MDH और एवरेस्ट को बड़ा झटका, सिंगापुर के बाद हांगकांग ने मसालों की बिक्री पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह

By मनाली रस्तोगी | Published: April 22, 2024 12:04 PM2024-04-22T12:04:52+5:302024-04-22T12:23:03+5:30

हांगकांग ने लोकप्रिय भारतीय मसाला ब्रांडों एमडीएच प्राइवेट और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाकर कार्रवाई की है।

After Singapore Hong Kong Bans Sale Of MDH Everest Spices | MDH और एवरेस्ट को बड़ा झटका, सिंगापुर के बाद हांगकांग ने मसालों की बिक्री पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह

MDH और एवरेस्ट को बड़ा झटका, सिंगापुर के बाद हांगकांग ने मसालों की बिक्री पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह

Highlightsसिंगापुर ने पिछले सप्ताह एवरेस्ट के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई की थीएवरेस्ट ग्रुप के फिश करी मसाला में कीटनाशक पाया गयाहांगकांग और सिंगापुर दोनों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कार्रवाई की है

नई दिल्ली: कई मसाला मिश्रणों में कार्सिनोजेनिक कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड का कथित पता चलने के बाद हांगकांग ने लोकप्रिय भारतीय मसाला ब्रांडों एमडीएच प्राइवेट और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाकर कार्रवाई की है। 

सिंगापुर ने पिछले सप्ताह एवरेस्ट के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई की थी, जिसमें एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा अनुमेय सीमा से अधिक होने का आरोप लगाया गया था।

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र सरकार के खाद्य सुरक्षा केंद्र ने 5 अप्रैल को घोषणा की कि नियमित निगरानी कार्यक्रमों ने एमडीएच समूह के तीन मसाला मिश्रण मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और करी पाउडर में एथिलीन ऑक्साइड की उपस्थिति का खुलासा किया है।

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र सरकार के खाद्य सुरक्षा केंद्र की ओर से एक बयान में कहा गया, "सीएफएस ने अपने नियमित खाद्य निगरानी कार्यक्रम के तहत परीक्षण के लिए क्रमशः त्सिम शा त्सुई में तीन खुदरा दुकानों से उपर्युक्त नमूने एकत्र किए। परीक्षण के नतीजों से पता चला कि नमूनों में एक कीटनाशक, एथिलीन ऑक्साइड था।"

बयान में आगे कहा गया, "सीएफएस ने संबंधित विक्रेताओं को अनियमितताओं के बारे में सूचित कर दिया है और उन्हें बिक्री रोकने और प्रभावित उत्पादों को अलमारियों से हटाने का निर्देश दिया है।" इसके अलावा एवरेस्ट ग्रुप के फिश करी मसाला में कीटनाशक पाया गया। 

एथिलीन ऑक्साइड, जिसे कैंसर पर अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी द्वारा समूह 1 कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है, गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है, जिसमें स्तन कैंसर का खतरा भी शामिल है।

निष्कर्ष के जवाब में हांगकांग और सिंगापुर दोनों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कार्रवाई की है। एक समानांतर कदम में सिंगापुर ने भी सुरक्षित स्तर से ऊपर कीटनाशकों की मौजूदगी का हवाला देते हुए एवरेस्ट के उत्पादों को अपनी अलमारियों से वापस ले लिया है।

यह पहली बार नहीं है कि किसी भारतीय मसाला ब्रांड को विदेश में कार्रवाई का सामना करना पड़ा है। 2023 में अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने साल्मोनेला के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद एवरेस्ट खाद्य उत्पादों को वापस बुलाने का आदेश दिया।

Web Title: After Singapore Hong Kong Bans Sale Of MDH Everest Spices

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे