बम-बम भोले के नारों के साथ अमरनाथ यात्रा शुरू, हरी झंडी दिखाकर LG ने पहले जत्थे को रवाना किया

By सुरेश एस डुग्गर | Published: June 30, 2023 09:09 AM2023-06-30T09:09:32+5:302023-06-30T09:17:20+5:30

अमरनाथ यात्रा में शामिल होने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से श्रद्धालु बेस कैंप पहुंचे हुए हैं। जम्मू सेक्टर के सीआरपीएफ आईजी ने बताया कि सभी तरह की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Amarnath Yatra started Bam Bam Bhole LG flagged off the first batch | बम-बम भोले के नारों के साथ अमरनाथ यात्रा शुरू, हरी झंडी दिखाकर LG ने पहले जत्थे को रवाना किया

फोटोः सुरेश डुग्गर

Highlightsअमरनाथ यात्रा के लिए 3.25 लाख तीर्थयात्री अब तक पंजीकरण करा चुके हैंचिकित्सकीय स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के बगैर यात्रा की अनुमति नहींतीर्थयात्रा 31 अगस्त तक जारी रहेगी

जम्मूः बम-बम भोले के नारों के बीच वार्षिक अमरनाथ यात्रा की आज शुरूआत हो गई। जम्मू बेस कैंप से कड़ी सुरक्षा के बीच उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर अमरनाथ यात्रा के पहले जत्थे को शुक्रवार तड़के रवाना किया। पहले जत्थे में 159 वाहनों में 3294 यात्रियों को बालटाल और पहलगाम के लिए रवाना किया गया है। यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

 गौरतलब है कि यात्रा में शामिल होने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से श्रद्धालु बेस कैंप पहुंचे हुए हैं। जम्मू सेक्टर के सीआरपीएफ आईजी ने बताया कि सभी तरह की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। हम नई तकनीक और गाड़ियों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके साथ ही, पिछले साल की तुलना में इस बार इस काम में अधिक लोगों को लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि यात्रा की सुरक्षा को लेकर कड़े प्रबंध किए गए हैं और किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। कठुआ जिले में लखनपुर आने वाले दूसरे राज्यों के वाहनों की कड़ी जांच के अलावा शहर के कई अन्य हिस्सों में भी गाड़ियों की तलाशी ली जा रही है। 

चिकित्सकीय स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के बगैर यात्रा की अनुमति नहीं

अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन इस वर्ष चिकित्सकीय सुविधा पर ज्यादा ध्यान दे रहा है, क्योंकि पिछले वर्ष स्वास्थ्य कारणों से 100 से अधिक तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी। उन्होंने कहा कि पंजीकरण या चिकित्सकीय स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के बगैर किसी को भी यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अमरनाथ यात्रा के लिए 3.25 लाख तीर्थयात्री अब तक पंजीकरण करा चुके हैं

अधिकारियों ने कहा, तीर्थयात्रियों का आगे बढ़ना मौसम की स्थितियों पर निर्भर करेगा। अमरनाथ यात्रा के लिए 3.25 लाख तीर्थयात्री अब तक पंजीकरण करा चुके हैं। करंट पंजीकरण भी चालू कर दिया गया है। मौसम के अनिश्चित हालात के बावजूद हर आयुवर्ग के तीर्थयात्रियों में काफी उत्साह है।

पहला जत्था रवाना, श्रद्धालुओं ने कही ये बात

अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था रवाना होने के वक्त श्रद्धालुओं ने कहा कि वे काफी खुश हैं। उन्हें किसी बात का कोई डर नहीं है। सभी सुरक्षा व्यवस्था बेहतर है। हर साल सुरक्षा व्यवस्था में सुधार की जाती है। दिल्ली की रूपा शर्मा ने कहा कि मैं पहली बार इस तीर्थयात्रा पर जा रही हूं। मैं बहुत रोमांचित हूं। हमने सुना है कि गुफा और गुफा मार्ग अभी भी बर्फ से ढके हैं। यह बहुत ही रोचक होगा।

 गुजरात के जतिंदर सोलंकी ने कहा कि मैं पांचवी बार इस तीर्थयात्रा के लिए आया हूं। श्रद्धा और कश्मीर घाटी में शांति के कारण प्रत्येक वर्ष तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है। तीर्थयात्रा 31 अगस्त तक जारी रहेगी।

अमरनाथ गुफा के लिए ये हैं दो मार्ग

समुद्र के सतह से 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा के लिए दो मार्ग हैं। एक मार्ग श्रीनगर से लगभग 100 किलोमीटर दूर पहलगाम से है, और दूसरा श्रीनगर से 110 किलोमीटर दूर बालटाल से है। पहलगाम से गुफा का मार्ग पारम्परिक है और यह 45 किलोमीटर लम्बा है, लेकिन इन दिनों तीर्थयात्री बालटाल से जाने वाले मार्ग को वरीयता देते हैं, क्योंकि यह काफी छोटा है।

सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ ने अपनी 350 टुकड़ियां तैनात की हैं

अमरनाथ गुफा में पवित्र बर्फ का हिमलिंग मौजूद होता है, जो स्वाभाविक रूप से निर्मित होता है। तीर्थयात्रियों के लिए यह मुख्य आकर्षण होता है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ ने अपनी 350 टुकड़ियां तैनात की हैं। इनमें 52 टुकड़ियां जम्मू क्षेत्र में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा संभालेंगी जबकि बाकी टुकड़ियां घाटी में यात्रा की सुरक्षा के लिए तैनात की गयी हैं। कुल मिला कर बीएसएफ, कश्मीर पुलिस, सेना और केरिपुब के डेढ़ लाख जवानों को तैनात किया गया है।

Web Title: Amarnath Yatra started Bam Bam Bhole LG flagged off the first batch

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे