पंजाब के स्कूल में 60 छात्र फूड प्वाइजन के हुए शिकार, पेट दर्द और उल्टी से पीड़ित छात्रों को अस्पताल ले जाया गया

By रुस्तम राणा | Published: December 2, 2023 08:07 PM2023-12-02T20:07:05+5:302023-12-02T20:07:05+5:30

कैंटीन भोजन के प्रभारी ठेकेदार को गिरफ्तार कर लिया गया है, और मामले में उप-विभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) द्वारा जांच का आदेश दिया गया है।

60 students fall ill due to suspected food poisoning at Punjab school, probe on | पंजाब के स्कूल में 60 छात्र फूड प्वाइजन के हुए शिकार, पेट दर्द और उल्टी से पीड़ित छात्रों को अस्पताल ले जाया गया

पंजाब के स्कूल में 60 छात्र फूड प्वाइजन के हुए शिकार, पेट दर्द और उल्टी से पीड़ित छात्रों को अस्पताल ले जाया गया

Highlightsपंजाब के संगरूर में एक निजी स्कूल की कैंटीन में खाना खाने के बाद लगभग 60 बच्चे बीमार पड़ गएपेट-दर्द और उल्टी से पीड़ित छात्रों को अस्पताल ले जाया गया और फिलहाल उनका इलाज चल रहा हैकैंटीन भोजन के प्रभारी ठेकेदार को गिरफ्तार कर लिया गया है, जाँच के आदेश दिए गए हैं

चंडीगढ़:पंजाब के संगरूर में एक निजी स्कूल की कैंटीन में खाना खाने के बाद लगभग 60 बच्चे बीमार पड़ गए। पेट दर्द और उल्टी से पीड़ित छात्रों को अस्पताल ले जाया गया और फिलहाल उनका इलाज चल रहा है। कैंटीन भोजन के प्रभारी ठेकेदार को गिरफ्तार कर लिया गया है, और मामले में उप-विभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) द्वारा जांच का आदेश दिया गया है।

शुक्रवार शाम मेरिटोरियस स्कूल के 20 बच्चे पेट दर्द और उल्टी की शिकायत लेकर संगरूर के सरकारी अस्पताल पहुंचे। इनमें से 15 बच्चों को छुट्टी दे दी गई। हालाँकि, शनिवार को, अधिक बच्चों को खाद्य विषाक्तता के कारण स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव हुआ और तीन दर्जन से अधिक को अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल में फिलहाल करीब 50 बच्चों का इलाज चल रहा है। डॉक्टरों की प्रारंभिक जांच में पता चला कि छात्रों ने दूषित भोजन खाया था, जिससे फूड पॉइजनिंग हुई।

अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं और कैंटीन से भोजन के लिए आगे की जांच के लिए एकजुट हो गए हैं। छात्रों ने दावा किया कि बाद में उन्हें हॉस्टल में स्थित भोजन कक्ष में भेजा गया और उन्होंने अपने संयंत्र को इसकी जानकारी दी। डायनिका नाम के एक कारण ने कहा, "उनके छात्र ठीक से खाना भी नहीं खा रहे थे और हमें भोजन में कीड़े मिले। हमने इस मुद्दे को रसोई के सामने उठाया। इस बार, वे बीमार पड़ गए और कई पेट की समस्याओं से पीड़ित हो गए हैं।"

स्ट्रोबस्ट ने अधिकारियों से स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया है, जो मुख्यमंत्री भगवंत मान के गृह विद्युत क्षेत्र में है। आरोप है कि स्कूल प्रशासन ने बच्चों को खाना बनाने से पहले उनकी गुणवत्ता की जांच नहीं की। संगरूर के डिप्टी कमिश्नर ने मामले की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग के कई अनुकरणीय उदाहरण दिए हैं। उन्हें एक सप्ताह के अंदर जिला कमिश्नर को रिपोर्ट शेयर करने का निर्देश दिया गया है।

Web Title: 60 students fall ill due to suspected food poisoning at Punjab school, probe on

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे