Aaj ki Taja Khabar live update: Hindi Samachar, breaking news 31 march Coronavirus Covid-19 update India | Aaj Ki Taja Khabar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारत में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। हर दिन नए मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है। आज लॉकडाउन का सांतवां दिन है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1397 पहुंच गई है जबकि इसकी वजह से 32 लोगों की मौत हो गई है। दुनियाभर में 35 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों और जिला प्रशासन को सख्ती से लॉकडाउन को लागू करने का आदेश दिया है।


देश दुनिया की तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:50 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने जारी #COVID19 महामारी में जानमाल के नुकसान के लिए राष्ट्रपति मैक्रोन के प्रति संवेदना व्यक्त की: प्रधानमंत्री कार्यालय

09:46 PM

बी पी कनूनगो को आरबीआई डिप्टी गवर्नर पद पर मिला एक साल का सेवा विस्तार

केंद्र ने रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर बी पी कानूनगो का कार्यकाल एक साल के लिये बढ़ा दिया है। सेवा विस्तार तीन अप्रैल 2020 से प्रभाव में आएगा। कानूनगो का कार्यकाल दो अप्रैल को समाप्त हो रहा था। उन्होंने अप्रैल 2017 में पदभार संभाला था। आरबीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘केंद्र सरकार ने बीपी कानूनगो को डिप्टी गवर्नर पद पर फिर नियुक्त किया है। उन्हें 3 अप्रैल 2020 से एक साल के लिये या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, सेवा विस्तार दिया गया है.....।’’ कानूनगो के पास मुद्रा प्रबंधन विभाग, बाह्य निवेश एवं परिचालन विभाग, सरकार एवं बैंक लेखा विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग तथा भुगतान एवं निपटान प्रणाली समेत अन्य विभागों की जिम्मेदारी है। रिजर्व बैंक में चार डिप्टी गवर्नर हैं। तीन अन्य डिप्टी गवर्नर एन एस विश्वनाथन, एम के जैन और माइकल देबव्रत पात्रा हैं। 

09:33 PM

आईटीबीपी के जवानों ने पीएम केयर में एक दिन का वेतन दिया

भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) ने कहा कि उनके जवानों और कर्मचारियों ने अपना एक दिन का वेतन ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष’ में दिया है। यह कुल राशि 10.53 करोड़ रुपये है। आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडे ने कहा, ‘‘ कुल 10,53,58, 479 रुपये की राशि नेट की सहायता से प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष में दी गयी है। यह राशि जवानों और अन्य कर्मचारियों का एक दिन का वेतन है।’’ इस कोष के गठन की घोषणा हाल ही में प्रधानमंत्री ने की थी। आईटीबीपी के जवान चीन के साथ लगती भारत की सीमा की रक्षा करते हैं। आईटीबीपी के पास 90,000 कर्मी हैं। दिल्ली में बल ने 1,000 पृथक बिस्तर वाले केंद्र का भी प्रबंध किया है और इसमें चीन, इटली और अफगानिस्तान से लाए गए छह समूहों को रखा जा चुका है।

09:32 PM

दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे हिमाचल प्रदेश के 17 लोग

हिमाचल प्रदेश से कुल 17 लोगों ने दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में इस माह में तबलीगी जमात द्वारा आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। हिमाचल प्रदेश पुलिस के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को यह जानकारी दी। यह बयान ऐसे समय में आया है जब तेलंगाना सरकार ने सोमवार को कहा कि 13-15 मार्च के दौरान धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले छह लोग कोरोना वायरस से मारे गये। देशभर में प्रशासन उन लोगों को ढूढने में जुट गया है जो इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वालों के संपर्क में आये थे। इस कार्यक्रम में करीब 2000 लोगों ने हिस्सा लिया था जिनमें से 250 से अधिक लोग मलेशिया, सऊदी अरब, इंडोनेशिया और अन्य देशों से थे। पुलिस अधीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) कुशल शर्मा ने कहा कि राज्य से इस कार्यक्रम में जिन लोगों ने हिस्सा लिया था उनमें से 14 चांबा जिले के, सिरमौर के दो, तथा कुल्ले जिले का एक व्यक्ति था।

09:31 PM

विभिन्न लघु बचतों पर बयाज दर को अगली तिमाही के लिये 1.4 प्रतिशत तक घटाया गया : सरकारी अधिसूचना।

09:31 PM

लॉकडाउन: राजस्थान पुलिस ने गुजरात से आ रहे मजदूरों को प्रवेश करने से रोका

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार के 500 से अधिक प्रवासी मजदूर राजस्थान पुलिस द्वारा राज्य में प्रवेश से रोके जाने के बाद गुजरात के सीमावर्ती शहर में शामलाजी में फंस गये हैं। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उपमहानिरीक्षक (गांधीनगर रेंज) मयंकसिंह चावड़ा ने बताया कि इस संबंध में सूचना मिलने के बाद वह मौके पर पहुंचे जिसके बाद इन मजदूरों को गुजरात के आश्रयगृहों में पहुंचाया गया। गुजरात से हजारों प्रवासी मजदूर पिछले सप्ताह लॉकडाउन की घोषणा के बाद राजस्थान पहुंचने के लिए पैदल ही चल पड़े थे। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था। दक्षिणी उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्यप्रदेश में नीमच और खजूराहे के आसपास के हिस्सों के मजदूर गुजरात में अरावली जिले के शामलाजी के रास्ते से राजस्थान पहुंचते हैं।

09:29 PM

विदेश व्यापार नीति की समय सीमा मार्च 2021 तक की गई

कोरोना वायरस के प्रसार और देशव्यापी पाबंदियों के बीच सरकार ने मौजूदा विदेश व्यापार नीति (2015- 2020) की समय सीमा को एक साल बढ़ाकर मार्च 2021 तक कर दिया है। मौजूदा विदेश व्यापार नीति 31 मार्च 2020 को समाप्त हो रही है। बहरहाल, अब अगले एक साल तक यही नीति अमल में रहेगी। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा है, ‘‘मौजूदा विदेश व्यापार नीति 2015- 20 जो कि 31 मार्च तक वैद्य है उसे 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया गया है। कई अन्य बदलाव भी किये गये हैं, रियायतों और छूट की समयसीमा भी एक साल बढ़ाई जा रही है। इसी प्रकार डीएफआईए और आयात उद्देश्य के लिये ईपीसीजी अनुमति को भी आगे बढ़ाया गया है।’’ चालू वित्त वर्ष के दौरान अप्रैल से फरवरी के 11 महीनों में देश का निर्यात कारोबार एक साल पहले की इसी अवधि के मुकाबले 1.5 प्रतिशत घटकर 292.91 अरब डालर रह गया। इसी अवधि में आयात भी 7.30 प्रतिशत घटकर 436 अरब डालर रह गया।

09:28 PM

ममता बनर्जी ने कोविड-19 से लड़ाई में निजी बचत से 10 लाख रुपये दान किए

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोविड-19 से लड़ाई में सहयोग हेतु मंगलवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष और राज्य आपातकालीन राहत कोष में पांच-पांच लाख रुपये दान किया। बनर्जी ने ट्विटर पर कहा कि यह योगदान उनकी व्यक्तिगत बचत से किया गया है। उन्होंने ट्वीट किया, मैं एक विधायक या मुख्यमंत्री के रूप में कोई वेतन नहीं लेती हूं और सात बार सांसद होने के बावजूद मैंने अपनी सांसद पेंशन को छोड़ दिया है। मैं सीमित साधनों में जीती हूं। मेरी आय का प्राथमिक स्रोत मेरे संगीत और पुस्तकों से मिलने वाली रॉयल्टी है।”

09:27 PM

कोविड-19: भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद को अस्पताल से मिली छुट्टी

भारतीय मूल के बुजुर्ग ब्रिटिश सांसद वीरेंद्र शर्मा कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होकर अस्पताल से लौट आए हैं और उन्होंने मंगलवार को सभी से अनुरोध किया कि इस महामारी को फैलने से रोकने के लिये सरकार द्वारा जारी सामाजिक मेलजोल से दूरी के परामर्श का सख्ती से पालन करें। देश में इस बीमारी से 1400 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। पश्चिमी लंदन के ईलिंग साउथॉल से विपक्षी लेबर पार्टी के 72 वर्षीय सांसद ने ट्विटर पर खुलासा किया कि इस महीने के शुरू में हलके लक्षण नजर आने के बाद वह खुद पृथक होकर रह रहे थे। लेकिन उनकी हालत बिगड़ गई और उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी जो कोविड-19 का प्रमुख लक्षण है। इसके बाद उन्हें एक हफ्ते के लिये स्थानीय हिलिंगडन अस्पताल में भर्ती कराया गया।

09:26 PM

पयर्टक वीजा पर आने वाले किसी भी विदेशी को तबलीगी गतिविधियां करने की इजाजत नहीं दी जाएगीः अधिकारी।

09:26 PM

जिन लोगों के पास पर्यटन वीजा है और वे मिशनिरी गतिविधियों का प्रचार कर रहे है, उनके बारे में माना जाएगा कि उन्होंने वीजा शर्तों का उल्लंघन किया हैः अधिकारी।

09:25 PM

केरल में कोरोना वायरस के सात नये मामले सामने आये

केरल में मंगलवार को कोरोना वायरस के सात और नये मामले दर्ज किये गये जिससे राज्य में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 215 हो गई है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यहां पत्रकारों को बताया कि कासरगोड और तिरुवनंतपुरम ने दो मामले दर्ज किए हैं जबकि कोल्लम, त्रिशूर और कन्नूर में एक-एक मामला सामने आया है। उन्होंने बताया कि केरल में कम से कम 1.63 लाख लोग निगरानी में है जिनमें से 658 लोग विभिन्न अस्पतालों में है। राज्य में इस वायरस से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है।

09:13 PM

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला की पत्नी अनुपमा वी. नडेला ने प्रधानमंत्री केयर्स कोष में दो करोड़ रुपये दान किए। उनके पारिवारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उप-राष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने उनके इस कदम की सराहना की है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ यह जानकार खुशी हुई कि कोविड-19 से लड़ने के लिए श्रीमती अनुपमा नडेला ने पीएम केयर्स कोष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री राहत कोष दोनों में दो-दो करोड़ रुपये का दान दिया है।’’ यह विदेश में रहने के बावजूद उनके मातृभूमि के प्रति प्रेम को दिखाता है।

08:47 PM

अमेरिका ने ईरान पर लगे प्रतिबंधों में छूट को बरकरार रखा

अमेरिका ने सोमवार को ईरान पर लगे प्रतिबंधों में छूट बरकरार रखते हुए रूसी, यूरोपीय और चीनी कंपनियों को बिना अमेरिकी जुर्माने का भुगतान किये उसकी असैन्य परमाणु केंद्रों के साथ काम करने को अनुमति दे दी। विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने ईरान के परमाणु कार्यक्रमों पर लगे प्रतिबंधों पर विचार करते हुए छूट के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिये। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टेगस ने एक बयान में कहा, ''ईरान का परमाणु कार्यक्रमों का विस्तार जारी रखना अस्वीकार्य है। उसका ऐसा करना अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिये बड़ा खतरा है।'' इस मामले से संबंधित कई पूर्व और मौजूदा अधिकारियों का कहना है कि पोम्पिओ ने छूट में विस्तार का विरोध किया था। ये छूट 2015 के ईरान परमाणु समझौते के कुछ शेष घटकों में से हैं, जिन्हें प्रशासन ने रद्द नहीं किया था।

08:30 PM

‘लॉकडाउन’ के दौरान अप्रेन्टिस को मिलेगा पूरा मानदेय

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये जारी सार्वजनिक पाबंदियों के दौरान सभी प्रतिष्ठान अप्रेन्टिस को पूरा मानदेय का भुगतान करेंगे एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सभी प्रतिष्ठान निर्दिष्ट और वैकल्पिक दोनों ही कामकाज में लगाये गये अप्रेन्टिस को पूरा मानदेय का भुगतान करेंगे। बयान के अनुसार, ‘‘.... राष्ट्रीय अप्रेंटिस संवर्धन योजना (एनएपीएस) से संबंधित दिशा-निर्देशों के अनुसार, लॉकडाउन अवधि के लिए सरकार द्वारा एनएपीएस के तहत प्रतिष्ठानों को मानदेय की वापसी कर दी जाएगी।’’ अप्रेंटिस अधिनियम, 1961 और इसके तहत अप्रेंटिस नियमों में यह उल्‍लेख किया गया है कि यदि किसी विशिष्‍ट कामकाज में संलग्‍न अप्रेंटिस उस प्रतिष्ठान में हड़ताल या तालाबंदी अथवा छंटनी के कारण प्रशिक्षण की अवधि को पूरा करने में असमर्थ रहता है.... तो वैसी स्थिति में उसके अप्रेंटिस प्रशिक्षण की अवधि को हड़ताल या तालाबंदी अथवा छंटनी, इनमें से जो भी हो, की अवधि के बराबर बढ़ाया जाएगा। इस तरह की हड़ताल या तालाबंदी अथवा छंटनी की अवधि के बराबर या छह माह की अधिकतम अवधि के लिए, इनमें से जो भी कम हो, उसे मानदेय दिया जाएगा। फिलहाल देश में 24,884 प्रतिष्ठन हैं जिनसे 2.42 लाख अप्रेन्टिस जुड़े हैं।

08:21 PM

असम में कोविड-19 का पहला मामला आया सामने

असम के सिलचर में मंगलवार को 52 साल के एक व्यक्ति के जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जो राज्य में इस बीमारी का पहला मामला है। स्वास्थ्य मंत्री हिमंत विश्वसरमा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस व्यक्ति का सिलचर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में इलाज चल रहा है और उसकी हालत स्थिर है। इस मरीज की विदेश यात्रा और अन्य जानकारियों के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने ट्विटर पर जवाब दिया कि सभी बातों का पता लगाया जा रहा है।

08:20 PM

कोरोना वायरस : महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष को 80 करोड़ रुपये मिले

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष को राज्य में कोरोना वायरस से लड़ाई में मदद के लिये मंगलवार को दान में 80 करोड़ रुपये मिले। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कोष में अबतक कुल 93.05 करोड़ रुपये दान किये जा चुके हैं। अधिकारी ने कहा कि सबसे बड़ा दान शिरडी के साईं बाबा ट्रस्ट किया गया है, जिसने 51 करोड़ रुपये दिये हैं। इसके बाद महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) के अधिकारियों का नंबर आता है, जिन्होंने अपना एक-एक दिन का वेतन दान करते हुए कुल 11 करोड़ रुपये दिये हैं।

08:19 PM

कोविड-19 लॉकडाउन: आपत्तिजनक वीडियो को लेकर दो के खिलाफ मामला दर्ज

महाराष्ट्र के उल्हासनगर में लॉकडाउन के दौरान पुलिस द्वारा की गयी एक व्यक्ति की पिटाई का वीडियो कथित रूप से साझा करने को लेकर शिवसेना के एक नेता समेत दो व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है। वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक राजेंद्र कदम ने बतााया कि उल्हासनगर पुलिस ने सोमवार पूर्व पार्षद और शिवसेना नेता विजय सावंत एवं राजू इदानी के खिलाफ मामला दर्ज किया लेकिन अबतक किसी की गिरफ्तारी नहीं की गयी है। उन्होंने बताया कि दोनों ने लॉकडाउन के दौरान एक व्यक्ति की पुलिस द्वारा की गयी पिटाई का वीडियो कई व्हाट्सएप ग्रुप में डाला था जबकि ऐसी सामग्री सोशल मीडिया पर डालना निषिद्ध है। उन्होंने बताया कि दोनों पर भादंसं और आपदा प्रबंधन अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत आरोपित किया गया है।

08:18 PM

कोविड-19 के चलते विदेशों में फंसे भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करे विदेश मंत्रालय: उच्च न्यायालय

जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय ने विदेश मंत्रालय को कोविड-19 के चलते विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस भारत लाने की जरूरत और अन्य संबंधित विभिन्न पहलुओं पर गौर करने का निर्देश दिया है। सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल की अगुवाई वाली पीठ ने विदेश मंत्रालय को अमेरिका में फंसे भारतीयों के सामने आ रही दिक्कतों पर गौर करने का निर्देश दिया और यह भी कहा कि वह यह भी सुनिश्चित करे कि उनकी आवश्यक जरूरतें पूरी हों। न्यूयार्क में फंसे एक विद्यार्थी की तरफ से दायर एक अर्जी पर सुनवाई करते हुए अदालत ने कहा, ‘‘ विदेश मंत्रालय के सचिव को अमेरिका में फंसे भारतीयों के सामने आ रही दिक्कतों पर गौर करने का निर्देश दिया और यह भी कहा कि वह यह भी सुनिश्चित करे कि उनकी जरूरी जरूरतें पूरी हों।’’ इस विद्यार्थी ने आरोप लगाया है कि न्यूयार्क में वाणिज्य दूतावास अमेरिका में फंसे भारतीयों की मदद नहीं कर रहा है।

08:17 PM

योगी ने दिये लोगों पर रसायन स्प्रे करने के जिम्मेदार अफसरों पर कार्रवाई के आदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरेली में पिछले दिनों लोगों पर रसायन का स्प्रे किये जाने की घटना को अशिष्टतापूर्ण बताते हुए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिये हैं। गृह विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया कि मुख्यमंत्री ने बरेली में लोगों पर स्प्रे किये जाने की घटना को 'अशिष्ट और अभद्र' बताते हुए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। मालूम हो कि रविवार को बरेली में पुलिस की मौजूदगी में अस्थाई बस अड्डे पर जिले से गुजर रहे सैकड़ों लोगों पर यातायात पुलिस द्वारा दमकल गाड़ियों से सोडियम हाइपोक्लोराइड युक्त पानी का छिड़काव कराया गया था। घोल का पानी आंखों में पड़ने से कुछ लोगों की आंखें लाल हो गयीं और उन्हें जलन महसूस हुई। सूत्रों के मुताबिक इन कामगारों पर दो बार छिड़काव किया गया। इससे कुछ देर के लिए वहां भगदड़ मच गयी। विपक्षी दलों ने इस घटना की कड़ी आलोचना करते हुए सरकार का घेराव किया था।

08:16 PM

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के पांच मरीज आईसीयू में हैं: स्वास्थ्य मंत्री

महाराष्ट्र में उपचाराधीन 230 कोरोनावायरस रोगियों में से पांच की हालत गंभीर है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मंगलवार को यह जानकारी दी। राज्य में अब तक कोविड-19 के 10 मरीजों की मौत हो चुकी है। उन्होंने क समाचार चैनल को बताया. ‘‘कोविड-19 के पांच मरीज ऐसे हैं जिनकी हालत गंभीर है। वे आईसीयू में जीवन रक्षक प्रणाली पर हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अन्य 225 लोग पृथक वार्ड में हैं। उनमें से कई ठीक हो रहे हैं।’’

08:14 PM

07:53 PM

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के कर्मचारी पीएम-केयर्स में देंगे एक दिन का वेतन

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के देशभर में फैले कर्मचारी स्वैच्छिक रूप से प्रधानमंत्री केयर्स कोष में अपना एक दिन का वेतन देंगे। एनएचएआई ने मंगलवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री केयर्स कोष का गठन कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए किया गया है। प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। वह अनिवार्य वस्तु और आपात सेवाएं मुहैया करा रहे सभी तरह के वाहनों के राजमार्ग पर निर्बाध आवागमन को सुनिश्चित करने का काम कर रहा है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पहले एनएचआईए के प्रमुख और चुंगी कर बूथों के कर्मचारियों से लॉकडाउन के दौरान सड़कों पर फंसे प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए कहा था।

07:38 PM

असम में कोरोना वायरस का पहला मामला आया सामने, सिलचर के 52 वर्षीय व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टिः स्वास्थ्य मंत्री हेमंता बिस्वा सरमा

07:36 PM

भारतीय वीजा नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई : भारत सरकार

सरकार ने मंगलवार को कहा कि जिन लोगों ने हाल ही में वीजा नियमों का उल्लंघन किया और भारत की यात्रा की, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और उन्हें काली सूची में भी डाला जा सकता है। उसने यह भी कहा कि जो लोग कोविड के संबंध में अफवाहें फैला रहे हैं उनके विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। एक बयान के अनुसार केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा, ‘‘हाल ही में भारत यात्रा के दौरान जिन लोगों ने वीजा नियमों और शर्तों का उल्लंघन किया, उन्हें काली सूची में डाली जाएगा। ’’

07:35 PM

कोरोना वायरस से स्पेन में पिछले 24 घंटे में 849 लोगों की मौत: सरकार

स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण से रिकार्ड 849 लोगों की मौत हो गई जिससे देश में इस महामारी से मृतकों की संख्या बढ़कर 8,189 हो गई है। सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। स्पेन में मृतकों के आंकड़े में कल कुछ कमी आई थी। पिछले 24 घंटे में 9,222 लोग इस वायरस से संक्रमित पाये गये हैं जिससे पुष्ट मामलों की कुल संख्या बढ़कर 94,417 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की आपात स्थिति समन्वय इकाई से मारिया जोस सिएरा ने कहा, ‘‘मृतकों की संख्या में थोड़ी कमी आने के बीच इस आंकड़े को एक झटका माना जा रहा है क्योंकि सोमवार की संख्या में केवल 8.0 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दिखाई दी थी। यह सच है कि आज मामलों की संख्या में मामूली वृद्धि है।’’ स्पेन में मैड्रिड सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र है जहां 3,609 लोगों की मौत हुई है और 27,509 लोग संक्रमित हैं।

07:30 PM

सरकारी एजेंसियों द्वारा वंचित तबकों पर हो रहे अमानवयी व्यवहार को रोके सरकार: मानवाधिकार संगठन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्रियों से एक महिला अधिकार संगठन ने अपील की है कि वे देशव्यापी बंद के दौरान वंचित तबकों पर सरकारी एजेंसियों द्वारा 'क्रूर और अमानवीय व्यवहार’ को रोकें। महिला अधिकार संगठन 'सहेली' ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री और सरकारी अधिकारी इस वायरस के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए संदेश जारी कर रहे हैं लेकिन इन संदेशों का मतलब कानून प्रवर्तन कर्मी खुली छूट समझ ले रहे हैं। बयान में कहा गया है कि जमीन पर इन संदेशों का मतलब गरीब लोगों को सब्जी खरीदने से रोकना और अल्पसंख्यक क्षेत्रों की राशन की दुकानों पर लोगों को पीटना हो गया है।

07:29 PM

तेल, गैस ब्लाक की बोली की समयसीमा बढ़ी

सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के बीच 11 तेल और गैस ब्लॉक के लिए बोली लगाने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है। ये पांचवे दौर की बोली थी। इसके साथ ही सरकार ने फैसला किया है कि अगले दो दौर की बोली को एक साथ मिला दिया जाए। ओपन एक्रेज लाइसेंसिंग पॉलिसी (ओएएलपी) के तहत पांचवे दौर की बोली को जनवरी में खोला गया था और पहले इसे 18 मार्च को बंद होना था, हालांकि बोली की समयसीमा को इस महीने की शुरुआत में 16 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था। अब इसे और बढ़ा दिया गया है। हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय (डीजीएच) ने एक ट्वीट में कहा, "कोविड-19 महामारी के कारण किए गए बंद के मद्देनजर ओएएलपी के पांचवे दौर की बोली लगाने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है।

07:27 PM

बंगाल में वरिष्ठ नागरिकों के घर तक पेंशन पहुंचाएंगे डाकघर 

पश्चिम बंगाल के डाकघर 80 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिकों को घर तक पेंशन पहुंचाएंगे। कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने किए गए देशव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए यह निर्णय किया गया है। पश्चिम बंगाल सर्किल के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल गौतम भट्टाचार्य ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हमने 80 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिकों या पेंशन लेने आने में असमर्थ लोगों के घरों तक पेंशन पहुंचाने का निर्णय किया है।’’ उन्होंने कहा कि घरों पर पेंशन पहुंचाने का कार्य चार अप्रैल से शुरू किया जाएगा। जबकि अन्य लोगों को पेंशन डाकघरों पर तीन अप्रैल से वितरित की जाएगी, क्योंकि अप्रैल के शुरुआती दो दिन 31 मार्च को वित्त वर्ष समाप्त होने की वजह से वार्षिक लेखेजोखे के कारण बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि सामुदायिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय किया गया है।

07:26 PM

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस के 72 नए मामलों की पुष्टि हुई जिनमें से 59 मामले मुंबई में दर्ज हुए: स्वास्थ्य अधिकारी

07:26 PM

रिजर्व बैंक से अल्पकालिक अर्थोपाय के तहत लिए जा सकने वाले उधार की सीमा 75,000 करोड़ से बढ़ाकर 1.2 लाख करोड़ रुपये की गयी: आर्थिक मामले सचिव।

07:26 PM

कोविड-19 से मृत्यु दर 0.0016 से 7.8 प्रतिशत के बीच है: लांसेट अध्ययन

कोविड-19 से होने वाली मृत्यु का दर 0.0016 से 7.8 प्रतिशत के बीच है लेकिन यह लोगों की उम्र पर निर्भर करता है। एक नये अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है जिसमें चीन में कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों और इस बीमारी के कारण जान गंवाने वाले लोगों के अनुपात पर पहला समग्र अनुमान व्यक्त किया गया है। इस अध्ययन में पाया गया कि कोविड-19 से होने वाली कुल मौतों के पूर्व अनुमानों में यह दर 0.2 से 1.6 प्रतिशत के बीच और सबसे उम्रदराज आयु समूह यानि 80 साल से ऊपर वालों के लिए यह दर आठ से 36 प्रतिशत के बीच बताई गई थी। हालांकि इस अध्ययन में उस तथ्य को शामिल नहीं किया गया है कि ज्यादातर देशों में केवल उन्हीं लोगों का परीक्षण किया गया जिनके लक्षण गंभीर थे। ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन के अनुसंधानकर्ताओं समेत अन्य ने कहा कि ये संख्या पूरी आबादी के सही-सही मामलों को नहीं दिखाती है।

07:25 PM

मस्जिद में निजामुद्दीन मरकज से आए आठ इंडोनेशियाई धर्मप्रचारक ठहरे मिले

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जनपद की तहसील नगीना की मस्जिद में मंगलवार को दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से आए आठ इंडोनेशिया के धर्मप्रचारक ठहरे मिले हैं। एस पी (देहात) संजय सिंह के अनुसार नगीना की जामुन वाली मस्जिद में आज दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से आए आठ इंडोनेशियाई धर्मप्रचारक मिले। उन्होंने बताया कि पहले ये लोग उड़ीसा गये फिर 21 मार्च को नगीना आए। एसपी (देहात) के अनुसार सबको पृथक इकाई भेज दि गया है और इनसे जहां –जहां ये लोग गये हैं उसकी पूरी जानकारी जुटाई जा रही है। उन्होंने बताया कि मस्जिद के पांच लोगों के खिलाफ दारोगा जितेन्द्र कुमार की ओर से थाना नगीना में मुकदमा कायम कराया गया है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा मस्जिद को सेनेटाइज करवाया गया है।

07:25 PM

आर्थिक मामलों के सचिव अतनु चक्रवर्ती ने कहा, सरकार अप्रैल- सितंबर 2020 के दौरान 4.88 लाख करोड़ रुपये की राशि बाजार से कर्ज पर उठायेगी।

07:23 PM

राजकोषीय घाटा फरवरी अंत में बजट अनुमान का 135.2 प्रतिशत पहुंचा

सरकार का राजकोषीय घाटा फरवरी के अंत में पूरे वर्ष के लक्ष्य का 135.2 प्रतिशत पहुंच गया है। मुख्य रूप से राजस्व संग्रह धीमी होने से राजकोषीय घाटा बढ़ा है। मंगलवार को जारी लेखा महानियंत्रक (सीजीए) के आंकड़े के अनुसार निरपेक्ष रूप से व्यय और राजस्व का अंतर राजकोषीय घाटा 10,36,485 करोड़ रुपये रहा। फरवरी के दौरान कोरोना वायरस महामारी का कोई प्रभाव नहीं था। हालांकि जब सीजीए पूरे वित्त वर्ष का आंकड़ा जारी करेगा, इसका प्रभाव साफ दिखाई देगा। सरकार ने 2019-20 में राजकोषीय घाटा जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) का 3.8 प्रतिशत या 7.1 लाख करोड़ रुपये रहने का लक्ष्य रखा है। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में राजकोषीय घाटा बजटीय अनुमान का 134.2 प्रतिशत था। सीजीए के अनुसार सरकार की राजस्व प्राप्ति 2019-20 में 13.77 लाख करोड़ रुपये रही जो संशोधित अनुमाान का 74.5 प्रतिशत है। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह 73.2 प्रतिशत थी। आंकड़े के अनुसार कुल व्यय संशोधित अनुमान का 91.4 प्रतिशत या 24.65 लाख करोड़ रुपये रहा। इससे पूर्व वित्त वर्ष की इसी अवधि में व्यय संशोधित अनुमान का 89.1 प्रतिशत था।

06:43 PM

वायरस: दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों ने पीएम केयर्स फंड में 10 लाख रुपए का योगदान दिया

दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों ने कोरोनावायरस महामारी से लड़ने में मदद के लिये प्रधानमंत्री द्वारा घोषित राहत कोष में दस लाख रुपए का योगदान किया है। उच्च न्यायालय की रजिस्ट्री ने मंगलवार को यह जानकारी उपलब्ध करायी। रजिस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि उच्च न्यायालय के सारे 34 न्यायाधीशों ने मिलकर राहत कोष में दस लाख रुपए का योगदान दिया है। उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल के कार्यालय ने रविवार को कहा था कि न्यायाधीशों ने राहत कोष के लिये दस-दस हजार रुपए देने का निर्णय लिया है।

06:41 PM

जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पांचवें दिन भी बंद

कश्मीर को देश के दूसरे हिस्सों से जोड़ने वाला श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पांचवें दिन भी मंगलवार को बंद रहा। अधिकारियों ने बताया कि कई स्थानों पर भूस्खलन की वजह से 1,100 से ज्यादा ट्रक घाटी में जरूरी सामान लेकर नहीं पहुंच पा रहे हैं। एक अधिकारी ने बताया, ‘ ‘कई स्थानों पर भूस्खलन की वजह से राजमार्ग पांचवें दिन भी बंद रहा।’’ अधिकारियों ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) राजमार्ग साफ करने पर काम कर रहा है और इसे वाहन के चलने लायक बना रहा है।

06:39 PM

नेपाल में सड़क हादसे में 30 जख्मी

नेपाल में मंगलवार को क्षमता से अधिक भरी हुई जीप एक राजमार्ग पर फिसल कर खड्ड में गिर गई। इस हादसे में 30 लोग जख्मी हो गए। बोलेरो जीप काठमांडू घाटी के भक्तपुर से रामेछाप जा रही थी। रास्ते में यह दुर्घटना हो गई। रामेछाप के जिला पुलिस कार्यालय में प्रवक्ता टी पौडेल ने बताया कि 27 घायलों को धूलीखेल अस्पताल ले जाया गया है। तीन अन्य घायलों का इलाज स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है। पुलिस ने बोलेरो के चालक को गिरफ्तार कर लिया और घटना की जांच शुरू कर दी।

06:38 PM

कोरोना वायरस: इंडोनेशिया में आपातकाल की घोषणा

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो ने कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत के मामलों में लगातार इजाफा के मद्देनजर मंगलवार को देश में आपातकाल की घोषणा की, लेकिन उन्होंने किसी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से इनकार कर दिया। राजधानी जकार्ता और अन्य प्रमुख शहरों में लॉकडाउन लागू नहीं करने पर विदोदो प्रशासन की कड़ी आलोचना हो रही है। इन शहरों में देश की करीब तीन करोड़ आबादी रहती है और इन्हीं से कोरोना वायरस से मौत के अधिकतर मामले सामने आए हैं। विदोदो ने आपातकाल को लेकर थोड़ी जानकारी दी, जिसमें सामाजिक दूरी रखने का कड़ाई से पालन शामिल है। इसके अलावा उन्होंने सामाजिक सहायता के लिये डेढ़ अरब अमेरिकी डॉलर और निम्न वेतन वाले कामगारों के लिये रियायतों का ऐलान किया। उन्होंने कहा, ''कोविड-19 के प्रभाव से निपटने के लिये हमने बड़े पैमाने पर सामाजिक दूरी बनाए रखने का फैसला किया है। हमें अन्य देशों के अनुभवों से सीखना चाहिये, लेकिन हम उनकी नकल नहीं कर सकते क्योंकि हर देश का अपना चरित्र है।'' इंडोनेशिया में मंगलवार तक कोरोना वायरस से 136 लोगों की मौत हो चुकी है और 1,528 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।

06:36 PM

तंजानिया में कोरोना वायरस के संक्रमण से पहली मौत

तंजानिया में कोरोना वायरस से संक्रमित 49 वर्षीय व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गई। इस पूर्वी अफ्रीकी देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से यह पहली मौत है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। तंजानिया में 16 मार्च से कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। इस दौरान विदेशी यात्री और उनके संपर्क में आए लोग वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। अब तक एक व्यक्ति इलाज के बाद ठीक हुआ है। तंजानिया की स्वास्थ्य मंत्री उम्मी एमवलीमू ने बिना विस्तृत जानकारी दिये कहा, ''बहुत दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि कोरोना वायरस के एक रोगी ने आज सुबह दम तोड़ दिया। उस 49 वर्षीय व्यक्ति को अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी थीं।''

06:36 PM

सरकार ने देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस का मूल्य 26 प्रतिशत की भारी कटौती के साथ 2.39 डालर तय किया। वर्ष 2014 में गैस मूल्य निर्धारण को एक खास फार्मूले के मुताबिक तय किये जाने की शुरुआत के बाद से यह सबसे कम दाम है।

05:55 PM

पैदल लौटते हुए रास्ते में जान गंवाने वालों के परिजन को 25 लाख रुपये दे सरकार : सपा

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार से मांग की कि लॉकडाउन के दौरान काम बंद हो जाने की वजह से घर लौटते हुए जिन लोगों ने रास्ते में जान गंवा दी, उनकी पहचान कर उनके परिवार वालों को 25 लाख रूपये की धनराशि दी जाए। यादव ने कहा ''घर लौट रहे जिन लोगों की रास्ते में मृत्यु हो गयी है, सरकार उनकी पहचान कर, उनके पार्थिव शरीर को सम्मान सहित उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था करे और 25 लाख रुपये की राशि उनके परिजनों को दे ।’’ उन्होंने कहा ‘‘सपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों से मेरी अपील है कि वे अपनी सामर्थ्य के अनुसार, अपने आसपास भटक रहे लोगों की यथासंभव मदद करें।’’

05:54 PM

नेपाल में फंसे सैकड़ों अमेरिकी अपने वतन लौटे

नेपाल में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन (बंद) की वजह से फंसे सैकड़े अमेरिकी मंगलवार को एक उड़ान के जरिए अपने देश वापस लौट गए। अमेरिकी सरकार ने कतर एयरवेज की एक उड़ान का इंतजाम किया था जो 302 अमेरिकियों को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से वाशिंगटन लेकर गई। नेपाल में स्थित अमेरिकी दूतावास ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक देश में तीन से चार हजार अमेरिकी हैं और सभी अमेरिका वापस नहीं जाना चाहते हैं। नेपाल में अमेरिकी राजदूत रैंडी बैरी ने कहा कि विभिन्न स्थानों से अमेरिकियों को इकट्ठा कर राजधानी काठमांडू लाने में कई दिन लग गए। इसके बाद उनके लिए एक उड़ान का इंतजाम किया गया।

05:53 PM

ओएफबी ने केरल के लिए भेजा 1,500 लीटर सैनिटाइजर

भारतीय आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर तमिलनाडु के अरुवंकाडु स्थित अपनी कोर्डिट फैक्टरी से मंगलवार को केरल के लिए 1,500 लीटर सैनिटाइजर भेजा। ओएफबी कोरोना वायरस के कारण मांग के चलते देश में स्थित अपने विभिन्न कारखानों में सैनिटाइजर तैयार कर रही है। बोर्ड चेयरमैन हरि मोहन ने केरल के लिए भेजी जा रही खेप को यहां स्थित मुख्यालय से रिमोट के जरिए हरी झंडी दिखाई। यह खेप कोरोना वायरस से देश के सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में से एक केरल के तिरुवनंतपुरम के लिए भेजी गई है। ओएफबी के प्रवक्ता उद्दीपोन मुखर्जी ने बताया कि नोडल एजेंसी हिन्दुस्तान लाइफकेयर ने 13 हजार लीटर सैनिटाइजर का ऑर्डर दिया है। सैनिटाइजर के अतिरिक्त ओएफबी इकाइयां मास्क और ‘कवरऑल’ सूट भी बना रही हैं।

05:44 PM

गुजरात: विदेश से आने के बाद सूरत के 42 लोग लापता

गुजरात के सूरत जिले में इस महीने विदेश यात्रा करके आए कम से कम 42 लोग अपने पासपोर्ट में दिए गए पते पर नहीं मिले हैं। एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर केंद्र सरकार ने गुजरात सरकार को करीब 27,000 लोगों की एक सूची सौंपी थी और पासपोर्ट में दिया उनका पता भी बताया था ताकि उनका पता लगाया जा सके और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी मिल सके। हालांकि 42 ‘लापता’ में से 16 पलसाना क्षेत्र, नौ बारदोली क्षेत्र, छह-छह लोग चोरायासी और ओल्पाद क्षेत्र से हैं। इसके अलावा तीन मंगरोल और दो कमरेज क्षेत्र से हैं। अधिकारी ने बताया कि विदेश यात्रा से लौटे ज्यादातर लोग मुंबई, बेंगलुरु, लखनऊ और चेन्नई हवाईअड्डे पर आए थे। गुजरात में अब तक 73 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और छह लोगों की मौत हो चुकी है।

05:31 PM

कोरोना वायरस: 60 कैदियों को अकोला जेल से रिहा किया गया

महाराष्ट्र में अकोला जिला जेल से 60 कैदियों को जमानत पर रिहा किया गया है। यह कदम कोरोना वायरस महामारी के दौरान जेलों में भीड़ कम करने के उच्चतम न्यायालय के आदेश के तहत उठाया गया है। अकोला जेल अधीक्षक ए एस सदाफुले ने मंगलवार को बताया कि सात साल तक की सजा काट रहे 60 कैदियों को सोमवार को स्वास्थ्य जांच के बाद रिहा कर दिया गया। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान भीड़ कम करने के उच्चतम न्यायालय के निर्देश के तहत ऐसा किया गया है।

05:29 PM

अगर किसी अधिकारी की ओर से कोई लापरवाही हुई है तो उसे बख्शा नहीं जाएगा : केजरीवाल।

05:29 PM

जिन लोगों ने आयोजन में भाग लिया था उनमें से 441 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जबकि 1,107 लोग पृथक केन्द्र में रखे गए हैं: केजरीवाल।

05:24 PM

श्रमिकों से मिलने पहुंचे देशमुख

महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख मंगलवार को उन प्रावासी श्रमिकों से मिलने पहुंचे जिन्हें मध्य मुम्बई के बाइकला स्थित रिचर्डसन क्रू्डास परिसर में आश्रय दिया गया है। ये श्रमिक कोरोना वायरस प्रसार पर रोक के लिए लगाये गए लॉकडाउन के चलते बेरोजगार हो गए हैं और इनका शहर में कोई स्थायी आवास नहीं है। उन्हें इस राहत केंद्र में रखा गया है। मंत्री ने इन श्रमिकों को भोजन के पैकेट भी वितरित किये। देशमुख ने एक बयान में कहा कि राज्य सरकार सुनिश्चित करेगी कि कोई भी श्रमिक लॉकडाउन की वजह से भूखा नहीं रहे।

05:24 PM

जिन लोगों ने आयोजन में भाग लिया था उनमें से 441 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जबकि 1,107 लोग पृथक केन्द्र में रखे गए हैं: केजरीवाल।

05:23 PM

निजामुद्दीन मरकज में धार्मिक आयोजन में शामिल हुए 1,548 लोगों को वहां से हटा दिया गया है : केजरीवाल।

05:23 PM

दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण अभी तक समुदाय के स्तर पर नहीं पहुंचा है : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल।

05:20 PM

इंडेक्स ऑफ़ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में शामिल वस्तुओं के वजन में आठ कोर इंडस्ट्रीज का 40.27 प्रतिशत शामिल है। आठ कोर इंडस्ट्रीज का संयुक्त सूचकांक फरवरी 2020 में 132.9 रहा, जो कि फरवरी 2019 के सूचकांक की तुलना में 5.5 प्रतिशत बढ़ गया: वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

05:06 PM

आईसीएमआर कोविड-19 का टीका विकसित करने के एजेंडे पर बायो टेक्नोलॉजी विभाग और सीएसआईआर के साथ मिलकर काम कर रहा है : आईसीएमआर के अधिकारी ने कहा।

05:05 PM

कोविड-19 से चिकित्साकर्मियों के संक्रमित होने के मामले किसी लापरवाही के कारण नहीं हैं: स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा।

05:05 PM

हम सभी को यह समझने की जरुरत है कि यह वक्त कमियां खोजने का नहीं बल्कि कार्रवाई करने का है : निजामुद्दीन मरकज में कोविड-19 के मामलों पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा।

05:04 PM

संक्रमण से जूझ रहे छोटे-छोटे क्षेत्रों को सील करने की रणनीति अपना रहे हैं और देश में कोविड-19 हॉटस्पॉट में संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों का सघनता से पता लगाया जा रहा है : स्वास्थ्य मंत्रालय।

05:02 PM

कोविड-19 के 1,200 से ज्यादा मामले आने के साथ ही देश में हॉटस्पॉट (जहां संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा है) की संख्या भी बढ़ी है: स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया।

05:02 PM

कोविड-19 के 1,200 से ज्यादा मामले आने के साथ ही देश में हॉटस्पॉट (जहां संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा है) की संख्या भी बढ़ी है: स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया।

05:02 PM

हमने अभी तक कोविड-19 के लिए 42,788 नमूनों की जांच की है, इनमें से 4,346 नमूनों की जांच कल की गयी : आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया।

05:01 PM

इलाज के लिये मंगलुरु जाने से रोका गया, केरल निवासी व्यक्ति की मौत

केरल के एक निवासी को इलाज के लिये कर्नाटक के मंगलुरु लेने जाने से कथित रूप से रोके जाने के बाद रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। एक एंबुलेंस मंगलवार को रोगी को लेकर कासरगोड-मंगलुरु राष्ट्रीय राजमार्ग पर थी। आरोप है कि इस दौरान कर्नाटक पुलिस ने एंबुलेंस को थलपड़ी में सीमा पर रोक दिया और आगे नहीं जाने दिया। पुलिस के अनुसार केरल के कासरगोड के मंजेस्वरम के निवासी शेखर नामक रोगी की यहां के नजदीक दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। उसे नियमित इलाज के लिये मंगलुरु ले जाया जा रहा था।

05:01 PM

बेल्जियम में कोरोना वायरस से संक्रमित एक लड़की की मौत

बेल्जियम में कोरोना वायरस से संक्रमित 12 वर्षीय एक लड़की की मौत हो गई। एक सरकारी प्रवक्ता डा. इमैनुएल आंद्रे ने बताया, ‘‘कम उम्र में मौत होना एक असामान्य घटना है।’’ उन्होंने कहा कि लड़की की मौत ने ‘‘हमें चकित कर दिया है।’’ इस बीमारी से जूझ रहे बेल्जियम में कोरोना वायरस से एक बच्चे की मौत होने का यह पहला मामला है। ताजा आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस से 705 लोगों की मौत हो चुकी है।

05:00 PM

केन्द्रीय मंत्रियों के समूह ने हालात की समीक्षा की, कोविड-19 के लिए समर्पित अस्पताल तैयार करने की जरूरत पर बल दिया : स्वास्थ्य मंत्रालय।

05:00 PM

सरकार चिकित्साकर्मियों को सुरक्षा उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर काम कर रही है : स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी।

05:00 PM

विदेश मंत्रालय ने कोविड-19 के दौरान भारत में साजो-सामान की स्थिति में सुधार लाने के लिए कोरिया, तुर्की, वियतनाम में आपूर्तिकर्ताओं को चिह्नित किया है : स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी।

05:00 PM

कोविड-19 :विभिन्न राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों में 21,000 से ज्यादा राहत शिविर चल रहे हैं जहां 6.6 लाख से ज्यादा लोग आश्रय लिए हुए हैं : केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा।

04:49 PM

मुख्यमंत्री रावत के परिवार ने कोरोना से निपटने के लिए अंशदान किया

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए अपना पांच महीने का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का निर्णय लिया है। यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री रावत की पत्नी सुनीता ने कोरोना वायरस के दृष्टिगत एक लाख रुपये चेक, उनकी पुत्री कृति ने 50,000 रुपये और दूसरी पुत्री सृजा ने 2,000 रुपये चेक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए दिए हैं।

04:47 PM

ईरान में 141 और लोगों की मौत, मृतक संख्या 2,898 पहुंची

ईरान ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस से 141 और लोगों की मौत हो गई जिससे देश में इस महामारी से मृतकों की संख्या बढ़कर 2,898 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किन्यौस जहांपुर ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 3,111 नये मामले सामने आये हैं जिससे इससे संक्रमित लोगों की संख्या 44,606 हो गई है। उन्होंने बताया कि 3,703 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है और 14,656 लोग स्वस्थ हो गये हैं।

04:44 PM

मार्च अंत में सेवानिवृत्त होने वाले केंद्रीय कर्मियों को सेवा विस्तार नहीं मिलेगा: कार्मिक मंत्रालय

कार्मिक मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 31 मार्च को सेवानिवृत्त होने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सेवा विस्तार नहीं दिया जाएगा और वे उसी दिन सेवामुक्त होंगे। कार्मिक मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 फैलने के मद्देनजर सरकार की ओर से घोषित देशव्यापी लॉकडाउन के कारण उत्पन्न अभूतपूर्व स्थिति के मद्देनजर केंद्र सरकार के ऐसे कर्मचारी जो बुनियादी नियम 56 के तहत 31 मार्च 2020 को सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त कर रहे हैं एवं सेवानिवृत्त होने वाले हैं.....वे उसी दिन केंद्र सरकार की सेवाओं से सेवानिवृत्त हो जायेंगे । मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि ऐसे कर्मचारी 31 मार्च 2020 को सेवानिवृत्त होंगे, चाहे वे घर से काम कर रहे हों या कार्यालय से।

04:43 PM

कल्याणी समूह ने प्रधानमंत्री केयर्स कोष को दिए 25 करोड़ रुपये

वाहन कलपुर्जे बनाने वाले कल्याणी समूह ने मंगलवार को प्रधानमंत्री केयर्स कोष में 25 करोड़ रुपये का दान दिया। सरकार ने यह कोष कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए बनाया है। इसके अलावा कंपनी वेंटिलेटर, श्वसन में सहायक चिकित्सा उपकरण और अन्य साफ-सफाई से जुड़े जरूरी चिकित्सा उत्पादों के लिए अपने शोध एवं विकास केंद्र के उपयोग को लेकर भी विचार कर रही है। समूह की अन्य कंपनियों में कल्याणी स्टील, सारलोहा एडवांस्ड मटेरियल प्राइवेट लिमिटेड, ऑटोमोटिव एक्ल्स और हिकल लिमिटेड शामिल है। समूह की भारत फॉर्ज के चेयरमैन बाबा कल्याणी ने एक बयान में कहा, ‘‘ समूह केंद्र और राज्य सरकारों के साथ साथ स्थानीय स्तर पर भी निकायों के साथ मदद करने को प्रतिबद्ध है।

04:43 PM

प्रदेश के अभियंता कोरोना वायरस से लड़ने के लिये एक दिन का वेतन देंगे

उत्तर प्रदेश इंजीनियर्स एसोसिएशन के आह्वान पर प्रदेश के विभिन्न विभागों में काम करने वाले करीब 15 हजार अभियंता कोरोना वायरस से लड़ने के लिये अपना एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में देंगे । एसोसिएशन के सचिव आशीष यादव ने बताया कि '' एसोसिएशन की अपील पर प्रदेश के 15 हजार से अधिक अभियंता अपना एक दिन का वेतन जो कि करीब पांच करोड़ रुपये होगा वह मुख्यमंत्री सहायता कोष में देंगे ।'' इसके अलावा एसोसिएशन 11 लाख रुपये मुख्यमंत्री सहायता कोष में में भी देगा।

04:32 PM

कोरोना वायरस से स्पेन में पिछले 24 घंटे में 849 लोगों की मौत: सरकार

स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण से रिकार्ड 849 लोगों की मौत हो गई जिससे देश में इस महामारी से मृतकों की संख्या बढ़कर 8,189 हो गई है। सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। स्पेन में मृतकों के आंकड़े में कल कुछ कमी आई थी। पिछले 24 घंटे में 9,222 लोग इस वायरस से संक्रमित पाये गये हैं जिससे पुष्ट मामलों की कुल संख्या बढ़कर 94,417 हो गई है।

04:31 PM

04:30 PM

एसबीआई कर्मचारियों ने पीएम-केयर्स कोष में 100 करोड़ रुपये का योगदान किया

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के कर्मचारियों ने कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए खासतौर से बनाए गए पीएम-केयर्स कोष में अपने वेतन से 100 करोड़ रुपये का योगदान किया है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक बयान में बताया कि उसके लगभग 2,56,000 कर्मचारियों ने पीएम-केयर्स कोष में अपने दो दिन के वेतन का योगदान करने का निर्णय किया है। एसबीआई ने बताया, ‘एसबीआई कर्मचारियों के इस सामूहिक प्रयास से 100 करोड़ रुपये का योगदान पीएम-केयर्स कोष में किया जाएगा।’ इसके अलावा एसबीआई ने कहा है कि वह वित्त वर्ष 2019-20 के अपने वार्षिक लाभ का 0.25 प्रतिशत हिस्सा कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सरकार का सहयोग करने के लिए देगा।

04:25 PM

कोरोना:  हाजिर सर्राफा बाजार बंद रहे

कोविड - 19 की रोकथाम के लिए देशव्यापी पाबंदियों के बीच मंगलवार को देश में हाजिर सर्राफा बाजार बंद रहे। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। देश में पिछले सप्ताह से 21 दिनों लोगों के निकलने बढ़ने पर पाबंदी लगा दी है। एचडीफसी सिक्यूरिटीज ने कहा, ‘‘कोविद-19 वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के तहत देश भर में हाजिर सर्राफा बाजार बंद रहा। इस बीच,अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी क्रमश: 1,616 डॉलर प्रति औंस और 14.10 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर अपरिवर्तित रहे।

04:15 PM

पर्यटन मंत्रालय ने फंसे हुए विदेशी पर्यटकों की मदद के लिए वेबसाइट शुरू की

भारत में फंसे विदेशी पर्यटकों की मदद के लिए पर्यटन मंत्रालय ने एक पोर्टल शुरू किया है जहां उन सेवाओं की जानकारी उपलब्ध होगी जिनका ये पर्यटक देश में रहते हुए लाभ ले सकते हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पोर्टल ‘स्ट्रैंडेड इन इंडिया’ का मकसद देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे पर्यटकों के लिए सहायता नेटवर्क बनाना है। पर्यटन मंत्रालय ने कहा कि पूरा विश्व कोरोना वायरस के चलते असाधारण स्थिति का सामना कर रहा है और यह पर्यटकों खासकर जो अन्य देशों से आए हैं उनकी कुशलता सुनिश्चित करने का प्रयास है। बयान में कहा गया, “ पोर्टल strandedinindia.com पर कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर संबंधी समग्र जानकारी है जो विदेशी पर्यटक मददद के लिए प्रयोग कर सकते हैं।” विदेश मंत्रालय नियंत्रण केद्रों के साथ ही उनके संपर्क की जानकारी और राज्य या क्षेत्र आधारित पर्यटन सहायता अवसंरचना संबंधी सूचना भी इस पर उपलब्ध है।

04:10 PM

कागज आधारित जांच से अपशिष्ट जल में कोरोना वायरस का पता लगाया जा सकेगा: अध्ययन

अनुसंधानकर्ता अपशिष्ट जल में कोरोना वायरस की मौजूदगी का पता लगाने के लिए एक जांच पर काम कर रहे हैं। इससे अपशिष्ट जल स्रोतों के जरिए कोविड-19 को फैलने से रोका जा सकेगा। ब्रिटेन के क्रेनफिल्ड वॉटर साइंस इंस्टिट्यूट के अनुसंधानकर्ताओं समेत अन्य वैज्ञानिकों के अनुसार इस तरह रोगियों के मलमूत्र से लिए गए नमूनों से जांच कर वायरस के फैलने की आशंका का पता लगाया जा सकता है। एन्वायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार जलमल शोधन संयंत्रों में कागज आधारित उपकरणों वाली त्वरित जांच किटों का इस्तेमाल किया जा सकता है। अध्ययन के अनुसार स्थानीय क्षेत्रों में कोविड-19 के स्रोतों का पता लगाने और संभावित रोगियों को चिह्नित करने में इन तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

04:03 PM

अमेरिकी में भारतीय-अमेरिकी नेता कोरोना वायरस से संक्रमित

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के पूर्व अभियान कर्मी एवं न्यूयॉर्क के 12वें जिले से संसदीय सीट के डेमोक्रैटिक पार्टी के भारतीय-अमेरिकी उम्मीदवार सूरज पटेल कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। वह अब स्वस्थ हैं। सोशल मीडिया और ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म मीडियम पर पटेल ने अपने संक्रमित होने की पुष्टि की है। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से वह न्यूयॉर्क के 12वें जिले की निवर्तमान सांसद कारोलीन मालोनी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘निजी रूप से मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मैं अब पूरी तरह से ठीक हूं और अस्पताल के दिशानिर्देश से ज्यादा समय से मुझमें संक्रमण के लक्षण नहीं दिख रहे हैं और अब काम पर जाने की जरूरत है।''

04:02 PM

अमेरिकी में भारतीय-अमेरिकी नेता कोरोना वायरस से संक्रमित

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के पूर्व अभियान कर्मी एवं न्यूयॉर्क के 12वें जिले से संसदीय सीट के डेमोक्रैटिक पार्टी के भारतीय-अमेरिकी उम्मीदवार सूरज पटेल कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। वह अब स्वस्थ हैं। सोशल मीडिया और ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म मीडियम पर पटेल ने अपने संक्रमित होने की पुष्टि की है। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से वह न्यूयॉर्क के 12वें जिले की निवर्तमान सांसद कारोलीन मालोनी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘निजी रूप से मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मैं अब पूरी तरह से ठीक हूं और अस्पताल के दिशानिर्देश से ज्यादा समय से मुझमें संक्रमण के लक्षण नहीं दिख रहे हैं और अब काम पर जाने की जरूरत है।''

04:02 PM

बीएसई सेंसेक्स 1,028.17 अंक उछलकर 29,468.49 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज क निफ्टी 316.65 अंक मजबूत होकर 8,597.75 अंक पर बंद।

04:00 PM

स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 849 लोगों की मौत: सरकार।

04:00 PM

दुर्गाष्टमी या रामनवमी पर बेसहारा और बेघर बच्चियों को खाना देकर सही मायने में करें समाजसेवा : शर्मा

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि कोरोना वायरस महामारी के दौर में दुर्गाष्टमी और रामनवमी के पर्व पर बच्चियों को बुलाकर, इकट्ठा कर या बैठाकर खाना खिलाना किसी भी हालत में उचित नहीं होगा। इससे संक्रमण फैलने की आशंका काफी हद तक बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारी के दौर के बीच आगामी दुर्गाष्टमी और रामनवमी पर प्रदेशवासी यदि बेसहारा, बेघर और जरूरतमंद बच्चियों को खाना बांटेंगे तो यह मायने में समाजसेवा होगी। डॉ. शर्मा ने उन्होंने कहा कि जरूरतमंद बेटियों को फूड पैकेट देंगे तो उनको भरपेट भोजन मिल सकेगा और इस तरह से समाज की सेवा भी हो सकेगी।

03:58 PM

पुलिस ने एक अ्प्रैल को अफवाह न फैलाने  को कहा

महाराष्ट्र में औरंगाबाद पुलिस ने लोगों को ‘अप्रैल फूल डे’ पर सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने या किसी तरह की शरारत (प्रैंक) करने के खिलाफ आगाह किया है। पुलिस उपायुक्त मीणा मकवाना ने कहा कि व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन और मोबाइल मैसेजिंग ऐप पर ऐसे संदेश पोस्ट करने वाले सदस्य के खिलाफ मामले दर्ज किए जाएंगे। अधिकारी ने कहा, ‘‘ कई लोग एक अप्रैल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शरारत (प्रैंक) करते हैं। नागरिकों से कोरोना वायरस को लेकर कोई मजाक ना करने को कहा गया है। ऐसे संदेश भ्रम पैदा कर सकते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ अगर ऐसे संदेश व्हाट्सएप पर मिले तो संदेश साझा करने वाले और उस ग्रुप के एडमिन के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।’’

03:57 PM

लॉकडाउन में ढील मिलते ही बाजारों में उमड़ी भीड़

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में लॉकडाउन में मंगलवार को नौ घंटे की ढील के दौरान सुपर बाजारों और किराने तथा सब्जियों की दुकानों पर भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान लोगों ने एक-दूसरे से भौतिक दूरी बनाए रखने के लिए बार-बार की जा रहीं अपीलों की भी परवाह नहीं की। शहर में बीते तीन दिन से पूरी तरह लॉकडाउन था। साथ ही यह खबर भी फैल रही है कि बुधवार से फिर तीन दिन तक दुकानें बंद रखने को कहा जाएगा। ऐसे में लोगों के बीच मंगलवार को खरीदारी को लेकर गहमागहमी देखी गई। सुबह से ही दुकानों में भीड़ और लंबी कतारें देखने को मिलीं।

03:41 PM

सरकार ने बीपीसीएल में हिस्सेदारी बिक्री के लिये बोली लगाने की अंतिम तिथि एक माह से भी अधिक बढ़ाकर 13 जून कर दी है: आधिकारिक नोटिस।

03:41 PM

कर्नाटक में कोरोना वायरस के सात नये मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 98 हुई

कर्नाटक में कोरोना वायरस के सात नये मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 98 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बुलेटिन में बताया, “अब तक कोविड-19 के 98 मामले सामने आए हैं जिसमें तीन मौत और छह स्वस्थ हुए लोग शामिल हैं।” बेल्लारी जिले के होसापेट के रहने वाले तीन लोग संक्रमित पाए गए हैं जो हाल में बेंगलुरु गए थे। इनमें 58 वर्षीय शख्स, 48 वर्षीय व्यक्ति और 26 वर्षीय युवती शामिल है। स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलू ने सोमवार रात को बताया था कि ये तीनों एक ही परिवार के हैं। इन सात नये मामलों में बेंगलुरु निवासी, 40 वर्षीीय व्यक्ति और कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज करा रहे व्यक्ति के संपर्क में आया एक व्यक्ति और 19 वर्षीय एक शख्स है जो हाल में न्यूयॉर्क से लौटा था।

03:40 PM

राजस्थान में 14 नये मामले , संक्रमितों की संख्या 93 हुई

राजस्थान में 14 और लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाये गए हैं इनमें 10 लोग वे हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर में रखा गया है। इससे राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 93 हो गयी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में मंगलवार को कुल 17 और लोग कोरेना वायरस संक्रमित (पाजिटिव) पाये गए। इनमें चार लोग राजस्थान के ही हैं जबकि दस लोग ईरान से यहां आए हैं। राजस्थान की बात की जाए तो अजमेर में एक, डूंगरपुर में एक, झुंझुनू में एक व जयपुर में एक मरीज शामिल है। वहीं ईरान से लाकर जोधपुर में रखे गए लोगों में से दस और लोग कोरोना पाजिटिव मिले हैं। इनकी कुल संख्या 17 हो गयी और राज्य में कोविड-19 संक्रमितों की कुल संख्या 93 हो गयी है। इनमें राज्य के 76 व ईरान से लाए गए 17 लोग हैं।

03:17 PM

ईरान से वापस लाए गए 10 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि, राजस्थान में कुल संक्रमितों की संख्या 93 हुई : अधिकारी।

03:16 PM

ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) ने निजामुद्दीन मरकज़ मुद्दे पर आज #COVID19 की बैठक में चर्चा की, मंत्रियों को एक विस्तृत ब्रीफिंग दी गई: सरकार सूत्र

02:54 PM

कोरोना वायरस: 18 नये मामलों के साथ मध्य प्रदेश में कुल 65 लोग संक्रमित

इंदौर एवं भोपाल के 18 और लोगों में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही मध्य प्रदेश में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 65 (रिपीट 65) हो गई। वहीं राज्य में कोरोना वायरस से पांच लोगों की मौत हो गई है। इंदौर में मंगलवार को 17 नये मामले सामने आए हैं, जबकि भोपाल में एक और संक्रमित मिला है। मध्य प्रदेश स्वास्थ्य सेवा प्रचार-प्रसार की निदेशक सपना लोवंशी ने बताया कि अब तक मिली रिपोर्टों के मुताबिक मध्य प्रदेश में कुल 65 लोग कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये हैं। इनमें इंदौर के सर्वाधिक 44 लोग शामिल हैं। इनके अलावा, जबलपुर के आठ, उज्जैन के पांच, भोपाल के 4 और शिवपुरी एवं ग्वालियर के दो-दो लोगों में भी इस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इंदौर में 49 वर्षीय महिला के सोमवार रात दम तोड़ने के बाद राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की मौत की तादाद बढ़कर पांच पर पहुंच गयी है। इनमें से तीन इंदौर शहर के निवासी थे और दो लोग उज्जैन के थे।

02:38 PM

यूरोप ने ईरान को एक सौदे के तहत चिकित्सा उपकरण भेजे: बर्लिन।

02:31 PM

राजस्थान : अगले छह महीने में सेवानिवृत्त होने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को सेवा विस्तार

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के उन कर्मचारियों को सेवा विस्तार देने का फैसला किया है जो अगले छह महीने यानी अगस्त 2020 तक सेवानिवृत्त होने वाले थे। राज्य सरकार ने मंगलवार को इस आशय का आदेश जारी किया। इसके तहत इस महीने यानी मंगलवार 31 मार्च से लेकर 31 अगस्त तक सेवानिवृत्त होने वाले चिकित्सकों,पैरा मेडिकल कार्मिकों की सेवानिवृत्ति आगे बढ़ा दी गयी है। इनको एक महीने से लेकर छह महीने तक सेवा विस्तार दिया गया है। एक उच्च पदस्थ अधिकारी के अनुसार चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के जो कर्मचारी आज मंगलवार को सेवानिवृत्त होने वाले थे उनकी सेवाएं छह महीने यानी 31 अगस्त तक बढ़ा दी गयी है। वहीं अगस्त माह में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों को फिलहाल एक महीने का सेवा विस्तार दिया गया है। चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग ने वित्त विभाग की स्वीकृति के बाद मंगलवार को इस आशय का आदेश जारी किया।

02:31 PM

पूर्वी एशिया, प्रशांत क्षेत्र में एक करोड़ से अधिक लोग गरीबी की जाल में फंस सकते हैं : विश्वबैंक

विश्वबैंक ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में लगभग 1.1 करोड़ लोग गरीबी के जाल में फंस सकते हैं। इस बीमारी से दुनिया भर में 7.80 लाख लोग संक्रमित हैं और 37,000 से अधिक की मौत हो चुकी है। विश्वबैंक की सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा कि इससे पहले अनुमान लगाया गया था कि 2020 में पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र के करीब 3.5 करोड़ लोग गरीबी से उबर जाएंगे। रिपोर्ट में कहा गया, "यदि आर्थिक स्थिति और अधिक बिगड़ती तो सबसे बुरी दशाओं में गरीबों की संख्या करीब 1.1 करोड़ बढ़ जाएगी।" बैंक ने कहा है कि विकासशील पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में वृद्धि दर के धीमी होकर 2.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जबकि सबसे बुरी दशा में यह नकारात्मक 0.5 प्रतिशत हो सकती है।

02:30 PM

कश्मीर में कोरोना वायरस से संक्रमण के और छह मामले, केन्द्र शासित प्रदेश में अभी तक 55 लोगों में संक्रमण की पुष्टि : अधिकारी

02:28 PM

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने मंगलवार को कड़ी चेतावनी जारी करते हुए लोगों को ‘अप्रैल फूल डे’ पर कोविड-19 को लेकर कोई भी फर्जी खबर ना फैलाने की अपील की और कहा कि इससे लॉकडाउन के दौरान दहशत मच सकती है। देशमुख ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘ कोरोना वायरस प्रकोप रोकने के लिए लॉकडाउन प्रभाव में है। मैं लोगों से ऐसा कोई फर्जी संदेश नहीं फैलाने की अपील करता हूं, जिससे लोगों में दहशत मच जाए।’’ मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र साइबर अपराध प्रकोष्ठ से भी सोशल मीडिया पर फर्जी या भ्रमित करने वाली जानकारी साझा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है। देश में अभी तक कोरोना वायरस के सबसे अधिक 230 मामले महाराष्ट्र में ही सामने आए हैं।

02:09 PM

टीवीएस ने तमिलनाडु मुख्यमंत्री राहत कोष को दान किए पांच करोड़ रुपये

कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए टीवीएस मोटर कंपनी तमिलनाडु मुख्यमंत्री राहत कोष में पांच करोड़ रुपये देगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह अपनी कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) इकाई श्रीनिवासन सर्विसेस ट्रस्ट के माध्यम से यह दान देगी। कंपनी कोरोना वायरस से निपटने के लिए बनाए गए प्रधानमंत्री केयर्स कोष में 25 करोड़ रुपये का दान की प्रतिबद्धता पहले ही जता चुकी है। श्रीनिवासन सर्विसेस ट्रस्ट ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए तमिलनाडु में कई पहल शुरू की है। कंपनी ने अनिवार्य सेवाओं की आपूर्ति कर रहे लोगों के लिए 10 लाख मास्क की आपूर्ति की है।

02:09 PM

पंजाब में कोरोना वायरस से 65 वर्षीय एक मरीज की मौत, राज्य में इस महामारी से मृतकों की संख्या बढ़कर चार हुई : अधिकारी।

01:57 PM

बदतर हालात के लिए तैयार हैं न्यूयॉर्क के अस्पताल के डॉक्टर

न्यूयॉर्क में अस्पतालों में कोरोना वायरस के मरीजों की बढ़ती भीड़ के बीच डॉक्टर शमित पटेल अगले कुछ दिन में पैदा होने वाले खराब हालात का सामना करने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि उन्हें उम्मीद हैं कि ऐसी स्थिति ना आन पड़े कि उन्हें चुनना पड़े कि किस कोरोना वायरस रोगी का इलाज पहले किया जाना चाहिए। महज 10 दिन पहले मैनहट्टन के प्रमुख अस्पताल बेथ इस्राइल में 46 वर्षीय पटेल के केवल 50 प्रतिशत रोगी कोविड-19 से ग्रस्त थे। उन्होंने कहा, ‘‘अभी तक तो हम क्षमता से अधिक बोझ का सामना नहीं कर रहे, लेकिन हम इस स्थिति की भी तैयारी कर रहे हैं।’’ पटेल को लगता है कि अस्पताल ने इसके लिए भलीभांति तैयारी कर ली है। उन्होंने कहा, ‘‘जिस रफ्तार से मैं कोरोना वायरस के रोगियों को बढ़ते देख रहा हूं, उससे लगता है कि इस सप्ताह के अंत से लेकर अगले सप्ताह तक किसी वक्त तक रोगियों की संख्या चरम पर पहुंच सकती है।’’

01:56 PM

01:45 PM

लॉकडाउन के चलते रिपोज एनर्जी की डीजल आपूर्ति बढ़ी

कोरोना वायरस महामारी के चलते देश में जारी लॉकडाउन के बीच रतन टाटा से वित्तपोषित रिपोज एनर्जी की मांग काफी बढ़ गई है। पुणे स्थित स्टार्टअप के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कंपनी व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए ग्राहकों के प्रतिष्ठान तक सीधे डीजल की आपूर्ति करती है और बंद के दौरान वह हर दिन 15,000 लीटर डीजल की आपूर्ति कर रही है, जबकि इससे पहले यह औसतन 10,000 लीटर थी। रिपोज एनर्जी के सह-संस्थापक चेतन वालुंज ने कहा कि सबसे अधिक मांग अस्पतालों से आ रही है, जबकि अपशिष्ट प्रबंधन डिपो, उद्योग, बुनियादी ढांचा परियोजनाएं और हाउसिंग सोसायटी को भी डीजल की आपूर्ति की जा रही है।

01:39 PM

कोरोना वायरस: जेएसपीएल ने पीएम-केयर्स कोष में 25 करोड़ रुपये देने की घोषणा की

निजी क्षेत्र की इस्पात निर्माता कंपनी जेएसपीएल ने मंगलवार को पीएम-केयर्स कोष में 25 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। यह कोष देश में कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए बनाया गया है। जेएसपीएल के चेयरमैन नवीन जिंदल ने ट्वीट किया, "कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में साथ देने के लिए जेएसपीएल पीएम केयर्स कोष में 25 करोड़ रुपये का तत्काल योगदान दे रहा है। हम अपने राष्ट्र को हर संभव समर्थन देना जारी रखेंगे।" इसके अलावा जेएसपीएल फाउंडेशन अपने विनिर्माण संयंत्रों के आसपास स्थानीय समुदायों को भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुएं भी मुहैया करा रहा है।

01:34 PM

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले सामने आने के बाद राज्य में मंगलवार को संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 230 हो गई। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इन नए पांच मामलों में से चार मुम्बई के और एक पुणे का है। अभी तक राज्य में इस वायरस से 10 लोगों की जान जा चुकी है। राज्य के विभिन्न हिस्से में सोमवार तक 4,538 लोगों को पृथक किया गया था, जिनमें से 3,876 लोगों के संक्रमित ना होने की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 220 इससे संक्रमित पाए गए थे।

01:31 PM

जी-20 के वित्त मंत्री कोरोना वायरस संकट पर वर्चुअल वार्ता करेंगे

दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं (जी-20) के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंकों के प्रमुख कोरोना वायरस संकट का मुकाबला करने की रणनीति पर चर्चा के लिए मंगलवार को दूसरे दौर की वर्चुअल वार्ता करेंगे। जी-20 के नेताओं ने पिछले हफ्ते महामारी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होकर मुकाबला करने का वादा किया था। उन्होंने कहा था कि वे व्यापक मंदी से बचने के लिए वैश्विक अर्थव्यवस्था में 5,000 अरब डॉलर डालेंगे। मेजबान सऊदी अरब ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी और इसके मानवीय तथा आर्थिक असर पर एकजुट होकर प्रतिक्रिया देने के लिए मंत्री और गवर्नर दूसरी बार साथ विचार-विमर्श करेंगे। सऊदी अरब इस समय जी-20 का अध्यक्ष भी है। इससे पहले समूह के आपातकालीन शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल हुए, जिसकी अध्यक्षता सऊदी अरब के किंग सलमान ने की। इस बैठक में रियाद और मास्को को बीच तेल की कीमतों को लेकर जारी लड़ाई को खत्म करने की कोशिश हुई।

01:31 PM

लॉकडाउन के बीच 317 यूरोपीय पर्यटक गोवा से फ्रैंकफर्ट के लिए रवाना

गोवा में फंसे करीब 317 यूरोपीय पर्यटक कोरोना वायरस के मद्देनजर प्रभावी लॉकडाउन के बीच मंगलवार की सुबह फ्रैंकफर्ट के लिए रवाना हो गए। अधिकारियों ने बताया कि जर्मनी और यूरोपीय संघ के अन्य देशों के इन पर्यटकों को लेकर विशेष विमान सुबह साढ़े पांच बजे तटीय राज्य से रवाना हुआ। यह विमान फ्रैंकफर्ट से यहां उतरा था। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा था कि कई विदेशी पर्यटक राज्य में फंसे हुए हैं और उन्हें विमान से वापस भेजा जा रहा है।

01:30 PM

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 800 अंक से अधिक चढ़ा

शेयर बाजार में बीएसई के प्रमुख सेंसेक्स सूचकांक में मंगलवार को 800 अंकों से अधिक की तेजी देखने को मिली, जिसकी अगुवाई रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और इंफोसिस ने की। सेंसेक्स 29,316.80 के उच्च स्तर को छूने के बाद खबर लिखे जाने तक 505.20 अंक या 1.78 प्रतिशत बढ़कर 28,945.52 पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह एनएसई निफ्टी 199.85 अंक या 2.41 प्रतिशत बढ़कर 8,480.95 पर पहुंच गया। इस दौरान टाटा स्टील, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, एमएंडएम, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ओएनजीसी, आईटीसी, एचसीएल टेक और टाइटन में तीन प्रतिशत तक की तेजी हुई। दूसरी ओर इंडसइंड बैंक 15 फीसदी गिर गया। बजाज फाइनेंस, बजाज ऑटो और मारुति भी लाल निशान में रहे।

01:28 PM

बेंगलुरु में गोदाम से 12,000 से ज्यादा नकली N95 मास्क बरामद

केंद्रीय अपराध शाखा ने बेंगलुरु में एक गोदाम से 12,000 से अधिक नकली N9 मास्क बरामद किए हैं। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कोरोना वायरस महामारी के कारण इस तरह के मास्क की बहुत मांग है। अब तक इस बीमारी से भारत में 32 लोगों की मौत हो चुकी है और 1,251 लोग संक्रमित हैं। पुलिस ने एक वक्तव्य में कहा, ‘‘अब तक आरोपी 70,000 मास्क 1.05 करोड़ रुपये में बेच चुके हैं।’’ कल्याण नगर में एक गोदाम पर सोमवार रात को छापा मारा गया था और वहां से 20 लाख रुपये के 12,300 फर्जी N95 मास्क बरामद किए गए थे।

01:28 PM

महाराष्ट्र में कोविड-19 के पांच नए मामले, कुल संख्या बढ़कर 225

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ राज्य में मंगलवार को संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 225 हो गई। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इन नए मामलों में से दो मामले पुणे के, दो बुल्ढाना के और एक मामला मुम्बई का है। अधिकारी ने कहा, ‘‘ मुम्बई नगर स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार शाम 45 लोगों की जांच की जाने की जानकारी दी थी, जिनके नतीजे आने बाकी हैं। हमने उन्हें अंतिम रिपोर्ट में शामिल नहीं किया है। ’’

01:26 PM

एशिया की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ रही वैश्विक महामारी कोरोना वायरस: विश्व बैंक

विश्व बैंक ने अनुमान जाहिर किया है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण इस साल चीन तथा अन्य पूर्वी एशिया प्रशांत देशों में अर्थव्यवस्था की रफ्तार बहुत धीमी रहने वाली है जिससे लाखों लोग गरीबी की ओर चले जाएंगे। बैंक ने सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह आंशका व्यक्त की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्षेत्र में इस वर्ष विकास की रफ्तार 2.1% रह सकती है जो 2019 में 5.8% थी। बैंक का अनुमान है कि 1.1 करोड़ से अधिक संख्या में लोग गरीबी के दायरे में आ जाएंगे। यह अनुमान पहले के उस अनुमान के विपरित है जिसमें कहा गया था कि इस वर्ष विकास दर पर्याप्त रहेगी और 3.5 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ जाएंगे। इसमें कहा गया है कि चीन की विकास दर भी पिछले साल की 6.1 फीसदी से घटकर इस साल 2.3 फीसदी रह जाएगी।

01:25 PM

कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तान ने किया संघर्ष विराम का उल्लंघन

जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के समीप पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दागे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि मनकोट सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से छोटे हथियारों से गोलियां चलाई गईं और मोर्टार के गोले दागे गए। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना इसका मुंहतोड़ जवाब दे रही है। इससे पहले रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाईक ने बुधवार को जानकारी दी थी कि इस वर्ष एक जनवरी से 23 फरवरी के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की 646 घटनाएं दर्ज की गईं।

01:22 PM

गन्ना मंत्री ने चीनी मिल मालिकों से की सार्वजनिक दफ्तरों को सैनेटाइज कराने की अपील

उत्तर प्रदेश के गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने उत्तर प्रदेश के सभी चीनी मिल मालिकों से राज्य की सभी कचहरियों और पुलिस थानों समेत विभिन्न सार्वजनिक दफ्तरों को सैनेटाइज करने की अपील की है। गन्ना विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि प्रदेश के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने राज्य के सभी चीनी मिल मालिकों से अपील की है कि वह देशहित में राज्य के सभी कलेक्ट्रेट, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, तहसीलों एवं विकासखंड भवनों और पुलिस थानों इत्यादि को फौरन सैनेटाइज करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू करें। राणा ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान इनमें से ज्यादातर परिसरों में उन लोगों को ठहराया जा रहा है, जो दूसरे प्रदेशों तथा जिलों से आए हैं।

01:22 PM

कोविड-19 मरीजों को पृथक रखने के लिए जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम का होगा इस्तेमाल: दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया कि जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम का प्रयोग कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों के लिए पृथक केंद्र के रूप में किया जाएगा। दक्षिण पूर्वी जिले की जिला मजिस्ट्रेट हरलीन कौर ने भारतीय खेल प्राधिकरण के सचिव से तत्काल स्टेडियम की कमान जिला प्रशासन को सौंपने को कहा है। अब तक राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस से संक्रमण के 97 मामले सामने आ चुके हैं।

01:20 PM

कोविड -19: मिताली राज और पूनम यादव ने भी बढ़ाए मदद के हाथ, जानिए दिया कितना दान

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण ने महासंघ की ओर से कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री राहत कोष में 11 लाख रुपये देने की घोषणा की है जबकि क्रिकेटर मिताली राज ने दस लाख और पूनम यादव ने दो लाख रुपये दिए। पढ़ें पूरी खबर

01:20 PM

'हिटमैन' रोहित शर्मा की कोरोना के खिलाफ जंग, दिया 80 लाख रुपये का दान

टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए मंगलवार को विभिन्न राहत कोषों में 80 लाख रुपये दान देने का ऐलान किया। पढ़ें पूरी खबर

01:18 PM

फेसबुक ने वायरस के कारण प्रभावित मीडिया संस्थानों के लिए 10 करोड डॉलर की मदद का प्रस्ताव दिया

फेसबुक ने कहा कि वह वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित मीडिया संस्थानों को 10 करोड डॉलर की मदद देगा। उसने कहा कि परेशानी के समय में भरोसेमंद सूचना देने के लिए इसकी जरूरत है। फेसबुक के समाचार साझेदारी के निदेशक कैंपबेल ब्राउन ने कहा, ''कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों को सूचना देने के लिए समाचार उद्योग असाधारण हालात में काम कर रहा है।'' उन्होंने कहा, '' जिस समय पत्रकारिता को पहले से अधिक की जरूरत है, वायरस के कारण अर्थव्यवस्था पर पड़े प्रभाव के चलते विज्ञापन से होने वाली आय में गिरावट आ रही है। स्थानीय पत्रकार इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।'' नए वित्त पोषण के मुताबिक, करीब 2.5 करोड़ डॉलर की आपातकालीन मदद स्थानीय सामाचारों को फेसबुक पत्रकारिता अभियान के जरिए दी जाएगी और बाकी 7.5 करोड डॉलर अतिरिक्त मार्केटिंग प्रयासों के जरिए विश्व के समाचार संस्थानों को दिए जाएंगे।

01:14 PM

वित्तीय पैकेज इतना कम था कि लोग गांव की तरफ चल दिए: चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने सोमवार को दावा किया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से घोषित वित्तीय पैकेज इतना कम था कि बहुत सारे लोगों ने गांवों की तरफ वापस जाना मुनासिब समझा। पूर्व वित्त मंत्री यह भी कहा कि सरकार को जल्द ही एक ऐसे नए पैकेज की घोषणा करनी चाहिए जिससे लोगों का उत्साह बढ़े। उन्होंने ट्वीट किया, ''वित्त मंत्री की ओर से घोषित वित्तीय सहायता पैकेज बहुत कम और नाकाफी था जिससे बहुत सारे लोग गांवों की तरफ वापस जाने को मजबूर हुए।'' उन्होंने कहा, ''मैं सरकार से आग्रह करता हूं को वह एक उत्साहजनक पैकेज की घोषणा करे।'' चिदंबरम ने दावा किया , ‘‘अब यह भी स्पष्ट हो गया है कि लॉकडाउन बिना किसी तैयारी के चार घंटे के भीतर घोषित और लागू कर दिया किया। यह दुखद है।"

01:12 PM

युवा कांग्रेस ने मजदूरों की मदद के लिए राज्य स्तर पर हेल्पलाइन शुरू की

कांग्रेस की युवा इकाई ने देश में कोरोना संकट के कारण पलायन के लिए मजबूर लोगों की मदद के लिए राज्य स्तर पर हेल्पलाइन शुरू की है। भारतीय युवा कांग्रेस ने सोमवार को एक बयान में कहा कि राज्य स्तर पर अलग-अलग हेल्पलाइन नम्बर जारी किए गए हैं ताकि जरूरतमंदों की मदद की जा सके। बयान के मुताबिक युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने कहा कि सभी सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए विधानसभा स्तर, जिला स्तर, राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता जरूरतमंद लोगों को राहत देने के लिए प्रयास कर रहे हैं। युवा कांग्रेस के प्रवक्ता अमरीश रंजन पांडे ने कहा, '' भारतीय युवा कांग्रेस कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

01:11 PM

सोनेवाल ने लॉकडाउन के दौरान असमी लोगों की सुरक्षा के लिए सभी राज्यों को चिट्ठी लिखी

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान असमी लोगों की सुरक्षा के लिए सभी अन्य राज्यों को पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री की टिप्पणी ऐसे समय आई है जब देशभर में प्रवासी मजदूर लॉकडाउन के चलते रोजगार छिनने की वजह से पैदल ही सैकड़ों किलोमीटर दूर अपने घरों को लौटने की कोशिश कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘असम सरकार ने लॉकडाउन के दौरान सभी राज्य सरकारों को उनके यहां मौजूद असमी लोगों की सुरक्षा के लिए पत्र लिखा है।’’ सोनोवाल कोविड-19 के रोगियों के उपचार की तैयारियों की समीक्षा करने बोंगईगांव सिविल अस्पताल के दौरे पर थे। उन्होंने कहा कि असम सरकार कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए सभी सावधानी बरत रही है।

12:58 PM

घर-अस्पताल में 12 तरीकों से करें कोरोना मरीज की देखभाल, आपको छू भी नहीं पाएगा वायरस

भारत में कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसारता जा रहा है. मौत के इस वायरस ने देश में अब तक 32 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है। संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1400 के पार पहुंच गए हैं। लगभग सभी राज्यों को अपनी चपेट में ले चुके इस वायरस से 102 मरीजों का इलाज भी हुआ है। 

कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलाज और दवा नहीं बनी है। इससे बचने के सिर्फ एक ही तरीका है और वो है खुद को पूरी दुनिया से अलग रखना। हालांकि वैज्ञानिक इसके इलाज की खोज में लगे हुए हैं। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://www.lokmatnews.in/health/coronavirus-tips-follow-these-tips-to-caring-for-someone-with-coronavirus-prevention-and-precaution/

12:24 PM

इंदौर में 24 घंटे में 17 मरीज कोरोना पॉजिटिव। कल लिए गए सैम्पल में से 40 सैम्पल फिर से जांच के लिए भोपाल भेजे गये थे। उसमें से 17 सैम्पल पॉजिटिव पाए गए है। (मुकेश मिश्रा की रिपोर्ट)

11:44 AM

लॉकडाउन के कारण इन 7 परीक्षाओं के आवेदन की तारीख बढ़ी 1 महीने आगे

कोरोना वायरस के कहर के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है और लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच देश के लाखों स्टूडेंट्स को राहत की खबर मिली है और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सात राष्ट्रीय परीक्षाओं के आवेदन करने की अंतिम तारीख एक महीने तक आगे बढ़ा दी है। (यहां देखें परीक्षाओं की पूरी लिस्ट)

10:58 AM

Coronavirus : कोरोना से तो बच जाएंगे लेकिन घर में रहने से हो सकते हैं ये गंभीर 7 रोग, ऐसे करें बचाव

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका है। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए लगभग सभी देशों को लॉकडाउन कर दिया गया है। लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं। भारत में यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक है। हालांकि इसके बाद भी कोई भरोसा नहीं है कि स्थिति कब सामान्य होगी। लोग पिछले एक हफ्ते से अपने घरों में बंद हैं। इससे आप कोरोना से तो बच जाएं लेकिन आपको कई अन्य गंभीर रोग अपनी चपेट में ले सकते हैं। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 

https://www.lokmatnews.in/health/coronavirus-side-effects-how-to-stay-healthy-and-fit-during-lock-down-coronavirus-precaution-and/

10:56 AM


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर एक उच्च-स्तरीय बैठक चल रही है। यह बैठक कोरोना वायरस और निजामुद्दीन की मरकज बिल्डिंग से पैदा हुई स्थिति के बारे में है।



 

10:56 AM

दिल्ली में खाना बांटने के केंद्रों को 500 से बढ़ाकर 2500 किया जा रहा है। दिल्ली में 20 हजार से ज्यादा घरों की 'होम क्वॉरेंटाइन' के लिए की जा चुकी है पहचान, रखी जा रही है सख्ती से निगरानी: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल



 

10:44 AM

बिहार में आया एक और कोरोना पॉजिटिव केस, गोपालगंज का मामला, सऊदी अरब से हाल में ये शख्स लौटा है। इस शख्स की उम्र 35 साल है।



 

10:41 AM

निजामुद्दीन की मरकज बिल्डिंग में मौजूद लोगों में से अब तक 24 को कोरोना संक्रमित पाया गया है: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन



 

10:25 AM

Coronavirus: महाराष्ट्र में सामने आए 5 नए मामले

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मंगलवार को महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़त 225 पहुंच गई है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

09:55 AM

नोएडा: 16 कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद कंपनी सील

नोएडा के सीजफायर कंपनी के 16 लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद नोएडा जिला प्रशासन ने कंपनी को सील कर दिया है। इसके साथ ही डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ ने कंपनी के एडमिन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

09:29 AM

नोए़डा के सेक्टर 135 की सीजफायर कंपनी को सील कर दिया है। इससे संबंधित 16 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। 



 

09:27 AM

पश्चिम बंगाल में कोरोना से एक और मौत। न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या तीन हुई।

09:07 AM

Coronavirus Outbreak के समय में China बनना चाहता है Global Leader

वैश्विक महामारी के वक्त में एक जंग चीन और अमेरिका के बीच छिड़ गई है. इस जंग में दोनों देशों का बहुत कुछ दांव पर है. चीन वैश्विक लीडर बनने की कोशिश में है जबकि अमेरिका दुनिया के दरोगा की हैसियत को गंवाता दिख रहा है. पूरी दुनिया के लिए निश्चित तौर पर यह एक अच्छा वक्त नहीं है. अमरीका और चीन के आपसी रिश्ते भी ठीक नहीं हैं.

देखिए वीडियोः- https://www.youtube.com/watch?v=lyuz-e5XOSY&t=12s

09:06 AM

कोरोना पॉजिटिव पाए गए 68 साल के शख्स की तिरुवनंतपुरम में मौत। आज सुबह हुआ निधन



 

09:04 AM

केरल के 91 और 88 साल के बुजुर्ग दंपति से हारा कोरोना, इटली से लौटे बेटे से हुए थे संक्रमित

देश और दुनिया भर में जहां कोरोना वायरस के संक्रमण से लोग परेशान हैं वहीं, केरल से एक राहत भरी खबर आई है। यहां एक बुजुर्ग दंपति कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ठीक होकर अपने घर लौटने में कामयाब रहे। इनकी उम्र 91 और 88 साल है। इस दंपति को केरल के कोट्टयम के एक सरकारी मेडिकल कॉलेज में पिछले कई दिनों से आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था। दोनों का करीब तीन हफ्तों तक इलाज चला जिसके बाद ये ठीक हो सके। पूरी खबर पढ़ें...

07:48 AM

12 प्रवासी मजदूरों ने गांव के बाहर खुद को क्वारंटीन किया

ओडिशा: केरल से लौटे कालाहांडी,पीपलगुड़ा के 12 प्रवासी मजदूरों ने गांव के बाहर खुद को क्वारंटीन कर लिया है। केरल से वापिस आने के बाद उनका कोरोना वायरस टेस्ट नेगेटिव आया था लेकिन एहतियात के तौर पर सबने गांव के बाहर रहने का फैसला किया।

07:18 AM

दिल्लीः निजामुद्दीन इलाके से लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में चेकअप के लिए ले जाया जा रहा है।



 

06:57 AM

दिल्ली निजामुद्दीन में धार्मिक सभा में शामिल होने वाले 6 लोगों की कोविड-19 के कारण हुई मौत

तेलंगाना में उन छह लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई जिन्होंने दिल्ली के निजामुद्दीन में 13 मार्च से 15 मार्च के बीच धार्मिक सभा में भाग लिया था। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार ‘‘दिल्ली में निजामुद्दीन इलाके के मरकज़ में 13 मार्च से 15 मार्च तक एक धार्मिक सभा में भाग लेने वाले कुछ लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण फैल गया है।’’ 

Web Title: Aaj ki Taja Khabar live update: Hindi Samachar, breaking news 31 march Coronavirus Covid-19 update India
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे