अग्निपथ योजना के विरोध में आज कई छात्र संगठनों ने बुलाया बिहार बन्द, RJD- HAM-VIP ने किया समर्थन, रक्षा मंत्री करेंगे अहम बैठक

By आजाद खान | Published: June 18, 2022 07:38 AM2022-06-18T07:38:33+5:302022-06-18T09:03:00+5:30

Agneepath Bihar Bandh: जानकारी के मुताबिक, इस हिंसक विरोध-प्रदर्शन के कारण 340 ट्रेनें प्रभावित हुई है जिससे रेलवे को तकरीबन 40 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

Agneepath Bihar Bandh called student organisation RJD HAM VIP party supports Defense Minister Rajnath Singh held meeting today | अग्निपथ योजना के विरोध में आज कई छात्र संगठनों ने बुलाया बिहार बन्द, RJD- HAM-VIP ने किया समर्थन, रक्षा मंत्री करेंगे अहम बैठक

अग्निपथ योजना के विरोध में आज कई छात्र संगठनों ने बुलाया बिहार बन्द, RJD- HAM-VIP ने किया समर्थन, रक्षा मंत्री करेंगे अहम बैठक

Highlights'अग्निपथ' योजना के खिलाफ आज बिहार में बन्द बोलाया गया है।यह बन्द कई छात्र संगठनों ने बुलाई है जिसका समर्थन आरजेडी ने भी किया है। छात्र संगठनों ने यह धमकी दी है कि अगर यह योजना वापस नहीं ली गई तो पूरा भारत बन्द किया जाएगा।

Agneepath Bihar Bandh: 'अग्निपथ' योजना को लेकर पूरे देश में हिंसक प्रदर्शन हो रहे है। ऐसे में यह हिंसक विरोध-प्रदर्शन यूपी, बिहार, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड, राजस्थान समेत 13 राज्यों में पहुंच चुकी है। वैसे तो यह विरोध लगभग पूरे देश में हुआ है लेकिन इसका ज्यादा असर बिहार और यूपी में देखने को मिला है। लगातार कई दिनों से हिंसक विरोध-प्रदर्शन के बाद आज बिहार में कई छात्र संगठनों ने प्रदेशव्यापी बन्द बुलाया है। इस बन्द का विपक्ष ने भी समर्थन किया है। 

इस योजना को लेकर हो रहे हिंसक विरोध-प्रदर्शन फिलहाल थमता नहीं दिख रहा है। ऐसे में आज रक्षा मंत्री एक अहम बैठक करने वाले है। इस बैठक को लेकर यह उम्मीद जताई जा रही है कि इसमें पूरे देश में चल रहे 'अग्निपथ' योजना को लेकर जो विरोध हो रहे है, उस पर भी चर्चा हो सकती है। 

बिहार में आज है बन्द का एलान

केन्द्र सरकार की 'अग्निपथ' योजना से नाराज बिहार में कई छात्र संगठनों ने आज प्रदेशव्यापी बंद बुलाया है जिसका समर्थन राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने किया है। यही नहीं इस बन्द का हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को भी साथ मिला है। इस पर छात्र के संगठनों का कहना है कि अगर सरकार 'अग्निपथ' योजना को वापस नहीं लेती है तो वे आगे चलकर भारत बन्द का भी एलान कर सकते है। 

बन्द का समर्थन करते हुए आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा है कि वह बिहार बंद के इस आह्वान को नैतिक तौर पर समर्थन कर रहे हैं। इस बीच हिंसक विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए बिहार के 12 जिलों में 48 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है और एसएमएस सेवा भी 24 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। 

इस योजना को लेकर हालात बिगड़ते देख रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज एक महत्वपूर्ण बैठक करेंगे। इसे लेकर यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बैठक में इस योजना से जुड़े कुछ फैसले लिए जाएंगे। 

हिंसक विरोध-प्रदर्शन पर कार्रवाई और हुआ नुकसान

आपको बता दें इस योजना को लेकर पूरे देश में हिंसक विरोध-प्रदर्शन हुए है। केवल यूपी में 260 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिसमें बलिया से 109, मथुरा से 70, अलीगढ़ से 30, आगरा से 9, वाराणसी कमिश्नरेट से 27 और नोएडा से 15 लोगों को पकड़ा गया है। वहीं बिहार में 650 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। अयोध्या में जहां धारा 144 लगी हुई है, वहीं बलिया में भी दो दिन के लिए धारा 144 को लागू कर दिया गया है। 

इस हिंसक विरोध-प्रदर्शन में कई ट्रेनें भी फूंक दी गई है और बिहिया रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से लगभग 3 लाख रुपए की लूट भी की गई है। बताया जा रहा है कि इस हिंसक विरोध-प्रदर्शन के चलते पूरे भारत में 340 ट्रेनें प्रभावित हुई है जिसके चलते रेलवे को तकरीबन 40 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। 

Web Title: Agneepath Bihar Bandh called student organisation RJD HAM VIP party supports Defense Minister Rajnath Singh held meeting today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे