aaj ki taja khabar 28th may hindi samachar breaking news coronavirus covid 19 news update | Aaj Ki Taja Khabar: बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 3106 हुए
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

कोरोना से पूरी दुनिया में जहां साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं अमेरिका में भी ये संख्या अब 1 लाख के पार हो गई है। भारत में भी कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। साथ ही देश में गर्मी भी अब उफान पर है। राजस्थान के सभी इलाकों में जोरदार गर्मी पड़ रही है और लू के थपेड़ों ने लोगों का घरों में बंद कर दिया है। वही टिड्डी दल के आतंक ने भी कई राज्य सरकारों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। इन सबके बीच देश में लागू लॉकडाउन के चौथे चरण का आज 11वां दिन है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कुल कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 158333 हो गई है मरने वालों की संख्या 4531 तक पहुंच गई है। देश में 86110 एक्टिव केस हैं और 67691 लोग देश में अब तक कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

 

 

09:47 PM

शहर के हॉटस्पॉट जोन में रहने वाले एम्स जोधपुर के एक वरिष्ठ नर्सिंग अधिकारी की गर्भवती पत्नी को कथित तौर पर इलाज से वंचित करने के खिलाफ अस्पताल के नर्सिंग कर्मियों ने अपनी बांह पर काली पट्टी बांध कर प्रदर्शन किया।    संस्था के नर्सिंग कर्मियों ने पिछले हफ्ते एम्स के निदेशक को ज्ञापन सौंपकर मामले की जांच करने और इलाज से इनकार करने वाले डॉक्टर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी। एम्स के नर्सिंग ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव गुलाब चौधरी ने कहा, “हमें कार्रवाई के लिए प्रशासन को ज्ञापन सौंपे एक सप्ताह हो गया है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। हम सभी अपनी बाहों पर काली पट्टियां बांध कर काम कर रहे हैं।” एम्स के अधीक्षक अरविंद सिन्हा ने कहा कि उन्हें शिकायत मिली है और वह इस पर गौर कर रहे हैं। सिन्हा ने कहा, ‘‘हमें उनकी शिकायत मिली है और इस पर गौर किया जा रहा है। यह गलतफहमी के अलावा कुछ नहीं था।’’

09:47 PM

कांग्रेस और जनता दल(एस) ने शहर में एक फ्लाईओवर का नामकरण स्वतंत्रता सेनानी एवं हिंदुत्व विचारक वीर सावरकर के नाम पर करने के कदम का विरोध किया है और इसे राज्य के स्वतंत्रता सेनानिया का अपमान बताया है। चार सौ मीटर लंबे इस फ्लाईओवर का निर्माण सूत्रों के अनुसार 34 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है और इसका उद्घाटन बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री बी एस येदिुयरप्पा द्वारा किया जाना निर्धारित है। इसी दिन सावरकर का जन्मदिन भी है। विपक्ष के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने फ्लाईओवर का नामकरण सावरकर के नाम पर करने के कदम को कर्नाटक की धरती के स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान बताया और येदिुयरप्पा से आग्रह किया कि वह इसे रोक दें और फ्लाईओवर का नामकरण राज्य के किसी स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर करें। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘येलाहांका फ्लाईओवर का नामकरण सावरकर के नाम पर करने का जल्दबाजी में किया गया निर्णय यह कहने का आधार है कि प्रशासन एक निर्वाचित सरकार द्वारा नहीं बल्कि परदे के पीछे रहने वालों द्वारा चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री क्या आप ऐसे जनता विरोधी निर्णयों पर विपक्ष का सहयोग मांग रहे हैं?’’ एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री एवं जद(एस) नेता एच डी कुमारस्वामी ने कहा कि यह निर्णय उन लोगों का अपमान है जिन्होंने राज्य की समृद्धि के लिए संघर्ष किया और ऐसा करना सरकार का अधिकार नहीं है।

09:46 PM

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 70 नये मामले सामने आने के साथ प्रदेश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 3,106 हो गयी है। बिहार के स्वास्थ्य विभाग से बृस्पतिवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब तक सबसे अधिक पटना में 233, रोहतास में 201, मधुबनी में 176, बेगूसराय में 161, मुंगेर एवं खगडिया में 148—148, कटिहार में 134, बक्सर में 114, जहानाबाद में 112, बांका में 106, गोपालगंज एवं भागलपुर में 101—101, नालंदा में 95, पूर्वी चंपारण एवं नवादा में 83—83, सिवान में 72, दरभंगा में 69, गया में 65, औरंगाबाद में 63, समस्तीपुर में 62, वैशाली एवं सुपौल में 60—60, सहरसा में 57, पूर्णिया में 56, कैमूर में 53, मधेपुरा एवं शेखपुरा में 52—52, भोजपुर एवं सारण में 47—47, सीतामढी में 45, पश्चिम चंपारण में 42, मुजफ्फरपुर में 40, अरवल में 39, लखीसराय एवं किशनगंज में 32—32, जमुई एवं अररिया में 29—29 तथा शिवहर में सात मामले सामने आए हैं।

09:22 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर पश्चिम बंगाल के चक्रवात प्रभावित क्षेत्र में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिये सेना के और जवानों की तैनाती की मांग की । अधीर ने अपने पत्र में दावा किया कि राज्य सरकार आपदा से निपटने में पूरी तरह विफल रही है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं खाद्य पदार्थ का वितरण बिल्कुल अपर्याप्त है । चौधरी ने कहा कि राज्य के बड़े हिस्से में समुद्री जल के भीतर घुस आने और विभिन्न प्राणियों के क्षत विक्षत शवों के आसपास तैरने से लोगों के स्वास्थ्य को गंभीर खतरा हो सकता है । उन्होंने कहा कि कोलकाता एवं राज्य के अन्य हिस्सों में बिजली की अपूर्ति अब तक बहाल नहीं हुई है तथा गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों के सामने जीवन का खतरा उत्पन्न हो गया है।

09:21 PM

बहराइच जिले में पिछली 15 मई को फखरपुर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हुए ट्रक में सवार प्रवासी मजदूरों को अस्पताल पहुंचाने वाली पुलिस टीम के एक दारोगा तथा सिपाही कोविड-19 से संक्रमित पाए गये हैं। दुर्घटना में घायल हुए सात मजदूरों में भी इस संक्रमण की पुष्टि हुयी थी। मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर सुरेश सिंह ने बृहस्पतिवार को बताया कि गत 15 मई को महाराष्ट्र से श्रमिकों को लेकर आ रहा एक ट्रक फखरपुर थाना क्षेत्र स्थित मदन कोठी के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसमें सवार एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी थी तथा 31 मजदूर घायल हुए थे।

09:21 PM

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने कोविड-19 के राहत उपायों के वास्ते अधिक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए राजभवन के खर्चों में कटौती की बृहस्पतिवार को घोषणा की । आधिकारिक बयान के अनुसार, इन कदमों में इस वित्त वर्ष के दौरान राजभवन के लिए कार खरीदने को टालना, राज्यपाल के आधिकारिक आवास पर आने वाले वीआईपी आगुंतकों का स्वागत करते समय उन्हें गुलदस्ता नहीं देना आदि शामिल है। उसने कहा कि इन उपायों से राजभवन के इस वित्त वर्ष के खर्चों में करीब 10 से 15 प्रतिशत की कमी आएगी। बयान में कहा कि राज्यपाल ने चालू वित्त वर्ष के दौरान राजभवन में कोई नया पूंजी कार्य शुरू नहीं करने और किसी भी नए बड़े निर्माण या मरम्मत कार्य को नहीं करने का निर्देश दिया है।

09:07 PM

कानपुर देहात जिले के राजपुर इलाके में बालू खनन के लिए पट्टे लेने के विवाद में दो विरोधी गुटों बीच बृहस्पतिवार को गोली चलने से दो लोग की मौत हो गयी जबकि एक युवक घायल हो गया। मरने वालों की पहचान ज्ञानेंद्र सिंह चौहान:40: और गुलरेज:45: के रूप में हुई है, जबकि घायल युवक का नाम दीपक सिंह है। कानपुर देहात के पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने बताया कि मनोज चौहान और साएदा खान ने बालू खनन के पट्टे साझे में लिये थे लेकिन बाद में दोनों में मतभेद हो गया और वे आपस में भिड़ गये। उन्होंने बताया कि ज्ञानेंद्र को तीन गोलियां लगीं और उसकी मौके पर ही मौत हो गयी जबकि गुलरेज को घायल अवस्था में अस्पताल पहुंचाया गया जहां उसे डॉक्टरों ने मृत्यु घोषित कर दिया। वत्स ने बताया कि पांच लोग को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

08:56 PM

मध्य प्रदेश के इंदौर में इलाज के बाद कोविड-19 के 110 और लोग ने बृहस्पतिवार को इस महामारी को मात दे दी। अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 के इलाज के बाद संक्रमणमुक्त होने पर अरबिंदो अस्पताल से 110 मरीजों को छुट्टी दी गयी। डॉक्टरों और अन्य मेडिकल स्टाफ ने इन्हें तालियों की आत्मीय गड़गड़ाहट के बीच अस्पताल से विदा किया। उन्होंने बताया कि अस्पताल से छुट्टी पाने वाले लोगों में से ज्यादातर इंदौर जिले के हैं जो कोविड-19 के बड़े प्रकोप से जूझ रहा है। उन्होंने बताया कि इनमें उज्जैन, मंदसौर और पश्चिमी मध्यप्रदेश के अन्य जिलों के निवासी भी शामिल हैं जिन्हें इस महामारी के संक्रमण के बाद बेहतर इलाज के लिये इंदौर के अस्पताल भेजा गया था।

08:55 PM

एमपी एमएलए अदालत के विशेष न्यायाधीश पी के राय ने बस विवाद में फंसे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की जमानत अर्जी पर सुनवायी गुरूवार को 30 मई तक के लिये टाल दी । अदालत ने यह आदेश जिला शासकीय अधिवक्ता मनेाज त्रिपाठी की ओर से मामले में संबधित थाने से जरूरी टिप्पणियां :रिलीवेंट कमेंट: न प्राप्त होने के कारण सुनवायी के लिए और समय की मांग करने पर पारित किया। कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू बस विवाद मामले में जेल में हैं। उन्हें 20 मई को आगरा में अवैध रूप से धरना प्रदर्शन करने के आरेाप में गिरफतार कर लिया गया था किन्तु उन्हें उसी दिन जमानत मिल गयी थी । हांलाकि उसके तुरंत बाद लखनऊ पुलिस ने उन्हें दूसरे मामले में गिरफतार कर लिया गया था ।

08:26 PM

प्रतापगढ़ जिले के थाना आसपुर देवसरा पुलिस ने गोविन्दपुर आए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और जिलाध्यक्ष सहित करीब 150 लोग के खिलाफ लॉकडाउन का उल्लंघन करने को लेकर मामला दर्ज किया है। पुलिस उपाधीक्षक पट्टी रमेश चन्द्र ने बताया कि पिछले दिनों मवेशी के खेत में घुस जाने को लेकर ग्रामीणों के बीच संघर्ष हो गया था जिसमें ग्राम प्रधान सहित कई लोगों को चोटें आयीं। उन्होंने बताया कि दोनों में से एक पक्ष की ओर से मंगलवार को सपा के राष्ट्रीय महासचिव अखिलेश कटियार और जिलाध्यक्ष छविनाथ यादव काफिले के साथ गाँव आए थे। चन्द्र ने बताया कि इस मामले में बुधवार को लॉकडाउन के उल्लंघन और महामारी कानून की सुसंगत धाराओं में कटियार और यादव सहित करीब 150 लोग के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।

08:23 PM

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि कुल 460 घरेलू उड़ानों ने 34,336 यात्रियों को बुधवार को उनके गंतव्यों तक पहुंचाया। कोविड-19 लॉकडाउन में दो महीने तक बंद रहने के बाद देश में घरेलू विमानन सेवाएं सोमवार से फिर चालू हूईं। सोमवार को 428 और मंगलवार को 445 घरेलू उड़ानों का परिचालन हुआ। नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आंकड़ों के मुताबिक इस साल लॉकडाउन की घोषणा से पहले फरवरी में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या करीब 4.12 लाख प्रतिदिन थी। लॉकडाउन से पहले भारतीय हवाईअड्डे प्रतिदिन औसतन 3,000 घरेलू उड़ानों का परिचालन करते थे। पुरी ने ट्वीट किया, ‘‘ भारत ऊंची उड़ान भर रहा है। 27 मई 2020 को रात 11 बजकर 59 मिनट तक 460 घरेलू उड़ानों ने 34,336 यात्रियों के साथ उड़ान भरी। जबकि इस समय तक 464 उड़ानों ने 33,525 यात्रियों के साथ लैंडिंग की।’’

08:19 PM

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के विमान हादसे पर प्रारंभिक जांच रिपोर्ट 22 जून को संसद के समक्ष पेश की जायेगी। देश के उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने यह जानकारी दी। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने जांच में विलंब को लेकर नाराजगी जाहिर की थी। पाकिस्तान में गत शुक्रवार को हुए विमान हादसे में तीन बच्चों समेत 97 लोगों की मौत हो गई। दो लोग चमत्कारिक ढंग से बच गए। पीआईए का एक यात्री विमान यहां जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास घनी आबादी वाले रिहाइशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। लाहौर से आ रहा विमान पीके-8303 कराची के जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरने से कुछ मिनट पहले मालिर में मॉडल कॉलोनी के निकट जिन्ना गार्डन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दौरान जमीन पर मौजूद 11 लोग भी घायल हो गए थे। उड्डयन मंत्री खान ने यहां पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री खान ने एक बैठक के दौरान इस तरह की जांच में विलंब को लेकर नाराजगी जताई है और जांच शीघ्र करने और इसके निष्कर्षों को लोगों से साझा करने के आदेश दिये हैं। मंत्री ने कहा, ‘‘हमने फैसला किया है कि प्रारंभिक रिपोर्ट 22 जून को संसद के समक्ष पेश की जायेगी।’’ उन्होंने कहा कि जांच ‘‘स्वतंत्र एवं निष्पक्ष’’ ढंग से होगी और कुछ भी गोपनीय नहीं रखा जायेगा। जो भी दोषी पाया जाएगा उसे जवाबदेह ठहराया जाएगा।

08:09 PM

मुंबई में हुये आतंकवादी हमले को अंजाम देने वाले पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल कसाब की सुनवाई के दौरान पहचान करने वाले मुख्य गवाह हरिश्चंद्र श्रीवर्धानकर का कल्याण स्थित उनके आवास में निधन हो गया। वह 70 साल के थे। परिवार के सूत्रों ने यह जानकारी दी। मुंबई में 26 नवंबर 2008 की रात कामा अस्पताल के निकट हरिश्चंद्र को दो गोली लगी थी जब दस पाकिस्तानी आतंकवादियों ने इस हमले को अंजाम दिया था। उन्होंने कसाब के साथी अबु इस्माइल को अपने आफिस के बैग से मारा था। परिवार के सूत्रों ने बताया, ‘‘मंगलवार की रात उनका निधन हो गया।’’ हरिश्चंद्र पहले ऐसे गवाह थे जिन्होंने विशेष अदालत के समक्ष कसाब की पहचान की थी और उसके खिलाफ गवाही भी दी थी। कसाब एकमात्र आतंकवादी था जिसे जिंदा पकड़ा गया था और 21 नवंबर 2012 को पुणे की यरवदा जेल में उसे फांसी पर लटकाया गया था।

07:33 PM

मुंबई के धारावी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 36 नए मामले आए, जिसके साथ ही क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या 1,675 हो गई। बृह्न्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में इस घातक वायरस से मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने बताया कि 36 नए मामलों में से पांच नगर निगम की एक चॉल में पाए गए हैं। एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्तियों में से एक धारावी में 6.5 लाख से अधिक लोग 2.5 वर्ग किमी के क्षेत्र में रहते हैं।

07:24 PM

उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्ध नगर जिले में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए हैं। जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि बृहस्पतिवार को आयी कोविड-19 जांच रिपोर्ट में 11 लोग के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि सभी मरीजों को ग्रेटर नोएडा के विभिन्न अस्पतालों में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। दोहरे ने बताया कि जिले में अभी तक कुल 377 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। इनमें से फिलहाल 110 लोग का कोरोना वायरस संक्रमण के लिए इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक कुल 262 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर घर जा चुके हैं और इनमें से 19 लोगों को आज छुट्टी मिली है। दोहरे ने बताया कि जिन नयी जगह पर कोविड-19 का मामला आया है उन्हें संक्रमण मुक्त करने का काम शुरू हो गया है।

06:42 PM

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बृहस्पतिवार को बताया कि चक्रवाती स्थिति बनने की वजह से दक्षिण पश्चिम मानसून केरल में एक जून को दस्तक दे सकता है। विभाग ने 15 मई को जारी अपने पूर्वानुमान में कहा था कि मानसून पांच जून को दक्षिणी राज्य में आ सकता है। यह मानसून की सामान्य तिथि से चार दिन बाद की तारीख है। केरल में आमतौर पर एक जून को मानसून दस्तक दे देता है। बहरहाल, बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती स्थिति बनने के कारण मानसून की प्रगति में मदद मिलने की संभावना है। विभाग ने कहा, " दक्षिण पूर्व और सटे हुए पूर्व मध्य अरब सागर में 31 मई से चार जून के दौरान कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है। यह स्थिति केरल में एक जून को मानसून लाने के लिए अनुकूल है। " मौसम विभाग के मुताबिक, देश में इस साल सामान्य बारिश होने की संभावना है।

06:24 PM

प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत में करीब 30 समूह कोरोना वायरस के खिलाफ टीका विकसित करने की कोशिश में लगे हैं जिनमें बड़े उद्योग घरानों से लेकर शिक्षाविद तक हैं। राघवन ने कहा कि इन 30 में से 20 समूह बहुत तेज रफ्तार से काम कर रहे हैं। उन्होंने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘‘भारत में बड़े उद्योगों से लेकर शिक्षाविदों तक करीब 30 समूह कोविड-19 के खिलाफ टीका विकसित करने की कोशिश में लगे हैं जिनमें से 20 अच्छी रफ्तार से काम कर रहे हैं।’’ राघवन ने कहा कि सामान्य तौर पर टीका बनाने में करीब 10 साल लगते हैं, लेकिन दुनिया भर में कोरोना वायरस के लिए एक साल के अंदर टीका बनाने के लक्ष्य के साथ काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि नयी दवा बनाना बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम होता है और इसी तरह टीका बनाने में बहुत लंबा वक्त लगता है। उन्होंने कहा, ‘‘कई प्रयास विफल हो जाते हैं और इस तरह आपको बहुत कोशिशें करनी होती हैं।’’ राधवन ने कहा कि वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद तथा एआईसीटीई ने भी दवा बनाने के प्रयास शुरू किये हैं।

06:24 PM

कोरोना वायरस महामारी से मानव जीवन बचाने में ओडिशा को एक मिसाल बताते हुए, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रदेश में कोविड-19 से होने वाली मौतों की दर 0.46 फीसदी है जो देश और दुनिया में सबसे कम है। पटनायक ने दावा किया कि कई शक्तिशाली राष्ट्र और समृद्ध भारतीय राज्य भी स्थिति का प्रबंधन करने में असमर्थ रहे हैं, लेकिन ओडिशा ने पिछले दो महीनों में इस बीमारी के प्रसार को सफलतापूर्वक काबू में किया है और सुनिश्चित किया है कि लोग ठीक हों और मृत्यु दर को नण्य रखा है। उन्होंने "कोविड योद्धाओं" के समर्पण और सेवा की सराहना की, जिन्होंने प्रदेश में मृत्यु दर 0.46 प्रतिशत पर नियंत्रित करने में मदद की और सुनिश्चित किया है कि 50 फीसदी से ज्यादा मरीज सेहतमंद हो जाएं। ओडिशा में कोरोना वायरस के 1,660 मामले आए हैं जिनमें से 887 ठीक हो गए हैं तथा छह अप्रैल से सात लोगों की मौत हो चुकी है।

06:23 PM

मिनीपोलिस के मेयर ने बुधवार को कहा कि हथकड़ी पहने अश्वेत व्यक्ति की गर्दन पर घुटना रखने वाले श्वेत पुलिस अधिकारी पर मुकदमा चलना चाहिए। पुलिस अधिकारी एक वीडियो में संबंधित अश्वेत व्यक्ति की गर्दन पर घुटना रखते दिखाई देता है। इस व्यक्ति की पुलिस हिरासत में मौत हो गई। मरने से पहले उसने कहा था कि वह सांस नहीं ले पा रहा है। मेयर जैकब फ्रे ने वीडियो के आधार पर कहा कि पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन पर जॉर्ज फ्लोयड की मौत के मामले में मुकदमा चलना चाहिए। वीडियो एक राहगीर ने बनाया जिसमें फ्लोयड की गर्दन पर चाउविन घुटना रखे दिखता है। व्यक्ति का मुंह जमीन की तरफ था और उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।

05:52 PM

लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों मे फंसे उत्तर प्रदेश के कामगारों को वापस लाने का काम अगले दो-तीन दिन में पूरा हो जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने इस आशय की जानकारी देते हुए बृहस्पतिवार को बताया कि अन्य राज्यों ने सूचित किया है कि वापसी के इच्छुक प्रवासी उनके यहां नहीं हैं या बहुत कम संख्या में हैं। अपर मुख्य सचिव, गृह और सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया, ‘‘ट्रेनों और बसों से प्रवासी कामगारों को वापस लाने का पूरा अभियान अगले दो-तीन दिन में समाप्त हो जाएगा। अभी तक करीब 26 से 27 लाख प्रवासी लौटे हैं।’’ उन्होंने बताया कि गुजरात, दिल्ली, पंजाब, तेलंगाना, कर्नाटक, राजस्थान, हरियाणा आदि राज्यों से ज्यादातर प्रवासी श्रमिक वापस आ चुके हैं और इन राज्यों से वापस आने वाले श्रमिकों की संख्या अब नगण्य है।

05:43 PM

संयुक्त अरब अमीरात में कार धोने का काम करने वाले एक 27 वर्षीय भारतीय व्यक्ति की हत्या एक हमवतन सहकर्मी ने कर दी। गल्फ न्यूज ने बताया कि तेलंगाना के कोरुतला शहर के रहने वाले डी नवीन की हत्या शनिवार को शारजाह में चाकू मार कर कर दी गई। आरोपी केरल का निवासी है। उसे अन्य कार्मचारियों ने स्थानीय पुलिस को सौंप दिया। हत्या का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। जांच जारी है। गवाहों को पूछताछ के लिए तलब किया गया है।

05:43 PM

रूस में कोरोना वायरस संक्रमण के बृहस्पतिवार को आठ हजार 371 नए मामले सामने आये जिससे देश में वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़ कर तीन लाख 79 हजार पर पहुंच गई। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में रूस अमेरिकी और ब्राजील के बाद दुनिया में तीसरे स्थान पर है । रूस सरकार के कोरोना वायरस निरोधक कार्यबल ने बताया कि बृहस्पतिवार को कोरोना संक्रमण के देश भर में आठ हजार 371 नये मामले सामने आये हैं । यह आंकड़ा कल के बराबर है और इस महीने की शुरुआत में एक दिन में आये सर्वाधिक ग्यारह हजार मामलों से कम है । अधिकारियों ने बताया कि ताजा मामलों के साथ ही देश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 379,000 पर पहुंच गई है।

05:42 PM

कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान अस्वच्छ मासिक धर्म के मामले बढ़ने का दावा करते हुए गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ‘शी विंग्स’ ने कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी में प्रवासी मजदूरों सहित जरूरतमंद महिलाओं को ‘सेनेटरी पैड’ बांट रहा है। बयान के अनुसार एनजीओ ‘शी विंग्स’ लॉकडाउन के दौरान कम से कम 30,000 ‘सेनेटरी नैपकिन’ बांट चुका है। उसने कहा, ‘‘ लॉकउाउन के दौरान जो संकट का सामने कर रहे हैं, उनमें महिलाएं सबसे अधिक प्रभावित हुई हैं। उन पर घरेलू काम करने का भार बढ़ गया है, और सैनेटरी सामान की कमी के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ी हैं। लॉकडाउन के दौरान अस्वच्छ मासिक धर्म के मामले बढ़े हैं।’’ नोएडा स्थित एनजीओ ने कहा कि स्कूल ‘सेनेटरी नैपकीन’ बांटने के लिए सरकार का सबसे बड़ा स्रोत थे, जो कि बंद हैं और ‘सेनेटरी नैपकीन’ का उत्पादन भी बंद है। ऐसे में लड़कियों और महिलाओं की इन तक पहुंच मुश्किल हो गई है। एनजीओ ने कहा, ‘‘ एक हद तक इस संकट से निपटने के लिए ‘शी विंग्स’ ने लॉकडाउन के दौरान करीब 30,000 ‘सेनेटरी नैपकीन’ बांटे हैं।’’

05:03 PM

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिन तक पश्चिम बंगाल में बारिश और तेज हवाएं चलने का बृहस्पतिवार को अनुमान जताया। कोलकाता और बंगाल के कुछ दक्षिणी जिलों में बृहस्पतिवार को आसमान में बादल छाए हुए थे और रुक-रुक कर बारिश हो रही थी। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण बंगाल के उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम वर्धवान, मुर्शीदाबाद और बीरभूम जिलों में शनिवार तक तेज हवाओं के साथ बिजली कड़कने और बारिश की संभावना है। हवाओं की गति 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों वाले अन्य जिलों में अगले दो दिनों तक बारिश या गरज के साथ छीटे पड़ सकते हैं। कोलकाता में बुधवार शाम को 96 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली थीं।

04:36 PM

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू ने बृहस्पतिवार को कहा कि आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं के खिलाफ साजिशें रच कर और उन्हें झूठे मामलों में फंसा कर टीडीपी की नींव नहीं हिला सकती। नायडू ने यहां एक राजनीतिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए भारत के गरीब लोगों, सिनेमा और देश के सामाजिक-राजनीतिक जीवन में टीडीपी संस्थापक एन टी रामाराव के उत्कृष्ट और चहुंमुखी योगदान के लिए उन्हें भारत रत्न से नवाजने की भी मांग की। सताइस मई को शुरू हुए पार्टी के दो दिवसीय डिजिटल सम्मेलन में इस संबंध में एक प्रस्ताव भी पारित किया गया। टीडीपी ने एक बयान में नायडू के हवाले से कहा, ''टीडीपी की नींव को कोई नहीं हिला सकता क्योंकि पार्टी स्थापना के समय से ही गरीब और पिछड़े वर्गों के दिलों में इसका मजबूत स्थान है।''

04:35 PM

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में हुई दो सड़क दुर्घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई है। अपर पुलिस उपायुक्त (जोन द्वितीय) अंकुर अग्रवाल ने बृहस्पतिवार को बताया, ‘‘मध्य प्रदेश निवासी नरेंद्र सिंह चौहान ग्रेटर नोएडा के गौर सिटी में रहते हैं। उनकी बेटी का उपचार नोएडा के कैलाश अस्पताल में चल रहा है।’’ उन्होंने बताया, ‘‘28 मई को वह अपनी बेटी को देखने के लिए ग्रेटर नोएडा से नोएडा आ रहे थे। परथला गोल चक्कर के पास अज्ञात वाहन चालक ने तेजी व लापरवाही से वाहन चलाते हुए उन्हें टक्कर मार दिया। घटना में उनकी मौत हो गई।’’

04:35 PM

कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 75 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 2,493 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। विभाग द्वारा दोपहर में जारी बुलेटिन में बताया कि अब तक इस खतरनाक वायरस से 47 लोगों की मौत हो चुकी है और 809 लोगों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। राज्य में फिलहाल कोरोना पीड़ित 1,635 लोगों का उपचार किया जा रहा है।

04:34 PM

बिहार में कोविड-19 के 54 नये मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर 3090 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार, कोविड-19 के 54 नए मामलों में गया के 12, नवादा के 10, पूर्णिया के आठ, भागलपुर, सिवान एवं खगडिया के पांच-पांच, सुपौल के तीन, पटना एवं गोपालगंज के दो-दो तथा औरंगाबाद एवं बेगूसराय एक—एक मामले शामिल हैं। गौरतलब है कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अबतक कुल 15 लोग की मौत हुई है, जिनमें से पटना, वैशाली एवं खगडिया में दो—दो जबकि मुंगेर, रोहतास, पूर्वी चंपारण, सीतामढी, नालंदा, बेगूसराय, सिवान, सारण तथा जहानाबाद जिले में एक—एक व्यक्ति की संक्रमण से मौत हुई है।

04:01 PM

उत्तराखंड में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 24 नए मामले आने के साथ ही राज्य में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 493 हो गयी है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी बुलेटिन के अनुसार, कोविड-19 के नए मामलों में लगभग सभी मरीज अन्य जगहों से राज्य में लौटे हैं। ताजा मामलों में सर्वाधिक टिहरी गढवाल जिले में 10, हरिद्वार में आठ और देहरादून में छह मामले हैं। प्रदेश में फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण के लिए 407 लोगों का इलाज चल रहा है।

03:52 PM

लॉकडाउन के बावजूद महाराष्ट्र के पालघर जिले में विभिन्न स्थानों पर राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए विरोध-प्रदर्शन कर रहे लगभग 250 आदिवासियों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पालघर के पुलिस प्रवक्ता सचिन नवाडकर ने कहा कि आदिवासी पिछले दो दिनों से जिले के मोखदा, वसई, दहानू में तहसील कार्यालयों के बाहर धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन प्रदर्शनकारियों में कई महिलाएं भी शामिल थीं। वे ईजीएस (रोजगार गारंटी योजना) के तहत काम की मांग कर रहे थे। उन्होंने बताया कि मोखदा, वसई, दहानू और कुछ अन्य पुलिस थानों में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ भादसं की धारा 188, 269 और महामारी रोग अधिनियम तथा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मामले दर्ज किए गए।

03:52 PM

मणिपुर में कोविड-19 संक्रमण के सात नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि पांच नए मामले थोबल जिले से जबकि एक-एक मामला काकचिंग और इम्फाल पश्चिम से सामने आया। उन्होंने कहा कि सभी नए रोगी हाल ही में राज्य में वापस लौटे हैं और उन्हें पृथक-वास रखा गया है। यहां क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान में उनके नमूनों की जांच की गई थी। राज्य में अब भी 47 लोगों का इलाज चल रहा है। चार लोग ठीक हो गए हैं।

03:52 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने अग्रिम जमानत याचिका लंबित होने के बावजूद भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में आरोपी गौतम नवलखा को ज्लदबाजी में मुंबई ले जाने को लेकर एनआईए की खिंचाई की। न्यायमूर्ति अनूप जे. भम्भानी ने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने यहां तिहाड़ जेल में बंद नवलखा को मुंबई ले जाने में काफी जल्दीबाजी की। नवलखा के खिलाफ मुंबई में भी आरोपों की जांच लंबित है। हालांकि, अदालत ने यह आदेश बुधवार को ही दिया था, लेकिन अदालत की वेबसाइट पर यह बृहस्पतिवार को उपलब्ध हुआ। नवलखा को ट्रेन से 26 मई को मुंबई ले जाया गया था। अदालत ने 22 मई को एनआईए से 67 वर्षीय नवलखा की याचिका पर जवाब मांगा था, जिसमें उन्होंने कहा था कि ऐसे समय में जबकि पूरा देश कोरोना वायरस के खतरे का सामना कर रहा है, वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। याचिका में कहा गया था कि उनकी आयु के मद्देनजर उनके इस वायरस से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है, खास तौर से भीड़भाड़ वाली जेल में।

03:48 PM

पंजाब के लुधियाना जिले में शराब देने से इनकार करने पर दुकान के एक कर्मचारी की चार लोगों ने कथित तौर पर पीट-पीटकर हत्या कर दी। पुलिस ने बृहस्पतिवार को बताया कि हमलावरों ने यहां से करीब 25 किलोमीटर दूर कद्दों गांव में बुधवार रात कथित तौर पर शत्रुघ्न की हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि आरोपियों की पहचान कर ली गई है, लेकिन अभी तक उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया है। दोराहा पुलिस थाने ने हत्या का मामला दर्ज कर लिया है।

03:31 PM

बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि लॉकडाउन के बीच अपने घर वापस वापस लौट रहे प्रवासी श्रमिकों की बदहाली यह जाहिर करती है कि केंद्र और राज्य सरकारों को उनकी कोई फिक्र नहीं है। मायावती ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, "जिस प्रकार लॉकडाउन से पीड़ित और घर वापसी को लेकर मजबूर प्रवासी श्रमिकों की बदहाली और रास्ते में उनकी मौत का कड़वा सच मीडिया के माध्यम से देश-दुनिया के सामने है। यह साबित करता है कि केन्द्र और राज्य सरकारों को उनकी बिल्कुल भी चिन्ता नहीं है, यह अति-दुःखद है।" उन्होंने ट्वीट में यह भी कहा, ‘‘देश में लॉकडाउन के 65वें दिन आज यह थोड़ी राहत की खबर है कि माननीय न्यायालयों ने कोरोनावायरस की जाँच/इलाज में सरकारी अस्पतालों की बदहाली, निजी अस्पतालों की उपेक्षा और प्रवासी मजदूरों की बढ़ती दुर्दशा एवं मौतों के सम्बंध में केन्द्र और राज्य सरकारों से सवाल-जवाब शुरू कर दिया है।"

03:30 PM

तमिलनाडु पुलिस ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने लॉकडाउन के नियम तोड़ने के लिये पांच लाख से अधिक प्राथमिकियां दर्ज कीं और आठ करोड़ से अधिक रुपए का जुर्माना लगाया। पुलिस ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन के 5,08,263 मामले सामने आए और इतनी प्राथमिकियां दर्ज की गईं। पुलिस की एक विज्ञप्ति के अनुसार, लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर 8.36 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया और लगभग 4,27,689 वाहन जब्त किये गए हैं।

03:29 PM

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस ने अभी तक कम से कम 22 पुलिसकर्मियों की जान ले ली है। यह बात एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कही। अधिकारी ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 130 से अधिक पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। इसके साथ ही संक्रमित पुलिसकर्मियों की कुल संख्या बढ़कर 2,095 हो गई है। उन्होंने कहा, ‘‘कुल संक्रमित पुलिसकर्मियों में से 236 अधिकारी हैं जबकि 1,859 अन्य कांस्टेबुलरी रैंक के कर्मचारी हैं। सभी का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।’’ उन्होंने कहा कि अभी तक 75 अधिकारी और 822 कांस्टेबुलरी रैंक के कर्मी संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। अधिकारी के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान पुलिसकर्मियों पर हमले की 254 घटनाएं हुईं और इन मामलों के संबंध में अभी तक 833 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने कहा, ‘‘लॉकडाउन के दौरान असामाजिक तत्वों द्वारा 40 से अधिक स्वास्थ्य पेशेवरों पर भी हमले किये गए।’’

03:29 PM

अमेरिका और चीन के मध्य बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया पांच पैसे की गिरावट के साथ 75.76 पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार कारोबार के दौरान रुपया सीमित दायरे में रहा। घरेलू शेयर बाजार में तेजी से जहां रुपये पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा वहीं अमेरिका-चीन के बीच तनाव बढ़ने से यह लाभ जाता रहा। अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया गिरावट के साथ 75.90 पर खुला लेकिन बाद में चीजें बेहतर हुई और अंत में यह डॉलर के मुकाबले बुधवार को बंद भाव के मुकाबले 5 पैसे की गिरावट के साथ 75.76 पर बंद हुआ। अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया बुधवार को 75.71 पर बंद हुआ था।

03:29 PM

भोपाल के एक बड़े शराब कारोबारी ने अपने परिवार के सदस्यों को नई दिल्ली भेजने के लिए पिछले दिनों निजी कंपनी के एक 180 सीटों वाले ए 320 विमान को किराए पर लिया। कारोबारी ने कोरोना वायरस महामारी के चलते अपने परिवार के सदस्यों को हवाईअड्डे और विमान में भीड़ से बचाने के लिहाज से ऐसा किया। सूत्रों ने बताया कि शराब के इस कारोबारी ने लॉकडाउन के कारण दो महीनों से भोपाल में रुकी अपनी बेटी, उसके दो बच्चों और उसकी घरेलू सेविका को दिल्ली भेजने के लिए पिछले दिनों विमान किराए पर लिया था। उन्होंने बताया कि विमान सोमवार को दिल्ली से केवल चालक दल के सदस्यों के साथ यहां पहुंचा और केवल चार यात्रियों को लेकर वापस रवाना हो गया।

03:28 PM

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कोविड-19 से संक्रमित पाये गए एक सरपंच और कुछ आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के जल्द स्वस्थ होने की बृहस्पतिवार को कामना की। एक अधिकार ने बताया कि मुख्यमंत्री ने उन सभी से टेलीफोन पर बातचीत करते हुए समाज की उत्कृष्ट सेवा के लिए उनके साहस एवं समर्पण की प्रशंसा की। अधिकारी ने मुख्यमंत्री के हवाले से कहा, ‘‘ये कोरोना योद्धा अन्य के लिए एक प्रेरणा हैं।’’ अधिकारी ने बताया कि राज्य में अभी तक कम से कम एक सरपंच और कुछ मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कोविड-19 से संक्रमित पाये गए हैं।

03:21 PM

महाराष्ट्र में औरंगाबाद के व्यापारियों ने घरेलू उड़ानों को फिर शुरू करने की मांग की है। उनका कहना है कि जब पुणे में 6,600 से अधिक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के बावजूद इस तरह की सेवाएं शुरू की गई हैं, तो फिर मराठवाड़ा जिले में क्यों नहीं, जहां मामले तुलनात्मक रूप से कम हैं। पुणे जिले में कोविड-19 के 6,643 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि राज्य के प्रमुख औद्योगिक केंद्र औरंगाबाद में 1,397 मामले मिले हैं। मराठवाड़ा उद्योग एवं कृषि संगठन के पूर्व अध्यक्ष राम भोगले ने हाल ही में पुणे और औरंगाबाद में कोविड-19 संक्रमण के मामलों की संख्या की तुलना करते हुए ट्वीट किया और यहां से उड़ानों को फिर से शुरू करने की मांग की।

03:21 PM

ग्रेटर नोएडा स्थित जिम्स अस्पताल से कोविड-19 को मात देने वाले 10 लोगों को बृहस्पतिवार को छुट्टी मिली। अस्पताल के डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों ने उन्हें ताली बजाकर अस्पताल से विदा किया। जिम्स अस्पताल के निदेशक ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) डॉक्टर राकेश गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित 10 मरीजों स्वस्थ हो गए, उन्हें आज अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने बताया कि कल सात मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई थी। निदेशक ने बताया कि अब तक अस्पताल में कोविड-19 के जितने भी मरीज भर्ती हुए हैं उनमें से 70 फीसदी ठीक हो कर घर जा चुके हैं।

03:06 PM

पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार इलाके में एक रिहायशी इमारत में बृहस्पतिवार को आग लग गई। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोपहर 12 बजकर 27 मिनट पर आग लगने की सूचना मिली, जिसके बाद मौके पर दमकल की आठ गाड़ियां भेजी गई। उन्होंने बताया कि आग ने इमारत की दूसरी मंजिल और छत पर एक अस्थायी ढांचे को अपनी चपेट में ले लिया। आग पर दोपहर एक बजकर 25 मिनट तक काबू पा लिया गया। आग में किसी के भी घायल होने की खबर नहीं है।

02:40 PM

विस्तार ने कहा कि उसके पहले 787-9 ड्रीमलाइनर विमान ने बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली से कोलकाता के लिए अपनी पहली वाणिज्यिक उड़ान भरी। इस विमान को बोइंग ने इस साल फरवरी में सौंपा था। कंपनी ने बताया कि उसकी घरेलू यात्री उड़ानें सोमवार से शुरू हो गई हैं। ये सेवाएं आंध्र प्रदेश में मंगलवार से और पश्चिम बंगाल में बृहस्पतिवार से शुरू हुईं। विस्तार द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कंपनी के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विनोद कन्नन ने कहा, ‘‘हमें कुछ मार्गों पर पर्याप्त मांग देखने को मिल रही है और हम लोगों को उनके घरों तक पहूंचाकर अपनों से मिलाने में मदद करने के लिए खुश हैं।’’ कोलकाता और बागडोगरा हवाईअड्डों पर बृहस्पतिवार से प्रतिदिन 20 उड़ानों के परिचालन की इजाजत दी गई है।

02:31 PM

लॉकडाउन के दौरान तपती धूप में सैकड़ों किलोमीटर चल कर अपने गंतव्य की तरफ जा रहे श्रमिकों और कामगारों के लिए चंदौली स्थित एक पेट्रोलियम आउटलेट राहत भरा पड़ाव है। भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के उप महाप्रबंधक (ब्रांड एवं जनसंपर्क) एस. एस. सुंदर राजन ने बुधवार को 'भाषा' को बताया कि चंदौली जिले के सैयद राजा गांव स्थित बीपीसीएल के एक आउटलेट पर प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन, पानी और आराम करने की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। यह वाराणसी क्षेत्र में कंपनी द्वारा स्वयं संचालित किया जा रहा सबसे बड़ा आउटलेट है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा बीपीसीएल ने पूर्वांचल के करीब 80 अन्य आउटलेट पर प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन, पानी और बैंकिंग सुविधाओं का इंतजाम किया है। राजन ने बताया कि प्रवासी मजदूरों में बड़ी संख्या में गर्भवती महिलाएं और ऐसी औरतें भी शामिल हैं, जिनके छोटे-छोटे बच्चे हैं, लिहाजा उनकी जरूरतों का ख्याल रखते हुए सैयद राजा स्थित आउटलेट पर मदर केयर रूम भी बनाया गया है। इसके अलावा अनेक कामगार खुद खाना बना कर खाना चाहते हैं, उनके लिए सेल्फ कुकिंग एरिया का भी प्रबंध किया गया है।

02:31 PM

पड़ोसी मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में फसलों पर टिड्डी दल के हमले के मद्देनजर छत्तीसगढ़ में कृषि विभाग और किसानों को सचेत किया गया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राजनांदगांव जिले में लाखों की संख्या में टिड्डियों के आने की आशंका व्यक्त की जा रही है। टिड्डी दल अमरावती (महाराष्ट्र) और मंडला (मध्यप्रदेश) आ चुका है। टिड्डी दल के संभावित हमले को लेकर प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। किसानों को अपनी फसलों को टिड्डी दल के हमले से बचाने का उपाय बताया जा रहा है तथा कृषि वैज्ञानिक सलाह दे रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि राजनांदगांव जिले में टिड्डी दल के प्रकोप से बचाव के लिए कलेक्टर ने जिला स्तरीय दल का गठन किया है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि टिड्डी दल के नियंत्रण के लिए किसान दो प्रकार के साधन अपना सकते है। किसान टोली बनाकर शोर मचाकर, ध्वनि यंत्र बजा कर, टिड्डी दल को डरा कर भगा सकते हैं।

02:30 PM

कर्नाटक कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश सरकार के इस फैसले को "असंवैधानिक" बताया कि अन्य राज्यों को उसके मूल निवासियों को रोजगार देने के लिए अनुमति लेनी चाहिए। इसके साथ ही पार्टी ने कहा कि इस तरह की कार्रवाई में व्यावहारिक बुद्धि की कमी है तथा इससे राज्य के लोगों की परेशानी बढ़ेगी। कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने कई ट्वीट कर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा और कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश उनकी सरकार की निजी संपत्ति नहीं है।’’

02:30 PM

उत्तर प्रदेश विधानसभा में सपा और विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी ने कोरोना वायरस संक्रमित प्रवासी मजदूरों के प्रतिशत में सिलसिले में पिछले दिनों दिये गये बयान को गम्भीरता से न लेने की सलाह दी है। चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस संक्रमित प्रवासी मजदूरों के प्रतिशत के सिलसिले में जो बयान दिया, उस आधार पर उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या तकरीबन दस लाख है, ऐसे में योगी के बयान को गम्भीरता से नहीं लिया जाना चाहिए।

02:29 PM

हिमाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार को तीन और लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिससे राज्य में संक्रमण के मामलों की संख्या 277 पहुंच गई। ये तीनों मामले सोलन जिले में मिले हैं। सोलन के जिला स्वास्थ्य अधिकारी (डीएचओ) एन के गुप्ता ने कहा कि नालागढ़ तहसील के रामशहर में एक महिला और उसके 17 वर्षीय बेटे में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा, बड्डी की एक 30 वर्षीय महिला भी संक्रमित पायी गई है। वह हाल ही में उत्तर प्रदेश के शामली से लौटी थी। राज्य में अब 201 लोगों का इलाज चल रहा है और 70 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं, जबकि छह लोगों की मौत हो चुकी है।

02:28 PM

इंडिगो के बेंगलुरु-मदुरै विमान में सवार एक यात्री के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। मदुरै पहुंचने के बाद उसकी कोविड-19 की अनिवार्य जांच की गई, जिसमें उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उसमें कोरोना वायरस का कोई भी लक्षण नहीं दिखा था। संक्रमित व्यक्ति को मदुरै के पृथक-वास केन्द्र में ठहराया गया है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशभर में लगाए गए लॉकडाउन के कारण करीब दो महीने से बंद घरेलू विमान सेवाओं को सोमवार को बहाल किया गया। तब से विभिन्न एयरलाइन में सवार पांच यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। इंडिगो ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा, ‘‘ बिना किसी लक्षण के संक्रमित पाए गए इस व्यक्ति ने 27 मई 2020 को बेंगलुरु से मदुरै जा रहे इंडिगो के विमान 6ई7214 में यात्रा की थी। मदुरै पहुंचने के बाद वहीं पृथक-वास केन्द्र में उसकी कोविड-19 की अनिवार्य जांच की गई और रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई।’’

02:28 PM

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा कोविड-19 के लक्षण सामने आने के बाद गुरूग्राम के एक निजी अस्पताल में भर्ती हो गए हैं । सूत्रों ने यह जानकारी दी । सूत्रों ने बृहस्पतिवार को बताया कि पात्रा को गुरूग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है । उन्होंने बताया कि भाजपा नेता को कोविड-19 के लक्षण सामने आए थे । पात्रा समाचार चैनलों पर सामने आने वाला भाजपा का एक लोकप्रिय चेहरा हैं । वे सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहते हैं और उन्होंने बृहस्पतिवार को भी कई ट्वीट किये ।

02:28 PM

झारखंड के करीब 180 प्रवासी श्रमिक बृहस्पतिवार को मुंबई से हवाई मार्ग से यहां पहुंचे और एक अधिकारी ने दावा किया कि लॉकडाउन के दौरान देश में सबसे पहले मजदूरों को विमान से झारखंड में लाया गया है। झारखंड सरकार के प्रवक्ता ने यहां बताया कि मुंबई में फंसे झारखंड के करीब 180 प्रवासी मजदूर आज सुबह एयर एशिया की उड़ान से अपने राज्य लौट आए हैं। उन्होंने दावा किया कि लॉकडाउन के बाद यह देश में पहला मौका है, जब प्रवासी मजदूरों को विमान से अपने राज्य वापस लाया गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रयासों से मजदूरों को हवाई मार्ग से उनके पैतृक राज्य लाया जा सका। इसमें अलमनाई नेटवर्क ऑफ नेशनल स्कूल ऑफ लॉ, बेंगलुरु ने भी अहम योगदान दिया। मुंबई से रांची के बिरसा मुंडा हवाईअड्डे पहुंचे मजदूरों की विमानपत्तन पर स्क्रीनिंग की गई। साथ ही उन्हें नाश्ता और पानी की बोतल दी गयी।

02:28 PM

कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए लागू बंद के बीच प्रवासी श्रमिकों को कथित तौर पर फर्जी यात्रा पास बेचने के आरोप में 28 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने बुधवार को बताया कि जांच के दौरान यह पाया गया कि मनोज रामू हुम्बे फर्जी पास के लिए 5,000 रुपये वसूल रहा था। पुलिस को इस धोखाधड़ी का पता उस समय लगा जब आरोपी का एक मोबाइल नंबर उनके हाथ लगा, जिसमें उसने मुंबई से अपने गृह राज्य जाने वाले प्रवासी श्रमिकों को ई-पास मुहैया कराने का दावा किया था। अधिकारी ने बताया कि मुंबई में डोंगरी पुलिस ने जांच शुरू की और आरोपी को उपनगरीय चेम्बूर से गिरफ्तार कर लिया।

02:27 PM

दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में अभी तक 195 स्वास्थ्य देखभाल कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। सूत्रों ने बताया कि एक एमबीबीएस छात्र, तीन रेजिडेंट डॉक्टरों, आठ नर्सों और पांच मेस कर्मचारियों समेत 50 स्वास्थ्य देखभाल कर्मी पिछले दो दिनों में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। अन्य लोगों में प्रयोगशाला के कर्मी, टेक्नीशियन, सफाई कर्मचारी और सुरक्षा गार्ड शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाना शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह तक 28 स्वास्थ्य देखभाल कर्मी जांच में संक्रमित पाए गए हैं जबकि बुधवार सुबह तक करीब 23 लोग संक्रमित पाए गए।

01:49 PM

गुजरात के छोटा उदयपुर जिले के दूरदराज के एक गांव में कुछ दिन पहले एक लड़के के साथ चले जाने पर 16 वर्षीय एक आदिवासी लड़की की उसके पिता और स्थानीय निवासियों की मौजूदगी में तीन लोगों ने कथित तौर पर बुरी तरह पिटाई की। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि यह घटना 21 मई को छोटा उदयपुर जिले के बोदेली शहर के पास एक गांव में हुई थी। सोशल मीडिया में इस घटना का एक वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस का ध्यान इस मामले पर गया। पुलिस ने बताया कि इस मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है।

01:48 PM

उत्तर-पश्चिमी बांग्लादेश में ईद के जश्न के दौरान जहरीली शराब पीने से पिछले तीन दिन में 16 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब दर्जन भर अन्य लोगों का इलाज चल रहा है। मामले की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘मिलावटी शराब पीने से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से कुछ लोगों की अपने घरों पर ही मौत हो गई जबकि कुछ ने अस्पताल ले जाने के दौरान दम तोड़ दिया।'' हालांकि, सरकारी समाचार एजेंसी बीएसएस का दावा है कि दो अलग-अलग घटनाओं में लोगों की मौत हुई है। इस बीच, अधिकारियों ने उन जगहों का पता लगाने के लिए जांच का आदेश दिया है, जहां अवैध तरीके से शराब बनायी जाती है।

01:43 PM

झारखंड के चाईबासा जिले में आज तड़के मनमादुबेड़ा और केन्तई गांवों के बीच टेबो पुलिस थानांतर्गत पहाड़ी इलाके में हुई मुठभेड़ में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल एवं स्थानीय पुलिस ने पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट आफ इंडिया (पीएलएफआई) के तीन क्सलियों को मार गिराया जबकि एक घायल नक्सली समेत दो को गिरफ्तार कर लिया। चाईबासा के पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महता ने घटना की जानकारी मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि उक्त इलाके में पीएलएफआई संगठन के नक्सली एकत्रित होकर किसी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं। जिसके बाद आज तड़के घेराबंदी कर उन्हें आत्समर्पण करने को कहा गया लेकिन उन्होंने गोलीबारी प्रारंभ कर दी जिसके जवाब में सुरक्षा बलों ने कार्रवाई कर भीषण मुठभेड़ में इस नक्सली संगठन के तीन नक्सलियों को मार गिराया। इसमें एक नक्सली घायल हो गया।

01:35 PM

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 67 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 1,660 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि नए मरीजों में से 65 वैसे हैं जो देश के विभिन्न हिस्सों से राज्य में लौटे थे और अलग-अलग जिलों में पृथकवास में रह रहे थे। वहीं संक्रमण के दो नए मामले संपर्क पता लगाने से सामने आए हैं। गंजाम जिले में संक्रमण के 26 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद जाजपुर और खुर्दा में 11-11, नयागढ़ में सात, सोनपुर में चार, बोलांगीर, जगतसिंहपुर और संबलपुर में दो-दो, क्योंझर और बारगढ़ में एक-एक मामले सामने आए हैं।

01:35 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को कहा कि मौजूदा समय में देश को कर्ज नहीं बल्कि वित्तीय मदद की जरूरत है और ऐसे में सरकार गरीबों के खाते में छह महीने के लिए 7500 रुपये प्रति माह भेजे तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) को आर्थिक पैकेज दिया जाए। सोशल मीडिया के विभिन्न मंचों पर कांग्रेस की ओर से शुरू किए गए ‘स्पीकअप इंडिया’ अभियान के तहत एक वीडियो जारी कर उन्होंने सरकार से यह आग्रह भी किया कि वह मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए मुफ्त परिवहन सेवा उपलब्ध कराए और मनरेगा के तहत साल में 200 कामकाजी दिन सुनिश्चित करे। गांधी ने कहा, ‘‘कोविड के कारण भारत में एक तूफान आया हुआ है। सबसे ज्यादा चोट गरीब जनता को लगी है। मजदूरों को सैकड़ों किलोमीटर भूखा-प्यासा और पैदल चलना पड़ रहा है। एमएसएमई हमारे देश की रीढ़ की हड्डी हैं और बड़े पैमाने पर रोजगार देते हैं। ये एक के एक बाद बंद हो रहे हैं।’’

01:30 PM

स्थानीय भारतीय जनता पार्टी विधायक राधा मोहन दास ने बुधवार को दुकानें खोलने के प्रशासन के आदेश पर चिंता जाहिर करते हुये कहा कि इससे पूरे शहर में कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका है। अग्रवाल ने कहा कि जब शहर में कोरोना संक्रमण नही था, तब लाकडाउन का सख्ती से पालन कराया गया। लेकिन अब जब भारी संख्या में प्रवासी गोरखपुर आ गये हैं और कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 60 पहुंच गया है तो प्रशासन दुकानें खोल रहा है ।

01:25 PM

ट्यूलिप गार्डन विकसित होने से सुर्खियों में आए मुनस्यारी नेचर एजुकेशन एंड इको पार्क सेंटर में अब पक्षी पर्यटन केंद्र भी बनेगा जहां प्रकृति प्रेमी करीब 130 पक्षी प्रजातियों के दीदार कर सकेंगे । पिछले कुछ सालों में पिथौरागढ़ जिले का मुनस्यारी उच्च हिमालयी क्षेत्र बर्ड वाचिंग के लुभावने स्थल के रूप में उभर रहा है और इसे एक अच्छे अवसर में बदलने के लिए बहुउददेशीय पक्षी पर्यटन केंद्र को विकसित किया जा रहा है । पिथौरागढ के वन प्रभागीय अधिकारी विनय भार्गव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस केंद्र को चरणबद्ध तरीके से तीन सालों में 85 ग्राम पंचायतों और 300 स्वयं सहायता समूहों से भी जोड़ा जाएगा और 500 स्थानीय युवाओं के लिए स्वरोजगार के अवसर भी पैदा होंगे । इसके अलावा, भार्गव ने कहा कि बर्ड वाचिंग के लिए आने वाले लोगों का लाभ भी यहां के स्थानीय होटलों तथा टूर एंड ट्रेवल उद्योग से जुडे अन्य लोगों को मिलेगा ।

01:24 PM

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश में कोरोना वायरस के संदिग्ध या हल्के लक्षणों वाले लोगों के घर में क्वारंटाइन रहने के दौरान पृथक-वास (क्वारंटाइन) नियम तोड़ने पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगाने का निर्णय किया है। बुधवार को जारी एक आदेश में राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह भी कहा है कि दूसरी बार नियम तोड़ने वाले व्यक्ति को घर से हटा कर संस्थागत पृथक-वास में रखा जाएगा। केन्द्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार कोविड-19 के हल्के और पूर्व लक्षणों वाले मामलों में लोगों को घर में पृथक-वास रहना चाहिए। कोविड-19 के संदिग्ध लोगों से घर में पृथक-वास मानदंडों के पालन की सहमति लिखित में लिया जाना है। आदेश में कहा गया है, ‘‘ कोई व्यक्ति घर में पृथक-वास मानदंडों का पहली बार उल्लंघन करता हैं तो उस पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। और यदि व्यक्ति दूसरी बार उल्लंघन करता हैं तो उसे कोविड-19 देखभाल केन्द्र में भेजा जाएगा।’’

01:24 PM

ईरान की संसद ने बृहस्पतिवार को मतदान करके तेहरान के अनुदारवादी पूर्व मेयर को संसद का नया अध्यक्ष चुन लिया। ईरान की सरकारी टेलिविजन ने बताया कि 58 वर्षीय मोहम्मद बाकर कालीबाफ संसद के नए अध्यक्ष निर्वाचित हुए। संसद में मौजूद 264 सांसदों में से 230 सांसदों ने उनके पक्ष में मतदान किया। ईरान की संसद में 290 सीटें हैं। ईरान में 2017 के राष्ट्रपति चुनाव में कालीबाफ राष्ट्रपति हसन रूहानी को चुनौती देने वालों में से एक थे। वह 1980 के समय इराक के साथ हुए युद्ध के दौरान ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड में सेवारत थे। तेहरान के मेयर के रूप में 12 साल के लंबे कार्यकाल के दौरान उन्होंने शहर में सबवे लाइनों का विकास किया और कई आधुनिक ऊंची इमारतों के निर्माण को भी प्रोत्साहित किया। उनके विपक्षियों का आरोप है कि उन्होंने सार्वजनिक धन का इस्तेमाल गैरजरूरी परियोजनाओं में किया और शहर की सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं को ध्यान में नहीं रखा।

01:24 PM

फिरोजाबाद में अस्पताल से भागने के बाद पकड़ कर वापस लाए गए एक मरीज की बृहस्पतिवार पूर्वान्ह संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मृतक के परिजन ने उसकी हत्या का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि जिले के मेडिकल कॉलेज स्थित पृथक वार्ड से कोरोना संक्रमित एक मरीज ने बुधवार देर रात भागने की कोशिश की। रेलिंग तोड़कर बाहर निकलते समय पकड़ने पर उसने अस्पताल के सुरक्षा गार्ड को भी घायल कर दिया। मरीज का दिमागी संतुलन ठीक नहीं था। उन्होंने बताया कि करीब दो घंटे तक चले हंगामे के बाद पुलिस उसे पकड़ कर टूंडला स्थित एफ एच मेडिकल कॉलेज ले गई, मगर वहां भर्ती करने से मना किए जाने के बाद उसे वापस फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज लाया गया, जहां बृहस्पतिवार पूर्वाह्न करीब 10 बजे उसकी मौत हो गई। घटना के बाद मृतक के परिजन ने उसकी हत्या का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। पुलिस तथा वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर उन्हें समझाया।

01:23 PM

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर लोगों से लड़कियों के साथ ही लड़कों को भी इस तथ्य को लेकर शिक्षित करने की अपील की कि रजस्वला (मासिक धर्म) होना कोई शर्म की बात नहीं है। उन्होंने कहा कि जन औषधी केन्द्रों के जरिए भारत की लाखों महिलाओं को ‘सेनेटरी नैपकीन’ किफायती दामों में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। ईरानी ने ट्वीट किया, ‘‘ जन औषधी केन्द्रों के जरिए लाखों भारतीय महिलाओं को किफायती दामों में ‘सेनेटरी नैपकीन’ उपलब्ध कराए जा रहे हैं ताकि मासिक धर्म से जुड़ी स्वच्छता सुनिश्चित की जा सके। मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2020 पर ना केवल लड़कियों को बल्कि लड़कों को भी इस तथ्य को लेकर शिक्षित करने का संकल्प करें की रजस्वला कोई शर्म की बात नहीं है।’’ ‘मासिक धर्म स्वच्छता दिवस’ हर वर्ष 28 मई को मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के महत्व को रेखांकित करने के लिए मनाया जाता है।

12:59 PM

झारखंड: पश्चिमी सिंहभूम में महिला नक्सली समेत तीन ढेर

झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन नक्सली मारे गए हैं जबकि दो को गिरफ्तार किया गया है। मुठभेड़ नक्सली संगठन पीएलएफआई और सुरक्षा बलों के बीच टेबो थाना क्षेत्र के मनमारू बेड़ा और केनताई की पहाड़ियों में हुआ। अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों ने घात लगाकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल पर हमला किया था। पूरी खबर पढ़ें

12:54 PM

41 साल बाद प्रवासी मजदूरों की बदलेगी 'परिभाषा'

कोरोना लॉकडाउन में प्रवासियों की बढ़ी हुई मुश्किलों के बीच केंद्र सरकार अहम कदम उठाने की तैयारी कर रही है। सरकार करीब 41 साल बाद 'प्रवासी मजदूरों' को फिर से परिभाषित कर सकती है। साथ ही उन्हें इम्प्लॉयीज स्टेट इंश्योरेस कॉर्पोरेशन के तहत पंजीकृत करने की योजना बना रही है ताकि भविष्य में सामाजिक सुरक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़े फायदे मिल सकें। पूरी खबर पढ़ें

12:23 PM

सांसद के लापता होने के पोस्टर चिपकाने पर दो छात्र नेता गिरफ्तार

बलिया से सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त और क्षेत्रीय विधायक एवं प्रदेश के संसदीय कार्य राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल के लापता होने के पोस्टर लगाने के मामले में पुलिस ने दो छात्र नेताओं को गिरफ्तार किया है। अपर पुलिस अधीक्षक संजय यादव ने बृहस्पतिवार को बताया कि बलिया शहर कोतवाली में भाजपा नेता सुशील पांडेय की शिकायत पर सतीश चंद्र डिग्री कालेज के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित चौबे और एक अन्य छात्र नेता मनन दुबे के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करके बुधवार शाम दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि बलिया शहर में पिछले हफ्ते विभिन्न स्थानों पर पोस्टर लगाये गये थे जिनमें प्रदेश के संसदीय कार्य राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल और भाजपा किसान मोर्चा के अध्यक्ष एवं बलिया से सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के लापता होने की बात कही गई थी।

10:18 AM

भारत में कोरोना संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 194 लोगों की मौत

भारत में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 4500 के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी अपडेट के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना से देश में 194 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 4531 हो गई है। वहीं, कुल संक्रमितों की संख्या अब 158333 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6566 नए मामले दर्ज किए गए हैं। पूरी खबर पढ़ें

08:54 AM


जम्मू-कश्मीर: कश्मीर जोन पुलिस के अनुसार पुलवामा पुलिस, सीआरपीएफ और सेना ने गाड़ी में आईडी ब्लास्ट कर घटना को अजांम देने की आतंकियों की एक बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया है।



 

07:44 AM

लॉकडाउन के नियमों को तोड़ने पर दाती महाराज गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने कोरोना वायरस के मद्देनजर लगे  लॉकडाउन के नियमों को तोड़ने के आरोप में शनिधाम के संस्थापक दाती महाराज को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शनिवार 23 मई को स्वघोषित धर्मगुरु दाती महाराज और कुछ अन्य के खिलाफ लॉकडाउन का उल्लंघन कर दक्षिण दिल्ली के मंदिर में कथित तौर पर भीड़ एकत्र करने के आरोप में मामला दर्ज किया था। जिसके बाद उन्हे बुधवार (27 मई) को गिरफ्तार किया गया। पूरी खबर पढ़ें 

07:26 AM

अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या पहुंची एक लाख के पार

अमेरिका दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। यहां इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या एक लाख पहुंच गई है। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की ओर से दी गई है। हालांकि अमेरिका में कोरोना से बनी स्थिति धीरे-धीरे सुधरती दिखाई दे रही है। पढ़ें हर अपडेट

07:24 AM

ओडिशा सरकार ने टिड्डियों के खतरे को देखते हुए राज्य के किसानों के लिए गाइडलाइन जारी किए हैं। इसके तहत राज्य सरकार ने किसानों को नीम और पानी के घोल का छिड़काव फसलों पर करने को कहा है।



 

English summary :
Due to Coronavirus than 3.5 lakh people have died in the whole world, in America also this number has now crossed 1 lakh. Cases of corona infection are also increasing in India. Heat in the country is also on the rise. There is intense heat in all areas of Rajasthan and heat stroke has closed people in their homes.


Web Title: aaj ki taja khabar 28th may hindi samachar breaking news coronavirus covid 19 news update
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे