Nipah Virus: कन्टेनमेंट जोन घोषित किए गए केरल के 7 गांव, स्कूल भी हुए बंद

By मनाली रस्तोगी | Published: September 13, 2023 01:11 PM2023-09-13T13:11:13+5:302023-09-13T13:11:32+5:30

केरल सरकार ने कोझिकोड जिले में सात ग्राम पंचायतों को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया है, जहां निपाह वायरस के कारण दो लोगों की मौत हो गई। प्रभावित इलाकों में कुछ स्कूल और कार्यालय भी बंद रहे।

7 villages declared containment zones in Kerala due to Nipah virus schools also closed | Nipah Virus: कन्टेनमेंट जोन घोषित किए गए केरल के 7 गांव, स्कूल भी हुए बंद

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केरल सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि केरल के कोझिकोड में सात ग्राम पंचायतों, जहां निपाह वायरस के कारण दो लोगों की मौत हो गई, को निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया गया और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए उपायों को मजबूत किया गया। 

यह कदम कोझिकोड जिले में एक नौ वर्षीय लड़के सहित चार लोगों में निपाह के चार मामलों की पुष्टि होने के बाद उठाया गया, जिसके बाद राज्य स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया था। अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्रों में कुछ स्कूलों और कार्यालयों को बंद कर दिया।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, केरल के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि निपाह वायरस के लिए अब तक 130 से अधिक लोगों का परीक्षण किया जा चुका है, जो संक्रमित चमगादड़, सूअर या अन्य लोगों के शारीरिक तरल पदार्थ के सीधे संपर्क के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है।

पीटीआई के मुताबिक, निपाह अलर्ट के बीच, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी), पुणे की टीमें केरल पहुंचने वाली थीं और निपाह के परीक्षण और चमगादड़ों का सर्वेक्षण करने के लिए कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में एक मोबाइल लैब स्थापित करने वाली थीं।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बुधवार को राज्य विधानसभा में कहा कि राज्य में देखा गया निपाह वायरस का प्रकार बांग्लादेश संस्करण है जो मानव से मानव में फैलता है और इसकी मृत्यु दर अधिक है, हालांकि यह कम संक्रामक है। 

जॉर्ज ने कहा कि एनआईवी पुणे टीमों के अलावा, चेन्नई से महामारी विज्ञानियों का एक समूह सर्वेक्षण करने के लिए आज केरल पहुंचेगा। मंत्री ने सदन को यह भी बताया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की एक टीम भी निपाह रोगियों के इलाज के लिए आवश्यक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी को उड़ाने पर सहमत हुई है।

30 अगस्त को पहले व्यक्ति की मृत्यु को शुरू में लिवर सिरोसिस की सह-रुग्णता के कारण मृत्यु माना गया था, लेकिन उसका बेटा, नौ वर्षीय लड़का जो पहले से ही आईसीयू में है, और उसका 24 वर्षीय भाई- ससुराल में मंगलवार को सामने आए दो पॉजिटिव मामले हैं।

Web Title: 7 villages declared containment zones in Kerala due to Nipah virus schools also closed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे