जम्मू-कश्मीर बीडीसी चुनाव में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण ऐतिहासिक : प्रदेश भाजपा

By भाषा | Published: October 9, 2019 05:41 AM2019-10-09T05:41:18+5:302019-10-09T05:41:18+5:30

भाजपा प्रवक्ता प्रिया सेठी ने कहा कि महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण के साथ ही अनुसूचित जातियों के लिए भी आबादी के अनुसार बीडीसी सीटें आरक्षित की गई हैं और केवल मोदी सरकार की वजह से यह हुआ।

33% reservation for women in Jammu and Kashmir BDC election historic: state BJP | जम्मू-कश्मीर बीडीसी चुनाव में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण ऐतिहासिक : प्रदेश भाजपा

जम्मू-कश्मीर बीडीसी चुनाव में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण ऐतिहासिक : प्रदेश भाजपा

Highlightsजम्मू-कश्मीर प्रदेश भाजपा ने मंगलवार को कहा कि राज्य में होने वाले प्रखंड विकास परिषद (बीडीसी) के चुनाव ऐतिहासिक हैंअनुच्छेद-370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण यहां भी लागू किया गया है।

जम्मू-कश्मीर प्रदेश भाजपा ने मंगलवार को कहा कि राज्य में होने वाले प्रखंड विकास परिषद (बीडीसी) के चुनाव ऐतिहासिक हैं क्योंकि अनुच्छेद-370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण यहां भी लागू किया गया है।

भाजपा प्रवक्ता प्रिया सेठी ने कहा कि महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण के साथ ही अनुसूचित जातियों के लिए भी आबादी के अनुसार बीडीसी सीटें आरक्षित की गई हैं और केवल मोदी सरकार की वजह से यह हुआ। उन्होंने कहा कि महिलाओं को मिला आरक्षण राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया स्वागतयोग्य एवं ऐतिहासिक कदम है।

उल्लेखनीय है कि राज्य की 316 बीडीसी में 310 बीडीसी के लिए 24 अक्टूबर को चुनाव होने हैं। इनमें 78 महिलाओं के लिए, 48 अनुसूचित जनजातियों के लिए, 21 अनुसूचित जनजातियों की महिलाओं के लिए, 18 अनुसूचित जातियों के लिए और सात अनुसूचित जातियों की महिलाओं लिए आरक्षित है।

इस प्रकार कुल 172 बीडीसी आरक्षित हैं। सेठी ने जम्मू-कश्मीर के पंचों और सरपंचों से भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान करने की अपील की। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और उनकी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने नवंबर 2012 में बीडीसी चुनाव कराने के आदेश दिए लेकिन अंतिम समय में इसे स्थगित कर दिया। 

Web Title: 33% reservation for women in Jammu and Kashmir BDC election historic: state BJP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे