बिहार विधानसभा में हंगामा कर रहे एआईएमआईएम विधायकों को मार्शल ने किया बाहर

By एस पी सिन्हा | Published: March 30, 2022 06:02 PM2022-03-30T18:02:03+5:302022-03-30T18:05:35+5:30

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सदन की वेल में आकर हंगामा कर रहे एआईएमआईएम के विधायक अख्तरुल इमान समेत अन्य सदस्यों को मार्शल की सहायता से सदन से बाहर कर दिया।

AIMIM MLAs who were creating a ruckus in the Bihar Assembly were taken out by the marshal | बिहार विधानसभा में हंगामा कर रहे एआईएमआईएम विधायकों को मार्शल ने किया बाहर

बिहार विधानसभा में हंगामा कर रहे एआईएमआईएम विधायकों को मार्शल ने किया बाहर

Highlightsविधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने हंगामा करने वाले विधायकों को सदन से बाहर करवा दिया सदन से निकाले गये एआईएमआईएम के विधायक अख्तरुल इमान समेत अन्य सदस्य धरने पर बैठ गयेअख्तरुल इमान ने कहा कि हम संख्या में कम है, लिहाजा हमारी आवाज को सदन में दबाया जा रहा है

पटना:बिहार विधानसभा के वेल में नारेबाजी कर रहे एआईएमआईएम के विधायकों को मार्शल आउट किया गया। दरअसल, विधानसभा में प्रश्नोत्तर काल खत्म होने के बाद एआईएमआईएम के विधायक अख्तरुल इमान समेत अन्य सदस्य सीमांचल के कई हिस्सों में कटाव को लेकर प्रदर्शन करते रहे तो विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा को मार्शल को यह निर्देश देना पड़ा कि अख्तरुल इमान समेत अन्य विधायकों को सदन से बाहर कर दिया जाय।

इस कार्रवाई के बाद विधायक महोदय सदन के बाहर धरने पर बैठ गए। बताया जाता है कि बजट सत्र की कार्यवाही के दौरान वह बार-बार बिहार में बिगड़ती कानून व्यवस्था और अपने विधानसभा क्षेत्र में हो रही नदियों के कटाव को रोकने को लेकर सरकार पर काम नहीं करने के आरोप लगाए। जिसके लिए उन्होंने कार्य स्थगन का प्रस्ताव सदन में दिया था।

अपनी मांगों के लेकर वह विधानसभा अध्यक्ष के करीब वेल में पहुंच जा रहे थे। विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें कई बार ऐसा करने से मना किया और अपने स्थान पर जाने के निर्देश दिए। लेकिन एआईएमआईएम के प्रदेश अध्यक्ष नहीं माने, जिसके बाद मजबूर होकर अख्तरुल इमान को सदन से बाहर लेकर जाने के लिए मार्शल बुलाना पड़ा।

सदन में हंगामा कर रहे एआईएमआईएम के विधायकों को जब विधानसभा अध्यक्ष ने कई बार अपने सीट पर जाने के लिए कहा, लेकिन हाथों में प्लेकार्ड लिए जब विधायक प्रदर्शन और नारेबाजी करते रहे तो उन्हें सदन से बाहर करने का निर्देश मार्शल को देना पड़ा। सदन से मार्शल आउट किए जाने के बाद अख्तरुल इमान ने कहा कि उनकी संख्या कम है, लिहाजा लोकतंत्र में उनकी आवाज को दबाया जा रहा है।

सीमांचल के कई गांवों में लगातार कटाव जारी है। बाढ़ की परेशानी से हर साल सीमांचल के लोग दो-चार होते हैं। लेकिन अब तक सरकार ने इसका कोई ठोस उपाय नहीं निकाला है। आज इसी सवाल को हमने सदन में उठाया था लेकिन सदन से मार्शल आउट करा दिया गया।

मार्शल आउट किए जाने के बाद सदन पोर्टिको में एआईएमआईएम के पांचों विधायक धरने पर बैठ गए। उल्लेखनीय है कि मंगलवार को भी विधानसभा में एएमआईएम के विधायक अख्तरुल इमान को विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने फटकार लगाई थी। उन्हें चेतावनी भी दी थी। सदन में वह कई बार अपनी जगह पर खडे होकर बगैर अनुमति के बोल रहे थे। इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने आपत्ति जताई थी।

Web Title: AIMIM MLAs who were creating a ruckus in the Bihar Assembly were taken out by the marshal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे