राहत: आज से शुरू हुई AIIMS की ओपीडी सेवाएं, मरीजों को कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पढ़ें पूरी खबर

By दीप्ती कुमारी | Published: June 18, 2021 10:42 AM2021-06-18T10:42:31+5:302021-06-18T10:49:29+5:30

कोरोना की दूसरी लहर जैसे-जैसे कम हो रही है । देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है । अब दिल्लीवासियों के लिए एक राहत की खबर यह है कि आज से एम्स ओपीडी को मरीजों के लिए खोला जा रहा है ।

AIIMS delhi is opening from today for general patient in opd registration online only | राहत: आज से शुरू हुई AIIMS की ओपीडी सेवाएं, मरीजों को कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पढ़ें पूरी खबर

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Next
Highlightsआज से शुरू होगी एम्स ओपीडी. जनरल मरीज भी करा सकेंगे अब इलाजरोगियों को कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कोरोना संक्रमण के घटते ग्राफ और दिल्ली में लॉकडाउन में दी गई ढील को देखते हुए लिया गया फैसला

दिल्ली :   कोरोना काल में अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को काफी परेशानी हुई क्योंकि लगभग सारे अस्पताल केवल कोरोना मरीजों से भर गए थे । ऐसे में अब कोरोना संक्रमण के घटते मामलों को देखते हुए आज से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में ओपीडी सेवाएं दोबारा से शुरू हो गई है  । इसके लिए मरीजों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा क्योंकि अभी अस्पताल में रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा नहीं मिलेगी और इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों को कोरोना नियमों का सख्त पालन करना होगा । उन्हें मास्क लगाना होगा और सामाजिक दूरी बनाकर काम करना होगा ।  

बीते बुधवार को एम्स ओर से जारी आदेश में कहा गया कि यह निर्णय कोविड-19 रोगियों के  अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता में कमी और दिल्ली सरकार द्वारा लॉकडाउन में ढील दिए जाने को देखते हुए लिया गया है । 

डॉक्टरों के लिए जारी किए गए दिशा निर्देश

चिकित्सा अधीक्षक द्वारा 16 जून को जारी किए गए आदेश में कहा गया कि अस्पताल में कोविड 19 रोगियों के भर्ती होने की कम आवश्यकता को देखते हुए और दिल्ली सरकार द्वारा लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया है कि एम्स में सामान्य वार्डों  के साथ-साथ निजी वार्डों  में भी सर्जरी सहित मरीजों को नियमित रूप से भर्ती करने  की प्रक्रिया तत्काल प्रभाव से फिर से शुरू की जाएगी ।

एम्स दिल्ली में कुछ दिन पहले ओपीडी सेवाओं को 18 जून तक चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू करने का फैसला किया था, जो लगभग 2 महीने से निलंबित थी।

साथ ही सभी क्लीनिकल विभागों के प्रमुख से अनुरोध किया गया है कि वह प्रतिदिन नए और अनुवर्ती ओपीडी रोगियों की प्रस्तावित संख्या प्रदान करें, जिन्हें ऑनलाइन या टेलीफोन पर अपॉइंटमेंट दी जानी है । 

एम्स के चिकित्सा अधीक्षक द्वारा मंगलवार को जारी आदेश में कहा गया कि अभी ओपीडी रजिस्ट्रेशन ऐसे रोगियों के लिए केवल ऑनलाइन या टेलीफोन पर किया जाएगा और व़ॉक-इन रजिस्ट्रेशन की अनुमति देने का निर्णय कोविड-19 संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद लिया जाएगा।

आपको बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर धीरे-धीरे कम हो रही है । ऐसे में कई राज्यों लॉकडाउन में ढील दी जा रही है। गुरुवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 158 नए मामले सामने आए और वहीं  10 मरीजों की मौत हो गई । दिल्ली में संक्रमण 0.20 प्रतिशत हो गई है । फिलहाल दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया के तहत मॉल, रेस्टोरेंट और जिम आदि सार्वजनिक स्थानों को लोगों के लिए खोल दिया गया लेकिन फिर भी लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है । 
 

Web Title: AIIMS delhi is opening from today for general patient in opd registration online only

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे