लाइव न्यूज़ :

सद्गुरु, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की उपस्थिति में "काशी" थीम पर आधारित ईशा महाशिवरात्रि का 30वां वर्ष शुरू हुआ

By अनुभा जैन | Published: March 09, 2024 11:47 AM

शिव की महान रात्रि के बारे में बात करते हुए, सद्गुरु ने बताया कि महाशिवरात्रि की रात में ऊर्जा का एक प्राकृतिक उभार होता है, जिसका उपयोग करने का सौभाग्य केवल मनुष्य को मिलता है क्योंकि हमारी रीढ़ ऊर्ध्वाधर होती है।

Open in App
ठळक मुद्देसद्गुरु ने योग केंद्र में उपराष्ट्रपति का स्वागत कियावीपी धनखड़ बेंगलुरु के एक दिवसीय दौरे पर थेधनखड़ के साथ उनकी पत्नी और भारत की दूसरी महिला डॉ. सुधेश धनखड़ भी थीं

कोयंबटूर/बेंगलुरु:  “ईशा योग केंद्र में महाशिवरात्रि समारोह भाषा, राष्ट्रीयता, धर्म और संस्कृति से परे है, एक दुर्लभ एकीकृत दृश्य और वर्तमान दुनिया के लिए एक बड़ी आवश्यकता है। यहां दी गई विधियां अद्वितीय हैं, जिनमें चार मार्ग हैं - भक्ति, क्रिया, कर्म और ज्ञान। यह व्यापक दृष्टिकोण ग्रह पर हर व्यक्ति की प्यास और चिंता को संतुष्ट करता है। ” भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कोयंबटूर में सद्गुरु के ईशा योग केंद्र में महाशिवरात्रि समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा। वार्षिक रात्रिकालीन सांस्कृतिक उत्सव, जो शुक्रवार (8 मार्च) को शाम 6 बजे शुरू हुआ और 9 मार्च को सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा। धनखड़ के साथ उनकी पत्नी और भारत की दूसरी महिला डॉ. सुधेश धनखड़ भी थीं।

श्री धनखड़ ने कहा, "सद्गुरू न केवल युवाओं को अभ्यास के लिए प्रेरित कर रहे हैं बल्कि उन्हें योग को दुनिया के हर कोने में ले जाने के लिए भी प्रेरित कर रहे हैं।" धनखड़ ने टिप्पणी की, "एक विभाजित और रोगी दुनिया में, सद्गुरु करुणा और समावेशिता उत्पन्न करते हैं। मानवता और ग्रह के लिए वास्तविक मुद्दों पर उनके ध्यान ने उन्हें हर जगह प्रशंसा दिलाई है।" इस बीच, थिरु आरएन रवि, तमिलनाडु के माननीय राज्यपाल, श्री इंद्रसेन रेड्डी, त्रिपुरा के माननीय राज्यपाल, श्री बनवारीलाल पुरोहित, पंजाब के माननीय राज्यपाल, थिरु एल मुरुगन, सूचना और प्रसारण, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी उद्योग के माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री इस अवसर पर भी उपस्थित थे।

सद्गुरु ने योग केंद्र में उपराष्ट्रपति का स्वागत किया, जहां उपराष्ट्रपति, अपनी पत्नी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ, ध्यानलिंग में सद्गुरु द्वारा आयोजित पंच भूत क्रिया (पांच तत्वों की सफाई) में शामिल हुए, जो कि सद्गुरु द्वारा प्रतिष्ठित एक अद्वितीय और शक्तिशाली ऊर्जा रूप है। मुक्ति के द्वार के रूप में। उसके बाद उन्हें महाशिवरात्रि स्थल-प्रतिष्ठित आदियोगी, जो उत्सव का मुख्य स्थल है, तक ले जाया गया। श्री धनखड़ ने योगेश्वर लिंग को कैलाश तीर्थम अर्पित किया, जहां उन्होंने दुनिया भर में योग के प्रसार के प्रतीक के रूप में महायोग यज्ञ जलाकर रात भर चलने वाले उत्सव का उद्घाटन किया।

इससे पहले वीपी धनखड़ आज बेंगलुरु के एक दिवसीय दौरे पर थे. उन्होंने शहर में इसरो उपग्रह एकीकरण और परीक्षण प्रतिष्ठान (आईएसआईटीई) का दौरा किया और परिसर में वैज्ञानिक समुदाय के साथ बातचीत की। लिंग भैरवी उत्सव मूर्ति जुलूस और महा आरती के साथ सद्गुरू के सानिघ्य में महाशिवरात्रि उत्सव शुरू हुआ। बाद में, सद्गुरु ने कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए, सद्गुरु ने कुछ लोगों और कुछ गीतों के साथ ईशा में महाशिवरात्रि उत्सव की 30 साल की यात्रा के बारे में साझा किया। “1994 में, हम 70 से कुछ अधिक लोग थे, और केवल एक महिला थी, जिसे हम चेन्नई पट्टी कहते थे, जो केवल दो गाने जानती थी। उसने रात भर वही दो गाने गाए। लेकिन हम इतने पागल थे, शिव के चक्कर में पड़ गए। हमने नृत्य किया, हमने ध्यान किया और हमने पूरी रात सिर्फ दो गानों के साथ जश्न मनाया। उसका गला रुंध गया था, लेकिन वह भक्तिभाव से गाती रही जिसने सभी को पूरी रात मंत्रमुग्ध कर दिया। और यहां हम 30 वर्षों के बाद ग्रह पर सबसे बड़ी घटना के साथ हैं। पिछले साल, दुनिया भर में एक सौ चालीस मिलियन से अधिक लोगों ने महाशिवरात्रि कार्यक्रम में भाग लिया था। इस साल, लोग अनुमान लगा रहे हैं कि यह 200 मिलियन से अधिक हो सकता है, ” सद्गुरु ने कहा।

शिव की महान रात्रि के बारे में बात करते हुए, सद्गुरु ने बताया कि महाशिवरात्रि की रात में ऊर्जा का एक प्राकृतिक उभार होता है, जिसका उपयोग करने का सौभाग्य केवल मनुष्य को मिलता है क्योंकि हमारी रीढ़ ऊर्ध्वाधर होती है। ईशा पर होना, जो 11 डिग्री अक्षांश पर स्थित है, अधिकतम केन्द्रापसारक ऊर्जा या उर्ध्व गति, प्राकृतिक भौतिक शक्ति का निर्माण करता है। इस दिव्य अवसर पर, सद्गुरु ने पांच मिलियन से अधिक रुद्राक्ष की मालाओं का भी अभिषेक किया, जिन्हें भक्तों और साधकों को मुफ्त में वितरित किया जाएगा।

उत्सव के लिए काशी थीमः

ईशा के महाशिवरात्रि उत्सव के मुख्य स्थल, प्रतिष्ठित आदियोगी की सजावट में प्राचीन शहर वाराणसी और उसके राजसी घाटों को दर्शाया गया था। सद्गुरु ने इस वर्ष के उत्सव के लिए काशी विषय का खुलासा किया। “प्रकाश की मीनार और आदियोगी की असीम कृपा। हमारा सौभाग्य है कि हम आदियोगी में “काशी“ के वातावरण में üमहाशिवरात्रि मना रहे हैं!” सद्गुरु ने विषय का खुलासा करते हुए कहा।

श्री धनखड़ ने काशी की थीम को ईशा योग केंद्र के माहौल से जोड़ते हुए टिप्पणी की। “ईशा योग केंद्र का माहौल बहुत प्रभावशाली है, जिसमें ध्यानलिंग, देवी लिंग भैरवी, पवित्र कुंड और आदियोगी जैसे प्रतिष्ठित स्थान हैं। रचना मुझे काशी की याद दिलाती है और काशी को आदियोगी के पास आते देखना अद्भुत है। मुझे लगा कि मैं प्राचीन शहर में ही हूं।

प्रदर्शनः

प्रदर्शन की शुरुआत ईशा के घरेलू बैंड साउंड्स ऑफ ईशा के आदियोगी गीतों के साथ हुई। बाद में ईशा संस्कृति की नृत्य प्रस्तुतियों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और विविध प्रस्तुतियों के लिए मंच तैयार किया। ईशा के महा शिवरात्रि समारोह में विविध पृष्ठभूमि के कलाकारों की एक विस्तृत श्रृंखला मंच की शोभा बढ़ाएगी। उल्लेखनीय कलाकारों में पद्मश्री शंकर महादेवन शामिल हैं, जो अपनी भावपूर्ण रचनाओं के लिए प्रसिद्ध हैं। गायक रतिजीत भट्टाचार्जी ईशा के घरेलू बैंड, साउंड्स ऑफ ईशा में शामिल होंगे, जबकि संगीतमय टेपेस्ट्री में धारावी रैपर्स पैराडॉक्स तनिष्क सिंह और एमसी हेम, पंजाबी लोक संवेदना गुरुदास मान और तमिल, कन्नड़, मलयालम का प्रतिनिधित्व करने वाले बहुमुखी महालिंगम मारीमुथु शामिल होंगे। तेलुगु लोक परंपराएँ। गुजरात के कच्छ क्षेत्र से आने वाले मुरालाला मारवाड़ा लोक और सूफी संगीत का सार लाएंगे, जो लेबनानी ड्रमर्स, सोडाफ बेरूत की लयबद्ध धुनों से पूरित होगा।

एक मंत्रमुग्ध कर देने वाले युगल गीत में, प्रसिद्ध कर्नाटक गायक संदीप नारायण ने गायक पृथ्वी गर्धव के साथ मिलकर दर्शकों को एक अविस्मरणीय संगीत अनुभव प्रदान किया।इस विशाल आयोजन के लिए हजारों श्रद्धालु ईशा योग केंद्र में एकत्र हुए। इसके अलावा, 72 देशों के 1,900 अंतर्राष्ट्रीय भक्त और 4,000 से अधिक स्वयंसेवक इस मेगा कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। यह भव्य तमाशा दुनिया भर में 22 भाषाओं में प्रसारित किया जा रहा है और 200 से अधिक टेलीविजन चैनलों और डिजिटल प्लेटफार्मों द्वारा लाइव-स्ट्रीम किया जा रहा है। पहली बार, इस कार्यक्रम को चुनिंदा मूवी स्क्रीन पर भी दिखाया जा रहा है।

टॅग्स :जगदीप धनखड़महाशिवरात्रिबेंगलुरु
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIPL 2024: RCB बनाम DC की बेंगलुरु में होगी भिड़ंत, इन चार सड़कों पर जाने से बचें, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवायजरी

भारतसेक्स स्कैंडल मामला: प्रज्वल रेवन्ना बिना वीजा के भारत से फरार, सरकार को क्यों जारी करना पड़ा ब्लू कॉर्नर नोटिस, यहां जानें

ज़रा हटकेViral Video: बेंगलुरु मेट्रो में 'किस करते कपल' का वीडियो वायरल, सोशल मीडिया पर जमकर हुई बहस, दो पक्षों में बंटे लोग

कारोबारBengaluru News Live Updates: रात भर भारी बारिश, बेंगलुरु हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 में रिसाव, 17 उड़ानें बाधित, देखें वीडियो

भारतBengaluru Traffic Advisory: नागवाड़ा फ्लाईओवर के पास सर्विस रोड बंद, 10 मई से चेक रूट डायवर्जन

भारत अधिक खबरें

भारतHBSE 10th Result 2024: रिजल्ट जारी, लड़कियों ने किया टॉप, 96.32 फीसद छात्राएं पास

भारतLok Sabha Elections 2024: 'रायबरेली में कमल खिला दो 400 पार अपने आप हो जाएगा', कांग्रेस के गढ़ में बोले अमित शाह

भारत'हमारे खानदान के लोग अपना जूता उतारकर...', अफजाल अंसारी ने की महिला पत्रकार पर अमर्यादित टिप्पणी, वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: "जब लोग 'श्रीराम' का नाम लेते हैं तो तृणमूल वाले धमकी देते हैं", पीएम मोदी का ममता बनर्जी की पार्टी पर तीखा हमला

भारतArvind Kejriwal 10 Guarantee: मुफ्त बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित केजरीवाल ने दी 10 गारंटी