Aadhaar Card: फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने का ये है आखिरी मौका, जल्द करें अपडेट; फॉलो करें ये स्टेप्स

By अंजली चौहान | Published: September 4, 2023 05:19 PM2023-09-04T17:19:16+5:302023-09-04T17:21:16+5:30

यूआईडीएआई ने निवासियों के लिए हर 10 साल में अपना आधार विवरण अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। ऑनलाइन प्रक्रिया 14 सितंबर तक नि:शुल्क है।

Aadhaar Card This is the last chance to update Aadhaar card for free update soon Follow these steps | Aadhaar Card: फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने का ये है आखिरी मौका, जल्द करें अपडेट; फॉलो करें ये स्टेप्स

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsआधार कार्ड अपडेट करने की लास्ट डेट 14 सितंबर है UIDAI के जरिए आप फ्री में आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैंआधार कार्ड भारत में जरूरी दस्तावेज है

नई दिल्ली: आधार कार्डभारत में एक जरूरी दस्तावेज है जो हर किसी के पास होना अनिवार्य है। ऐसे में आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण समय-समय पर आधार में दर्ज जानकारी को अपडेट करने के लिए कहती है।

UIDAI ने करोड़ों लोगों के लिए आधार अपडेट को प्रोत्साहित करने के लिए फ्री अपडेट की सुविधा शुरू की है और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 14 सितंबर तक इसकी लास्ट डेट तय कर रखी है।

यह इंगित करता है कि भारतीय नागरिक नाम, पता, लिंग, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल सहित अपनी संपर्क जानकारी ऑनलाइन अपडेट करने के लिए स्वतंत्र हैं।

विशेष रूप से, किसी व्यक्ति को अभी भी आधार नामांकन सुविधा पर जाना होगा और अपने आधार कार्ड पर अपनी फोटो, आईरिस या अन्य बायोमेट्रिक जानकारी बदलने के लिए आवश्यक लागत का भुगतान करना होगा।

ऐसा इसलिए है क्योंकि बायोमेट्रिक अपडेट के लिए फिंगरप्रिंटिंग, आईरिस स्कैन और अन्य बायोमेट्रिक डेटा की आवश्यकता होती है, जो केवल नामांकन केंद्रों में पाए जाने वाले बायोमेट्रिक स्कैनिंग उपकरण के साथ ही किया जा सकता है।

आधार कार्ड को अपडेट कराना क्यों है जरूरी?

सबसे पहले, यूआईडीएआई ने भारतीय निवासियों के लिए हर 10 साल में अपने आधार विवरण को अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि डेटाबेस में डेटा सटीक और सही रहे। ऐसा करना कई वजहों से महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे धोखाधड़ी और आधार दुरुपयोग को रोका जा सकता है।

आधार कार्ड अपडेट न कराने के क्या नुकसान हैं?

अगर आधार अपडेट नहीं है तो कई तरह की दिक्कतें आ सकती हैं। उपभोक्ताओं को भविष्य में बैंकिंग सेवाओं और सरकारी कार्यक्रमों का उपयोग करने में परेशानी हो सकती है।

जानकारी के अनुसार, अगर आप फ्री में आधार अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन सुविधा के जरिए आप यह काम कर सकते हैं। आप इसके लिए MyAadhaar पोर्टल पर जाएं। इस पोर्टल के जरिए आधार अपडेट करने पर आपको फ्री आधार अपडेट की सुविधा मिलेगी। 

कैसे अपडेट करें आधार कार्ड?

- सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।

- "मेरा आधार" विकल्प पर क्लिक करके ड्रॉप-डाउन मेनू से "अपडेट योर आधार" चुनें।

- अपना आधार अपडेट करने के लिए, "अपडेट आधार विवरण (ऑनलाइन)" पृष्ठ पर जाएं और "आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें" चुनें।

- अपना आधार नंबर और कैप्चा सत्यापन कोड दर्ज करने के बाद, "ओटीपी भेजें" चुनें।

- ओटीपी दर्ज करें और "लॉगिन" पर क्लिक करें।

- निम्नलिखित स्क्रीन पर वह जनसांख्यिकीय जानकारी चुनें जिसे आप बदलना चाहते हैं और फिर ध्यानपूर्वक नई जानकारी दर्ज करें।

- एक बार जब आप आवश्यक जानकारी भर लें तो सबमिट करें बटन को दबाएँ।

- आवश्यक स्कैन किए गए दस्तावेज़ जोड़ने के बाद, "अपडेट अनुरोध सबमिट करें" चुनें।

- एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (यूआरएन) आपके पंजीकृत फोन नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा। ट्रैकिंग उद्देश्यों के लिए इस यूआरएन को सहेजें।

- myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर और "नामांकन और अद्यतन स्थिति जांचें" का चयन करके अपने अपडेट अनुरोध की स्थिति जांचें।

- अपने अपडेट का स्टेट्स देखने के लिए, अपना यूआरएन और कैप्चा दर्ज करें।

Web Title: Aadhaar Card This is the last chance to update Aadhaar card for free update soon Follow these steps

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे