aaj ki taja khabar 25th may hindi samachar breaking news coronavirus covid 19 news | Aaj Ki Taja Khabar: राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 7300, आज 272 नए केस मिले
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के प्रकोप को खत्म करने के लिए देश को 31 मई तक के लिए लॉकडाउन किया गया है। इसके बाजजूद भी संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। देभारत में सोमवार (25 मई) को लगातार चौथे दिन कोविड-19 के मामलों में सर्वाधिक बढ़ोतरी देखी गई है। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 6977 नए मामले सामने आए और 154 लोगों की मौत हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इसके साथ ही देश में कुल कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 1,38,845 हो गई है जबकि बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या 4021 तक पहुंच गई है। देश में 77 हजार 103 एक्टिव केस हैं और 57 हजार 720 लोग देश में अब तक कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। इधर, पश्चिम बंगाल के कोलकाता और बागडोगरा तथा आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा हवाई अड्डों से आज घरेलू उड़ानों का परिचालन शुरू हो गया है। हालांकि मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद के हवाई अड्डों से सीमित उड़ानों का परिचालन शुरू किया जा रहा है। कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये पूरे देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है। इसके कारण तब से ही उड़ानों का वाणिज्यिक परिचालन बंद है। करीब दो महीने बंद रहने के बाद सोमवार से देश में घरेलू यात्री उड़ानें पुन: शुरू हो गई हैं। 

09:35 PM

भाजपा सांसद नारायण राणे ने सोमवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की और कोरोना वायरस महामारी से निपटने में शिवसेना नीत राज्य सरकार की ‘विफलता’ को देखते हुए राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की। राणे ने संवाददाताओं से कहा कि संकट के इस समय में महा विकास आघाडी की सरकार सही तरीके से शासन चलाने में नाकाम रही है। राणे ने कहा, “यह सरकार शासन करने में अक्षम है। महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगना चाहिए। राज्यपाल को इसके लिए पहल करनी चाहिए।” राज्य सभा सदस्य राणे ने दावा किया कि उद्धव ठाकरे अनुभवहीन मुख्यमंत्री हैं जो पुलिस और प्रशासन को नहीं चला सकते। उन्होंने कहा, “राज्य सरकार के अस्पतालों की हालत दयनीय है।”

09:34 PM

गुजरात के अहमदाबाद जिले में कोरेाना वायरस संक्रमण के 310 नये मामले सामने आने पर कुल मामले बढ़ कर सोमवार को 10,590 हो गये। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। वहीं, कोविड-19 से जिले में 25 और लोगों की मौत हो जाने से इस महामारी से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 722 हो गई। अधिकारी ने बताया कि अस्पतालों से कुल 136 मरीजों को छुट्टी मिल चुकी है। इसके साथ, अब तक संक्रमण मुक्त हुए मरीजों की कुल संख्या बढ़ कर 4,187 हो गई। उन्होंने बताया कि उपचाररत मामलों की संख्या 5,681 है।

09:22 PM

गुजरात में कोरोना वायरस की वजह से जारी लॉकडाउन के दौरान 6,592 गांवों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत करीब 29 हजार काम कराए जा रहे हैं जिनसे लगभग छह लाख 80 हजार लोगों को रोजगार मिल रहा है। मुख्यमंत्री के सचिव अश्वनी कुमार ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य में मनरोगा के तहत हो रहे 28,869 कामों से 6,79,842 मजदूरों को रोजगार मिला है और इस सूची में दाहोद जिला 1,06,956 मजदूरों को रोजगार देकर सबसे आगे है। कुमार ने कहा कि राज्य की सुजलम सुफलम जल संचय योजना (एसएसजेए) मानसून से पहले जल भंडारण क्षमता को बढ़ाने के लिये है और इसने 1403 परियोजनाओं के तहत 18,24,441 लाख मानव दिवस सृजित किये हैं। उन्होंने कहा, “एसएसजेए के तीसरे चरण की शुरुआत 20 अप्रैल से की गई थी और यह 10 जून को समाप्त होगा। एसएसजेए के तहत अब तक 1,403 काम पूरे किये जा चुके हैं और 5,676 काम जारी हैं। इस दौरान 1,32,089 यांत्रिक उपकरण, मशीनें और अन्य उपकरण इस्तेमाल किये गए जिनमें 26,535 जेसीबी और एक लाख पांच हजार ट्रैक्टर तथा डंपर शामिल हैं।”

09:21 PM

पांच साल के विहान शर्मा को सोमवार की उड़ान हमेशा याद रहेगी जिसमें सवार होकर वह अकेले दिल्ली से बेंगलुरू पहुंचा। करीब तीन महीने बाद यहां पहुंचे विहान का उसकी मां हवाई अड्डे पर बेसब्री से इंतजार कर रही थीं। विहान की मां ने संवाददाताओं को बताया कि वह तीन महीने के बाद बेंगलुरू लौटा है। वह दिल्ली में अपने दादा-दादी के पास था। शहर के कैंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (केआईए) का संचालन करने वाले बेंगलुरू अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (बायल) ने ट्वीट किया, ‘‘घर वापसी पर स्वागत, विहान। बेंगलुरू हवाई अड्डा अपने सभी यात्रियों की सुरक्षित वापसी के लिए लगातार काम कर रहा है।’’ बायल ने बताया कि सोमवार को घरेलू यात्री विमान सेवाएं बहाल होने के साथ यहां से 43 विमानों ने उड़ान भरी और 31 विमान यहां उतरे। उसने बताया कि 74 उड़ानें रद्द हो गयीं। भाषा

08:58 PM

देश में चरणबद्ध तरीके से हवाई एवं रेल सेवा शुरू होने के साथ ही राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने विभागों से संबंधित संसद की स्थायी समितियों की नियमित बैठकों के आयोजन के लिए संसद के दोनों सचिवालयों की तैयारियों की समीक्षा की। सूत्रों ने बताया कि यह फैसला किया गया है कि लोकसभा और राज्यसभा के अधिकारी और मंत्रालय के जो अधिकारी ऐसी समितियों के समक्ष पेश होते हैं उनकी संख्या कम से कम रखी जाएगी। नायडू ने कक्षों की उपलब्धतता को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, दोनों सदनों के महासचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शनिवार को विस्तृत चर्चा की। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी भी समीक्षा बैठक में शामिल हुए जहां दोनों पीठासीन अधिकारियों ने संसद की समितियों की नियमित बैठक की व्यवहार्यता पर चर्चा की। सूत्रों ने बताया कि इन समितियों के समक्ष पेश होने वाले दोनों सचिवालयों और मंत्रालयों के अधिकारियों की संख्या कम रखी जाएगी ताकि सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जा सके।

08:39 PM

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के छह नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 210 हो गए हैं। इस दौरान 75 वर्षीय एक संक्रमित महिला ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। अधिकारियों ने बताया कि महिला की मौत के बाद राज्य में संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है । अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक जनक राज ने बताया कि शनिवार को महिला के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। शिमला के इंदिरा गंधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) में रविवार रात सवा दस बजे उनका निधन हो गया। उन्होंने बताया कि महिला को कई बीमारियां थी और उन्हें हमीरपुर से आईजीएमसी भेजा गया था। 

08:39 PM

नोएडा सेक्टर छह में स्थित नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के प्रशासनिक भवन के औद्योगिक लेखा विभाग के कार्यालय में सोमवार सुबह भयंकर आग लग गई जिसमें हजारों फाइलें जल कर नष्ट हो गईं। नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने आग की घटना की जांच के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया है। यह समिति एक सप्ताह के अंदर अपनी रिपोर्ट देगी। मुख्य दमकल अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार सुबह 8:45 बजे सूचना मिली कि नोएडा प्राधिकरण के प्रशासनिक भवन में आग लग गई है।

08:02 PM

ठाणे जिले से शिवसेना के एक विधायक ने महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गाइकवाड़ को एक पत्र लिखकर मांग की है कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से आर्थिक संकट को देखते हुए छह महीने की स्कूल फीस माफ की जाए। ओवला-माजीवाडा के विधायक प्रताप सरनाइक ने कहा कि इस फीस माफी से अभिभावकों को मदद मिलेगी। उन्होंने मंत्री से इस मुद्दे पर यथाशीघ्र फैसला लेने का अनुरोध किया।

07:45 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज को सोमवार को एक ‘जुमला’ करार दिया। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का महज एक प्रतिशत खर्च कर रहा है और 10 प्रतिशत नहीं, जैसा कि राजग सरकार ने दावा किया है। कोरोना वायरस महामारी के चलते आई आर्थिक मंदी से निपटने के लिये प्रधानमंत्री ने हाल ही में इस पैकेज की घोषणा की थी। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री चव्हाण, मनमोहन सिंह नीत संप्रग सरकार में कई साल तक प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में मंत्री रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आत्मनिर्भर अभियान और 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का बखान कर रहे हैं। जबकि खर्च की क्षमता बढ़ाने में सिर्फ दो लाख करोड़ रुपये व्यय होंगे, जो बाजार में बहुत कम मांग पैदा करेगा। शेष 18 लाख करोड़ रुपये ऋण देने की विभिन्न योजनाएं हैं।’’

07:44 PM

अभिनेता संजय दत्त ने सोमवार को पिता सुनील दत्त को उनकी 15वीं पुण्यतिथि पर याद किया। पिता की खूबसूरत यादों को ताजा करते हुए 60 वर्षीय अभिनेता ने सोशल मीडिया पर उनके साथ जीवन के विभिन्न पड़ावों पर ली गई तस्वीरों वाला एक वीडियो साझा किया। संजय ने ट्विटर पर वीडियो साझा करते हुए लिखा, “जब तक आप मेरे साथ थे, मुझे पता था कि मुझे किसी भी चीज़ के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। हमेशा मुझे संभालने के लिए धन्यवाद। आपकी बहुत याद आती है, पिताजी।" सुनील दत्त का 25 मई, 2005 को 74 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें 1968 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। सुनील दत्त 1950 और 1960 के दशक में हिंदी सिनेमा के सबसे लोकप्रिय सितारों में से एक थे। बाद में वह राजनीति में आए और पांच बार सांसद चुने गए। वह केंद्र में मंत्री भी रहे।

07:22 PM

राज्य में पिछले कई दिनों से निरंतर हो रही बरसात से भूस्खलन होने के कारण कई जिलों में सड़क संपर्क बाधित हुआ है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सोमवार को जारी एक आधिकारिक रिपोर्ट में बताया गया कि दो मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए जिनमें से एक पश्चिमी सिआंग जिले में दिरांग क्षेत्र के अंतर्गत थम्बांग गांव स्थित था और दूसरा सिआंग जिले के बोलेंग में स्थित था। पक्के केसांग जिले में पस्सा घाटी प्राथमिक स्कूल भी जलमग्न हो गया। आपदा प्रबंधन निदेशक अबू तायेंग द्वारा बनाई गई रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ दिनों से निरंतर हो रही बरसात से भूस्खलन होने के कारण कई जिलों में सड़क संपर्क बाधित हुआ है। भूस्खलन के कारण पश्चिमी कामेंग जिले के भालुकपोंग से पूर्वी कामेंग जिले के सेप्पा तक सड़क मार्ग बंद है। रिपोर्ट में कहा गया कि भूस्खलन के कारण राज्य परिवहन की एक बस, छह वाहन और 35 लोगों को ले जा रही एक एम्बुलेंस कास्पी के पास फंसी है। सिआंग जिले में बोलेंग-पंगीन सड़क मार्ग भी अवरुद्ध हुआ है। हालांकि प्रशासन अवरोधक हटाने की व्यवस्था कर रहा है।

07:20 PM

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के प्रशासन ने गत दिनों कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सोमवार को दिल्ली से लगी जिले सीमा दोबारा सील कर दी। आधिकारिक आदेश के मुताबिक चिकित्सकों, पैरामेडिकल कर्मी, पुलिस, बैंक कर्मी और मीडिया कर्मियों सहित आवश्यक सेवा से जुड़े लोगों को ही पहचान पत्र दिखाने के बाद दिल्ली-गाजियाबाद सीमा पार करने की अनुमति दी जाएगी। जिलाधिकारी अजय कुमार पांडेय ने आदेश में कहा, ‘‘ हाल के दिनों में कोविड-19 के मामले बढ़े हैं। इन बढ़े हुए मामलों में बड़ा हिस्सा उन लोगों के हैं जो दिल्ली से गाजियाबाद आते जाते हैं। इसलिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) की अनुशंसा पर पहले (26 अप्रैल) की तरह दिल्ली-गाजियाबाद सीमा सील करने का फैसला किया गया है।’’ बयान में कहा गया कि यह पाबंदी अगले आदेश तक लागू रहेगी। आधिकारिक बयान के मुताबिक गाजियाबाद में रविवार शाम तक कोविड-19 के 227 मामले सामने आए हैं। गाजियाबाद में 18 सबसे अधिक संक्रमित स्थानों (हॉटस्पॉट) के रूप में पहचान की गई है जबकि पूरे शहरी क्षेत्र को रेड जोन में रखा गया है।

07:16 PM

केंद्र ने चक्रवात अम्फान प्रभावित पश्चिम बंगाल को 1,000 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों इसकी घोषणा की थी। चक्रवात से हुयी क्षति का आकलन करने के लिए केंद्र सरकार की एक टीम जल्द ही राज्य का दौरा करेगी। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) की यहां सोमवार को हुयी बैठक में पश्चिम बंगाल में बचाव और राहत कार्यों पर चर्चा की गई। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने अपने हवाई सर्वेक्षण और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ राहत प्रयासों की समीक्षा के बाद जो घोषणा की, उसी के अनुरूप राज्य सरकार को 1,000 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी गयी है। इसमें कहा गया है कि गृह मंत्रालय चक्रवात से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए जल्द ही एक टीम राज्य में भेजेगा। चक्रवात से प्रभावित पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों में समन्वय के प्रयासों और पुनर्निर्माण के उपायों के साथ समिति की प्राकृतिक आपदा के संबंध में पांचवीं बैठक हुयी। पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने राहत और पुनर्निर्माण कार्य में सहायता के लिए केंद्र को धन्यवाद दिया।

07:10 PM

नगालैंड में सोमवार को कोविड-19 का “पहला” मामला सामने आया जब हाल में चेन्नई से लौटे तीन लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। नगालैंड सरकार ने राज्य के उस व्यक्ति की गिनती नहीं की थी जो 13 अप्रैल को असम में संक्रमित पाया गया था। एक निजी अस्पताल ने उसे गुवाहाटी के सरकारी अस्पताल के लिये रैफर किया था। बाद में वह ठीक हो गया था। आयुक्त और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव मेनुखोल जॉन ने कहा कि 20 से 30 साल के बीच के दो पुरुष और एक महिला कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं और दीमापुर व कोहिमा के अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा है। जॉन ने कहा कि उनकी हालत स्थिर है लेकिन नगालैंड अब ‘ग्रीन’ राज्य नहीं रहा। मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने ट्वीट किया, “दुर्भाग्य से दीमापुर में दो, और कोहिमा में एक व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। घबराने की जरूरत नहीं है। हमें इसे बेहद सावधानी और जिम्मेदारी से संभालने की जररूत है। उनके संपर्क में आए लोगों और निषिद्ध करने के उपायों को अमल में लाया जा रहा है और स्थिति पर करीबी नजर रखी जा रही है।”

07:08 PM

औरंगाबाद के सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में रविवार की रात और सोमवार की सुबह के बीच कोरोना वायरस से संक्रमित पांच लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि जीएमसीएच में वर्तमान में कोरोना वायरस से 70 लोग पीड़ित हैं जिनमें से नौ की हालत गंभीर है। उन्होंने कहा, ‘‘रविवार की रात से पांच लोगों की मौत हो गई। मृतकों में सबसे कम उम्र का व्यक्ति 35 वर्ष का जबकि सबसे अधिक उम्र का व्यक्ति 75 वर्ष का है। ’

06:38 PM

रेल भवन का एक कर्मचारी सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। रेलवे मुख्यालय की इस इमारत में दो सप्ताह से कम समय में कोविड-19 का यह पांचवां मामला है। सूत्रों ने बताया कि 19 मई तक कार्यालय आया चतुर्थ श्रेणी का कर्मचारी सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। रेल भवन में उसके संपर्क में आए नौ लोगों को घर में पृथक-वास में भेज दिया गया है। इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का काम फाइलों को एक अधिकारी से दूसरे अधिकारी के पास ले जाने का होता है और इस तरह वह पूरे दिन अनेक लोगों के संपर्क में आता है। ये फाइल रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और यहां तक कि रेल मंत्री के पास भी जा सकती हैं। इस तरह संक्रमण फैलता है। यह मामला ऐसे समय सामने आया है जब रेलवे की एक वरिष्ठ अधिकारी रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित मिली थीं और यह रेलवे मुख्यालय में एक सप्ताह से कम समय में चौथा मामला था। संबंधित वरिष्ठ अधिकारी पिछली बार 20 मई को काम पर आई थीं। उनके साथ करीब से काम करनेवाले कम से कम 14 अधिकारियों को घर में पृथक-वास में भेज दिया गया है।

06:38 PM

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देव ने सोमवार को कहा कि दिल्ली से त्रिपुरा लौटे तीन व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 194 हो गई है। उन्होंने बताया कि तीनों संक्रमित मरीज हाल ही में राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली से त्रिपुरा लौटे थे। उन्होंने रविवार शाम को ट्वीट किया, “कोविड-19 के लिए 991 नमूनों की जांच की गई थी। उनमें से तीन लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। सभी दिल्ली से राजधानी एक्सप्रेस में बैठकर राज्य लौट कर आए हैं।’’

06:37 PM

उत्तर पश्चिम रेलवे ने 24 मई तक 98 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से विभिन्न राज्यों के एक लाख 38 हजार से अधिक प्रवासियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी के अनुसार आने वाले दिनों में भी आवश्यकतानुसार व मांग के अनुरूप अन्य राज्यों के लिये भी श्रमिक स्पेशल रेलसेवाओं के संचालन की योजना के लिये रेलवे तैयार है। उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे ने अब तक 98 श्रमिक स्पेशल ट्रेन बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल व आन्ध्र प्रदेश सहित अन्य राज्यों के श्रमिकों के लिये चलाईं। इसी क्रम में सोमवार को जयपुर-गोरखपुर, जोधपुर-पूर्णिया, बीकानेर-पूर्णिया, जयपुर-पूर्णिया, हनुमानगढ-पूर्णिया, सीकर-बेगूसराय, उदयपुर-गोरखपुर के लिये सात श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा संचालित 37 श्रमिक स्पेशल रेलसेवाएं अन्य राज्यों से आईं जिनमें 43 हजार से अधिक प्रवासी बाहर रहने वाले राज्यों से आये।

04:37 PM

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीआईसी) ने पिछले 47 दिन में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) वापसी के 11,052 करोड़ रुपये के दावों का निपटान किया है। सीबीआईसी ने सोमवार को ट्विटर संदेश में कहा कि वह ‘‘लॉकडाउन के दौरान जीसटी करदाताओं खासकर एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) क्षेत्र में नकदी का प्रवाह सुनिश्चित करने के लिये प्रतिबद्ध है।’’ बोर्ड ने कहा कि 8 अप्रैल से 24 अप्रैल के बीच 11,052 करोड़ रुपये के मूल्य के 29,230 रिफंड दावों का निपटान किया गया। सीबीआईसी ने यह भी लिखा है कि इन दावों का निपटान घर से काम करते हुए किया गया। वित्त मंत्रालय ने आठ अप्रैल को कहा था कि कोविड-19 के दौरान राहत उपलब्ध कराने के लिये सभी लंबित जीएसटी और सीमा शुल्क वापसी जारी करने का निर्णय किया गया है। इससे एमएसएमई इकाइयों समेत कारोबार करने वाली करीब एक लाख इकाइयों को लाभ होगा।

04:28 PM

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोना वायरस के कारण लागू आपातकाल सोमवार को तोक्यो और चार अन्य हिस्सों से समाप्त कर दिया। इसके साथ ही जापान में लागू राष्ट्रव्यापी पाबंदियां समाप्त हो गईं। सरकार द्वारा गठित एक पैनल के विशेषज्ञों ने तोक्यो, पड़ोसी प्रांतों कानगावा, चिबा और सैतामा तथा देश के उत्तरी भाग मे स्थित होकाईदो से आपातकाल हटाने को मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि जापान के बाकी हिस्सों से आपातकाल इस महीने की शुरुआत मे ही हटा लिया गया था। जापान मे करीब 16,600 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और संक्रमण से करीब 850 लोग की मौत हुई है।

04:16 PM

असम के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हेमंत विश्व सरमा ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के 35 नए मामले आने के साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 427 हो गई है। उन्होंने बताया कि 18 नए मामले गोलाघाट जिले से, छह मामले कोकराझार से, पांच करीमगंज से, दो तिनसुकिया और शिवसागर से जबकि जोरहाट और धीमाजी से एक-एक मामले सामने आए हैं। इन 427 मरीजों में से 27 ठीक हो चुके हैं और 363 का इलाज चल रहा है। वहीं चार लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस से हो चुकी है। अंतर-राज्य यातायात सेवा सड़क और रेल मार्ग सेवा शुरू होने के बाद यहां कोविड-19 के मामले बढ़े हैं। वहीं दो महीने तक देश में यात्री विमान सेवा बंद रहने के बाद दोबारा इसके खुलने पर अधिकारियों को आशंका है कि मामले और भी तेजी से बढ़ सकते हैं। राज्य में लौटने वाले सभी लोगों की जांच के लिए प्रशासन ने पांच क्षेत्रीय जांच शिविर शुरू किए हैं और इसी तरह की सुविधा पहले से ही जिला मुख्यालयों और स्थानीय स्तर पर उपलब्ध है।

04:15 PM

दिल्ली में सोमवार को कोविड-19 के 635 नए मरीज सामने आने के साथ ही यहां इस संक्रमण के मामले बढ़कर 14,053 हो गए जबकि इस वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 276 है। दिल्ली सरकार के दैनिक स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, शहर में कोविड-19 के 7,006 मरीजों का अभी इलाज जारी है और 6,771 लोग ठीक हो चुके हैं या शहर से जा चुके हैं। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने के बावजूद दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है। रविवार को कोविड-19 से जान गंवाने वालों की संख्या 261 थी जबकि उसके संक्रमण के मामले 13,418 थे। सर्वाधिक 660 नये मामले शुक्रवार को आये थे। पिछले एक सप्ताह से दिल्ली में रोजाना कोरोना वारयस के 500 या उससे अधिक नये मामले सामने आ रहे हैं। बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में अबतक 1,74,469 लोगों का कोविड-19 जांच हुई है।

04:12 PM

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में 65 वर्षीय महिला की निमोनिया से मौत हो गई थी। महिला के स्वाब नमूनों की जांच रिपोर्ट में कोविड-19 की पुष्टि हुई है जिसके बाद राज्य में संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 23 पहुंच गई है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा, ‘‘कुलगाम के बुगाम की दोहरे निमोनिया से ग्रस्त 65 वर्षीय महिला को शुक्रवार को एसएमएचएस अस्पताल श्रीनगर में भर्ती कराया गया था, लेकिन अगले ही दिन उसकी मौत हो गई। आज उसकी जांच रिपोर्ट में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है।’’ महिला के शव को मुर्दाघर में रखवा दिया गया था क्योंकि डॉक्टरों को संदेह था कि वह कोविड-19 से संक्रमित हो सकती है। अधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन कुलगाम को महिला की मौत के बारे में सूचित कर दिया गया है और उसक संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान की जा रही है।

04:11 PM

कोविड-19 से जान गंवा चुके एक व्यक्ति के परिवार को, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला के हस्तक्षेप के बाद, सोमवार को मदद मिली जब अहमदाबाद नगर निकाय ने एक टीम को भेजकर जांच के लिए परिवार के सभी सदस्यों के नमूने एकत्र किए। परिवार को भय था कि वे भी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। वाघेला को जब सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए वस्त्राल इलाके में रह रहे परिवार की दशा का पता चला तो उन्होंने पहले परिवार से बात की और फिर अहमदाबाद नगरपालिका के आयुक्त मुकेश कुमार से। सोमवार सुबह ट्वीट के जरिए वाघेला ने बताया कि मामला सुलझ गया है और स्वास्थ्य टीम 30 मिनट के भीतर परिवार के आवास पर पहुंच जाएगी। राकांपा की प्रदेश ईकाई के अध्यक्ष वाघेला ने ट्वीट किया, “इस मामले के संबंध में मैंने पहले कुमारी ऋचा से बात की और फिर मुकेश कुमार से चर्चा की जिसके बाद कदम उठाया गया और डॉक्टर 30 मिनट के भीतर पहुंच जाएंगे।”

04:02 PM

पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले में कार्यस्थल पर लौट रहे एक खंड विकास अधिकारी की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि कई अधिकारी अपनी जान जोखिम में डालकर दूसरों को सुरक्षित रखते हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि दक्षिण दिनाजपुर के तपन के बीडीओ छोगेल मोक्तम तमांग की कार रविवार को फिसल कर सड़क किनारे पेड़ से टकरा गई जिससे तमांग और उनके ड्राइवर को गहरी चोटें आयी। अधिकारी ने कहा, ‘‘बीडीओ दोपहर 1.30 बजे मालदा-दक्षिण दिनाजपुर सीमा के पास आमेटली से ऑफिस जा रहे थे। ड्राइवर ने कार से नियंत्रण खो दिया और कार सड़क किनारे पेड़ से जा टकराई।’’ अधिकारी ने कहा कि बीडीओ और उनके ड्राइवर दोनों को पास के अस्पताल ले जाया गया, जहां तमांग ने दम तोड़ दिया। बनर्जी ने ट्वीट कर अधिकारी को श्रद्धांजलि दी और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘छोगन मोक्तम तमांग की ड्यूटी के दौरान मौत की घटना से मौत से दुखी और स्तब्ध हूं। वे दक्षिण दिनाजपुर के तपन के बीडीओ थे। रविवार को एक सड़क दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई। उनके परिवार और सहकर्मियों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। हमें सुरक्षित रखने के लिए अपनी जान जोखिम में डालने वालों को सरकार सलाम करती है।”

04:00 PM

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच कई हिस्से लू की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि गर्मी से फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है और अगले दो तीन दिन तक भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। विभाग ने बताया कि वाराणसी, फैजाबाद और लखनऊ मंडलों में दिन का तापमान काफी बढ़ गया । इलाहाबाद, बरेली, मुरादाबाद, बरेली और मेरठ मंडलों में यह सामान्य से अधिक रह। सबसे अधिक 46 . 3 प्रतिशत तापमान इलाहाबाद में दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में कई हिस्सों में लू चलना जारी रहेगी । पूर्वी उत्तर प्रदेश में 27 मई को कहीं कहीं बारिश हो सकती है ।

04:00 PM

जासूसी के लिये संदिग्ध रूप से पाकिस्तान में प्रशिक्षित किये गये एक कबूतर को जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पकड़ा गया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कबूतर कूट भाषा वाला एक संदेश लिये हुए था। पाकिस्तान से उसके इस ओर उड़ कर आने के शीघ्र बाद हीरानगर सेक्टर में मनयारी गांव के बाशिंदों ने पकड़ लिया। अधिकारियों ने बताया कि संबद्ध सुरक्षा एजेंसियां कूट भाषा में लिखे गये इस संदेश को पढ़ने और समझने की कोशिश कर रहे हैं। कठुआ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र मिश्रा ने कहा, ‘‘ग्रामीणों ने कबूतर को कल स्थानीय पुलिस थाना को सौंप दिया। उसकी बायीं टांग में एक अंगूठी पाई गई, जिसपर कुछ नंबर अंकित हैं और इसकी जांच की जा रही है।’’

03:59 PM

राजधानी लखनऊ में ईद—उल—फितर का पर्व सोमवार को पूरी सादगी से मनाया गया । लॉकडाउन के कारण मस्जिदों में सामूहिक नमाज नहीं पढ़ी गयी और लोग घरों पर ही रहे । कोरोना वायरस महामारी के चलते एकदूसरे से दूरी बनाये रखने के नियम का पूर्णतया पालन करने की धर्मगुरुओं की अपील पर लोगों ने घरों में ही नमाज पढ़ी। सुबह ईदगाह में सन्नाटा था । लोगों ने घरों पर परिवार के साथ ईद मनायी। लखनऊ के प्रमुख मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशदी फरंगी महली ने कहा कि हमने सबसे कहा था कि ईद की नमाज घर पर ही पढें । ईद का त्यौहार घर पर मनायें। मस्जिदों में रहने वाले केवल चार पांच लोगों ने ही वहां नमाज पढी । ईदगाह में नमाज पढ़ने वालों ने मास्क लगा रखे थे और एकदूसरे से दूरी बनाये रखने के नियम का पूरा ख्याल रखा । ईदगाह के बाहर यातायात को लेकर प्रतिबंध लगाया गया था । इस बार का रविवार भी अलग था । आम तौर पर ईद की पूर्वसंध्या पर जिस अमीनाबाद, नजीराबाद, फतेहगंज, लाटूश रोड और कैसरबाग में जन सैलाब उमड़ पडता था, वहां रविवार को सन्नाटा पसरा था ।

03:59 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने भारतीय प्रेस परिषद के 13वें कार्यकाल के लिये रिक्त स्थान भरने की प्रक्रिया में आईएनएस के प्रस्तावित सदस्य का नामांकन अस्वीकार करने के निर्णय के खिलाफ दायर याचिका पर प्रेस परिषद से जवाब मांगा है। न्यायमूर्ति ज्योति सिंह ने 12 मई को अपने आदेश में भारतीय प्रेस परिषद और केन्द्र को आईएनएस की याचिका पर नोटिस जारी किये। इस याचिका में प्रेस परिषद के 17 मार्च के आदेश को चुनौती दी गयी है जिसमें मध्यम समाचार पत्रों की श्रेणी में हुये रिक्त स्थान के लिये आईएनएस के सदस्य के रूप में मुंबई समाचार के निदेशक हरमुसजी एन कामा का नामांकन अस्वीकार कर दिया था। अदालत ने इसके साथ ही मध्यम समाचार पत्र की श्रेणी के लिये उपयुक्त पाये गये एक पत्रकार के नामांकन पर रोक भी लगा दी थी। अदालत ने कहा था कि परिषद के 17 मार्च के निर्णय के आलोक में आगे कोई कार्रवाई नहीं की जायेगी अदालत ने कहा कि याचिकाकर्ता आईएनएस अंतरिम राहत के लिये पहली नजर में मामला बनाने में सफल रहा है। अदालत ने केन्द और परिषद को 22 मई तक अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था।

03:27 PM

कोविड-19 लॉकडाउन के कारण दो महीने बंद रहने के बाद घरेलू उड़ान सेवा सोमवार को बहाल हुई और हैदराबाद हवाई अड्डे से ट्रूजेट के विमान ने 12 यात्रियों को लेकर कर्नाटक के विद्यानगर के लिए उड़ान भरी। हवाई अड्डा सूत्रों ने बताया कि उड़ान सुबह आठ बजकर छह मिनट पर रवाना हुई। उन्होंने बताया कि हैदराबाद पहुंचने वाली पहली उड़ान एयर एशिया की थी, जो बेंगलुरु से 104 यात्रियों को लेकर सुबह आठ बजकर बीस मिनट पर हवाई अड्डे पर उतरी। राज्य के मुख्य सचिव सोमेश कुमार अन्य अधिकारियों के साथ हवाई अड्डा पहुंचे और तैयारी को लेकर संतोष जताया। उन्होंने कहा, ‘‘सबकुछ सामान्य है। हम भारत सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं।’’ उन्होंने बताया कि हैदराबाद हवाई अड्डे से 19 विमान उड़ान भरेंगे और इतने ही यहां उतरेंगे। कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘...संख्या थोड़ी कम है। करीब 1,600 यात्री यहां पहुंचेंगे और करीब इतने ही लोग यहां से बाहर जाएंगे।’’

03:26 PM

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में कोरोना वायास संक्रमण के 16 नये मरीज मिले हैं । इस प्रकार इस संक्रमण से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़कर अब 141 हो गयी है । जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने सोमवार को बताया कि सभी नये मरीज महाराष्ट्र से आये मजदूर हैं और उन्हें जिले में ही पृथक केन्द्रों में रखा गया था । निरंजन ने बताया कि संक्रमण से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है और 28 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं । उन्होंने बताया कि जिले में अब तक कुल 4618 लोगों के नमूने जांच के लिए लिये गये हैं ।

03:10 PM

तमिलनाडु में ईद का त्योहार सादे तरीके से मनाया गया। लॉकडाउन के दौरान मस्जिदों के बंद होने के कारण मुस्लिम समुदाय के लोगों ने घरों में ही नमाज अदा की। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये लागू लॉकडाउन के चलते मस्जिदों के बंद रहने के कारण बच्चों एवं बड़ों, सभी ने सोमवार को घरों के अंदर नमाज अदा की। तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी, उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेलवम, द्रमुक प्रमुख एम के. स्टालिन, एएमएमके नेता टीटीवी दिनाकरण और कई नेताओं ने ईद की मुबारकबाद दी। राजभवन से जारी एक बयान में पुरोहित ने कहा, ‘‘यह उत्सव समर्पण, परमार्थ सेवा, भाईचारे और खुदा का शुक्र अदा करने का है।’’

03:10 PM

आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 89 नये मामले सामने आने से राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,886 हो गई है। यह जानकारी सरकार की ओर से सोमवार जारी एक बुलेटिन में दी गई। राज्य में इस वायरस से कोई मौत नहीं हुई और मृतक संख्या 56 बनी हुई है। बुलेटिन में कहा गया है कि रविवार की सुबह नौ बजे से सोमवार को सुबह नौ बजे तक, पिछले 24 घंटे के दौरान सामने आये नए मामलों में से सात चेन्नई के कोयंबेडू बाजार से जुड़े हुए हैं जबकि विदेश से लौटे 41 व्यक्ति संक्रमित पाये गए। कुल 10,240 लोगों के नमूनों की जांच की गई और 41 व्यक्तियों को इलाज के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी गई। इससे ठीक हुए व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 1,848 हो गई। राज्य में ऐसे मरीजों की संख्या 767 है जिनका अभी इलाज चल रहा है। बुलेटिन में कहा गया है कि अन्य राज्यों से आए संक्रमितों की संख्या 153 है, इनमें से ऐसे मरीजों की संख्या 117 है जिनका अभी इलाज चल रहा है। वहीं ऐसे संक्रमितों की संख्या 62 है जो विदेशों से लौटे हैं।

03:10 PM

महाराष्ट्र के नासिक में कोरोना वायरस के 13 नए मामले सामने आने के बाद शहर में संक्रमण के मामले बढ़कर 963 हो गए। अधिकारी ने बताया कि जिले में सबसे अधिक 697 मामले मालेगांव, फिर नासिक शहर में 95 और ग्रामीण इलाकों में 132 मामले हैं। वहीं, जिले के बाहरी इलाके में 39 मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि इलाज के बाद 720 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि 51 ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि जिले में अभी 182 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है।

03:09 PM

नेपाल में सोमवार को कोरोना वायरस के 72 नए मामले सामने आए जिससे देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 675 हो गयी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। नेपाल ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन दो जून तक के लिए बढ़ा दिया है। नेपाल उन देशों में से है जहां कोराना वायरस के मामले सबसे कम आए हैं। स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के अनुसार सोमवार को संक्रमण के 72 नए मामले सामने आए। यह संख्या किसी एक दिन में सबसे उच्च स्तर है। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 675 हो गयी। नेपाल में 24 मार्च को लॉकडाउन लागू किया गया था जो दो जून तक प्रभावी रहेगा। हालांकि नेपाल ने सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 14 जून तक के लिए रद्द कर दिया है।

02:30 PM

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में सोमवार को एक बांग्लादेशी नौका ‘पॉन्टून जेटी’ से टकराने के बाद डूब गई । हादसे में हालांकि कोई घायल नहीं हुआ है। ‘पॉन्टून जेटी’ चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण क्षतिग्रस्त हो गया था। भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) के अधिकारियों ने बताया कि ‘एम वी प्रिआंका’ नौका से आपात कॉल (एसओएस) आने के बाद चालक दल के सभी 12 सदस्यों को बचा लिया गया। उन्होंने बताया कि हादसा नामखाना में हटानिया दोनिया नदी में तड़के हुआ। नौका के ऑपरेटर ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि अगर राज्य प्रशासन ने जगह को चिह्नित कर दिया होता तो हादसा टल जाता।

02:17 PM

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जी सी मूर्मू के एक सलाहकार की पत्नी और बेटे में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सलाहकार रियासी जिले के विशेष सुविधा अस्पताल में पृथक-वास में हैं। उसी अस्पताल में उनकी पत्नी और बेटे को भी रखा गया है। अधिकारियों ने कहा कि सलाहकार की पत्नी और बेटा कुछ दिन पहले दिल्ली से लौटे थे और एक गेस्ट हाउस में ठहरे थे। उन्होंने कहा कि उनके नमूनों के जांच परिणाम रविवार रात को आए जिनमें वे संक्रमित पाए गए। सलाहकार के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि गेस्ट हाउस में उन दोनों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाकर नमूने एकत्र किए जाएंगे।

02:00 PM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को लोगों को ईद-उल-फितर की शुभकामनाएं दीं और उनसे घर पर रहकर ही त्योहार मनाने की अपील की। बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘सभी को ईद-उल-फितर की हार्दिक शुभकामनाएं। आएं हम इस त्योहार को घर पर रहकर ही मनाएं। यह मुश्किल घड़ी है लेकिन मुझे विश्वास है कि हम इस चुनौती को भी पार कर लेंगे। आप सभी को मेरी शुभकामनाएं।’’ सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के अधिकतर हिस्सों में लोग ईद घरों में ही मना रहे हैं।

02:00 PM

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक एक दिन में सबसे ज्याद 103 नए मामले सोमवार को सामने आने के साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 1,438 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ये मामले 16 जिलों से सामने आए हैं। राज्य में अभी 881 मरीजों का इलाज चल रहा है और सात लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस से हो गई है। अब तक 550 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अधिकारी ने बताया कि गंजाम जिले में दूसरे राज्यों से सबसे ज्यादा लोग लौटे हैं। यहां संक्रमण के 353 मामले हैं जिसके बाद जाजपुर में 240 मामले हैं।

01:47 PM

नकदी संकट के चलते एक साल से अधिक समय से अपनी सेवाओं को निलंबित कर चुकी विमानन कंपनी जेट एयरवेज ने वंदे भारत मिशन के तहत विदेश में फंसे भारतीयों को भारत लाने के लिए अपने दो बोइंग विमानों की पेशकश की है। कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय को लिखे एक पत्र में यह पेशकश की गयी है। विमानन कंपनी इस समय दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही है और इसके मामलों का प्रबंधन दिवालिया समाधान पेशेवर आशीष छावछरिया कर रहे हैं। कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय दिवाला एवं ऋण शोधन अक्षमता संहिता (आईबीसी) लागू कर रहा है। छावछरिया ने दो विमानों की पेशकश के अलावा इन उड़ानों के लिए धन की आवश्यकता का भी उल्लेख किया है। उन्होने 20 मई को कॉरपोरेट मामलों के सचिव इंजेती श्रीनिवास को लिखे एक पत्र में कहा कि वंदे भारत मिशन के लिए दो बोइंग 777-300 ईआर का इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘आपकी इच्छानुसार, मैंने यह मूल्यांकन किया है कि जेट एयरवेज अपने बोइंग 777-300 ईआर विमान बेड़े के जरिए विभिन्न देशों में (कोविड-19 महामारी के कारण) फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार (वंदे भारत मिशन के तहत) की सहायता कर सकता है।’’

01:37 PM

कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन के बाद बंद चल रही घरेलू उड़ान सेवा के सोमवार से शुरू होने पर पहला घरेलू यात्री विमान बेंगलुरु से यहां जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। हवाई अड्डे के निदेशक जे एस बलहारा ने बताया कि एयर एशिया की उड़ान 23 यात्रियों को लेकर सुबह 8.30 बजे यहां पहुंची। उन्होंने बताया कि सोमवार को 20 उड़ानों का कार्यक्रम था जिनमें से 11 रद्द हो गयी हैं। उन्होंने कहा कि विमानन कंपनियों ने 11 उड़ानें रद्द कर दी हैं। उन्होंने कहा कि इसकी वजह तो स्पष्ट नहीं लेकिन संभवत: यात्रियों की कम संख्या इसकी एक वजह हो सकती है।

01:36 PM

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने सोमवार को ईद-उल-फितर के मौके पर मुस्लिम समुदाय को बधाई दी। कोरोना वायरस महामारी की वजह से ईद का उत्सव बेहद सादे तरीके से मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा, ‘‘ ईद-उल-फितर की बधाई। शांति और मेल-मिलाप का यह त्योहार जिंदगी में खुशियां लेकर आए।’’ कोविड-19 पर रोकथाम के मद्देनजर रमजान के पवित्र महीने में घर पर ही नमाज पढ़कर प्रशासन की मदद करने के लिए उन्होंने मुस्लिम समुदाय का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे उम्मीद है कि लोग इसी तरह का रवैया ईद-उल-फितर का उत्सव मनाने के दौरान भी करेंगे। मैं कोविड-19 के खिलाफ जंग में सहयोग के लिए आप सभी का शुक्रिया अदा करता हूं।’’

01:29 PM

एक विशेष सरकारी पैनल के विशेषज्ञों ने तोक्यो और चार अन्य प्रान्तों में कोरोना वायरस आपातकाल हटाने की योजना को मंजूरी दे दी है। इसके बाद प्रधानमंत्री शिंजो आबे के लिए व्यवसायों को धीरे-धीरे फिर से शुरू करने की अनुमति देकर आपातकाल हटाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।    अर्थव्यवस्था मंत्री यासुतोषी निशिमुरा ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार द्वारा गठित पैनल के विशेषज्ञों ने डेढ़ महीने से अधिक समय तक चले आपातकाल की स्थिति को समाप्त करने की योजना को मंजूरी दे दी है। आबे को संसदीय समितियों से समर्थन मिलने के बाद सोमवार को आधिकारिक तौर पर आपातकाल की स्थिति की समाप्ति की घोषणा करनी है। निशिमुरा ने कहा कि आपातकाल हटाने का मतलब महामारी का अंत नहीं है। उन्होंने कहा कि निवारक उपायों और अर्थव्यवस्था को संतुलित करते हुए संक्रमण के अगली संभावित पुनरावृत्तियों को कम करना लक्ष्य है। आबे ने सात अप्रैल को तोक्यो सहित जापान के कुछ हिस्सों में आपातकाल की घोषणा की थी।

01:27 PM

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे से सोमवार को लगभग 20 उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। हवाई अड्डे के निदेशक एके शर्मा ने भाषा को बताया कि करीब 10 विमान विभिन्न शहरों के लिए लखनऊ हवाई अड्डे से उड़ान भरेंगे और इतने ही विमान यहां उतरेंगे। शर्मा ने बताया कि लखनऊ से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे शहरों के लिए उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मास्क लगाना, सामाजिक दूरी का पालन करना तथा साबुन से हाथ धोना जैसी बुनियादी बातों से यात्रियों को लगातार अवगत कराया जा रहा है और इतने दिन बाद उड़ानों का संचालन होने के बावजूद कहीं किसी तरह की कोई दिक्कत पेश नहीं आ रही है।

01:27 PM

केरल में घरेलू विमान सेवाएं सोमवार को फिर से शुरू हो गईं जहां एयर एशिया ने पहले विमान का परिचालन किया जो बेंगलुरु से कोच्चि हवाईअड्डे पहुंचा। हवाईअड्डा सूत्रों ने कहा कि 42 यात्री सुबह सात बजे गार्डन सिटी से विमान से यहां पहुंचे और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन किया गया। विमान की वापसी यात्रा में 86 यात्रियों ने सफर किया। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के दो महीने बाद देश में घरेलू विमान सेवाएं फिर से शुरू होने के पहले दिन कोच्चि हवाईअड्डे पर दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद समेत अन्य स्थानों से कम से कम 16 विमानों का परिचालन किए जाने की संभावना है। एक ओर मुंबई-कोझिकोड विमान करीपुर हवाईअड्डा पर उतरा वहीं कोझिकोड-बेंगलुरु विमान का समय बदल दिया गया है। तिरुवनंतपुरम हवाईअड्डे के निदेशक वी रविंद्रन ने पीटीआई-भाषा को बताया कि हवाईअड्डे पर, दिल्ली से एअर इंडिया का विमान दोपहर सवा दो बजे पहुंचेगा जबकि चेन्नई, बेंगलुरु और कन्नूर से इंडिगों की तीन उड़ानें आज शाम यहां पहुंचेंगी। तिरुवनंतपुरम-कोझिकोड विमान जो सुबह साढ़े आठ बजे रवाना होने वाला था वह अब मंगलवार को उड़ान भरेगा।

01:26 PM

देश में घरेलू उड़ान सेवा बहाल होने के बाद दिल्ली से रवाना हुआ विमान पटना हवाईअड्डे पर पहुंच गया। करीब दो महीने के बाद पटना हवाईअड्डे पर सुबह करीब सात बजकर 30 मिनट पर पहुंचने वाला यह पहला यात्री विमान है। एक अधिकारी ने बताया कि दूसरा विमान जो मुंबई हवाईअड्डे से यहां सुबह सात बजे पहुंचने वाला था, वह दो घंटा विलंब हो गया। पटना के जय प्रकाश नारायण हवाईअड्डे के निदेशक भूपेश नेगी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘ दिल्ली से उड़ान भरने वाला इंडिगो का विमान पटना हवाई अड्डे पर सुबह सात बजे पहुंचा। जबकि मुंबई से पटना आने वाला विमान दो घंटे लेट हो गया।’’ नेगी ने बताया कि दिल्ली के लिए यहां से पहला विमान रवाना हो चुका है। देश में कोविड-19 को नियंत्रण में करने के लिए लागू बंद के बाद 25 मई से सभी यात्री विमान सेवा निलंबित कर दी गई थी। नेगी ने कहा कि पटना से 16 ‍विमान रवाना होंगे और यहां 17 विमानों से यात्री पहुंचेंगे।

01:26 PM

देश में घरेलू उड़ान सेवा बहाल होने के बाद दिल्ली से उड़ान भरने वाला विमान जम्मू हवाई अड्डे पर सोमवार सुबह पहुंचा। जम्मू हवाई अड्डे पर पहुंचने वाला यह पहला विमान है। एयर इंडिया का विमान 40 यात्रियों के साथ यहां आठ बजकर 40 मिनट पर पहुंचा। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ दिन में पांच विमानों का यहां से संचालन होगा और इतनी ही संख्या में यहां से विमान रवाना भी किए जाएंगे।’’ उन्होंने बताया कि दिशानिर्देश के पालन के लिए विस्तृत प्रबंध किए गए हैं और मानक प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए 25 मार्च से यात्री उड़ान सेवा निलंबित कर दी गई थी। पिछले सप्ताह प्रशासन ने कहा था कि जम्मू हवाई अड्डे पर सभी यात्रियों को पहले अनिवार्य कोविड-19 जांच से गुजरना होगा और जांच रिपोर्ट आने तक उन्हें प्रशासनिक रूप से पृथकवास में रखा जाएगा।

01:25 PM

दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 16 नए मामले सामने आए हैं। दक्षिणी कोरिया में बच्चे इस सप्ताह से स्कूलों में लौट रहे हैं जिससे वायरस के प्रसार का खतरा बढ़ गया है। कोरियाई रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कहा कि सोमवार को जारी नए आंकड़ों के साथ देश में रोगियों की कुल संख्या 11,206 हो गयी है जिनमें 267 की मृत्यु हो चुकी है। संक्रमण के नए मामलों में से 13 घनी आबादी वाले सियोल महानगर क्षेत्र से आए हैं जहां पहले से ही नाइट क्लब जाने से संबंधित 200 से अधिक मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए किए गए उपायों से राहत मिलने के बाद संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखकर प्रशासन की चिंता बढ़ गई है क्योंकि इस सप्ताह से चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जा रहे हैं।

01:24 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि अगर राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ते हैं तो उनकी सरकार इस स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। हालांकि, केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन के चौथे चरण में कई सारी रियायतें देने के बाद भी स्थिति नियंत्रण में है। ऑनलाइन प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होने के बाद से कोविड-19 के करीब 3,500 मामले सामने आए हैं। केंद्र ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 25 मई को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी और 18 मई को इसका चौथा चरण शुरू हो गया था। केजरीवाल ने कहा, “ दिल्ली में सरकारी और निजी अस्पतालों के पास कोविड-19 मरीजों के लिए 4,500 बेड हैं और इनमें से केवल 2,000 भरे हुए हैं।” उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों के लिए सोमवार से निजी अस्पतालों में 2,000 नये बेड उपलब्ध होंगे।

01:23 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य की जनता को सोमवार को ईद की बधाई दी। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, " प्रेम और भाईचारे के इस पावन पर्व पर आप सभी से आग्रह है कि घर पर ही नमाज अदा कर इंसानियत और खुशहाली के लिए दुआ करें। " उन्होंने कहा , "आपस में दूरियां बनायें, मगर दिलों को जोड़े रखें। "

11:37 AM

दिल्ली के कंटेनमेंट ज़ोन्स की लिस्ट में 3 नए क्षेत्रों के जुड़ने से कुल कंटेनमेंट ज़ोन्स अब 90 हो गए हैं। अब तक 41 ज़ोन्स को डी-कंटेनमेंट किया जा चुका है।

10:16 AM

चंडीगढ़ में आज 9 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं,केंद्र शासित प्रदेश में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 265 हो गई है।

09:59 AM

राजस्थान में कोरोना के 72 नए मामले आए सामने

09:02 AM

छत्तीसगढ़: लोग अपने गंतव्य स्थानों पर पहुंचने के लिए रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे पर पहुंचे। यहां पर लोगों के सामानों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है।

08:11 AM

मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने घर पर अदा की ईद की नमाज़

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कोविड-19 लॉकडाउन के बीच अपने आवास दिल्ली में ईद की नमाज़ अदा की। 

08:08 AM

लॉकडाउन-4: दिल्ली में आज ईद के दिन बंद रहेगा जामा मस्जिद

दिल्ली: लॉकडाउन-4 के बीच जामा मस्जिद आज ईद के दिन बंद रहेगा। सेंट्रल दिल्ली के DCP संजय भाटिया ने बताया,"लोगों से अपील की गई है कि वे घर पर रहकर ही नमाज पढ़ें, बाहर न निकले और ईद की खुशियां घर पर ही मनाएं। इसके लिए हमने कल से ही अनासउमेंट की है"। 

08:05 AM

चेन्नई एयरपोर्ट की तस्वीरें, लोग अपने गंतव्य स्थानों पर पहुंचने के लिए चेन्नई एयरपोर्ट पर पहुंचे

चेन्नई: देश में आज से घरेलू उड़ानें फिर से शुरू की गई। लोग अपने गंतव्य स्थानों पर पहुंचने के लिए चेन्नई एयरपोर्ट पर पहुंचे। एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा है और यहां पर लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है। 

07:56 AM

देश में डॉमेस्टिक फ्लाइट्स जारी होने के पहले दिन आज पुणे एयरपोर्ट पर दिल्ली से आई एक महिला ने बताया-दिल्ली से पुणे की पहली फ्लाइट में वापिस आई हूं। मैं 12मार्च से दिल्ली में फंसी हुई थी।बच्चे को साथ लेकर ये मेरी पहली यात्रा है। यात्रा अच्छी रही किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई।



 

07:11 AM

यात्री अपनी संबंधित उड़ानों में सवार होने के लिए लखनऊ हवाई अड्डे पर पहुंचे हैं, क्योंकि घरेलू उड़ान संचालन आज से फिर से शुरू हो गया है।

07:10 AM

कल इंदौर में 56 और COVID 19 के मामले सामने आए हैं। जिले में कुल मामलों की संख्या अब 3064 है, जिसमें 116 मौतें शामिल हैं। यह जानकारी जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई है।

07:08 AM

दिशानिर्देश के मुताबिक बिना लक्षण वाले यात्रियों को स्वयं 14 दिन अपनी निगरानी करने की सलाह पर यात्रा की अनुमति दी जानी चाहिए। घरेलू यात्रा (हवाई/ट्रेन/ अंतर राज्यीय बस यात्रा) के लिए जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया कि संबंधित एजेंसियों को यात्रियों को टिकट के साथ क्या करें और क्या न करें की सूची भी उपलब्ध करानी होगी। ये निर्देश भारतीय रेलवे द्वारा पिछले हफ्ते उन 100 जोड़ी ट्रेनों (अप-डाउन) की सूची जारी करने के बाद आए हैं जिन्हें एक जून से चलाया जाएगा। इन ट्रेनों में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनों का परिचालन शामिल है।

07:07 AM

स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में एक स्थान से दूसरे स्थान जाने वालों और विदेश से आने वाले लोगों के लिए अलग से दिशानिर्देश जारी किए हैं। घरेलू यात्रियों के लिए दिशानिर्देश में मंत्रालय ने सलाह दी है कि यात्रियों को अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु डाउनलोड करना चाहिए और राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे से रवाना करने से पहले यात्रियों के शरीर के तापमान की जांच हो। 
 

07:07 AM

हर्षवर्धन ने कहा कि शनिवार ही हमने 1,10,397 नमूनों की जांच की थी। शनिवार तक हमने 29,44,874 नमूनों की जांच कर ली है। हर्षवर्धन ने बताया कि भारत में अब 422 सरकारी और 177 निजी प्रयोगशालाओं में कोविड-19 की जांच की जा रही है। 

07:06 AM

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दिल्ली के नजफगढ़ स्थित चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान (सीबीपीएसीएस) में कोविड-19 के मरीजों के लिए बने स्वास्थ्य केंद्र का दौरा करने के बाद कहा कि देश में जांच करने की क्षमता बढ़ी है और रोजाना 1,50,000 नमूनों की जांच की जा सकती है।
Web Title: aaj ki taja khabar 25th may hindi samachar breaking news coronavirus covid 19 news
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे