aaj ki taja khabar 7 july hindi samachar breaking news hindi | Aaj ki Taja Khabar: मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 343 नए मामले सामने आए, 5 लोगों की मौत
7 जुलाई की कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

तमाम खबरों और कोरोना अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ आप बने रह सकते हैं। एक ओर कोरोना से भारत की जंग जारी है तो वहीं, चीन के साथ अब माहौल में कुछ शांति है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 7 लाख के करीब पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 719665 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 259557 है। दूसरी ओर 439947 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 20160 हो गई है।

ये आंकड़े आज सुबह (मंगलवार) तक के हैं। दिल्ली में कोरोना के मामलों में जरूर कुछ कमी नजर आने लगी है। वहीं, कर्नाकट में तेजी से मामले हाल के दिनों में बढ़े हैं। बेंगलुरु में ही केवल कोरोना संक्रमण के 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। 

इन सबके बीच चीन से साथ पूर्वी लद्दाख में LAC पर गतिरोध में कमी नजर आने लगी है। चीनी सैनिक पीछे भी हटे हैं और इस संबंध में जानकारी सोमवार को सामने आई। इससे पहले रविवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने चीन के विदेश मंत्री से बात की थी। माना जा रहा है कि इसके बाद पीछे हटने पर सहमति बनी। 

सूत्रों के अनुसार चीन के सैनिक गलवान नदी घाटी में कम से कम एक किलोमीटर पीछे चले गए हैं। साथ ही 15 जून को झड़प वाली जगह से चीनी सैनिक 2 किलोमीटर पीछे गए हैं। भारतीय सैनिक भी उस जगह से पीछे हटे हैं और दोनों सेनाओं ने अपने बीच एक बफर जोन बना लिया है।

हालांकि, इन सबके बीच कांग्रेस नरेंद्र मोदी सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस का कहना है कि अगर प्रधानमंत्री पहले कह चुके हैं कि चीन कभी भारत के अंदर दाखिल ही नहीं हुआ तो वो पीछे कहां जा रहा है। कांग्रेस ने पीएम से स्थिति स्पष्ट करने को कहा है।

खेल के दुनिया की बात करें तो आज महेंद्र सिंह धोनी का जन्मदिन है। कोरोना काल के बीच सोशल मीडिया पर फैंस उनके क्रिकेट करियर के खास लम्हों को याद कर रहे हैं। यहां पढ़ें हर अपडेट...

09:23 PM

गोवा आरएसएस के पूर्व प्रमुख सुभाष वेलिंगकर ने मंगलवार को सक्रिय राजनीति छोड़ने की घोषणा की और कहा कि वह भाजपा शासित राज्य में ‘फेडरेशन आफ हिंदू आर्गेनाइजेशंस’ का गठन करेंगे। वेलिंगकर ने गोवा सुरक्षा मंच के प्रमुख का पद छोड़ दिया जिसका गठन उन्होंने 2016 में आरएसएस छोड़ने के बाद किया था। वेलिंगकर (71) गत वर्ष मई में पणजी विधानसभा उपचुनाव हार गए थे। उक्त सीट पर उपचुनाव तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद कराना जरूरी हो गया था। वेलिंगकर ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में सक्रिय राजनीति छोड़ने और एक राज्य स्तरीय ‘फेडरेशन आफ हिंदू आर्गेनाइजेशंस’ का गठन करने की घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे मूल संगठन ने मुझसे सक्रिय राजनीति छोडने और गोवा में हिंदू संगठनों का एक परिसंघ गठित करने की जिम्मेदारी लेने के लिए कहा।’’ उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य ‘पापुलर फ्रंट आफ इंडिया’ जैसे ताकतों से लड़ाई लड़ना है। उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसे संगठन संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन की आड़ में ‘जेहाद’ कर रहे हैं।

09:13 PM

गुजरात में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 778 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 37,636 हो गई। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित 17 और लोगों की मौत हो जाने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 1,979 हो गई। विभाग ने एक विज्ञप्ति में बताया कि मंगलवार को 421 लोगों को स्वास्थ्य लाभ के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई। राज्य में संक्रमित हुए कुल 26,744 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। विभाग ने बताया कि राज्य में 8,913 लोगों का उपचार चल रहा है, जिनमें से 61 की हालत गंभीर है। गुजरात में कोविड-19 के संबंध में अब तक 4,25,830 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

09:12 PM

हरियाणा में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से तीन और लोगों की मौत हो गई, वहीं संक्रमण के 495 नए मामले सामने आने से कोविड-19 के मामले बढ़कर 17,999 हो गए। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, संक्रमण से भिवानी, कुरुक्षेत्र, गुरुग्राम में एक-एक मरीज की मौत हुई। राज्य में अब तक कोविड-19 से कुल 279 मरीजों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को सामने आए नए मामलों में से, कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित गुरुग्राम में 125 मामले, फरीदाबाद में 122, भिवानी में 45, सोनीपत में 29, झज्जर में 28, महेंद्रगढ़ में 25, पानीपत और कुरुक्षेत्र में 21-21 जबकि जींद जिले में 14 मामले सामने आए। बुलेटिन में कहा गया है कि फिलहाल राज्य में 4,075 मरीजों का उपचार चल रहा है और 13,645 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। मंगलवार को मरीजों की ठीक होने की दर 75.81 फीसदी रही।

09:11 PM

देश में ऐतिहासिक इमारतों को तीन महीने से अधिक समय के बाद जनता के लिए फिर से खोले जाने के एक दिन बाद आगंतुकों की संख्या बहुत कम रही। अधिकारियों ने बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित इमारतों और संग्रहालयों को छह जुलाई को खोल दिया गया और इनमें दो पाली में प्रवेश दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहली पाली में पूर्वाह्न नौ बजे से मध्याह्न 12 बजे तक जाने दिया जाएगा और दूसरी पाली में 12 बजे से शाम छह बजे तक प्रवेश की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक इमारत में हर पाली में एक हजार से 2,500 आगंतुकों को ही प्रवेश करने दिया जाएगा। ऐतिहासिक इमारतों में प्रवेश के लिए टिकट की सुविधा ऑनलाइन ही उपलब्ध है। एएसआई द्वारा संरक्षित जिन इमारतों में अमूमन सबसे ज्यादा लोग आते थे वहां अब बहुत कम लोग आ रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार मंगलवार को दिल्ली के कुतुब मीनार के लिए लगभग 60 लोगों ने टिकट बुक कराया। दोपहर की पाली में शाम चार बजे तक केवल 28 टिकट बुक हुए। आमतौर पर कुतुब मीनार देखने प्रतिदिन आठ से 12 हजार लोग आते हैं। राजधानी में लाल किला घूमने मुश्किल से सौ लोग आए और दोपहर की पाली के लिए केवल 51 टिकट ही बुक हुए। राजस्थान के चित्तौड़गढ़ और कुंभलगढ़ किले घूमने के लिए 150-150 आगंतुक ही आए।

09:10 PM

महाराष्ट्र की भाजपा विधायक मुक्ता तिलक ने मंगलवार को कहा कि वह कोविड-19 से संक्रमित पायी गयी हैं और वह यहां अपने घर में एकांत-वास में हैं। पुणे शहर की कस्बा निर्वाचन क्षेत्र की विधायक ने ट्वीट किया कि उन्हें और उनकी मां को संक्रमण हुआ लेकिन उनमें लक्षण सामने नहीं आये। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘आज मैं और मेरी मां कोविड-19 से संक्रमित पायी गयीं। हम में कोई लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं और हमें डॉक्टरों ने घर में एकांवास में चले जाने की सलाह दी। और हमने खुद को एकांतवास में कर लिया।’’

08:50 PM

बंबई उच्च न्यायालय ने मंगलवार को 38 साल की एक शादीशुदा महिला को गर्भपात कराने की अनुमति देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि उसकी अधिक उम्र या गर्भ के लिए उसका तैयार नहीं रहना, गर्भपात के लिए वैध कानूनी आधार नहीं है। न्यायमूर्ति उज्ज्वल भुइयां और न्यायमूर्ति आर आई छागला की पीठ एक महिला की अर्जी पर सुनवाई कर रही थी, जिसका गर्भ गर्भपात अधिनियम के तहत इसके लिए मान्य 20 सप्ताह की समय सीमा को पार कर चुका है। उसकी अर्जी के अनुसार 14 मई को सोनोग्राफी से पता चला कि उसके पेट में 18 सप्ताह का गर्भ है। अदालत ने अपने आदेश में कहा कि महिला ने गर्भपात की अनुमति के लिए 15 जून को याचिका दायर की। महिला ने कहा कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते वह देर से अदालत पहुंची। याचिकाकर्ता ने कहा कि वह इस गर्भ के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं थी, उसकी वित्तीय हालत भी किसी बच्चे के पालन-पोषण के लिए पर्याप्त नहीं है, तथा यह कि उसकी ‘अधिक उम्र’ का खयाल रखकर उसे गर्भपात कराने दिया जाए।

08:49 PM

पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसियों ने इस्लामिक स्टेट के तीन आतंकवादियों को देश के पंजाब प्रांत से गिरफ्तार किया है, जहां वे आतंकवादी समूह के लिए धन इकट्ठा कर रहे थे। पंजाब पुलिस के आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने बयान जारी कर कहा कि दस्का, सियालकोट में खुफिया सूचना के आधार पर सोमवार को अभियान चलाया गया। सीटीडी के बयान में कहा गया, ‘‘सीटीडी टीम गुजरांवाला को ठोस सूचना मिली कि प्रतिबंधित संगठन दाऐश (आईएसआईएस) के तीन आतंकवादी तहसील दस्का, जिला सियालकोट में मौजूद हैं और अपने संगठन दाऐश/आईएसआईएस के लिए धन इकट्ठा कर रहे हैं। आतंकवादियों की पहचान अहमद इदरीस, आजम अली और मजहर मुख्तार के तौर पर हुई है। उनके पास से आतंकवाद के वित्त पोषण के लिए नकदी, प्राप्ति बुक और धन की प्राप्ति रसीद बरामद हुई है। पूछताछ के लिए उन्हें अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है। पाकिस्तान की सरकार अपनी धरती पर आईएसआईएस की मौजूदगी से इंकार करती है लेकिन इसकी सुरक्षा एजेंसियां देश के विभिन्न हिस्से और खास तौर पर पंजाब से प्रतिबंधित आतंकवादी समूह के आतंकवादियों को गिरफ्तार करती रही हैं।

07:56 PM

कोरोना वायरस संकट के बीच मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने आगामी गणेश उत्सव को सादगी से मनाने की जरूरत बताई। आयोजक मंडलों से अपनी अपील में पेडनेकर ने मंगलवार को कहा कि उत्सव को 'आरोग्य उत्सव' के तौर पर मनाएं । महापौर ने 'आरोग्य उत्सव' की तैयारियों का जायज़ा लेते हुए यह अपील की। मशहूर लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल ने 'आरोग्य उत्सव' की घोषणा की है। मंडल ने कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए उत्सव को पारंपरिक तरीके से मनाने से इनकार किया है। यह उत्सव 22 अगस्त से शुरू होगा। यह मंडल 10 दिन के उत्सव के दौरान नगर निकाय के साथ मिलकर रक्त दान शिविर और प्लाज़्मा दान कार्यक्रम का आयोजन करेगा

07:38 PM

राजस्थान में जनता व पुलिस के बीच बेहतर तालमेल के लिए ग्राम प्रहरी (विलेज गार्ड) नियुक्त किए जाएंगे। गृह विभाग ने सोमवार को इस बारे में एक अधिसूचना जारी की। इसके अनुसार इन ग्राम प्रहरी की उम्र 44 से 55 साल के बीच होगी और इनकी सेवाएं स्वैच्छिक होंगी यानी उन्हें कोई पारिश्रमिक या मुआवजा नहीं मिलेगा। सूत्रों के अनुसार ग्राम स्तर पर आम जनता व पुलिस के बीच बेहतर तालमेल के लिए यह पहल की जा रही है। जिला पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता वाली समिति किसी गांव या कुछ गांवों के लिए ग्राम प्रहरी (विलेज गार्ड) रखेगी। यह स्वैच्छिक पद दो साल के लिए होगी जिसे आगे नहीं बढाया जाएगा। इसके अनुसार ग्राम प्रहरी की सेवाएं स्वैच्छिक होंगी और वे किसी तरह के पारिश्रमिक के पात्र नहीं होंगे। इन ग्राम प्रहरी का रिकार्ड जिला स्तर पर पुलिस अधीक्षक रखेंगे।

06:52 PM

नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दिख रहे हैं और जल्दी ही इसमें तेजी आएगी। कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये ‘लॉकडाउन’ से विभिन्न क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप हो गयी थीं। अब धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों को खोला जा रहा है। सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा समेत नीतिगत कदम उठाये हैं। कांत ने ‘फिक्की फ्रेम्स 2020’ में कहा, ‘‘मैं इस बात पर पूरा भरोसा करने वाला हूं कि भारत की स्थिति जल्द बेहतर होगी। हम अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत पहले ही देख रहे हैं। हम देख रहे हैं कि दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों जैसे क्षेत्र पटरी पर आ चुके हैं।’’ आर्थिक गतिविधियों में नरमी से सरकार के राजस्व संग्रह पर असर पड़ा है। हालांकि धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को खोले जाने से आर्थिक गतिविधियां बढ़ रही हैं। जून में जीएसटी संग्रह 90,917 करोड़ रुपये रहा जो मई में 62,009 करोड़ रुपये तथा अप्रैल में 32,294 करोड़ रुपये था।

06:51 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार से ब्रिटेन में आयोजित ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ में एक प्रमुख विश्वव्यापी संबोधन देंगे जिसमें भारत के व्यापार और विदेशी निवेश की संभावनाओं पर, उनके ध्यान केंद्रित करने की संभावना है। इंडिया इंक ग्रुप के चेयरमैन और सीईओ मनोज लाडवा ने कहा, ‘‘जैसा कि विश्व कोविड-19 की छाया से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहा है, भारत अपनी अपार प्रतिभा, अपनी तकनीकी क्षमता और नेतृत्व के लिए बढ़ती चाह के साथ वैश्विक मामलों में एक केंद्रीय भूमिका निभा रहा है। मुझे विश्वास है कि भारतीय प्रधानमंत्री का दुनिया को दिये जाने वाला संदेश नयी शुरुआत करने से संबंधित होगा।’’

06:51 PM

व्यापारियों के संगठन कनफेडेरशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के अपने राष्ट्रीय अभियान के तहत जूम ऐप का बहिष्कार करने का फैसला किया है। अब व्यापारियों से संवाद के लिए कैट रिलायंस की ‘जियोमीट’ ऐप का इस्तेमाल करेगा। कैट ने देश भर के व्यापारियों और सभी राज्यों में फैले व्यापारी संगठनों को यह सलाह दी है की वे अपने संवाद मंच के रूप में अब जूम का उपयोग न करें। कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि हमारी प्रौद्योगिकी टीम अन्य ऐप का भी आकलन कर रही है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय जूम के बारे में देशभर के व्यापारी नेताओं से प्राप्त आपत्तियों एवं सुझावों को ध्यान में रख कर लिया है। कैट ने कहा कि उसने यह कदम अपने ‘भारतीय सामान-हमारा अभिमान’ को सशक्त बनाने के लिए उठाया है।

06:20 PM

दिल्ली के शास्त्री भवन में स्थित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के कार्यालय में मंगलवार को आग लग गई। दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ और 25 मिनट के भीतर आग पर काबू पा लिया गया। अधिकारी ने बताया कि आग लगने की सूचना दोपहर करीब 1.30 बजे मिली और पांच दमकल वाहनों को घटनास्थल पर भेजा गया। उन्होंने बताया कि यह संदेह है कि आग मंत्रालय के कमरा संख्या 253 में एक एयर-कंडीशनर में लगी और उसने एक सोफा को अपनी जद में लिया। कार्यालय शास्त्री भवन की दूसरी मंजिल पर स्थित है।

06:08 PM

मध्य मुंबई में अग्रीपाड़ा से एक किशोरी का उसके मित्र ने कथित तौर पर अपहरण कर बलात्कार किया। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी 13 वर्षीय पीड़िता का फेसबुक पर मित्र था। उन्होंने बताया कि पुलिस ने राजस्थान और मध्य प्रदेश में छापे की अलग-अलग कार्रवाई में सोमवार को 22 वर्षीय मुख्य आरोपी और उसके चार साथियों को गिरफ्तार कर लिया और पीड़िता को मुक्त कराया। अधिकारी ने बताया कि पीड़िता एक जुलाई से अपने घर से लापता थी, जिसके बाद उसकी मां ने शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने बताया कि जांच में पता चला कि लड़की फेसबुक पर मुख्य आरोपी के संपर्क मे थी । इसके बाद आरोपियों का पता लगाने के लिए पुलिस टीमों को राजस्थान के झालवाड़ और मध्य प्रदेश के राजगढ़ भेजा गया। उन्होंने बताया कि एक गोपनीय सूचना पर पुलिस ने इन स्थानों पर छापे मारे और पांच लोगों को गिरफ्तार कर पीड़िता को बचाया।

05:56 PM

शिवसेना नेता संजय राउत ने मंगलवार को दावा किया कि महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के सहयोगी दलों के बीच कोई मतभेद नहीं है। मीडिया की खबरों में यह दावा किया गया कि मुंबई में दस पुलिस अधिकारियों के स्थानांतरण और अहमदनगर जिले के पारनेर में शिवसेना के पांच पार्षदों के पिछले हफ्ते शरद पवार नीत दल में शामिल होने को लेकर दोनों दलों के बीच तनाव है। राउत ने संवाददाताओं से बात करते हुए दोनों ही बातों को तवज्जो नहीं दी। राउत ने कहा, ‘‘महा विकास आघाडी में समन्वय की कमी नहीं है। और जैसा विपक्ष के नेता देवेन्द्र फडणवीस कह रहे हैं, कोई अंदरूनी मतभेद नहीं है।’’

05:30 PM

बागी अकाली नेताओं ने मंगलवार को यहां एक गुरद्वारे में, राज्यसभा सदस्य सुखदेव सिंह ढींढसा को शिरोमणि अकाली दल (शिअद) का अध्यक्ष चुन लिया। पार्टी ने इस कदम को ‘अवैध और धोखाधड़ी’ करार दिया है। फिलहाल सुखबीर सिंह बादल पार्टी के अध्यक्ष हैं। सुखदेव सिंह ढींढसा को उनके पुत्र और पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर सिंह ढींढसा के साथ, कथित रूप से ‘पार्टी-विरोधी’ गतिविधियों के आरोप में इस साल फरवरी में शिअद से निष्कासित कर दिया गया था। बाद में ढींढसा ने शिअद (टकसाली) समेत पार्टी के अलग हुए गुटों के साथ हाथ मिला था। अध्यक्ष पद के लिए ढींढसा के नाम का प्रस्ताव पेश करते हुए लोकसभा की दो बार सदस्य रहीं परमिंदर कौर गुलशन ने कहा कि हाल ही में नेता की अध्यक्षता में हुए संगरूर सम्मेलन में सुखबीर सिंह बादल को पार्टी के अध्यक्ष पद से ‘हटा’ दिया गया था। उन्होंने कहा कि शिअद के ‘नवनिर्वाचित अध्यक्ष‘ ढींढसा अमृतसर में पार्टी कार्यालय से काम करेंगे। जगदीश सिंह गरचा और हरजीत कौर तलवंडी ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया। हरजीत पार्टी के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत जगदेव सिंह तलवंडी की पुत्री हैं। ‘‘जो बोले सो निहाल’’ के नारों के बीच ढींढसा को शिअद का ‘‘अध्यक्ष घोषित किया गया।

05:28 PM

आंध्र प्रदेश में लगातार दूसरे दिन मंगलवार को कोविड-19 के एक हजार से अधिक मामले सामने आये जिससे संक्रमितों की संख्या 21,197 पहुंच गई है जबकि इस महामारी से 13 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 252 हो गई है। एक बुलेटिन के अनुसार, राज्य में 1,178 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये है जिनमें से 1,155 लोग स्थानीय हैं। अन्य राज्यों से 22 लोग है और एक संक्रमित व्यक्ति विदेशी है। बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 762 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। राज्य में अभी 11,200 मरीजों का इलाज चल रहा है और ठीक हुए लोगों की कुल संख्या 9,745 है।

03:59 PM

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने मंगलवार को घोषणा की है कि अब से मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) दो वर्ष का कार्यक्रम होगा। अब तक इस डिग्री पाठ्यक्रम की अवधि तीन साल की थी। परिषद ने सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को पाठ्यक्रम की अवधि में आवश्यक संशोधन करने के लिए भी कहा है। परिषद ने एक आधिकारिक आदेश में कहा, ‘‘अब 2020-21 से एमसीए पाठ्यक्रम की अवधि दो साल होगी। इसके मद्देनजर, एमसीए कार्यक्रम की अवधि में आवश्यक संशोधन यूजीसी के निर्णय और एपीएच (अनुमोदन प्रक्रिया पुस्तिका) में निहित प्रावधानों के अनुरूप किये जा सकते है।’’ गौरतलब है कि पिछले वर्ष दिसम्बर में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एमसीए पाठ्यक्रम की अवधि को घटाकर दो साल करने संबंधी एक प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

03:59 PM

प्रतापगढ़ जिले के थाना नगर कोतवाली क्षेत्र के बकुलाही नदी में मंगलवार को मछली मारने गए एक सीआरपीएफ जवान की नदी में डूबने से मौत हो गयी। थाना प्रभारी निरीक्षक सुरेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि जोगपुर निवासी सीआरपीएफ में कांस्टेबल रवि कुमार सरोज सात दिनों की छुट्टी पर घर आए थे। मंगलवार सुबह वह अपने पिता और भाई के साथ बकुलाही नदी में मछली मारने गया थे, जहां गहरे पानी में जाने के कारण वह डूब गये। गोताखोरों के सहयोग से शव को निकाल कर पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेजा गया है।

03:55 PM

उत्तर प्रदेश के शामली जिले में शीतल पेय (कोल्ड ड्रिंक) पीने के बाद एक ही परिवार के आठ सदस्य बीमार हो गए। पुलिस ने मंगलवार को बताया कि संभवत: यह खाद्य विषाक्तता (फूड प्वाइजन) का मामला है। उन्होंने बताया कि घटना कैराना पुलिस थाने के अंतर्गत पथेड़ गांव में सोमवार को हुई। पुलिस ने बताया कि शीतल पेय पीने के बाद पांच बच्चों सहित परिवार के सदस्यों ने सिरदर्द, उल्टी और पेट दर्द की शिकायत की। उन्होंने बताया कि परिवार के सदस्यों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

03:33 PM

मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के कालीदेवी थाना अंतर्गत एक गांव में युवक-युवती की सरेआम बेरहमी से पिटाई के मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। कालीदेवी पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक गौरव पाटिल ने मंगलवार को बताया कि जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर दुधी गांव की निवासी एक युवती, युवक के साथ घूम रही थी। यह देख कर उसी गांव के रहने वाले उनके रिश्तेदारों ने दोनों की सरेआम बेरहमी से पिटाई की। उन्होंने बताया कि शनिवार चार जुलाई की इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद युवती के पिता ने अगले दिन रविवार को कालीदेवी थाने में शिकायत दर्ज करवाई। पाटिल ने बताया कि मामले में शिकायत दर्ज होने के अगले दिन घटना में शामिल आरोपी भंवरसिंह मचार (32), अकरम मचार (52), कालु उर्फ नेमा बारिया (32) और दिवान मचार (20) को भादंसं की सम्बद्ध धाराओं में गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि घटना से डरे युवक व युवती अभी फरार हैं। पुलिस मामला दर्ज कर विस्तृत जांच कर रही है।

03:32 PM

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने मंगलवार को अपनी एक्स-ब्लेड मोटरसाइकिल का नया संस्करण पेश किया। कंपनी की 160 सीसी इंजन की इस मोटरसाइकिल की नोएडा शोरूम में कीमत 1,05,325 रुपये से शुरू होती है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि बीएस-6 उत्सर्जन मानक वाली इस मोटरसाइकिल में आठ सेंसर हैं। ये लगातार ईंधन को उपयुक्त मात्रा में दहन करता है जो हवा के साथ मिलकर मोटरसाइकिल की क्षमता को बढ़ा देता है। कंपनी के बिक्री और विपणन निदेशक यदविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा कि नयी एक्स-ब्लेड बीएस-6 को करियर उन्मुखी युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

02:56 PM

बांदा शहर में नौ माह पूर्व दो साल की एक बच्ची के साथ हैवानियत करने के दोषी एक युवक को अदालत ने 10 साल की कैद और 2000 रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई है। नगर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) दिनेश सिंह ने मंगलवार को बताया कि बांदा शहर के एक मुहल्ले की दो साल की बच्ची से अश्लील हरकत और हैवानियत करने के मामले में दोषी पाए गए युवक बुद्धलाल (22) को सोमवार को अपर जिला एवं सत्र अदालत ने दस साल की कैद और दो हजार रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई है। उन्होंने बताया कि 21 सितंबर 2019 की शाम को बच्ची को घर में अकेला पा कर बगल के कमरे में किराए में रह रहे बच्ची के मामा बुद्धलाल ने उसके साथ हैवानियत की थी। एसएचओ ने बताया कि इस संबंध में पुलिस ने बलात्कार की धारा-376 और पॉक्सो अधिनियम के प्रावधानों के तहत मुकदमा दर्ज कर अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया था।

02:38 PM

ओडिशा के एक विधायक की जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद केंद्रीय मंत्री एवं बालासोर से सांसद प्रताप सारंगी नयी दिल्ली स्थित अपने आवास पर पृथक-वास में चले गए हैं। गत सप्ताह उक्त विधायक के साथ सारंगी ने दो आयोजनों में मंच साझा किया था। सोमवार रात को ट्वीट की एक श्रृंखला में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ने कहा कि वह चुस्त और तंदरुस्त हैं। सारंगी ने कहा कि उन्होंने बालासोर जिले के नीलगिरि विधानसभा क्षेत्र से विधायक सुकान्त कुमार नायक के साथ दो और तीन जुलाई को दो आयोजनों में मंच साझा किया था। उन्होंने कहा, “यह सूचना मिलने पर कि नीलगिरि के विधायक कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, मैं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुरूप दिल्ली स्थित अपने आधिकारिक आवास में पृथक-वास में रह रहा हूं।” नायक की जांच में सोमवार को कोविड-19 की पुष्टि हुई थी।

02:34 PM

पुडुचेरी में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 32 नए मामले सामने आए जिससे यहां संक्रमितों की कुल संख्या 1,041 हो गई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने एक मेडिकल बुलेटिन में बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में फिलहाल 510 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि स्वस्थ होने के बाद 517 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। संक्रमण के नए 18 मरीजों को इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती किया गया है और 13 मरीजों को केंद्र सरकार के संचालन वाले जिपमेर में भर्ती किया गया है। अन्य मरीजों को माहे के सरकारी सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को 35 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

02:13 PM

वैश्विक रियल एस्टेट पारदर्शिता सूचकांक में भारत का स्थान 34वां रहा है। रियल एस्टेट बाजार से जुड़े नियामकीय सुधार, बाजार से जुड़े बेहतर आंकड़े और हरित पहलों के चलते देश की रैंकिंग में एक अंक का सुधार हुआ है। वैश्विक संपत्ति सलाहकार कंपनी जेएलएल इस द्वि-वार्षिक सर्वेक्षण को करती है। वर्ष 2018 में भारत की रैंकिंग 35, वर्ष 2016 में 36 और 2014 में 39 थी। देश के रियल एस्टेट बाजार को वैश्विक स्तर पर ‘आंशिक-पारदर्शी’ श्रेणी में रखा गया है। सूचकांक में कुल 99 देशों की रैंकिंग की गयी है। इसमें शीर्ष पर ब्रिटेन है। इसके बाद क्रमश: अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और कनाडा देश शीर्ष पांच में शामिल है। भारत के पड़ोसी देश चीन की इस सूचकांक में रैंकिंग 32, श्रीलंका की 65 और पाकिस्तान की 73वां स्थान है। शीर्ष 10 देशों को उच्च पारदर्शी, 11 से 33 को पारदर्शी श्रेणी में रखा गया है।

01:29 PM

बगदाद में इस्लामिक स्टेट और अन्य सशस्त्र समूहों के एक प्रमुख विशेषज्ञ की गोली मारकर हत्या कर दी गई। ईरान समर्थित मिलिशिया से उन्हें धमकियां मिल रहीं थी। परिवार के एक सदस्य ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर बताया एक मोटरसाइकिल पर सवार कुछ बंदूकधारियों ने बगदाद के जेयोनेह इलाके में सोमवार को उनके घर के बाहर हिशाम-अल-हाशिमी (47) पर गोलियां चला दीं। उन्होंने पांच गोलियों की आवाज सुनीं। सुरक्षा अधिकारी ने भी नाम उजागर ना करने की शर्त पर बताया कि अस्पताल ले जाने के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। अल-हाशिमी एक प्रमुख सुरक्षा विशलेषक थे, जो नियमित रूप से इराकी टेलीविजन पर नजर आते थे। सरकारी अधिकारी, पत्रकार और शोधकर्ता भी उनसे सलाह लिया करते थे। अल-हाशिमी ने करीब एक सप्ताह पहले ही अपने करीबियों को कहा था कि उन्हें ईरान समर्थित मिलिशिया से खतरा है।

01:27 PM

जापान की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि हाल ही में आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है और कम से कम एक दर्जन से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं। जापान के दक्षिणी क्षेत्र किशू में शुक्रवार रात से ही बारिश हो रही जिसके बाद बाढ़ आ गई। अग्नि एवं आपदा प्रबंधन एंजेंसी ने बताया कि मंगलवार को 49 लोगों की मौत की पुष्टि हुई। ये सभी नदी के किनारे स्थित कुमामोतो क्षेत्र से थे। फुकुओका में एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, कम से कम एक दर्जन लोग अभी भी लापता हैं। बाढ़ के पानी और खराब मौसम की वजह से बचाव अभियान में बाधा आ रही है।

01:14 PM

उच्चतम न्यायालय ने सभी सेवारत शॉर्ट सर्विस कमीशन महिला अधिकारियों को सेना में स्थायी कमीशन देने के अपने फैसले को लागू करने के लिए केंद्र को मंगलवार को एक और माह का समय दे दिया। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि केंद्र को उसके फैसले में दिए गए सभी निर्देशों का अनुपालन करना होगा। शीर्ष अदालत का यह निर्देश केंद्र की ओर से दायर एक आवेदन पर आया जिसमें उसने कोविड-19 वैश्विक महामारी का हवाला देकर फैसले के क्रियान्वयन के लिए छह माह का समय मांगा था। उच्चतम न्यायालय ने 17 फरवरी को अपने ऐतिहासिक फैसले में निर्देश दिया था कि सेना में सभी महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन और कमांड पोस्टिंग दी जाए। शीर्ष अदालत ने महिलाओं की शारीरिक सीमा का हवाला देने वाले केंद्र के रूख को खारिज करते हुए इसे “लैंगिक रूढ़ियों” और “महिला के खिलाफ लैंगिक भेदभाव” पर आधारित बताया था। इसने केंद्र को निर्देश दिया था कि तीन माह के भीतर, सभी सेवारत शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने पर विचार किया जाएगा भले ही वे 14 वर्ष या 20 वर्ष सेवाएं दे चुकी हों।

01:14 PM

अमेरिका में एक संघीय अपीली अदालत ने अमेरिका से पहले सुरक्षा की मांग किए गए बगैर यहां शरण की तलाश में दूसरे देशों से गुजर कर आ रहे लोगों को शरण देने से इनकार करने वाले महत्वपूर्ण कानून की राह में रोड़ा अटका दिया। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन को एक सप्ताह में इस कानून के संबंध में दूसरा झटका लगा है। नौवें अमेरिका सर्किट अपीली अदालत के फैसले का इस पर तत्काल प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से नियुक्त एक न्यायाधीश ने पिछले सप्ताह वाशिंगटन में इस कानून को जमीनी प्रक्रिया के आधार पर रोक दिया था। सैन फ्रांसिस्को में तीन न्यायाधीशों वाले अपीली पैनल ने पाया कि इसमें प्रक्रियात्मक गड़बड़ियां समेत मुकदमे के जारी रहने तक इस पर रोक लगाने के पर्याप्त वजह हैं। पैनल का कहना है इस नीति में शरण तलाश करने वाले लोगों को असुरक्षित देशों में भेजे जाने से रोकने के लिए ‘वर्चुअली कुछ भी नहीं है।’ अगर सुप्रीम कोर्ट इस मामले की सुनवाई करता भी है तब भी अगले साल जनवरी से पहले इस पर सुनवाई होने की संभावना नहीं है।

01:13 PM

भारत में कोविड-19 के 22,252 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को देश में संक्रमण के मामले बढ़कर सात लाख के पार पहुंच गए। महज पांच दिन में ही संक्रमण के मामले छह लाख से सात लाख हो गए हैं। वहीं इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या भी 20,000 के पार पहुंच गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। देश में संक्रमण के मामले एक लाख होने में 110 दिन लगे थे और केवल 49 दिन में ही ये सात लाख के पार पहुंच गए। मंत्रालय ने बताया कि लगातार पांचवे दिन देश में 20,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 7,19,665 पर पहुंच गई है। वहीं पिछले 24 घंटे में 467 और लोगों की मौत से मृतकों का आंकड़ा 20,160 हो गया है। देश में अभी तक 4,39,947 लोग ठीक हो चुके हैं और 2,59,557 लोगों का इलाज जारी है। अधिकारी ने कहा, ‘‘ मरीजों के ठीक होने की दर अभी 61.13 प्रतिशत है।’’ कोविड-19 के कुल पुष्ट मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। आईसीएमआर के मुताबिक छह जुलाई तक देश में 1,02,11,092 नमूनों की जांच की गई। आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में जिन 467 लोगों की जान गई है, उनमें से सबसे अधिक 204 लोग महाराष्ट्र के हैं।

12:43 PM

खबर ओडिशा वायरस मामले

ओडिशा में 571 नए मामले सामने आने के बाद कोविड-19 के मामले 10,000 के पार, चार लोगों की मौत के बाद कुल मृतकों की संख्या 42 हुई: स्वास्थ्य विभाग।

12:29 PM

ज्योतिरादित्य सिंधिया के पीए कोरोना पॉजिटिव

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ज्योतिरादित्य सिंधिया के पीए अनिल मिश्रा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वे दो जुलाई को मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में राजभवन में मौजूद थे। इससे पूर्व सिंधिया भी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

12:06 PM

नोएडा में पकड़ा गया बदमाश

नोएडा के थाना रबुपुरा क्षेत्र में मिर्जापुर सर्विस रोड़ पर सोमवार देर रात मुठभेड़ के बाद पुलिस ने एक बदमाश को दबोच लिया। मुठभेड़ के दौरान पैर में गोली लगने से घायल बदमाश को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डीसीपी ग्रेटर नोएडा राजेश कुमार सिंह ने मंगलवार को बताया कि बदमाशों द्वारा वारदात को अंजाम देने की सूचना मिलने पर पुलिस ने देर रात थाना रबुपुरा इलाके में कई जगह पर नाकेबंदी कर वाहनों की जांच शुरू की। उन्होंने बताया कि मिर्जापुर सर्विस रोड़ पर जांच के दौरान कुछ संदिग्ध लोग मोटरसाइकिल पर आते हुए दिखाई दिये। पुलिस टीम ने जब उन्हे रोकना चाहा तो वे फायरिंग कर भागने लगे। उन्होंने बताया कि जवाबी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने भी गोली चलाई। पुलिस द्वारा चलाई गई गोली प्रवीण नामक बदमाश के पैर में लगी। घायल अवस्था में उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि उक्त बदमाश के ऊपर आधा दर्जन से ज्यादा मुकदमे विभिन्न थानों में दज् हैं। पुलिस ने बदमाश के कब्जे से चोरी की स्पलेंडर मोटरसाइकिल, एक देशी तमंचा 315 बोर, व कारतूस बरामद किया है।

11:19 AM

चौबेपुर थाने में तबादला कर भेजे गए 10 कॉन्स्टेबल

कानपुर मुठभेड़ के दौरान 8 पुलिसकर्मियों की मौत के बाद चौबेपुर थाना के कई पुलिसकर्मी सवालों के घेरे में हैं। उनसे पूछताछ जारी है। इस बीच बीती रात कानपुर पुलिस लाईन से 10 कॉन्स्टेबल को चौबेपुर थाना ट्रांसफर कर दिया गया। पूरी खबर पढ़ें

11:16 AM

जापान में बाढ़ से मरने वालो की संख्या बढ़कर 50 हुई

जापान की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि हाल ही में आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है और कम से कम एक दर्जन से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं। जापान के दक्षिणी क्षेत्र किशू में शुक्रवार रात से ही बारिश हो रही जिसके बाद बाढ़ आ गई। अग्नि एवं आपदा प्रबंधन एंजेंसी ने बताया कि मंगलवार को 49 लोगों की मौत की पुष्टि हुई। ये सभी नदी के किनारे स्थित कुमामोतो क्षेत्र से थे। फुकुओका में एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, कम से कम एक दर्जन लोग अभी भी लापता हैं। बाढ़ के पानी और खराब मौसम की वजह से बचाव अभियान में बाधा आ रही है।

11:16 AM

अमेरिका में बैंक धाखाधड़ी के आरोप में पाकिस्तानी मूल के लोग गिरफ्तार

अमेरिका में पिछले दो साल में 35 लाख डॉलर की बैंक धोखाधड़ी के मामले में अभियोजकों ने सात लोगों को आरोपी बनाया है और उनमें से कई पाकिस्तान मूल के हैं। अमेरिका के न्याय मंत्रालय ने बताया कि आरोपियों में से पांच लोगों को सोमवार कोनव ल,, गिरफ्तार कर लिया गया है । अमेरिका के न्यूजर्सी की एक संघीय अदालत में दायर की गई आपराधिक शिकायत में उन सभी पर एक योजना के नाम पर बैंक धोखाधड़ी की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है । इन लोगों ने कई प्रमुख बैंकों को धोखा देने के लिए सैकड़ों फर्जी खातों का इस्तेमाल किया, जिससे 35 लाख डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ।

10:16 AM

भारत में कोरोना मामले 7 लाख के पार

भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) का कहर लागातार जारी है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या  7 लाख के पार हो गई है। वहीं देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या  20,160 है। देश में कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 2,59,557 है। वहीं, 4,39,948 लोग  ठीक हो चुके हैं। पूरी खबर पढ़ें 

10:10 AM

TikTok हांगकांग में बंद करेगी अपना कारोबार

टिक टॉक (TikTok) ने हांगकांग में अपने ऑपरेशन बंद करने के संकेत दिए हैं। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार फेसबुक समेत अन्य टेक्नोलॉजी कंपनियां भी हांगकांग में अपना कारोबार समेट रही है। दरअसल, यहां की सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर यह फैसला लिया गया है। पूरी खबर पढ़ें

09:20 AM

अरुणाचल प्रदेश सहित इंडोनेशिया और सिंगापुर में भूकंप

भारत के अरुणाचल प्रदेश सहित इंडोनेशनया और सिंगापुर में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किये गए। इंडोनेशिया और सिंगापुर में जहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर तेज मापी गई और ये क्रमश: 6.3 और 6.1 की तेजी वाला रहा। पूरी खबर पढ़ें

08:38 AM

यूजीसी ने परीक्षाओं को लेकर जारी किया निर्देश

यूजीसी के नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, 'विश्वविद्यालय अथवा संस्थान द्वारा अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों माध्यमों से सितंबर अंत तक आयोजित की जाएंगी।' क्या है पूरी खबर..यहां पढ़ें

08:36 AM

पुलवामा में एक आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों और जवानों के बीच मुठभेड़ जारी है। इस बीच भारतीय जवानों ने एक आतंकी को मार गिराया है। कश्मीर जोन पुलिस ने ताजा जानकारी देते हुए बताया कि पुलवामा के गोसू इलाके में आज तड़के मुठभेड़ शुरू हुआ।  इस एनकांउटर में एक आतंकी मारा गया। (पूरी खबर पढ़ें)

08:35 AM

भदोही में मारा गया इनामी बदमाश

यूपी के भदोही में 50 हजार का इनामी बदमाश मारा गया है। पुलिस ने इसे बीती रात एक एनकाउंटर में मार गिराया। इस दौरान एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है। दूसरा बदमाश भागने में कामयाब रहा। पुलिस इसे पकड़ने के लिए छापेमारी कर रही है। मारे गये बदमाश का नाम दीपक गुप्ता है।



 

08:31 AM

कांग्रेस का पीएम मोदी पर हमला

कांग्रेस ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच चीनी सैनिकों के पीछे हटने की आई खबरों को लेकर एक बार फिर केंद्र और प्रधानमंत्री नरेंद्र पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने पूछा है कि क्या पीएम मोदी सर्वदलीय बैठक में दिए उस बयान को क्या अब वापस लेंगे जिसमें उन्होंने कहा था कि भारतीय सीमा में कोई नहीं घुसा है। पूरी खबर पढ़ें

08:30 AM

क्वारंटाइन सेंटर में आत्महत्या


पुणे में 60 साल के एक शख्स ने क्वारंटाइन सेंटर में सोमवार को आत्महत्या कर ली। इस शख्स के साथ उसका बेटा भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 7 july hindi samachar breaking news hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे