aaj ki taja khabar 26th may hindi samachar breaking news coronavirus covid 19 news | Aaj Ki Taja Khabar: मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1002 नए मामले, 39 लोगों की मौत
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

कोरोना वायरस के प्रकोप को खत्म करने के लिए देश में लागू लॉकडाउन के चौथे चरण का आज 9वां दिन है। हालांकि इसके बावजूद संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कुल कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 145380 हो गई है मरने वालों की संख्या 4167 तक पहुंच गई है। देश में 80722 एक्टिव केस हैं और 60490 लोग देश में अब तक कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। इन सबके बीच करीब दो महीने बंद रहने के बाद सोमवार से देश में घरेलू यात्री उड़ानें फिर से शुरू हो गई हैं। बता दें कि भारत कोरोना संक्रमित दुनिया के शीर्ष 10 देशों में शामिल हो चुका है। भारत के लिए राहत की बात फिलहाल ये है कि यहां कोरोना से रिकवरी रेट 41.60 प्रतिशत है। 

09:43 PM

गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 361 नये मामले सामने आये हैं जिससे कुल मामले बढ़कर 14,829 हो गये वहीं 27 और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 915 हो गई है। यह जानकारी एक स्वास्थ्य अधिकारी ने मंगलवार को दी। अस्पतालों से कुल 503 व्यक्तियों को छुट्टी दी गई जिससे ठीक हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 7,137 हो गई। गुजरात में कोविड-19 के आंकड़े इस प्रकार हैं: कुल मामले 14,829, नये मामले 361, मृतक संख्या 915, ठीक हुए मरीजों की संख्या 7,137, ऐसे मरीजों की संख्या जिनका अभी इलाज चल रहा है 6,777 और अभी तक 1,89,313 लोगों की जांच हुई।

09:34 PM

तमिलनाडु में मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से नौ लोगों की मौत हो गयी जबकि प्रदेश में संक्रमण के 646 नये मामले सामने आये । इसके साथ ही प्रदेश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 127 हो गयी है जबकि संक्रमितों की कुल संख्या 17 हजार 728 पर पहुंच गयी है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी । स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि जिन लोगों की मौत हुयी है उनमें शामिल लोग गंभीर बीमारी से ग्रसित थे । इनमें मधुमेह, उच्च रक्तचाप और किडनी की बीमारी शामिल है। बुलेटिन में कहा गया है कि प्रदेश में 611 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गयी है जिसके बाद इस बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 9342 हो गयी है जबकि प्रदेश में अभी 8,256 लोगों का इलाज चल रहा है ।

09:00 PM

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा चारधाम परियोजना के अंतर्गत ऋषिकेश-धरासू हाइवे पर टिहरी जिले के चंबा कस्बे में तैयार 440 मीटर लंबी भूमिगत सुरंग खोले जाने की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अनुमति दी । केंद्रीय मंत्री की अनुमति मिलने के बाद बीआरओ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने फ्लैग आफ करते हुए चंबा शहर में 440 मीटर लम्बी भूमिगत सुरंग के ओरछोर को मिला दिया। बीआरओ की ऋषिकेश स्थित शिवालिक परियोजना के मुख्य अभियंता आशु सिंह राठौड़ ने बताया ने बताया कि टनल के चालू हो जाने के बाद इसमें अब सीमेंटिंग व कन्क्रिटिंग का काम होगा जो अक्टूबर 2020 तक पूरा हो जाएगा।

08:59 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि चीन के साथ सीमा पर कथित तनातनी और भारत-नेपाल रिश्तों में आई हालिया तल्खी से जुड़े मुद्दों को लेकर पारदर्शिता की जरूरत है और सरकार को देश को इस बारे में स्पष्ट रूप से बताना चाहिए। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ‘‘भारत-चीन का मुद्दा अभी चल रहा है। नेपाल का विषय भी है। उस पर मैं ज्यादा नहीं बोलना चाहता। इसे मैं सरकार के विवेक पर छोड़ता हूं। मगर पारदर्शिता की जरूर आवश्यकता है, क्योंकि पारदर्शिता के बिना मेरा इस पर बोलना सही नहीं होगा।’’ गौरतलब है कि हाल ही में चीनी सैनिकों के भारतीय क्षेत्र में पहुंचने और भारतीय जवानों के साथ उनके टकराव की खबरें आई हैं। दूसरी तरफ, नेपाल की सरकार ने अपने राजनीतिक मानचित्र में भारत के कुछ क्षेत्रों को अपने भूभाग के तौर पर दिखाया जिस पर भारत सरकार ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

08:57 PM

एल्गार परिषद-कथित माओवादी संबंध मामले में गिरफ्तार नागरिक अधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा को मंगलवार को यहां की एक विशेष एनआईए अदालत ने 22 जून तक के लिये न्यायिक हिरासत में भेज दिया। नवलखा ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के समक्ष पिछले महीने आत्मसमर्पण कर दिया था। उन्हें जांच एजेंसी दिन में शहर में लेकर आई और उन्हें अदालत में पेश किया। इससे पहले वह 22 जून तक दिल्ली में न्यायिक हिरासत में थे। यहां की अदालत ने उनकी हिरासत को जारी रखा। उन्होंने उच्चतम न्यायालय से कोई राहत नहीं मिलने पर 14 अप्रैल को एनआईए के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था। इसके बाद उन्हें तिहाड़ जेल में रखा गया था। विशेष एनआईए अदालत ने नवलखा को 22 जून तक के लिये मुंबई के पास स्थित तलोजा जेल भेज दिया है। उनपर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए)के तहत मामला दर्ज किया गया था। विशेष सरकारी वकील प्रकाश शेट्टी ने बताया कि उन्हें राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते पहले मुंबई नहीं लाया जा सका था।

08:48 PM

उत्तराखंड में राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज स्थित चीला पावर हाउस कॉलोनी के पीछे जंगल मे एक हाथी ने एक व्यक्ति को कुचलकर मार डाला चीला के रेंज अधिकारी अनिल पैन्यूली ने बताया कि कल देर शाम एक हाथी ने प्रेम लाल (55) को कुचलकर मार दिया । उन्होंने बताया कि घटना के समय प्रेम लाल लघुशंका करने कॉलोनी से लगे जंगल में गया था जहां पास खड़े हाथी ने उसे कुचल दिया । प्रेमलाल की मौके पर ही मृत्यु हो गई।

08:48 PM

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार से गतिरोध के बाद गिरफ्तार किये गये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की जमानत अर्जी पर सुनवाई 28 मई को होगी। प्रदेश कांग्रेस के मीडिया समन्वयक ललन कुमार ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष लल्लू की जमानत का मामला सत्र अदालत से ‘विशेष एमपी—एमएलए कोर्ट’ में स्थानांतरित कर दिया गया है। अब इसकी सुनवाई 28 मई को होगी। प्रवासी मजदूरों को 20 मई को उनके गंतव्य तक ले जाने के लिये कांग्रेस द्वारा मंगवाई गयी बसों को राज्य में प्रवेश नहीं करने दिये जाने का विरोध करने पर लल्लू को गिरफ्तार किया गया था। इस बीच, कांग्रेस सेवा दल ने मंगलवार को राज्य में सांकेतिक धरना देकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की रिहाई की मांग की। उप्र कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष प्रमोद कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को सम्बोधित एक ज्ञापन प्रशासन को सौंपा। ज्ञापन में आरोप लगाया गया है कि लल्लू केवल पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ही नहीं हैं बल्कि वह विधानसभा के सदस्य भी हैं। जेल में उनके मौलिक अधिकारों का हनन हो रहा है।

08:46 PM

दुनिया भरमें सरकारें इस समय अपने यहां जब उपभोक्ताओं को विश्व बाजार में कच्चे तेल के घटे दाम का लाभ उपलब्ध करा रही हैं, लेकिन भारत में मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल की लागत में कमी का जनता को कोई लाभ नहीं दिया है। यह कहना है कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व पेट्रोलियम मंत्री एम वीरप्पा मोइली का। मोइली ने मंगलवार को कहा कि देश में मोटर वाहन ईंधन की दरें उस समय के स्तर पर कायम हैं जब विश्व बाजार में कच्चे तेल का दाम 107 डालर प्रति बैरल की ऊंचाई पर था। एक प्रेस वक्तव्य में मोइली ने कहा पेट्रोल का दाम 71.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 55.49 रुपये प्रति लीटर उस समय था जब संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग- दो) के कार्यकाल में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 107.09 डालर प्रति बैरल की सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंचे थे। इस समय जब कि कच्चे तेल का दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में 36.29 डालर प्रति बैरल पर है पेट्रोल का दाम 71.26 रुपये लीटर और डीजल का दाम 65.39 रुपये लीटर पर है। वक्तव्य में कहा गया है कि मोदी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बाजार के लाभ को आम जनता तक नहीं पहुंचने दिया।

08:46 PM

छात्र नेताओं और कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि ऐसे समय जब कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन लागू है, केंद्र और पुलिस नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध करने वालों के खिलाफ ‘‘बदले की राजनीति’’ में लिप्त है। वीडियो कॉन्फ्रेंस ऐप जूम पर संवाददाता सम्मेलन में पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार और उमर खालिद ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया और जेएनयू के छात्रों की उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक दंगे की साजिश में कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तारी को लेकर पुलिस पर निशाना साधा। निर्दलीय विधायक और दलित नेता जिग्नेश मेवानी ने कहा कि ‘‘प्रतिशोध की राजनीति’’ के तहत छात्र कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी की गयी । उन्होंने कहा, ‘‘लॉकडाउन का फायदा उठाकर पुलिस नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करने वालों और लोकतांत्रिक सिद्धांतों के लिए लड़ने वालों को निशाना बना रही ।’’ जेएनयू छात्र संघ के पूर्व नेता कन्हैया कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान अपनी आवाज उठाने के लिए उन्हें अलग तरीका निकालना होगा ।

08:29 PM

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में मंगलवार को एक तालाब में 22 वर्षीय लापता युवती का शव मिला। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निक्की बीते तीन दिनों से लापता थी और उसका शव भोपा गांव के पास मिला है। पुलिस ने कहा कि इस बीच पड़ोसी शामली जिले में यमुना नदी में नहाने गए लापता 14 साल के किशोर की तलाश की जा रही है।

06:53 PM

बदायूं जिले के बिल्सी क्षेत्र में मंगलवार को एक दम्पति ने कथित रूप से खुदकुशी कर ली। अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने यहां बताया कि हैदलपुर गांव में मंगलवार सुबह प्रेम शंकर (25) फांसी से लटकता पाया गया, जबकि उसकी पत्नी सावित्री (23) बिस्तर पर मृत पायी गयी। उन्होंने बताया कि पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है। मामले की जांच की जा रही है।

06:53 PM

महराजगंज जिले में मंगलवार को तेंदुए के हमले में दो लोग जख्मी हो गए। वन विभाग के सूत्रों ने बताया कि निचलौल वन क्षेत्र के रामचंद्रही गांव में एक खेत में काम कर रहे संदीप और उसके भाई राजन पर एक तेंदुए ने अचानक हमला कर दिया। उन्होंने बताया कि उनकी चीख-पुकार सुनकर आसपास मौजूद ग्रामीणों ने शोर मचाया तो तेंदुआ उन्हें छोड़कर जंगल में चला गया। सूत्रों ने बताया कि इस घटना में गंभीर रूप से घायल दोनों भाइयों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि यह तेंदुआ पिछले कुछ समय से इलाके में आतंक का सबब बना हुआ है लिहाजा उसे जल्द से जल्द पकड़ा जाए।

06:53 PM

महाराष्ट्र के ठाणे नगर निगम ने शहर में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए मंगलवार आधी रात से मुंब्रा क्षेत्र में पूर्ण लॉकडाउन का आदेश दिया है। निगम के आयुक्त विजय सिंघल ने एक आदेश में कहा कि सुबह में सात से नौ बजे तक केवल दूध और दवाओं की दुकानें खुली रहेंगी। सब्जियों और किराने का सामान सहित अन्य सभी दुकानें बंद रहेंगी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार सोमवार रात तक ठाणे शहर में कोविड​​-19 के 2,172 मामले आए जिनमें 288 मामले मुंब्रा क्षेत्र से हैं। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि चेतावनी और निर्देश जारी किए जाने के बाद भी लोग लॉकडाउन और सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन नहीं कर रहे थे और सार्वजनिक स्थानों पर एकत्र हो रहे थे। इसलिए, निगम ने मुंब्रा क्षेत्र में पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया।

06:34 PM

सार्वजनिक क्षेत्र की आईटीआई लि. ने मंगलवार को कहा कि वह हर महीने पांच लाख 3डी डिजाइन वाला सुरक्षित ‘फेस शील्ड’ बनाने में सक्षम है। कंपनी की योजना आने वाले समय में उत्पादन क्षमता 15 लाख मासिक करने की है। संचार मंत्रालय के अधीन आने वाली कंपनी ने कहा कि उसने अपने बेंगलुरू कारखाने में चेहरा ढकने के लिये उत्पाद (फेस शील्ड) बनाना शुरू कर दिया है। 3डी डिजाइन वाला ‘फेस शील्ड’ आंख, नाक और मुंह समेत चेहरे के आसपास के क्षेत्रों का संक्रमण फैलाने वाले किसी प्रकार के छिड़काव या छींटे अथवा विषाणु से रक्षा करने में सक्षम है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि स्वदेश निर्मित चेहरे के बाचाव वाला उत्पाद के उपयोग सांस लेने में कोई समस्या नहीं होती अैर इसका उपयोग भी काफी सुगम है।

06:34 PM

केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण के दो नये मामले आने के साथ कुल कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है। पुडुचेरी के स्वास्थ्य मंत्री मल्लाडी कृष्ण राव ने पत्रकारों को बताया कि कोविड-19 ते नए मामलों में रेडियारपलयम की मां-बेटी में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्हें इंदिरा गांधी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राज्य में अब तक 12 लोग इस संक्रमण से उबर चुके हैं। राव ने केंद्रशासित प्रदेश में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा, “लोगों को लॉकडाउन के मानदंडों का पालन करने की आवश्यकता के बारे में बहुत जागरूक होना चाहिए। हालांकि, सरकार ने तमिलनाडु से लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए सीमा सील करने के लिए अपने प्रयास तेज कर दिए हैं।" दो नये मामले आने के साथ पुडुचेरी में कोविड-19 के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है।

06:33 PM

बिहार में मंगलवार को कोरोना वायरस के 133 नये मरीज सामने आने आने के साथ राज्य में इस महामारी के मामले बढकर 2870 हो गये हैं । स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के जो 133 नये मामले प्रकाश में आए हैं उनमें किशनगंज के 17, खगडिया के 23, बांका के 15, भागलपुर के 14, दरभंगा एवं सहरसा के 12-12, सुपौल के आठ, शेखपुरा के सात, सारण के पांच, गया, गोपालगंज एवं लखीसराय के चार-चार, अररिया के तीन, नालंदा, वैशाली, सिवान, जमुई एवं मधेपुरा के एक—एक नये मरीज शामिल हैं । गौरतलब है कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अबतक कुल 14 मरीजों की मौत हो चुकी है।

06:19 PM

लुधियाना में 29 वर्षीय एक महिला पुलिस कांस्टेबल ने मंगलवार को जहर का सेवन कर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि कलमजीत कौर को एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत लाया गया घोषित कर दिया गया। पुलिस इंस्पेक्टर जरनैल सिंह ने बताया कि वह शहर की ट्रैफिक पुलिस टीम में तैनात थी। कलमजीत और उसका पति विवाद के कारण अलग रह रहे थे। दंपति के दो बच्चे हैं।

06:18 PM

उत्तर प्रदेश में मथुरा के नौहझील क्षेत्र में यमुना एक्सप्रेस वे पर डिवाइडर से टकराकर टाटा 407 गाड़ी के पलट जाने से चार बच्चों समेत पांच लोग घायल हो गए और उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस के अनुसार दिल्ली में मजदूरी कर गुजर-बसर करने वाले बांदा के जोरावरपुर गांव निवासी नीरज तथा उनके मित्र लोग लॉकडाउन के दौरान काम न मिल पाने से परेशान होकर अपने परिवार के साथ इस गाड़ी से गृह जनपद लौट रहे थे। पुलिस के मुताबिक मथुरा के नौहझील क्षेत्र में चालक को झपकी आ गई, फलस्वरूप गाड़ी डिवाइडर से टकराने के बाद पलट गई। चार बच्चों सहित पांच लोगों के घायल हो गये तथा अन्य कई मजदूरों एवं उनके परिजनों को भी चोट लगी। वे लोग सुबह तड़के ही दिल्ली से निकले थे।

06:07 PM

म्यूचुअल फंड उद्योग ने अप्रैल में लगभ सात लाख निवेशक खाते जोड़े हैं। इससे म्यूचुअल फंड उद्योग के कुल फोलियो का आंकड़ा 9.04 करोड़ पर पहुंच गया है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) ने कहा कि यह लगातार 71वां महीना है जबकि फोलियो की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। फोलियो वह संख्या है जो व्यक्तिगत निवेशक खाते को दी जाती है। एक निवेशक के कई फोलियो हो सकते हैं। आंकड़ों के अनुसार देश की 44 म्यूचुअल फंड कंपनियों के पास फोलियो की संख्य अप्रैल के अंत तक बढ़कर 9,04,28,589 हो गई। मार्च के अंत तक यह 8,97,46,051 थी। एक माह में फोलियो की संख्या में 6,82,538 का इजाफा हुआ। इससे पहले मार्च में म्यूचुअल फंड कंपनियों ने नौ लाख से अधिक फोलियो जोड़े थे।

06:07 PM

गोरखपुर जिले के बेलघाट इलाके में मंगलवार सुबह बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत को लेकर सनसनी फैल गई। ग्रामीण इस घटना को कोरोना वायरस संक्रमण से जोड़कर देख रहे हैं। वन विभाग को आशंका है कि अत्यधिक गर्मी और पानी न मिलने की वजह से ये चमगादड़ मर गये होंगे। बहरहाल, इन मृत चमगादड़ों को पोस्टमार्टम के लिए बरेली स्थित भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) भेज दिया गया है। बेलघाट के पंकज शाही ने कहा, "मैंने अपने बगीचे में सुबह देखा कि आम के पेड़ के नीचे बड़ी संख्या में चमगादड़ मरे पड़े हैं। मेरे बाग से सटा हुआ एक और बाग है, वहां भी खासी संख्या में चमगादड़ मरे पड़े थे। ’’ शाही ने बताया कि उन्होंने इस बारे में वन विभाग को सूचना दी और उसकी टीम मृत चमगादड़ों को पोस्टमार्टम के लिए ले गयी। टीम के सदस्यों का भी कहना है कि बाग में पानी रखा जाए क्योंकि वे चमगादड़ बेइंतहा गर्मी की वजह से मरे हैं।

05:38 PM

समाजवादी पार्टी (सपा) ने लॉकडाउन के दौरान अपने घायल पिता को साइकिल पर बैठा कर दिल्ली से दरभंगा तक ले जाने वाली एक किशोरी को मंगलवार को एक लाख रुपये की सहायता दी। पार्टी के एक प्रवक्ता ने बताया कि सपा ने 15 वर्षीय ज्योति कुमार की मां फूलो देवी के बैंक खाते में मंगलवार को एक लाख रुपए भेजे हैं। उन्होंने बताया कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गत 21 मई को ज्योति के जज्बे को सलाम करते हुए उसे यह सहायता देने का ऐलान किया था। गौरतलब है कि साइकिल सपा का चुनाव निशान है। ज्योति की अपने पिता के साथ साइकिल पर दिल्ली से दरभंगा तक जाने की यह यात्रा पूरे देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी चर्चा का विषय बनी थी। ज्योति हाल में दिल्ली से अपने पिता को साइकिल पर बैठा कर सात दिनों के दौरान लगभग 1200 किलोमीटर की दूरी तय कर बिहार के दरभंगा अपने घर पहुंची थी।

05:38 PM

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पूर्व में पेश किए गए आंकड़ों में मंगलवार को सुधार करते हुए कहा कि सोमवार को कुल 832 विमानों का परिचालन किया गया जिनमें 58,318 लोगों को उनके गंतव्य स्थानों तक पहुंचाया गया। सोमवार की शाम को पुरी ने कहा था कि कुल 532 विमानों का परिचालन किया गया जिनमें 39,231 यात्रियों ने सफर किया। पुरी ने मंगलवार की दोपहर ट्विटर पर लिखा, “हवाईअड्डे व्यस्त हैं और यात्री फिर से हवाई सफर कर रहे हैं। पहले दिन, 25 मई को मध्यरात्रि तक 823 विमानों से 58,318 यात्री अपने गंतव्यों तक पहुंचे।” वहीं सोमवार शाम को उन्होंने ट्वीट किया था, “कल तक कोई घरेलू विमान नहीं नजर आ रहा था और आज 532 विमान और 39,231 यात्री, भारतीय आसमान में रोमांच लौट आया है।” यह साफ नहीं हो पाया कि मंत्री ने इन 832 विमानों की संशोधित संख्या में वंदे भारत मिशन के तहत संचालित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शामिल किया है या नहीं।

05:37 PM

सिंगापुर करीब दो दशक की सबसे भीषण मंदी की ओर बढ़ रहा है। कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित देश की अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ा है देश में अब तक 32,343 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। व्यापार और उद्योग मंत्रालय के अनुसार देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में इस साल 4 से 7 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। यह पूर्व के 1 से 4 प्रतिशत की गिरावट के अनुमान से ज्यादा बड़ी होगी। समाचार चैनल न्यूज एशिया की रिपोर्ट के अनुसार सिंगापुर में 2001 में जीडीपी वृद्धि दर में 1.1 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। वर्ष 1998 में एशियाई वित्तीय संकट के बाद यह सबसे बड़ी मंदी है। उस समय अर्थव्यवस्था में 2.2 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। व्यापार और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि विदेशी कामगारों में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी फैलने से कार्यबल की कमी के कारण निर्माण, समुद्री तथा अपतटीय इंजीनियिरंग क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। संक्रमण उन विदेशी कामगारों में तेजी से फैला है जो ‘डॉरमिटरी’ (एक ही कमरे में कई लोगों के लिये बने सोने की जगह) में रहते हैं। सिंगापुर में मंगलवार को विदेशी कामगारों में संक्रमण के 383 नये मामले आये। इसमें मात्र एक मरीज सिंगापुर का नागरिक या स्थायी निवासी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 32,343 पहुंच गयी है।

05:36 PM

स्पेन की विदेश मंत्री ने कहा कि यूरोपीय संघ के सदस्यों को सीमाएं खोलने, शेंगेन क्षेत्र में यात्रा की स्वतंत्रता देने और उसके बाहर के देशों की यात्रा को लेकर सामूहिक सहमति बनानी चाहिए। अरांचा गोंजालिज लाया ने मंगलवार को काडेना एसईआर रेडियो से बातचीत में कहा कि ईयू के देशों में अलग-अलग तारीखों पर लॉकडाउन चरणबद्ध तरीके से खोले जाने के बीच सीमापार यात्रा पुन: शुरू करने पर भी सामूहिक फैसला होना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘हमें यूरोपीय क्षेत्रों में आवागमन की स्वतंत्रता पुन: हासिल करने के लिए अपने यूरोपीय साझेदारों के साथ काम शुरू करना होगा।’’ विदेश मंत्री ने कहा कि वह जानना चाहेंगी कि यूरोपीय संघ किन देशों को यात्रा के लिहाज से सुरक्षित मानता है।

05:36 PM

उत्तर प्रदेश के शामली जिले में 35 वर्षीय एक व्यक्ति को उसके छोटे भाई ने पीट-पीट कर कथित तौर पर मार डाला। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि यह घटना जिले के कैराना थाना क्षेत्र के ऊंचागांव में, पारिवारिक विवाद के चलते हुई। पुलिस ने बताया कि सतीश शर्मा के खिलाफ उसके बड़े भाई संजय शर्मा को मार डालने का मामला दर्ज किया गया है। पीड़ित की मां ने प्राथमिकी दर्ज कराई है जिसमें उसने आरोप लगाया कि दोनों भाइयों के बीच झगड़े के दौरान सतीश शर्मा ने संजय शर्मा को पीटा। पुलिस ने बताया कि आरोपी फरार है।

05:08 PM

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस से और चार व्यक्ति संक्रमित पाए गए जिससे यहां कोरोना के मरीजों की संख्या 71 पहुंच गई। जिले के नोडल अधिकारी (कोविड-19) डाक्टर ऋषि सहाय ने बताया कि मंगलवार को और चार व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जिसमें एक व्यक्ति सोरांव के गोहरी गांव का निवासी है, जबकि दूसरा व्यक्ति गंगापार सैदाबाद का रहने वाला है और वह पहले से कोरोना वायरस से संक्रमित और वर्तमान में एल1 अस्पताल में भर्ती एक व्यक्ति के संपर्क में आया था।

04:46 PM

महाराष्ट्र सरकार और रेलवे के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा जहां मंगलवार को आरोपों का नया दौर शुरू हो गया जब राष्ट्रीय परिवाहक ने कहा कि महाराष्ट्र यात्रियों की सूचना उपलब्ध नहीं करा रहा जिसके चलते कई श्रमिक स्पेशल ट्रेनें नहीं चल पाईं। रेलवे ने कहा कि महाराष्ट्र से प्रवासी श्रमिकों को निकालने के लिए उसने 25 मई 125 ट्रेंनें चलाने की योजना बनाई थी लेकिन राज्य सरकार देर रात दो बजे तक केवल 41 ट्रेनों के लिए सूचना दे पाई। रेलवे की ओर से जारी एक बयान में कहा गया,“इन 41 ट्रेनों में से केवल 39 ट्रेनें चल पाईं क्योंकि स्थानीय अधिकारी यात्रियों को लेकर नहीं आ पाए और दो ट्रेनों को रद्द करना पड़ा।” इसमें कहा गया, “कुशलता से योजना बनाने और निरंतर प्रयास के बाद रेलवे ने बहुत कम समय में अपने संसाधनों को जुटाया और 26 मई को महाराष्ट्र से रवाना करने के लिए 145 श्रमिक ट्रेनें तैयार कीं।”

04:45 PM

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल (सीआईएसएफ) में मंगलवार को कोरोना वायरस के 20 नए मामले दर्ज किए गए जिनमें से 18 मामले दिल्ली हवाईअड्डे की सुरक्षा में तैनात इसकी इकाई से जुड़े हैं। अधिकारियों ने बताया कि 1.62 लाख से अधिक कर्मियों वाले इस बल में फिलहाल कोरोना वायरस के 78 सक्रिय मामले हैं और 132 कर्मी अब तक ठीक हो चुके हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार बल में सोमवार से लेकर 20 नए मामले आए जिनमें 18 मामले इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की सुरक्षा में तैनात इसकी इकाई के कर्मियों से जुड़े हैं। एक-एक मामला राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) की हिमाचल प्रदेश स्थित कोल्डम इकाई और चंडीगढ़ स्थित पंजाब एवं हरियाणा सचिवालय से जुड़ा है। सीआईएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘दिल्ली हवाईअड्डा इकाई से जुड़े सभी 18 संक्रमित कर्मी अन्य संक्रमित कर्मी के संपर्कों का पता लगाने के क्रम में पहले से ही पृथक-वास में थे। वे ड्यूटी पर नहीं थे।’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘अब उनकी जांच रिपोर्ट आने के बाद उन्हें चिकित्सीय पृथक-वास में भेज दिया गया है।’’

04:45 PM

मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले में जोबट पुलिस थाना क्षेत्र के बिलासा गांव में लॉकडाउन के नियमों का उल्लधंन कर एक पटवारी द्वारा अपने विवाह समारोह में 1,000 को आमंत्रित कर लेने पर पुलिस ने दूल्हे के खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह पटवारी फिलहाल मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में पदस्थ है। विवाह समारोह के चश्चदीद व्यक्ति के बताया कि पटवारी की शादी में 1,000 से अधिक लोग शामिल थे और शारीरिक दूरी के नियमों की अनदेखी करते हुए नाच रहे थे और विवाह समारोह का आनंद दे रहे है। इस दौरान इन लोगों ने मास्क भी नहीं पहना था। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाये गए लॉकडाउन के नियमों के तहत विवाह जैसे सामाजिक समारोह में अधिकतम 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं। जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) विपुल श्रीवास्तव ने बताया, ‘‘किसी व्यक्ति ने पटवारी के विवाह समारोह का मोबाइल से वीडियो बनाकर पुलिस को सूचित किया। इसके बाद पुलिस ने समारोह की वीडियोग्राफी कर दूल्हे कानू चौहान (24) की खिलाफ भादंसं की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया गया है। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ लागू सभी धाराएं ज़मानती हैं इसलिए फिलहाल इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं की गयी है।

04:30 PM

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने मंगलवार को मैट्रिक परीक्षा 2020 के नतीजे घोषित किये जिसमें इस साल 80.59 फीसदी परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर के महाजन और बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर की मौजूदगी में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित किए। बीएसईबी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रोहतास जिले के तेनौज स्थित जनता हाई स्कूल के छात्र हिमांशु राज ने 500 में से 481 (96.20 प्रतिशत) अंक पाकर इस परीक्षा में टॉप किया है। इस परीक्षा में हासिल अंकों के अनुसार 41 परीक्षार्थियों ने शीर्ष दस में जगह बनायी है जिनमें 10 छात्राएं भी हैं। किशोर ने बताया कि पूरे देश में कोरोना महामारी लॉकडाउन के कारण देश के अन्य परीक्षा बोर्डों द्वारा या तो परीक्षा का आयोजन अभी तक र्पूण नहीं किया जा सका है या जिन बोर्डों द्वारा अभी तक परीक्षाओं का आयोजन कर भी लिया गया है, उनके द्वारा उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन अभी तक पूरा नहीं किया गया है जिसके कारण अभी तक देश के किसी भी परीक्षा बोर्ड द्वारा मैट्रिक एवं इंटर (बारहवीं) के परीक्षाफल का प्रकाशन नहीं किया गया है। दूसरी ओर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2020 का परीक्षाफल आज प्रकाशित किया जा रहा है।

03:21 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से मंगलवार को एक और व्यक्ति की मौत हो गई जिससे राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 168 हो गयी है। वहीं इस बीच 176 नये मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 7,476 हो गयी है। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को जयपुर में एक और संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई। इससे राज्य में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 168 हो गयी है। केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 80 हो गया है जबकि जोधपुर में 17 और कोटा में 16 रोगियों की मौत हो चुकी है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे। इस बीच राज्य में मंगलवार दोपहर दो बजे तक कोरोना वायरस संक्रमण के 176 नये मामले सामने आए।

03:21 PM

दिल्ली में कोविड-19 से जान गंवाने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 288 हो गयी जबकि 412 नए मरीज सामने आने के साथ ही यहां इस संक्रमण के मामले बढ़कर 14,465 हो गए । अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली में सर्वाधिक 660 नये मामले 22 मई को आये थे। सोमवार को इस महामारी के 635 नये मरीज सामने आये थे । दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार यहां कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या अब बढ़कर 288 हो गयी है जबकि इस संक्रमण के मामले बढ़कर 14,465 हो गए हैं। शहर में सोमवार को कोविड-19 के कुल मामले 14,053 थे जबकि इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 276 थी।

02:50 PM

शव वाहन में सहायक न मिलने पर एक कोविड-19 मृतक के दो बेटों को पीपीई किट पहनने पर मजबूर होना पड़ा और यहां पूर्वी घाटकोपर बस्ती में शवदाह गृह तक खुद ही पिता का शव लेकर पहुंचे। अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि घाटकोपर के गणेश नगर इलाके के एक बुजुर्ग डॉक्टर की रविवार रात हिंदू महासभा अस्पताल में कोविड-19 से मौत हो गई थी। उन्होंने बताया कि संक्रमित डॉक्टर को शनिवार रात अस्पताल के कोविड-19 देखभाल केंद्र में भर्ती कराया गया था जिसके बाद उनकी स्थिति बिगड़ गई और रविवार को संक्रमण से उनकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मृतक का एक बेटा जो खुद भी एक डॉक्टर है, ने फिर शव ले जाने वाले वाहन की व्यवस्था करने की कोशिश की लेकिन सोमवार तड़के तक कोई वाहन उपलब्ध नहीं होने के कारण उसे स्थानीय पार्षद अर्चना भालेराव को फोन करना पड़ा। हालांकि जब वाहन पहुंचा तो उसमें शव को रखने और बाद में उसे श्मशान घाट तक ले जाने के लिए कोई सहायक नहीं था। अधिकारी ने बताया कि मानक प्रक्रिया के अनुसार, एक सहायक को शव वाहन और बाद में श्मशान घाट के भीतर शव को ले जाने के लिए पीपीई किट पहननी होती है। उन्होंने बताया कि कोई समाधान न दिखने पर मृतक के बेटों ने अपने दोस्त और वाहन चालक के साथ पीपीई किट पहनी और शव को श्मशान घाट ले गए जहां सुबह 10 बजे अंतिम संस्कार किया गया।

01:51 PM

मौसम खराब होने के कारण स्पेसएक्स का पहला प्रक्षेपण टाला जा सकता है। स्पेसएक्स का एक रॉकेट नासा के पायलट डग हर्ली और बॉब बेन्कन के साथ ड्रैगन कैप्सूल को ले कर बुधवार दोपहर को कैनेडी अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से उड़ान भरने वाला है। यह पहला मौका है जब सरकार के बजाय कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगी। पिछले नौ वर्ष में पहली बार अंतरिक्ष यात्री फ्लोरिडा से उड़ान भरेंगे। नासा के वाणिज्यिक कार्यक्रम की प्रबंधक कैथी लुएडर्स ने कहा कि अब तक सभी काम सही ढंग से हो रहे हैं। स्पेसएक्स के एक उपाध्यक्ष हैंस कोइन्समैन ने कहा कि प्रक्षेपण करना सुरक्षित है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए प्रक्षेपण नियंत्रक टीम वैश्विक मौसम परिवर्तन के पैटर्न पर गौर करेगी।” यदि स्पेसएक्स बुधवार को प्रक्षेपण नहीं कर पाती है तो अगला प्रयास शनिवार को किया जाएगा।

01:42 PM

रूस का एक सैन्य हेलिकॉप्टर सुदूर पूर्वी क्षेत्र चुकोत्का में हवाई अड्डा क्षेत्र में उतरते समय मंगलवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें सवार सभी चारों लोग हादसे में मारे गए। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि तकनीकी खराबी के कारण एमआई-8 हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। चुकोत्का के गवर्नर के अनुसार हादसे में हेलिकॉप्टर में सवार चालक दल के तीनों सदस्य और एक तकनीकी विशेषज्ञ मारा गया। पिछले एक सप्ताह के अंदर सेना का यह दूसरा एमआई-8 हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। 19 मई को हुए हादमें में चालक दल के तीन सदस्य मारे गए थे।

01:25 PM

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 79 नए मामले मामले सामने आए हैं और इसी के साथ संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,517 हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि कुल नए मामलों में से 71 मामले विभिन पृथक केन्द्रों से हैं। कटक जिले में सबसे अधिक 16 नए मामले सामने आए, इसके बाद बोलंगीर में 14, क्योंझर में आठ, कंधमाल में सात, केंद्रपाड़ा में छह, गंजाम में पांच, बालासोर, खुर्दा और पुरी में चार-चार, नयागढ़ और ढेंकनाल में तीन-तीन मामले सामने आए हैं। जाजपुर में दो और अंगुल, झारसुगुड़ा और सोनेपुर जिलों में एक-एक मामले सामने आए। राज्य के 30 में से 29 जिलों में संक्रमण के मामले हैं। राज्य में कुल 1,517 संक्रमितों में से 649 लोग उपचार के बाद ठीक हो गए हैं, जबकि 861 लोगों का इलाज चल रहा है। सात लोगों की बीमारी से मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा कि सोमवार को 3,819 नमूनों का परीक्षण किया गया और अब तक कुल 1,31,595 नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। सोमवार को राज्य में संक्रमण के सर्वाधिक 103 नए मामले सामने आए थे। राज्य में गंजाम जिले में संक्रमण के सर्वाधिक 358 मामले हैं, इसके बाद जाजपुर में 242, बालासोर में 137, भद्रक में 106, खुर्दा में 86, पुरी में 85, कटक में 75 और केंद्रपाड़ा में 61 मामले हैं।

01:03 PM

कश्मीर में कोविड-19 से एक और मौत

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 90 वर्षीय बुजुर्ग की मंगलवार को मौत हो गई जिसके बाद केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या 24 हो गई है। एक अधिकारी ने बताया कि यह व्यक्ति उच्च रक्तचाप, निमोनिया, बुखार और सांस न लेने की तकलीफ से भी पीड़ित था। यहां एसकेआईएमएस अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा, “90 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति जिसे सोमवार को गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अनंतनाग से रेफर किया गया था, उसकी आज सुबह मौत हो गई। वह पिछली (सोमवार) रात कोविड की जांच में संक्रमित पाया गया था।” अधिकारी ने कहा कि कुलगाम जिला प्रशासन को व्यक्ति की मौत के बारे में सूचित कर दिया गया है ताकि उसके संपर्क में आए अन्य व्यक्तियों का पता लगाने की प्रक्रिया शुरू की जा सके।

01:03 PM

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में कोविड-19 के चार और मामले

महाराष्ट्र से मुजफ्फरनगर लौटे चार प्रवासी श्रमिकों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि वे दधेरू गांव के एक पृथक-वास केंद्र में थे। डीएम सेल्वा कुमारी ने कहा कि जिले में अब कोविड-19 के 25 मरीज हैं।

12:54 PM

बिहार बोर्ड ने जारी किए 10वीं कक्षा के नतीजे

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने लॉकडाउन के दौरान 10वीं कक्षा के बोर्ड परिणाम की घोषणा कर दी है। ऐसे में छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बिहार बोर्ड द्वारा 12वीं के नतीजे घोषित करने के बाद लंबे समय से 10वीं बोर्ड के छात्र-छात्राएं अपने नतीजों का इंतजार कर रहे थे। इस तरह से अब 10वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं का इंतजार भी अब खत्म हो गया है। यहां करें आपना रिजल्ट चेक

12:45 PM

ग्रेटर नोएडा के अस्पताल से सात कोरोना मरीजों को मिली छुट्टी

ग्रेटर नोएडा स्थित जिम्स अस्पताल में भर्ती कोविड-19 से संक्रमित सात मरीजों को उपचार के बाद मंगलवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई। इस अस्पताल में कोविड-19 के 140 मरीज इलाज के लिए भर्ती हुए थे जिनमें से अब तक 87 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। जिम्स अस्पताल के निदेशक ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) डॉक्टर राकेश गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमण मुक्त होने के बाद सात मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिली है। उन्होंने बताया कि इन मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों ने ताली बजाकर इन्हें बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने बताया कि जिम्स अस्पताल में अब तक 140 मरीज उपचार के लिए भर्ती हुए, जिनमें से 87 मरीज ठीक हो कर घर जा चुके हैं। निदेशक ने बताया कि इस अस्पताल से करीब 62 फीसदी मरीज स्वस्थ हुए हैं।

12:20 PM


भारत केवल एक ऐसा देश है जहां कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और हम लॉकडाउन हटा रहे हैं। लॉकडाउन का लक्ष्य और मकसद फेल हो गया है। भारत एक फेल लॉकडाउन का नतीजा भुगत रहा है: राहुल गांधी


12:02 PM

उबर इंडिया ने 600 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

उबर इंडिया ने हो रहे घाटे को देखते हुए कंपनी से 600 कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। कंपनी ने कहा कि कोरोना वायरस और रिकवरी की अप्रत्याशित प्रकृति के प्रभाव ने उबर इंडिया को अपने कार्यबल के आकार को कम करने के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ा है। ऐसे में कंपनी को मजबूरन कई चालकों समेत अन्य कर्मचारियों को नौकरी से निकालना पड़ रहा है। पूरी खबर पढ़ें

11:05 AM

चीन में कोरोना वायरस के 36 नए मामले

चीन में कोरोना वायरस के 36 नए मामले सामने आए हैं, इनमें 29 मामले ऐसे हैं जिनमें संक्रमितों में कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं थे। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि अधिकतर मामले वुहान में सामने आए हैं, जहां अभी तक 65 लाख लोगों की जांच की जा चुकी है। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि नए मामलों में से सात लोग बाहर से आए हैं। पांच भीतरी मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र से और शंघाई तथा फूजियन से एक-एक व्यक्ति है। उसने बताया कि कोविड-19 से सोमवार को किसी की जान नहीं गई। वहीं विदेश से आए 28 लोग सहित बिना संक्रमण के लक्षण वाले 403 लोग देशभर में चिकित्सीय निगरानी में हैं। एनएचसी ने बताया कि सोमवार तक देश में कोविड-19 के 82,992 मामले थे और 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है।

10:54 AM

राजस्थान में 76 नये मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 76 नये मामले मंगलवार को सामने आए जिससे राज्य में इस घातक वायरस से अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 7, 376 हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार सुबह नौ बजे तक जयपुर में 16, उदयपुर में 13, झालावाड़ में 12, राजसमंद में 11, झुंझुनू व बीकानेर में पांच-पांच, कोटा में चार, पाली में तीन व धौलपुर में दो नये मामले सामने आए। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 167 हो गयी है। केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 79 तक पहुंच गया है जबकि जोधपुर में 17 और कोटा में 16 मरीजों की मौत हो चुकी है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी पहले से ही किसी न किसी अन्य गंभीर बीमरियों से भी पीड़ित थे। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया था। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

09:52 AM

भारत में कोरोना से पिछले 24 घंटे में 146 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4167 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह जारी अपडेट के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में कोविड-19 से 146 लोगों की मौत हुई है जबकि 6535 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही अब तक कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या देश में 145380 हो गई है। पूरी खबर पढ़ें

08:58 AM

मनरेगा में 4.64 करोड़ को काम आवंटन लेकिन पहुंचे 2.52 करोड़ लोग

कोरोना लॉकडाउन में गांव की ओर पलायन कर रहे प्रवासी श्रमिकों के रोजगार के लिए मनरेगा को अहम साधन माना जा रहा है. लॉकडाउन के दौरान केवल अप्रैल और मई में 4.70 करोड़ लोगों ने योजना के तहत काम मांगा, लेकिन आवंटन के बावजूद केवल 54 प्रतिशत लोगों ने ही काम किया. पूरी खबर पढ़ें

08:35 AM

दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर जाम


दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर गाजीपुर के पास भारी ट्रैफिक, गाजियाबाद ने बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच एक बार फिर दिल्ली के साथ लगने वाले बॉर्डर को सील किया है। इसके बाद ऐसी स्थिति नजर आ रही है।



 

08:34 AM

जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने पुंछ जिले में बालाकोट सेक्टर में आज सुबह सीजफायर का उल्लंघन किया।



 

07:35 AM

यूपी में छिपाई जा रही कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या?

महाराष्ट्र कोविड-19 से संक्रमित मरीज़ों की बढ़ती संख्या को लेकर भले ही सुर्खियों में हो, लेकिन यूपी में कोविड-19 के मरीजों के वास्तविक आंकड़े सामने नहीं आ रहे हैं. उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार कुछ आंकड़े स्थानीय प्रशासन द्वारा छिपाए जा रहे हैं तो कुछ आंकड़े क्वारंटाइन किए जाने के डर से सामने नहीं आ रहे हैं. पूरी खबर पढ़ें

07:34 AM

दुनिया भर में 53 लाख से ज्यादा मामले

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के 53 लाख से ज्यादा मामले हो चुके हैं। वहीं कोरोना से मरने वालों की संख्या 342,000 हो चुकी है।

07:32 AM

अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 532 लोगों की मौत

दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में धीरे-धीरे स्थिति पटरी पर लौटती दिखाई दे रही है। रोजाना मौतों का आंकड़ा कम हो रहा है। ताजा आंकड़े के अनुसार अमेरिका में पिछले 24 घंटों के दौरान 532 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद यह आंकड़ा अब लाख के करीब पहुंच रहा है। पूरी खबर पढ़ें

Web Title: aaj ki taja khabar 26th may hindi samachar breaking news coronavirus covid 19 news
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे