Top Evening News: जामिया नगर में फायरिंग, भारत में हुई कोरोना वायरस की पुष्टि, CAA के विरोधी बोल रहे हैं पाक की भाषा

By भाषा | Published: January 30, 2020 07:19 PM2020-01-30T19:19:43+5:302020-01-30T19:19:43+5:30

दिल्ली की एक अदालत ने बृहस्पतिवार को तिहाड़ जेल प्रशासन को नोटिस जारी कर निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले में मौत की सजा का सामना कर रहे दोषियों की याचिका पर शुक्रवार को जवाब देने को कहा।

30th january Top Evening News: jamia firing, coronavirus, caa, bjp, sport, business | Top Evening News: जामिया नगर में फायरिंग, भारत में हुई कोरोना वायरस की पुष्टि, CAA के विरोधी बोल रहे हैं पाक की भाषा

File Photo

राजधानी दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में बृहस्पतिवार को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे एक समूह पर एक व्यक्ति ने पिस्तौल से गोली चला दी और हथियार लहराते हुए आराम से निकल गया। पुलिस की भारी संख्या में तैनाती के बीच उसने 'ये लो आजादी' का नारा भी लगाया। प्रत्यक्षदर्शियों ने यह जानकारी दी। संसद के बजट सत्र से पहले एकजुट विपक्ष ने सरकार की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में नागरिकता संशोधन विधेयक, अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी, कश्मीर की स्थिति, महंगाई, किसानों की समस्याओं जैसे मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग की। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार विपक्ष की राय सुनने और हर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है।

कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि होने की खबर: स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि केरल में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि होने की खबर है। मरीज चीन के वुहान विश्वविद्यालय का छात्र है। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि चीन में किसी भी भारतीय के कोरोना वायरस से प्रभावित होने की पुष्टि नहीं की गई है और उसने वायरस प्रभावित चीन के हुबेई प्रांत में रहने वाले 600 से अधिक भारतीयों के साथ संपर्क स्थापित किया है ।

निर्भया मामलाः दिल्ली की एक अदालत ने बृहस्पतिवार को तिहाड़ जेल प्रशासन को नोटिस जारी कर निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले में मौत की सजा का सामना कर रहे दोषियों की याचिका पर शुक्रवार को जवाब देने को कहा। इस याचिका में एक फरवरी को तय उनकी फांसी पर रोक की मांग की गयी है।
 

तिहाड़ पहुंचा पवन जल्लादः निर्भया मामले में दोषियों को फांसी दिए जाने की तारीख से दो दिन पहले मेरठ जेल के जल्लाद पवन जल्लाद ने गुरूवार को तिहाड़ जेल प्रशासन के समक्ष ड्यूटी पर आमद दर्ज करा दी।

पांच वर्षीय बच्ची से बलात्कार के दो दोषियों को 20 वर्ष कैदः दिल्ली की एक अदालत ने बृहस्पतिवार को पूर्वी दिल्ली में 2013 में पांच वर्षीय बच्ची से बलात्कार के दो दोषियों को 20 वर्ष जेल की सजा सुनायी।

सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग बोल रहे हैं पाकिस्तान की भाषा: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमला जारी रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को कहा कि ये लोग प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं।

गोडसे, मोदी एक ही विचारधारा में विश्वास रखते हैं:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तुलना महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे से करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को कहा कि मोदी, गोडसे की विचारधारा में ही यकीन रखते हैं।

विवादास्पद बाल रोग विशेषज्ञ कफील मुंबई हवाई अड्डे से गिरफ्तारः विवादास्पद बाल रोग विशेषज्ञ कफील खान फिर खबरों में हैं । उत्तर प्रदेश पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने खान को मुंबई हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया है। 

न्यूजीलैंड में ज्वालामुखी की चपेट में आने से भारतीय-अमेरिकी दंपति की मौतः न्यूजीलैंड में ज्वालामुखी की चपेट में आने की वजह से जले भारतीय- अमेरिकी कारोबारी की मौत हो गई। इससे एक महीने पहले ज्वालामुखी की चपेट में आने की वजह से ही उनकी पत्नी की भी दर्दनाक मौत हो गई थी जिससे उनके तीन बच्चे अनाथ हो गए हैं।

चीन ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए चार अरब डॉलर की राशि आवंटित कीः चीन ने खतरनाक कोरोना वायरस को रोकने के प्रयासों को बल प्रदान करने के लिए गुरूवार को करीब चार अरब डॉलर की राशि आवंटित की, वहीं जैक मा तथा बिल एंड मेलिंडा गेट्स के संगठन भी मदद कर रहे हैं। इस जानेलवा वायरस से चीन में अब तक 170 लोग जान गंवा चुके हैं।

फेडरर को हराकर जोकोविच आस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल मेंः नोवाक जोकोविच ने अपने चोटिल प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर की उम्मीदों पर पानी फेरकर गुरुवार को रिकार्ड आठवीं बार आस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में जगह बनायी और 17वें ग्रैंडस्लैम खिताब की तरफ कदम बढ़ाये।

पीएफसी, आरईसी विलय को झटकाः सार्वजनिक क्षेत्र की आरईसी के पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) के साथ विलय को झटका लगा है। निकट भविष्य में यह विलय होने की संभावना नहीं है। इसका कारण यह है कि दोनों का विलय रिजर्व बैंक के गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के निवेश पर नियमों का उल्लंघन होगा। 

Web Title: 30th january Top Evening News: jamia firing, coronavirus, caa, bjp, sport, business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे