वायुसेना खरीदेगी 156 'प्रचंड' लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर, चीन- पाक सीमा पर होगी तैनाती, जानिए इसकी खासियत

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 29, 2023 05:47 PM2023-09-29T17:47:46+5:302023-09-29T17:49:13+5:30

यह हेलीकॉप्टर 268 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकता है। साथ ही एक बार में लगातार सवा तीन घंटे उड़ सकता है। 'प्रचंड' लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर में दुश्मन के एयर डिफेंस को ध्वस्त करने की क्षमता है।

Air Force will buy 156 'Prachanda' light combat helicopters will be deployed on China-Pakistan border | वायुसेना खरीदेगी 156 'प्रचंड' लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर, चीन- पाक सीमा पर होगी तैनाती, जानिए इसकी खासियत

यह हेलीकॉप्टर 268 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकता है

Highlightsभारतीय वायुसेना ने अपनी ताकत बढ़ाने के लिए एक बड़ा फैसला किया हैखरीदे जाएंगे 156 और 'प्रचंड' लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टरचीन- पाक सीमा पर होगी तैनाती

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने अपनी ताकत बढ़ाने के लिए एक बड़ा फैसला किया है। भारतीय वायु सेना एचएएल को 156 प्रचंड लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टरों के लिए ऑर्डर देने जा रही है। इन अटैक हेलिकॉप्टर्स को पाकिस्तान और चीन सीमा पर तैनात किया जाएगा। इस बड़े ऑर्डर को  'मेक इन इंडिया' के लिए सबसे बड़े प्रयासों में से एक कहा जा सकता है।

भारतीय सशस्त्र सेनाएं दुनिया के सबसे दुरूह इलाकों और दुर्गम परिस्थितियों में दुनिया की सबसे बड़ी सीमा की सुरक्षा करती हैं। स्वदेशी प्रचंड अटैक हेलिकॉप्टर दुनिया की सबसे खराब मौसम स्थितियों और इलाकों में परीक्षणों में खरे उतरे हैं। भारतीय सेना और वायुसेना में पिछले 15 महीनों में इनमें से 15 हेलिकॉप्टर पहले ही शामिल किए जा चुके हैं। 5.8 टन वजन के और दो इंजन वाले इस हेलीकॉप्टर से पहले ही कई हथियारों के इस्तेमाल का परीक्षण किया जा चुका है।  10 हेलीकॉप्टर वायुसेना के लिए और पांच थल सेना के लिए खरीदे गए थे।

वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों के हवाले से एएनआई ने बताया है कि मुख्य सेवा के रूप में भारतीय वायु सेना ने संयुक्त अधिग्रहण मामले के रूप में 156 और प्रचंड हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए सरकार के पास एक प्रस्ताव रखा है, जिसे जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना है। बता दें कि इससे पहले भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए लगभग 100 और हल्के लड़ाकू विमान मार्क 1ए खरीदने की घोषणा की थी।

'प्रचंड' की क्या है खासियत 

एलसीएच ‘एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर’ 1999 में कारगिल में इस्तेमाल किए गए ध्रुव से समानता रखता है। इसमें ‘स्टील्थ’ (राडार से बचने की) विशेषता, बख्तरबंद सुरक्षा प्रणाली, रात को हमला करने और आपात स्थिति में सुरक्षित उतरने की क्षमता है। इसके अलावा इसमें सभी मौसम में उड़ान भरने की क्षमता है। यह कैसे भी मौसम और हालात में दुश्मन पर हमला कर सकता है।

इस हेलिकॉप्टर में दुश्मन के एयर डिफेंस को ध्वस्त करने की क्षमता है। इसके अलावा काउंटर इंसरजेंसी (Counter-insurgency) और Combat search and rescue (CSAR) जैसे काम को अंजाम देने की क्षमता है। इसमें एक साथ दो लोग बैठ सकते हैं। यह 51.10 फीट लंबा है और ऊंचाई 15.5 फीट है। इसका वजन करीब 5800 किलोग्राम है। यह हेलीकॉप्टर 268 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकता है। साथ ही एक बार में लगातार सवा तीन घंटे उड़ सकता है।

Web Title: Air Force will buy 156 'Prachanda' light combat helicopters will be deployed on China-Pakistan border

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे