कोरोना वायरस: भोपाल में एक और पत्रकार कोरोना वायरस पॉजिटिव निकला, राजधानी में मरीजों की तादाद बढ़कर 91 हुई

By भाषा | Published: April 8, 2020 03:28 PM2020-04-08T15:28:43+5:302020-04-08T15:28:43+5:30

मध्य प्रदेश में अब तक पाए गए 327 कोरोना मरीजों में से प्रदेश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाले शहर इन्दौर में अब तक सर्वाधिक 173 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में अब तक 23 लोगों की मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हो चुकी है, जिनमें से इंदौर में 15, उज्जैन में पांच एवं भोपाल, खरगोन एवं छिंदवाड़ा में एक-एक शामिल हैं। 

8 new COVID-19 cases reported from Bhopal including one tv journalist city total rises to 91 | कोरोना वायरस: भोपाल में एक और पत्रकार कोरोना वायरस पॉजिटिव निकला, राजधानी में मरीजों की तादाद बढ़कर 91 हुई

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsभोपाल में ज्यादातर कोविड-19 से पीड़ित मरीज स्वास्थ्य कर्मी और पुलिस विभाग से हैं.जिस पत्रकार को संक्रमित पाया गया है वह कोरोना वायरस पॉजिटिव पुलिस अधिकारी से मिला था.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बुधवार (8 अप्रैल) को एक टीवी न्यूज चैनल के एक पत्रकार सहित कोरोना वायरस संक्रमण के छह नए मामले सामने आने के बाद शहर में अब तक इस महामारी की चपेट में आये मरीजों की तादाद बढ़कर 91 हो गई है। भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉक्टर सुधीर डेहरिया ने बताया, ''इनमें 45 स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी एवं 12 पुलिसकर्मी शामिल हैं।" डेहरिया ने बताया कि इनमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है, जबकि दो मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं, जिन्हें एम्स भोपाल से डिस्चार्ज किया जा चुका है।

इसी बीच, मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ''जो छह मरीज बुधवार को संक्रमित पाये गये हैं, उनमें एक स्थानीय टीवी न्यूज चैनल का पत्रकार भी शामिल है।'' उन्होंने कहा कि संभवत: यह पत्रकार एक दिन पहले संक्रमित पाये गये एक पुलिस अधिकारी के संपर्क में आने से इस बीमारी के चपेट में आया है। सीएमएचओ डेहरिया ने बताया, ''भोपाल में कोविड-19 से अब तक 85 लोग संक्रमित पाये गये हैं। इनमें 40 स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और 12 पुलिसकर्मी शामिल हैं।''

भोपाल पुलिस के उप महानिरीक्षक इरशाद वली ने बताया, ''कोरोना वायरस की चपेट में एक नगर पुलिस अधीक्षक (सीएसपी), एक उप निरीक्षक और शेष आरक्षक हैं।’’ इस बीच, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए देर रात निर्देश दिए हैं कि भोपाल और इंदौर शहरों में कोरोना वायरस के अधिक प्रकरण मिले हैं। इसलिये इनकी सीमाओं को और कड़ाई से सील किया जाए तथा आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध हो।

उन्होंने कहा कि संक्रमण रोकने के लिए सर्वे कार्य तथा कोरोना वायरस जांच का कार्य गहनता से किया जाए। चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरह से रोकना है तथा मरीजों को ठीक करना है। इसके लिए भीलवाड़ा एवं कर्नाटक मॉडल तथा जहाँ भी अच्छे कार्य हुए हैं, उनकी जानकारी प्राप्त कर उन्हें प्रदेश में लागू किया जाए। अधिकारी अपना पूरा टैलेंट इस कार्य में झोंक दें।

मुख्यमंत्री ने जनता से आग्रह किया कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए इसके संक्रमण की जानकारी छुपाएं नहीं बल्कि बताएं। कोरोना संक्रमित व्यक्ति यह बताएं कि वे गत दिनों किस-किस व्यक्ति से मिले थे। आपके घर, परिवार एवं आस-पास यदि कोई व्यक्ति विदेश से आया हो, तो उसकी जानकारी दें। यह भी जानकारी दें कि क्या कोई व्यक्ति इंदौर अथवा भोपाल से आया है।

Web Title: 8 new COVID-19 cases reported from Bhopal including one tv journalist city total rises to 91

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे