कोविड-19 टीकाकरण के लिए राज्यों को अपने ऐप विकसित करने की अनुमति दें : ठाकरे

By भाषा | Published: May 8, 2021 05:23 PM2021-05-08T17:23:46+5:302021-05-08T17:23:46+5:30

Allow states to develop their own app for Kovid-19 vaccination: Thackeray | कोविड-19 टीकाकरण के लिए राज्यों को अपने ऐप विकसित करने की अनुमति दें : ठाकरे

कोविड-19 टीकाकरण के लिए राज्यों को अपने ऐप विकसित करने की अनुमति दें : ठाकरे

मुंबई, आठ मई महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार से अपील की है कि कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए राज्यों को अपने ऐप्लिकेशन विकसित करने की अनुमति दी जाए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में ठाकरे ने कहा है कि महाराष्ट्र में टीकाकरण अभियान, “देश में सबसे तेज एवं सबसे प्रभावी रहा है।”

वर्तमान में, लोगों को टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाए कोविन प्लेटफॉर्म पर अपने नाम पंजीकृत कराने होते हैं।

उन्होंने कहा, “राज्य की खरीद के माध्यम से 18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करने की हमारी योजना के दौरान, कोविन ऐप में राष्ट्रीय स्तर पर पंजीकरण कराने वाले नागरिकों की संख्या में अचानक वृद्धि दिख रही है। ऐप में गड़बड़ी होने और इसके काम न करने को लेकर भय पैदा हो गया है, जैसा इस आयु वर्ग के पंजीकरण के पहले दिन हुआ था।”

उन्होंने कहा, “हम राज्यों द्वारा अलग से एक ऐप विकसित करने जहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आंकड़े साझा किए जा सकें या प्रत्येक राज्य के लिए कोविन ऐप जो भारत सरकार द्वारा विकसित और निर्दिष्ट हो, उसका प्रस्ताव देते हैं।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे नागरिकों के लिए बेहतर इंटरफेस एवं अनुभव सुनिश्चित होगा जो सचमुच टीका लगाने के इच्छुक हैं।

ठाकरे ने पत्र में कहा कि टीकों की आपूर्ति भी एक बड़ी चुनौती है।

उन्होंने लिखा, “अगर संभव हो तो राज्य एकल खरीद के माध्यम से टीकों का जरूरी भंडार खरीदने के लिए तैयार है। हालांकि, उत्पादकों के पास पर्याप्त भंडार नहीं है। अगर राज्यों को अन्य उत्पादकों से भी टीके खरीदने की अनुमति मिलती है तो एक बड़ी आबादी को कम समय में टीका दे दिया जाएगा और आशंकित तीसरी लहर के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी।”

ठाकरे ने यह भी अनुरोध किया कि आईसीएमआर प्रत्येक राज्य के लिए चिकित्सीय रूपरेखा निर्धारित करे जिसके तहत दुनिया में उपलब्ध विभिन्न टीकों की खरीद कोविड-19 से लड़ने के लिए की जा सके।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Allow states to develop their own app for Kovid-19 vaccination: Thackeray

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे