प्रधानमंत्री मोदी से मिले एडीबी अध्यक्ष, विकास प्राथमिकताओं के लिए 25 अरब डॉलर की सहायता का रखा प्रस्ताव

By अंजली चौहान | Published: February 22, 2023 09:49 AM2023-02-22T09:49:06+5:302023-02-22T11:20:03+5:30

फिलीपीन्स के मनीला स्थित बहुपक्षीय ऋण एजेंसी की ओर से ये कहा गया कि उनके अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक की और भारत के बुनियादी ढांचे और सामाजिक विकास और जलवायु कार्यों के लिए एडीबी समर्थन सहित कई मुद्दों पर चर्चा की है।

ADB president meets PM Modi proposes up to USD 25 billion support for India development priorities | प्रधानमंत्री मोदी से मिले एडीबी अध्यक्ष, विकास प्राथमिकताओं के लिए 25 अरब डॉलर की सहायता का रखा प्रस्ताव

(photo credit: ANI twitter)

Highlights एडीबी अध्यक्ष मासत्सुगु असाकावा ने मंगलवार को पीएम मोदी से मुलाकात कीएडीबी भारत में 25 अरब डॉलर को विकास के लिए निवेश करना चाहता है भारत के बुनियादी ढांचे से लेकर कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई

नई दिल्ली: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष मासत्सुगु असाकावा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। प्रधानमंत्री के साथ बैठक में तेजी से हो रहे विाकस कार्यों को लेकर अहम मुद्दों पर बातचीत हुई है। मंगलवार को हुई इस मुलाकात में एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष ने तेज समावेशी और हरित विकास के लिए भारत की आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए पांच वर्षों में 20-25 बिलियन अमरीकी डॉलर देने का प्रस्ताव पीएम के सामने रखा है। 

फिलीपीन्स के मनीला स्थित बहुपक्षीय ऋण एजेंसी की ओर से ये कहा गया कि उनके अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक की और भारत के बुनियादी ढांचे और सामाजिक विकास और जलवायु कार्यों के लिए एडीबी समर्थन सहित कई मुद्दों पर चर्चा की है। एडीबी अब एक व्यापक हितधारक परामर्श प्रक्रिया के बाद भारत के लिए नई पंचवर्षीय देश साझेदारी रणनीति (सीपीएस) को अंतिम रूप दे रहा है। 

पीएम से मुलाकात के बाद एडीबी अध्यक्ष असाकावा ने जी20 समूह की अध्यक्षता के लिए भारत की तारीफ करते हुए पीएम को बधाई दी। एडीबी की ओर से एक बयान जारी कर कहा गया कि जी20 बैठकों और नेताओं के शिखर सम्मेलन में एक अतिथि अंतरराष्ट्रीय संगठन के रूप में एडीबी फाइनेंस और शेरपा क्षेत्रों में भारत की अध्यक्षता का समर्थन किया है। 

एडीबी ने 1986 में भारत में परिचालन शुरू किया था। दिसंबर 2022 के अंत में, इसने देश में संप्रभु ऋण में 52.28 बिलियन अमेरिकी डॉलर और गैर-स्वायत्त ऋण और निवेश में 6.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर की प्रतिबद्धता जताई थी। 

वर्तमान समय में एडीबी भारत के पोर्टफोलियो में परिवहन शहरी, ऊर्जा, मानव विकास, कृषि, प्राकृतिक संसाधन और वित्त क्षेत्रों में करीब 16 अरब डॉलर मूल्य की 64 परियोजनाएं शामिल हैं। 

वित्त मंत्री ने भी एडीबी अध्यक्ष ने की मुलाकात 

एडीबी अध्यक्ष असाकावा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भी मुलाकात की। इस दौरान अगले कुछ वर्षों में एडीबी के संप्रभु संचालन से 4 बिलियन अमरीकी डॉलर का वार्षिक नियमित ऋण प्राप्त करने के प्रयासों की रूपरेखा तैयार की। इस दौरान असाकावा ने केंद्रीय बजट 2023-2024 में हरित विकास की वित्त मंत्री की प्राथमिकता का स्वागत किया।

उन्होंने वित्त मंत्री को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शक के बाद एडीबी ने एडीबी के भारत कार्यालय में दक्षिण एशिया उप-क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग के लिए सचिवालय स्थापित किया है। 

Web Title: ADB president meets PM Modi proposes up to USD 25 billion support for India development priorities

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे