Aaj ki Taja Khabar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को शाम चार बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे : प्रधानमंत्री कार्यालय

By विनीत कुमार | Published: June 29, 2020 06:47 AM2020-06-29T06:47:04+5:302020-06-29T22:38:04+5:30

aaj ki taja khabar live update 29 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown | Aaj ki Taja Khabar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को शाम चार बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे : प्रधानमंत्री कार्यालय

कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच दिल्ली में कोरोना की व्यापकता को जांचने के लिए पिछले ही हफ्ते सीरोलॉजिकल सर्वे शुरू हो गए हैं। दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। वैसे भारत में कोरोना की स्थिति की बात करें तो कोरोना मामलों की कुल संख्या अब 548318 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 210120 है। दूसरी ओर 321722 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 16475 हो गई है। तमाम खबरों और कोरोना अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

LIVE

Get Latest Updates

10:10 PM

तमिलनाडु सरकार ने कहा कि चेन्नई और मदुरै में पांच जुलाई तक कड़े प्रतिबंध जारी रहेंगे और शेष राज्य के लिए मौजूदा ढील 31 जुलाई तक लागू रहेगी। स्कूल, कॉलेज, मॉल, रिजॉर्ट, लॉज, सिनेमा हॉल और बार अभी बंद रहेंगे तथा नगरीय क्षेत्रों में धार्मिक सभाओं और कार्यक्रमों पर रोक है। आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि नीलगिरि, कोडईकनाल और येरकाउड जैसे पर्यटनों स्थलों पर गैर-निवासियों के लिए और पर्यटन उद्देश्य के लिए यात्रा की अनुमति नहीं है। इसमें कहा गया कि चेन्नई, मदुरै और इन दोनों शहरों के आसपास के क्षेत्रों के लिए छह जुलाई से प्रतिबंधों में ढील होगी। राज्य के अन्य हिस्सों में मौजूदा ढील और प्रतिबंध 31 जुलाई तक जारी रहेंगे।

10:08 PM

पिथौरागढ़ जिले के दखिम गांव में रातभर भारी बारिश के बाद पहाड़ी से हुए भूस्खलन में मकानों के क्षतिग्रस्त होने से दो महिलाओं और एक बच्चे समेत चार व्यक्ति घायल हो गये। क्षेत्र के उपजिलाधिकारी ए के शुक्ला ने बताया कि बचाव और राहत के लिये राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ) के जवान मौके पर पहुंच गए हैं। अधिकारी ने बताया कि घायलों की पहचान रामौती देवी :75:, नारा देवी :35:, भूपाल सिंह :35: और चार वर्षीय लक्की के रूप में हुई है। भूस्खलन में सात मवेशियों के मरने के अलावा गांव के पांच मकान भी नष्ट हो गए ।

09:03 PM

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 5,257 नये मामले सामने आने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,69,883 हो गई। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा, कोविड-19 से और 181लोगों की मौत होने के साथ ही राज्य में महामारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 7,610 हो गया। पिछले चार दिनों से लगातार राज्य में कोविड-19 के 5,000 से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि जान गंवाने वाले 181 लोगों में से 76 मौत बीते 48 घंटों के दौरान हुईं जबकि अन्य की मौत पहले हुई थी। अधिकारी ने बताया कि दिन में 2,385 लोगों को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दी गई जिससे ठीक हुए लोगों की संख्या 88,960 हो गई है। राज्य में अब भी 73,298 मरीज इलाजरत हैं।

08:30 PM

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिल्ली पुलिस ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सोमवार को चेहरे पर मास्क नहीं पहनने और सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करने के लिए 500 से अधिक चालान जारी किए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस द्वारा साझा किए गए आकंड़ों के अनुसार मास्क नहीं पहनने, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने और सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करने के लिए 572 चालान जारी किये गए हैं। उन्होंने बताया कि 15 जून से लेकर अब तक राष्ट्रीय राजधानी में 17,919 चालान जारी किए जा चुके हैं। इस बीच पुलिस ने शहर के कई आश्रय गृहों और विभिन्न इलाकों में मास्क वितरित भी किए। पुलिस ने सोमवार को 1,406 मास्क वितरित किए। अधिकारियों ने बताया कि अब तक सुरक्षा बलों ने कुल 89,967 मास्क वितरित किए हैं।

08:30 PM

राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में अधिकतम तापमान में वृद्धि के साथ सोमवार को भी गर्मी का कहर जारी रहा। पश्चिम क्षेत्र के सभी प्रमुख शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार चूरू में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 43.2 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 42 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर—जयपुर में 41.8—41.8 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 40.6 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर—कोटा में 39.9—39.9 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 39 डिग्री सेल्सियस और डबोक में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं राज्य के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से लेकर 32 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान बीकानेर, उदयपुर, कोटा संभागों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है।

08:30 PM

निजी क्षेत्र की प्रमुख इस्पात कंपनी टाटा स्टील को 31 मार्च, 2020 को समाप्त तिमाही में 1,615.35 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध घाटा हुआ। टाटा स्टील ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी को 2,295.25 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। कंपनी की एकीकृत आय 2019-20 की जनवरी-मार्च तिमाही में घटकर 35,085.86 करोड़ रुपये रही जो इससे पूर्व वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 42,913.73 करोड़ रुपये थी। इस दौरान कंपनी का कुल खर्च 33,272.29 करोड़ रुपये रहा। एक साल पहले यह 38,728.87 करोड़ रुपये था। कंपनी का शेयर सोमवार को 321.25 रुपये पर बंद हुआ । यह पिछले बंद से 0.82 प्रतिशत कम है।

08:07 PM

कोरोना वायरस के संक्रमण से उत्पन्न जटिलताओं की वजह से बांग्लादेश के रक्षा सचिव अब्दुल्ला अल मोहसिन चौधरी का सोमवार को यहां के सैन्य अस्पताल में निधन हो गया। वह 57 साल के थे। चौधरी के परिवार में पत्नी, एक बेटा और एक बेटी है। बीडीन्यूज24 डॉट कॉम की खबर के मुताबिक कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद चौधरी को दो जून को ढाका स्थित संयुक्त सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में, हालत बिगड़ने पर चौधरी को गहन चिकित्सा कक्ष में स्थानांतरित किया गया और प्लाज्मा थेरेपी दी गई। ढाका ट्रिब्यून ने रक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक अधिकारी मोहम्मद भासानी मिर्जा के हवाले से बताया कि चौधरी का निधन इलाज के दौरान दिल का दौरा पड़ने से हुआ। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने चौधरी के निधनपर शोक जताया है। अपने शोक संदेश में हसीना ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना की और पीड़ित परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की।

08:07 PM

जॉर्ज फलॉयड की मौत के मामले में आरोपी चार पूर्व पुलिस अधिकारी सोमवार को अदालत में पेश होंगे। इस मामले में मिनीयापोलिस के चारों पूर्व पुलिस अधिकारी दूसरी सुनवाई के लिए अदालत पहुंचेंगे। पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन पर हत्या का आरोप लगाया गया है, जबकि तीन अन्य-थॉमस लैने, जे. कुएंग और टोउ थाओ पर चाउविन को कृत्य के लिए उकसाने तथा उसकी मदद करने का आरोप है। चाउविन ही वह श्वेत पुलिस अधिकारी है जिसने 25 मई को काले व्यक्ति फ्लॉयड की गर्दन अपने घुटने से दबा दी थी। उसने तब तक फ्लॉयड की गर्दन को दबाए रखा था जब तक कि उसकी मौत नहीं हो गई। इस घटना के बाद अमेरिका सहित दुनिया के कई अन्य देशों में नस्लवाद के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हुए थे। नस्लवाद से प्रेरित इस घटना के बाद आरोपियों को पुलिस से बर्खास्त कर दिया गया था। मामले की सुनवाई हेनेपिन काउंटी के जिला न्यायाधीश पीटर कैहिल कर रहे हैं।

07:52 PM

महाराष्ट्र में 103 वर्षीय एक व्यक्ति को कोविड-19 से स्वस्थ होने के बाद सोमवार को यहां एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उनका इलाज कर रहे चिकित्सक ने यह जानकारी दी। चिकित्सक डा.समीत सोहोनी ने बताया कि 103 वर्षीय व्यक्ति के 85 वर्षीय भाई भी वायरस संक्रमण से स्वस्थ हो रहे है और उन्हें भी जल्द छुट्टी दी जायेगी। डा. सोहोनी ने बताया कि सिद्धेश्वर तलाओ इलाके के निवासी को एक महीने पहले कोविड-निमोनिया के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने बताया, ‘‘वह 20 दिन के लिए आईसीयू में भर्ती रहे। वह संक्रमण से पूरी तरह से स्वस्थ हो गये है और सोमवार को उन्हें छुट्टी दी गई।’’ उन्होंने बताया कि इस व्यक्ति के पौत्र का भी कोरोना वायरस के लिए इसी अस्पताल में इलाज किया गया था और स्वस्थ होने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई थी।

07:39 PM

पुलिस ने एक अभिनेत्री को धमकी देने और पैसे ऐंठने के लिए आठ मॉडलों को बंधक बनाने के अलग अलग मामलों में सोमवार को एक हेयर स्टाइलिस्ट को गिरफ्तार कर लिया। इसके साथ ही पुलिस ने मलयालम फिल्मों के लोकप्रिय कॉमेडियन धर्मजन बोल्गट्टी को सम्मन किया है। इन मामलों की जांच की निगरानी कर रहे कोच्चि शहर के पुलिस आयुक्त विजय सखारे ने कहा कि त्रिशूर के चावक्कड से गिरफ्तार किया गया हेयर स्टाइलिस्ट एक "महत्वपूर्ण व्यक्ति" है। सखारे ने उम्मीद जताई कि हेयर स्टाइलिस्ट से हिरासत में पूछताछ से और जानकारी उपलब्ध होगी। पुलिस ने इससे पहले अभिनेत्री मना कासिम को धमकी देने और मॉडल का काम कर रहीं आठ महिलाओं को बंधक बनाने के मामले में एक गिरोह के सात सदस्यों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने धर्मजन का बयान दर्ज किया। गिरोह के कुछ सदस्यों ने लॉकडाउन के दौरान धर्मजन से कथित तौर पर संपर्क किया था।

07:06 PM

लद्दाख में सोमवार को 30 और मरीजों को कोरोना वायरस से संक्रमण से मुक्त होन के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इसी के साथ केन्द्र शासित क्षेत्र में इलाजरत मरीजों की संख्या घटकर 347 रह गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इसके अलावा रविवार शाम को करगिल जिले में संक्रमण का एक नया मामला सामने आया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि करगिल के कोविड-19 सुविधाओं वाले अस्पताल से 18 मरीजों और करगिल के कोविड देखभाल केंद्र से पांच मरीजों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। उन्होंने बताया कि इसके अलावा लेह जिले में गृह पृथक-वास में रह रहे नौ मरीजों को भी संक्रमणमुक्त होने के बाद छुट्टी दे दी गई। इसके बाद राज्य में संक्रमण के इलाजरत मामलों की संख्या घटकर 347 हो गई जिनमें से 98 मामले लेह से और 249 मामले करगिल से हैं। राज्य में अब तक संक्रमण के कुल 964 मामले सामने आए हैं जिनमें से एक मरीज की मौत गई जबकि 616 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं।

06:52 PM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि सभी विभागों एवं संस्थाओं में कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित की जाए। निजी चिकित्सालयों में भी कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित किया जाए। अभी तक प्रदेश के 3441 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) और 853 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर कोविड-19 हेल्प डेस्क की स्थापना कर दी गयी है। अपर मुख्य सचिव (गृह और सूचना) अवनीश अवस्थी ने सोमवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड-19 हेल्प डेस्क की स्थापना के कार्य को तेज गति से किया जाय। उन्होंने कहा है कि सभी विभागों एवं संस्थाओं में कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित की जाए। निजी चिकित्सालयों में भी कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि ओपीडी संचालित करने वाले अस्पताल में कोविड हेल्प डेस्क अनिवार्य रूप से स्थापित हों।'' उन्होंने बताया कि 3441 पीएचसी और 853 सीएचसी कोविड -19 हेल्प डेस्क की स्थापना कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि सभी थाना, विकासखण्डों, तहसील तथा जिला मुख्यालयों पर भी कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित किये जाएं।

06:51 PM

भारत और चीन की सेनाओं के बीच मंगलवार को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की एक और दौर की वार्ता होगी ताकि पूर्वी लद्दाख में तनाव को कम किया जा सके और संवेदनशील क्षेत्र से सेनाओं को पीछे करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप दिया जा सके। यह जानकारी सरकार के सूत्रों ने दी। सूत्रों ने कहा कि यह लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की तीसरी वार्ता होगी और यह चुशूल सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय जमीन पर होगी। पहली दो बैठकें मोलदो में एलएसी पर चीन की जमीन पर हुई थी। दूसरे दौर की वार्ता में 22 जून को दोनों पक्षों के बीच पूर्वी लद्दाख में तनाव वाले स्थानों पर ‘‘पीछे हटने’’के लिए ‘‘परस्पर सहमति’’ बनी थी। वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे जबकि चीनी पक्ष का नेतृत्व तिब्बत मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट के कमांडर कर सकते हैं। गलवान में दोनों पक्षों के बीच 15 जून की रात को हिंसक झड़प हुई थी जिसके बाद दोनों पक्षों ने कम से कम तीन दौर की मेजर जनरल स्तर की वार्ता की ताकि तनाव को कम करने के तरीकों का पता लगाया जा सके।

06:31 PM

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में मॉनसून अभी सक्रिय है और पिछले 24 घंटे के दौरान पूरब के इलाकों में ज्यादातर स्थानों पर बारिश हुई। आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश में पूरी तरह सक्रिय है जबकि प्रदेश के पश्चिमी भागों में यह सामान्य है। पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर स्थानों पर बारिश हुई। वहीं, पश्चिमी भागों में कुछ स्थानों पर बादल बरसे। इस अवधि में बांदा तथा चंद्रदीप घाट (गोंडा) में 10-10 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई। इसके अलावा कर्वी (चित्रकूट) और मऊ में नौ-नौ सेंटीमीटर, इलाहाबाद, अतर्रा (बांदा), फतेहपुर और पट्टी (प्रतापगढ़) में सात-सात, जौनपुर में छह, वाराणसी, सिधौली (सीतापुर), भिनगा (श्रावस्ती) और पूरनपुर (पीलीभीत) में पांच-पांच, तथा फुरसतगंज (अमेठी), नरैनी (बांदा), करछना (इलाहाबाद), चिल्ला घाट (झांसी), दुद्धी (सोनभद्र) तथा मौदहा (हमीरपुर) में चार चार सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई। अगले 24 घंटे के दौरान भी राज्य के पूर्वी इलाकों में अनेक स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर वर्षा होने का अनुमान है। यह सिलसिला आगामी दो जुलाई तक जारी रहने की संभावना है।

06:01 PM

आंध्र प्रदेश में सोमवार को कोविड-19 के 783 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या 13,891 पहुंच गई जबकि और 11 मरीजों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 180 हो गई है।। नवीनतम बुलेटिन के अनुसार सुबह दस बजे तक पिछले 24 घंटे में सामने आए नए 783 मामलों में 50 मरीज अन्य राज्यों से हैं और छह लोग विदेश से हैं। इसके लिए 30,216 नमूनों का परीक्षण किया गया था। कुरनूल और कृष्णा से लगातार अधिक मौतें सामने आ रही हैं। दोनों ही हॉटस्पॉट जिले हैं। इस घातक वायरस से पिछले 24 घंटे में कुरनूल जिले में पांच, तथा कृष्णा जिले में दो मरीजों की मौत हो गयी। एसपीएस नेल्लोर में कोविड-19 के चलते दो लोग अपनी जान गंवा बैठे। बुलेटिन के मुताबिक विजयनगरम और पश्चिम गोदावरी जिले में एक एक मरीज की जान चली गयी। बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 302 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गयी है और अब तक 6,232 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। आंध्र प्रदेश में फिलहाल कोविड-19 के 7,479 मरीजों का इलाज चल रहा है । राज्य में अब तक सामने आये कोरेाना वायरस के कुल 13,891मामलों में 11,554 स्थानीय लोग हैं जबकि 1,946 अन्य राज्यों के तथा 391 विदेश से लौटे लोग हैं।

04:56 PM

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कोविड-19 के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए ‘प्लाज्मा थैरेपी- सह-परीक्षण’ परियोजना की शुरूआत की। राज्य के चिकित्सा शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने इसे दुनिया में अपनी तरह की सबसे बड़ी पहल बताया। इस पद्धति में ऐसे लोगों के रक्त से प्लाज्मा प्राप्त किया जाता जो इस संक्रमण से उबर चुके हैं। इसके बाद वह प्लाज्मा इलाज करा रहे रोगियों को दिया जाता है। अधिकारी ने कहा कि इस परियोजना का नाम 'प्लेटिना' रखा गया है। यह दुनिया में इस तरह की सबसे बड़ी परियोजना है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत हमारा इरादा कोरोना वायरस के 500 गंभीर मरीजों का जीवन बचाना है। यह परीक्षण 21 मेडिकल कॉलेजों में कया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी गंभीर रोगियों को 200 मिली प्लाज्मा की दो खुराक मुफ्त दी जाएगी।

04:48 PM

हरियाणा कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए जल्द ही अपने सभी मेडिकल कॉलेजों में प्लाज्मा पद्धति की शुरुआत करेगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘आईसीएमआर से स्वीकृति मिलने के बाद हरियाणा कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए अपने सभी मेडिकल कॉलेजों में प्लाज्मा पद्धति की शुरुआत करेगा।’’ हरियाणा में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 14 हजार हो गई है और 223 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में से लगभग 10 हजार मामले महामारी से सर्वाधिक प्रभावित गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत से आए हैं। हरियाणा में फिलहाल 4,782 लोगों का इलाज चल रहा है और नौ हजार से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

04:22 PM

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले लाहौल और स्पीति में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सोमवार को सामने आया है। बिहार निवासी एक श्रमिक (25) में संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने बताया कि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के लिए काम करने वाले श्रमिक को केलांग क्षेत्रीय अस्पताल ले जाया गया है। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 918 हो गई। अधिकारियों के अनुसार राज्य में 379 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 518 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, 11 लोग राज्य से बाहर जा चुके हैं और आठ लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में हमीरपुर में सबसे ज्यादा 117 लोगों का इलाज चल रहा है। इसके अलावा कांगड़ा में 115, सोलन में 45, उना में 31, शिमला में 20, बिलासपुर में 16, सिरमौर में 14, चम्बा में नौ, मंडी और किन्नौर में पांच-पांच तथा लाहौल-स्पीति और कुल्लू में एक-एक मरीज का इलाज चल रहा है।

04:20 PM

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 संक्रमित 12 और लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा संक्रमण के 685 नए मामले सामने आए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को यहां बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 संक्रमित 12 और लोगों की मौत हो गई। इससे प्रदेश में अब तक इस वायरस से मरने वालों की संख्या 672 हो चुकी है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कोविड-19 के कुल 685 नए मामले सामने आए। अब तक 15506 मरीज पूरी तरह से ठीक होकर घर जा चुके हैं और रिकवरी का प्रतिशत 66.86 प्रतिशत हो गया है। इस समय प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के उपचाराधीन मामलों की कुल संख्या 6650 है। प्रसाद ने बताया कि रविवार को प्रदेश में नमूना जांच के मामले में एक नया प्रतिमान स्थापित हुआ और यह संख्या 22000 के पार हो गई। रविवार को प्रदेश में 22378 नमूने जांचे गए, प्रदेश में अब तक 707839 नमूने जांचे जा चुके हैं।

04:01 PM

मध्य प्रदेश में भाजपा के एक विधायक सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए। इसके साथ ही जून माह में भाजपा के दो तथा कांग्रेस के एक विधायक सहित कुल तीन विधायक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गये हैं। रीवा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) आर एस पांडे ने सोमवार को बताया कि रीवा जिले के एक विधायक कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित भाजपा के इस विधायक का नमूना रविवार को लिया गया था। पांडे ने बताया कि विधायक के संपर्क में आयेलोगों की स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा तलाश की जा रही है तथा उनके संपर्क में आए लोगों को पृथक किया जा रहा है। संक्रमित विधायक ने बताया कि वह 19 जून को राज्यसभा चुनाव के दौरान मंदसौर जिले के एक संक्रमित भाजपा विधायक के निकट संपर्क में आये थे।

03:45 PM

मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर सोमवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार के काफिले का एक वाहन पलट गया। इस हादसे में एक पुलिसकर्मी मामूली रूप घायल हो गया। पुलिस ने बताया कि पवार पुणे से मुंबई जा रहे थे, उसी दौरान ब्रिटिशकालीन अमृतांजन पुल के समीप एक स्थान पर उनके काफिले का एक वाहन सड़क से फिसलकर पलट गया। लोनवाला के समीप स्थित 190 साल पुराने इस पुल को अप्रैल में नियंत्रित धमाकों के माध्यम से तोड़ा गया था। पार्टी के एक कार्यकता ने बताया कि पवार अपनी गाड़ी से उतरे और वह घायल पुलिसकर्मी की चिकित्सा सहायता के समय मौजूद रहे। फिर वह मुंबई रवाना हो गये । घायल पुलिसकर्मी उनकी विशेष सुरक्षा इकाई का हिस्सा था। राजमार्ग पुलिस ने बताया कि संबंधित वाहन को घटनास्थल से तत्काल हटाया गया और एक्सप्रेस-वे पर यातायात शीघ्र बहाल हो गया।

03:08 PM

वैश्विक बाजार में अमेरिकी मुद्रा के कमजोर पड़ने और कच्चे तेल के दाम नीचे आने से सोमवार को डालर के मुकाबले रुपया सात पैसे बढ़कर 75.58 (अस्थाई आंकड़ा) रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ। हालांकि, इस दौरान देश के शेयर बाजारों में गिरावट रही। विदेशी मुद्रा डीलरों का कहना है कि घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट, विदेशी मुद्रा की निकासी और कोविड-19 के मामलों से बढ़ती चिंता के बीच अमरिकी डालर के कमजोर पड़ने से भारतीय मुद्रा को समर्थन मिला और इसमें गिरावट थम गई। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में कारोबार की शुरुआत में रुपया 75.64 रुपये प्रति डालर पर स्थिर खुला। कारोबार के दौरान इसमें बढ़त दर्ज की गई और अंत में यह अमेरिकी डालर के मुकाबले 75.58 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ। पिछले बंद भाव के मुकाबले इसमें सात पैसे की वृद्धि रही। गत सप्ताहांत शुक्रवार को डालर के मुकाबले रुपया 75.65 रुपये पर बंद हुआ था।

03:08 PM

यूनान के रोड्स द्वीप में बीती रात से आज सुबह तक दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। रविवार रात आए भूकंप की तीव्रता 5.4 थी। वहीं, सोमवार सुबह 4.6 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि इस दौरान किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं आई है। एथेंस जियोडायनेमिक संस्थान के अनुसार पहला भूकंप रविवार रात करीब नौ बजे आया। इसका केन्द्र रोड्स के उत्तर में 30 किलोमीटर की दूरी पर था। संस्थान के अनुसार दूसरा भूकंप सोमवार सुबह सात बजे के बाद आया और इस भूकंप का केंद्र भी पहले भूकंप के करीब ही था। यूनान भूकंप की दृष्टि से विश्व का बेहद संवेदनशील क्षेत्र है।

02:50 PM

त्रिपुरा में 12 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नए मरीजों में से आठ सिपाहीजला, तीन खोवई और एक मरीज गोमती जिले का है। रविवार देर रात देव ने ट्वीट किया, “कोविड-19 जांच के लिए एकत्र 1,063 नमूनों में से, 12 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। उनमें से नौ लोगों ने यात्रा की थी और तीन कोविड-19 के मरीजों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए थे।” इससे पहले एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि कोविड-19 से आठ और लोग ठीक हो गए। राज्य में सामने आए कोविड-19 के 1,352 मामलों में से 273 मरीजों का इलाज चल रहा है और 1,079 लोग ठीक हो चुके हैं।

02:47 PM

दक्षिण कोरिया में कोविड-19 के 42 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद अधिकारी सामाजिक प्रतिबंधों को और कड़ा करने पर विचार कर रहे हैं। कोरिया रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार अभी तक संक्रमण के 12,757 मामले सामने आ चुके हैं और कोविड-19 से 282 लोगों की जान जा चुकी है। नए मामलों में से 24 सियोल और आसपास के क्षेत्रों के हैं जहां मई अंत से संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। नए मामलों में से कम से कम 12 विदेश से आए लोग हैं। स्वास्थ्य मंत्री पार्क नेउंग-हू ने रविवार को कहा कि महामारी का प्रसार अगर कम नहीं होता तो सामाजिक दूरी के नियमों का और कड़ाई से पालन करवाना होगा।

01:47 PM

फिलिपींस में मछली पकड़ने वाली एक नौका और एक मालवाहक पोत के बीच टक्कर के बाद 14 लोग लापता हो गए हैं। तटरक्षक लोगों की तलाश कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि क्या टक्कर के बाद नौका डूब गई। उन्होंने कहा कि तेज लहरों के कारण लोगों को ढूंढने के काम में बाधा आ रही है। फिलिपीन तटरक्षकों ने बताया कि रविवार तड़के मालवाहक पोत ‘एमवी विएना वुड’ मछली पकड़ने वाली नौका ‘एफवी लिबर्टी 5’ से टकरा गया। यह घटना राजधानी मनीला के दक्षिण में स्थित मिंडोरो अरेसिडेंटल प्रांत के ममबुराओ शहर से 27 किलोमीटर दूर हुई और टक्कर के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। तटरक्षक प्रवक्ता आर्मांडो बालिलो ने बताया कि तट रक्षा का एक विमान और एक हेलीकॉप्टर लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं। इस दुर्घटना में 12 मछुआरे और मालवाह पोत के दो लोग लापता हो गए हैं। मछली पकड़ने वाली नौका मनीला की ओर आ रही थी।

01:32 PM

पुडुचेरी में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 42 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 690 हो गई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक एस. मोहन कुमार ने संवाददाताओं को यहां बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में 417 मरीजों का इलाज चल रहा है। 262 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। उन्होंने बताया कि मृतकों की संख्या 11 बनी हुई है क्योंकि पिछले 24 घंटे में किसी भी व्यक्ति की मौत इस खतरनाक वायरस से नहीं हुई है। कुमार ने बताया कि पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के 10 मरीजों का उपचार यहां चल रहा है। उन्होंने बताया कि पुडुचेरी में 95 क्षेत्रों को निषिद्ध क्षेत्र की सूची से हटाने के बाद फिलहाल 163 निषिद्ध क्षेत्र बचे हैं। कुमार ने बताया कि ऐसी खबरें आई थीं कि निषिद्ध क्षेत्रों के लोग घरों से बाहर घूम रहे हैं। इन लोगों से कहा गया है कि पिछले कुछ सप्ताह में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए वे घरों में ही रहें।

01:02 PM

राजस्थान में 144 आला अधिकारियों के तबादले

स्थानीय निकाय व पंचायतों के प्रस्तावित चुनावों से पहले राजस्थान सरकार ने राज्य प्रशासनिक सेवा के 144 अधिकारियों के तबादले किए हैं। कार्मिक विभाग ने रविवार देर रात इस बारे में एक आदेश जारी किया। इसके अनुसार तीन दर्जन से ज्यादा उपखंड अधिकारी एसडीएम को बदला गया है। वहीं, आठ अधिकारियों के पहले किए गए तबादले रद्द किए गए हैं तो तीन अधिकारियों को पदस्थापन्न की प्रतीक्षा में रखा गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला परिषदों व पंचायत समितियों के चुनाव कराने की तैयारी कर ली है हालांकि इसका कार्यक्रम अभी घोषित नहीं किया गया है। राज्य में 129 स्थानीय निकायों का कार्यकाल अगस्त में पूरा होगा। आदेश में 2019 बैच के 89 अधिकारियों को भी शामिल किया गया है, जिनके प्रशिक्षण के दो महीने अभी बाकी हैं। अधिकारियों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए सरकार ने इन्हें पदस्थापित करने का फैसला किया है।

01:02 PM

सैयद अली शाह गिलानी ने ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस से दिया इस्तीफा

अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी ने ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस से इस्तीफा दे दिया है। कश्मीर में अलगाववादियों के प्रमुख साझा संगठन ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस का गठन 9 मार्च 1993 को हुआ था। पूरी खबर पढ़ें

01:01 PM

नेपाल से भारत में घुसने का प्रयास कर रही उज्बेक महिला गिरफ्तार

फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नेपाल से भारत में प्रवेश करने का प्रयास कर रही उज्बेकिस्तान की एक महिला को गिरफ्तार किया गया है। सोनौली आप्रवासन (इमीग्रेशन) चेक पोस्ट पर तैनात अधिकारी राघवेन्द्र सिंह ने सोमवार को बताया कि उज्बेकिस्तान की महिला नर्गिज्खोन अप्तामुरोदोना :34: नेपाल से भारत आ रही थी। उसे रविवार शाम को सोनौली स्थित आप्रवासन विभाग के अधिकारियों ने पकडा़। महिला के पासपोर्ट और वीजा फर्जी पाये गये। सिंह ने बताया कि विदेशी नागरिक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा—420 और विदेशी कानून की धारा—14 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है । उन्होंने बताया कि प्रकरण के बारे में खुफिया ब्यूरो को सूचित कर दिया गया है ।

01:00 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 121 नये मामले सामने आये

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से सोमवार को तीन और मरीजों की मौत हो गई, जिससे राज्य में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 402 हो गया। इसके साथ ही संक्रमण के 121 नये मामले सामने आने से राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 17392 हो गयी। फिलहाल 2272 मरीज उपचाराधीन हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार को जोधपुर में दो व कोटा में एक और संक्रमित की मौत हुई। इससे राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 402 हो गई है। केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 157 हो गयी है जबकि जोधपुर में 43, भरतपुर में 34, कोटा में 23,अजमेर में 17, बीकानेर में 13 और नागौर में 12 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। अन्य राज्यों के 26 रोगियों की भी यहां मौत हुई है। उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह साढे दस बजे तक राज्य में संक्रमण के 121 नये मामले सामने आये। इनमें बाड़मेर में 14, भरतपुर में 18, बीकानेर में नौ, जयपुर में 13, नागौर में 12, कोटा में 16, सिराही में 11, उदयपुर में 10 नये मामले शामिल हैं। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया था। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

10:37 AM

भारत में कोरोना से पिछले 24 घंटे में 380 लोगों की मौत

भारत में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 16475 हो गई है। वहीं, देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या भी अब 5 लाख 48 हजार के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 210120 है जबकि 321722 मरीज ठीक/डिस्टार्ज हुए हैं। देश में पिछले 24 घंट में 12,010 लोग संक्रमण मुक्त भी हैं। देश में कोरोना से संक्रमित हुए लोगों की संख्या अब 548318 हो चुकी है। पूरी खबर पढ़ें

10:35 AM

बिहार ने चीन को दिया बड़ा झटका

'बॉयकाट चीन' मुहिम के तहत बिहार ने चीन को बड़ा झटका दिया है। नीतीश सरकार ने रविवार को चीनी कंपनियों को दिया गया एक बड़ा प्रोजेक्ट रद्द करने की घोषणा की। इस प्रोजेक्ट पटना में गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के बगल में एक पुल बनने जा रहा था। बिहार सरकार के सड़क निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के टेंडर के लिए चुने गए चार कॉन्ट्रैक्टर में से दो की पार्टनर चीनी कंपनियां थीं। पूरी खबर पढ़ें

09:03 AM

एमपी की राजनीति पर दिल्ली में चर्चा

दिल्ली में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मिलेंगे। मध्य प्रदेश में जल्द ही मंत्रिमंडल विस्तार की अटकले हैं और इसी संबंध में शिवराज दिल्ली आ रहे हैं।



 

07:04 AM

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को सौंपा गया अतिरिक्त कार्यभार

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया। दरअसल मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन कई दिनों से अस्वस्थ चल रहे हैं।

06:49 AM

जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़

जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है। ये मुठभेड़ अनंतनात के कुलचोहार इलाके में हो रही है। इस मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए हैं। भारतीय सेना के अनुसार 1 एके रायफल और 2 पिस्तौल भी बरामद हुए हैं।



 

Web Title: aaj ki taja khabar live update 29 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे