यूपी में एतिहासिक जीत के बाद आज दिल्ली में योगी आदित्यनाथ, शपथ ग्रहण और मंत्रिमंडल पर हो सकता है फैसला

By विनीत कुमार | Published: March 13, 2022 09:39 AM2022-03-13T09:39:41+5:302022-03-13T14:07:55+5:30

योगी आदित्यनाथ आज दिल्ली पहुंच रहे हैं। यूपी चुनाव के नतीजों के बाद आज योगी आदित्यनाथ दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं से भी योगी मुलाकात करेंगे।

After historic win in UP Election Yogi Adityanath will be in Delhi today, may decide on swearing-in and cabinet | यूपी में एतिहासिक जीत के बाद आज दिल्ली में योगी आदित्यनाथ, शपथ ग्रहण और मंत्रिमंडल पर हो सकता है फैसला

दिल्ली पहुंच रहे हैं योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

Highlightsयोगी आदित्यनाथ आज दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी सहित भाजपा कई नेताओं से मुलाकात करेंगे।यूपी में नई सरकार के गठन की कवायद तेज, होली के बाद शपथ ग्रहण कर सकते हैं योगी आदित्यनाथ।योगी कैबिनेट में पंकज सिंह, शलभ मणि त्रिपाठी को शामिल करने की चर्चा, डिप्टी सीएम को लेकर भी नए नामों पर चर्चा।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद आज योगी आदित्यनाथ दिल्ली पहुंच रहे हैं। माना जा रहा है कि दिल्ली दौरे पर सीएम योगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह सहित पार्टी के अन्य नेताओं के साथ बैठक कर सकते हैं। इसमें यूपी में सरकार बनाने की की रूपरेखा तैयार की जा सकती है। सूत्रों के अनुसार योगी आदित्यनाथ होली के बाद सीएम पद की शपथ ले सकते हैं।

योगी आदित्यनाथ की ओर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को इस्तीफा सौंपा जा चुका है। सूत्रों की मानें तो योगी 20 मार्च को सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। इससे पहले 2017 में योगी ने 19 मार्च के दिन मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

इस बीच नई सरकार की रूपरेखा को तैयार करने के लिए बैठकों का दौर जारी है। शनिवार रात भी लखनऊ में सीएम आवास पर अहम बैठक हुई। इसमें भाजपा के प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, यूपी के संगठन सुनील बंसल मौजूद रहे। 

इस बीच खबर है कि यूपी भाजपा के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और संगठन मंत्री सुनील बंसल को भी दिल्ली बुलाया गया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में 403 सीटों वाली विधानसभा के लिए सात चरणों में संपन्न हुए चुनाव परिणाम की गुरुवार को घोषणा हुई और भारतीय जनता पार्टी ने अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर कुल 273 सीटें जीतीं एवं पूर्ण बहुमत हासिल किया। 

यूपी कैबिनेट में किसे मिलेगी जगह?

भाजपा के कई नए चेहरों को इस बार कैबिनेट में जगह मिलने की संभावना जताई जा रही है। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह का भी नाम है, जिन्होंने 1.81 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है। 

योगी आदित्यनाथ के करीबी माने जाने वाले और पूर्व पत्रकार शलभ मणि त्रिपाठी को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। सहयोगी अपना दल और निषाद पार्टी के प्रतिनिधियों को भी जगह दी जाएगी। उप-मुख्यमंत्री पद के लिए भी नए चेहरे सामने आ सकते हैं। स्वतंत्र देव सिंह, बेबी रानी मौर्य, बृजेश पाठक के नाम चर्चा में हैं। तंत्र देव पिछली सरकार में परिवहन मंत्री के तौर पर शामिल थे।

Web Title: After historic win in UP Election Yogi Adityanath will be in Delhi today, may decide on swearing-in and cabinet

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे