'आप' ने शुरू किया 'डिग्री दिखाओ अभियान', प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरने की है तैयारी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 9, 2023 11:28 PM2023-04-09T23:28:52+5:302023-04-09T23:37:08+5:30

आम आदमी पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरते हुए ''डिग्री दिखाओ अभियान'' शुरू किया है। इस अभियान के तहत आप नेता हर दिन बारी-बारी से अपनी शैक्षिक योग्यता की जानकारी जनता के साथ साझा करेंगे।

'AAP' started 'Degree show campaign', preparations are on to surround Prime Minister Narendra Modi | 'आप' ने शुरू किया 'डिग्री दिखाओ अभियान', प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरने की है तैयारी

फाइल फोटो

Highlights'आप' ने पीएम मोदी की शैक्षिक योग्यता को घेरते हुए शुरू किया ''डिग्री दिखाओ अभियान''अभियान के तहत आप नेता बारी-बारी से अपनी शैक्षिक योग्यता जनता के साथ साझा करेंगेआप नेता आतिशी ने अपनी दिल्ली यूनिवर्सिटी और ऑक्सफोर्ड की डिग्रियों को सार्वजनिक किया

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शैक्षिक योग्यता को लेकर हमलावर दिल्ली की आम आदमी पार्टी ने रविवार को ''डिग्री दिखाओ अभियान'' शुरू किया। इस अभियान के तहत आप नेता हर दिन बारी-बारी से अपनी शैक्षिक योग्यता की जानकारी जनता के साथ साझा करेंगे। पार्टी के इस अभियान की शुरुआत करती हुई दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने एक प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों के सामने खुद की दिल्ली विश्वविद्यालय से मिली स्नातक की डिग्री और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से मिली दो मास्टर डिग्रियों का सार्वजनिक प्रदर्शन किया।

पत्रकारों से अपनी शिक्षा और डिग्रियों को साझा करती हुई आप नेता आतिशी ने कहा, "आज से हर दिन आम आदमी पार्टी का एक नेता देश के सामने अपनी डिग्रियों को  पेश करेगा। इसकी शुरूआत मैं कर रही हूं।"

उन्होंने कहा, "मैं पत्रकारों के बीच अपनी तीन डिग्रियों को साझा कर रही हूं। मैं पहली डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय से हासिल की थी, जो बीए (बैचलर ऑफ आर्ट्स) की है। वहीं मेरी दो डिग्रियां ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से हैं। मैंने ऑक्सफोर्ड से मास्टर ऑफ आर्ट्स और मास्टर ऑफ साइंस में शिक्षा ली है।"

अपनी डिग्रियों के सार्वजनिक प्रदर्शन के साथ उन्होंने देश के सभी राजनीतिक दल और नेताओं से अपील की कि वह भी आम आदमी पार्टी की तरह आगे आएं और जनता को अपनी डिग्री दिखाएं ताकि देश की अपने नेताओं की शैक्षिक योग्यताओं को जान सकें, जो उनके और देश के लिए सभी महत्वपूर्ण फैसले लेते हैं।

इसके साथ आतिशी ने भाजपा को भी घेरते हुए कहा कि वो देश चला रही भाजपा के नेताओं और खासतौर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करती हैं कि अगर उनके पास डिग्रियां हैं तो आगे आएं और देश के सामने उसे प्रदर्शित करें।

आतिशी ने कहा, "जब भी हम किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में पढ़ते हैं और उसके बाद किसी प्रतिष्ठित या संवैधानिक पद पर पहुंचते हैं तो वह केवल वह कॉलेज बल्कि विश्वविद्यालय में उस दौरान शिक्षा ले रहे साथी छात्र भी गर्व महसूस करते हैं कि उनके बीच के छात्र ने इतना ऊंचा स्थान हासिल किया है। इतना ही नहीं इससे अन्य छात्रों को भी प्रेरणा मिल सकती है।"

प्रधानमंत्री मोदी की बात करती हुईं आतिशी ने कहा कि अगर देश के प्रधानमंत्री ने गुजरात विश्वविद्यालय से 'एंटीयर पॉलिटिकल साइंस' में वास्तव में डिग्री ली है तो भला क्यों गुजरात विश्वविद्यालय अदालत में जा रहा है।

दिल्ली की शिक्षा मंत्री ने कहा, "गुजरात विश्वविद्यालय को तो गर्व होना चाहिए कि देश के प्रधानमंत्री उनके छात्र रहे हैं। उन्हें तो बाकायदा प्रधानमंत्री का सम्मान करना चाहिए। उनके शैक्षिक सत्र पर विशेष पुस्तिका जारी करनी चाहिए।"

मालूम हो कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को मुद्दा बनाते हुए आरोप लगाया था कि पीएम मोदी की प्रदर्शित की गई डिग्री कथित तौर से फर्जी है। इसलिए वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री देखना चाहते हैं।

इस मुद्दे पर गुजरात उच्च न्यायालय ने हाल ही में केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के सात साल पुराने उस आदेश को रद्द कर दिया था। जिसमें सीआईसी ने गुजरात विश्वविद्यालय को आदेश दिया था कि वो मुख्यमंत्री केजरीवाल को पीएम मोदी की डिग्री के बारे में सारी जानकारी मुहैया कराए।

गुजरात उच्च न्यायालय ने न केवल सीआईसी के आदेश को रद्द किया था बल्कि आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल पर 25,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया, जो इस मामले में आरटीआई आवेदक थे।

Web Title: 'AAP' started 'Degree show campaign', preparations are on to surround Prime Minister Narendra Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे