इजराइली पीएम ने कहा- संस्कृत और हिब्रू में रचे गये हैं दुनिया के महानतम ग्रंथ, दोनों देश रहे हैं बर्बर आतंकवाद के शिकार

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 15, 2018 11:02 AM2018-01-15T11:02:51+5:302018-01-15T15:23:58+5:30

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को की संयुक्त प्रेस वार्ता।

After Guard of Honour in President House Israeli pm benjamin netanyahu Pay Tribute Mahatma Gandhi at Rajghat | इजराइली पीएम ने कहा- संस्कृत और हिब्रू में रचे गये हैं दुनिया के महानतम ग्रंथ, दोनों देश रहे हैं बर्बर आतंकवाद के शिकार

इजराइली पीएम ने कहा- संस्कृत और हिब्रू में रचे गये हैं दुनिया के महानतम ग्रंथ, दोनों देश रहे हैं बर्बर आतंकवाद के शिकार

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामि नेतन्याहू ने सोमवार (15 जनवरी) को भारत और इजराइल के बीच द्विपक्षीय प्रतिनिधि मंडल स्तर की बातचीत के बाद पत्रकारों वार्ता किया। इजराइली पीएम नेतन्याहू ने कहा, "भारतीय और इजराइली दोनों ही बर्बर आतंकी हमलों के शिकार रहे हैं...हम इससे लड़ेंगे, हम कभी हथियार नहीं डालेंगे।" पीएम मोदी ने वार्ता की शुरुआत करते हुए हिब्रू भाषा में इजराइल पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का स्वागत किया। पीएम मोदी ने पीएम नेतन्याहू की यात्रा को दोनों देशों के संबंधों के लिए ऐतिहासिक बताया। वहीं इजराइली पीएम नेतन्याहू ने प्रेस वार्ता में कहा कि दोनों देशों की सभ्यता हजारों साल पुरानी है और दोनों देशों का रिश्ता भी उतना ही पुराना है। इजराइली पीएम ने कहा कि हिब्रू और संस्कृति में दुनिया के महानतम ग्रंथ रचे गये हैं। 

दोनों देशों के बीच दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में वार्ता हुई। वार्ता का नेतृत्व अपने-अपने देशों की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने किया। चर्चा में भारत की तरफ से देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हुए। रविवार (14 जनवरी) को भारत के छह दिवसीय दौरे पर आए इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर जाकर बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इससे पहले पीएम नेतन्याहू का राष्ट्रपति भवन में आधिकारिक स्वागत किया गया। उन्हें सोमवार सुबह गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस मौके पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने रविवार को पीएम नेतनन्याहू का दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर गले लगकर स्वागत किया था।  

सोमवार सुबह पीएम नेतहन्याहू ने कहा कि उनकी ये ऐतिहासिक यात्रा पीएम मोदी के इजराइल दौरे के साथ शुरू हुई थी। पीएम नेतन्याहू ने कहा कि भारत के स्वागत से वो उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू और इजराइली जनता बेहद भावुक महससू कर रही है। इजराइली पीएम में आशा जतायी कि ये यात्रा दोनों देशों के परस्पर समृद्धि, शांति और प्रगति की नई आधारशिला रखेगी।  इजराइली पीएम उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित ताजमहल को भी देखने जाएंगे। 

भारत और इजराइल की द्विपक्षीय वार्ता के बाद पत्रकार वार्ता-

https://twitter.com/ANI/status/952816706895822848

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इजराइली पीएम नेतन्याहू भारतीय पीएम मोदी के साथ गुजरात में एक साझा रोड शो भी कर सकते हैं। इजराइली पीएम अपनी यात्रा के दौरान मुंबई में भारतीय कारोबारियों के संग मुलाकात करेंगे। इजराइली पीएम और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ करीब 130 इजराइली कारोबारियों का दल भी भारत आया है। माना जा रहा है कि भारत और इजराइल इस यात्रा में कृषि, रक्षा, जल प्रबंधन, नवीनीकरण योग्य ऊर्जा, विमानन और ऊर्जा क्षेत्र में जरूरी समझौते कर सकते हैं।

Web Title: After Guard of Honour in President House Israeli pm benjamin netanyahu Pay Tribute Mahatma Gandhi at Rajghat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे