल, बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राजद के कद्दावर नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी और पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद के विश्वासपात्र भोला यादव क्रमश: दरभंगा जिले के केवटी और हायाघाट सीटों पर अपने निकटतम भाजपा प्रतिद्वंद्वियों से हार गए हैं।

सिद्दीकी केवटी सीट से भाजपा के मुरारी मोहन झा से 5,267 वोटों के अंतर से हारे। वहीं भोला यादव को हायाघाट विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के राम चंद्र प्रसाद ने 10,252 वोटों के अंतर से हराया।

दरभंगा सदर सीट से भाजपा के निवर्तमान विधायक संजय सरावगी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के अमरनाथ गामी को करीब 10,639 मतों से पराजित किया। दरभंगा ग्रामीण सीट से राजद के ललित कुमार यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जदयू के फ़राज़ फातमी को 2,141 मतों से पराजित किया।

जिले के बहादुरपुर सीट से नीतीश कुमार के कैबिनेट में मंत्री और जदयू उम्मीदवार मदन सहनी ने अपने निकटतम राजद प्रतिद्वंद्वी आर के चौधरी को हराया। जिले के कुशेश्वरस्थान सीट से जदयू के शशिभूषण हजारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अशोक कुमार 7,222 मतों से पराजित किया।

दरभंगा के गौराबौडाम विधानसभा क्षेत्र से विकासशील इंसान पार्टी की स्वीटी सिंह ने राजद के अफजल अली खान को 7,280 मतों के अंतर से पराजित किया। जिले के अलीनगर विधानसभा क्षेत्र से विकासशील इंसान पार्टी के मिश्री लाल यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के बिनोद मिश्रा को 3,101 मतों के अंतर से पराजित किया।

जिले के जाले निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के मौजूदा विधायक जिबेश कुमार ने कांग्रेस के मशकूर अहमद उस्मानी को 21,796 मतों के अंतर से पराजित किया।

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने सरायरंजन से अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी को 4000 मतों के अंतर से पराजित किया।

वाल्मिकीनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में मतगणना के रुझान में जदयू उम्मीदवार सुनील कुमार अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस के प्रवेश कुमार मिश्रा से 22 हजार से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रमंडल खेल में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक विजेता श्रेयसी सिंह ने जमुई सीट पर भाजपा के टिकट पर जीत हासिल की। पहली बार चुनाव लड़ रही श्रेयसी ने यह सीट वर्तमान विधायक विजय प्रकाश से छीनी है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी प्रकाश को 41 हजार मतों से पराजित किया।

मतगणना के रूझानों के अनुसार, सीमांचल क्षेत्र में औवैसी की पार्टी एआईएमआईएम का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है । वहीं, चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी कोई सीट नहीं जीती लेकिन उसके कारण कई सीटों पर जदयू को नुकसान होता दिख रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Amid the fierce competition in the Bihar assembly elections, the NDA won 93 seats and the Grand Alliance won 86 seats.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे