भरूच में एक फैक्ट्री में आग लगी, दो श्रमिकों की मौत

By भाषा | Published: February 24, 2021 12:11 AM2021-02-24T00:11:18+5:302021-02-24T00:11:18+5:30

A factory in Bharuch caught fire, two workers died | भरूच में एक फैक्ट्री में आग लगी, दो श्रमिकों की मौत

भरूच में एक फैक्ट्री में आग लगी, दो श्रमिकों की मौत

नयी दिल्ली, 23 फरवरी कृषि रसायन की प्रमुख कंपनी यूपीएल लिमिटिड ने मंगलवार को कहा कि उसके गुजरात के भरूच जिले के झगड़िया संयंत्र में भीषण आग लगने से दो कर्मियों की मौत हो गई और 26 अन्य जख्मी हो गए।

कंपनी के मुताबिक, पांच से अधिक कर्मचारी लापता हैं।

यूपीएल ने कहा कि दुर्घटना तरल पदार्थ में आग/विस्फोट की वजह से हुई हो सकती है लेकिन उसने किसी गड़बड़ी की आशंका से इनकार नहीं किया।

इस बीच कंपनी ने कहा कि वह मृतक कर्मियों के परिजनों और प्रभावित कर्मचारियों को मुआवजा देगी।

यूपीएल ने कहा कि गुजरात के झगड़िया इकाई में संयंत्र के बंद रहने के दौरान देर रात भीषण आग लगने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई है।

कंपनी ने कहा कि विस्फोट एक संयंत्र में हुआ जो वार्षिक बॉयलर निरीक्षण के लिए पांच फरवरी 2021 से बंद था। विस्फोट के बाद आग लगी।

यूपीएल ने कहा कि संयंत्र के बंद रहने के कारण कोई रासायनिक प्रतिक्रिया नहीं हुई। उसने कहा कि घटना के दौरान या बाद में किसी रसायन या गैस का रिसाव नहीं हुआ।

स्थानीय पुलिस थाने के पुलिस निरीक्षक पी एच वसावा ने बताया कि यूनाइटेड फॉस्फोरस लिमिटेड के संयंत्र में देर रात करीब दो बजे विस्फोट के बाद आग लगी।

स्थानीय सूत्रों ने बताया कि बॉयलर में विस्फोट हुआ जबकि पुलिस अधिकारी ने इस बारे में कुछ स्पष्ट नहीं बताया और कहा कि जांच जारी है।

सूत्रों ने बताया कि झगड़िया औद्योगिक क्षेत्र में स्थित इस फैक्ट्री में दवाइयों में इस्तेमाल होने वाले रसायनों का उत्पादन होता है।

वसावा ने बताया, "फैक्ट्री के अंदर मलबे में से अबतक दो शव बरामद किए गए हैं। लापता पांच अन्य की तलाश जारी है।"

अधिकारी ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि उसे घटनास्थल से काफी दूरी पर मौजूद लोगों ने भी सुना।

उन्होंने बताया कि मौके पर दमकल की करीब 15 गाड़ियां भेजी गई हैं और आग पर सुबह साढे छह बजे तक काबू पा लिया गया।

कंपनी ने बताया कि 26 कर्मचारी जख्मी हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था जिनमें से 15 को छुट्टी दे दी गई है जबकि 11 कर्मी अस्पताल में हैं। किसी की भी स्थिति नाजुक नहीं है।

यूपीएल ने कहा, "हमने इस आग के कारणों का पता लगाने के लिए एक विस्तृत जांच करने के लिए एक आंतरिक जांच दल नियुक्त किया है।"

राज्य के श्रम एवं रोजगार विभाग ने संयंत्र को बंद करने का आदेश जारी किया है और कहा है कि वह सभी सुरक्षा पहलुओं का जायज़ा लेगा।

विभाग ने एक विज्ञप्ति में बताया कि उसने फैक्ट्री के मालिक को मृतक कर्मियों के परिजनों को मुआवजा देने का आदेश दिया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: A factory in Bharuch caught fire, two workers died

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे