केंद्रीय और जवाहर नवोदय विद्यालयों में ओबीसी छात्रों को 27 प्रतिशत मिलेगा आरक्षण

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 18, 2019 09:41 PM2019-12-18T21:41:17+5:302019-12-18T21:44:49+5:30

केंद्रीय विद्यालयों में अब सिर्फ सामान्य वर्ग के गरीबों को छोड़कर एससी, एसटी और ओबीसी सभी को प्रवेश में आरक्षण का लाभ मिलेगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इन विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के लिए 27 फीसदी सीट आरक्षित करने का फैसला किया है।

27 percent reservation for OBC students in Central and Jawahar Navodaya Vidyalayas | केंद्रीय और जवाहर नवोदय विद्यालयों में ओबीसी छात्रों को 27 प्रतिशत मिलेगा आरक्षण

माना जा रहा है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय जल्द ही सामान्य वर्ग के गरीबों को भी आरक्षण देने पर विचार करेगा।

Highlightsवर्तमान शैक्षणिक सत्र का लगभग आधा वक्‍त बीत जाने की वजह से इसे अगले साल से लागू किया जाएगा। इससे पहले इस प्रस्ताव पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भी सहमति दे चुका है।

मोदी सरकार ने ओबीसी वर्ग को खुशखबरी दी है। देश भर के केंद्रीय और जवाहर नवोदय विद्यालयों में ओबीसी छात्रों को भी आरक्षण दिया जाएगा। 

इसके साथ ही केंद्रीय विद्यालयों में अब सिर्फ सामान्य वर्ग के गरीबों को छोड़कर एससी, एसटी और ओबीसी सभी को प्रवेश में आरक्षण का लाभ मिलेगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इन विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के लिए 27 फीसदी सीट आरक्षित करने का फैसला किया है। 

ये फैसला अगले अकादमिक सत्र से दोनों विद्यालयों में लागू हो जाएगा। वर्तमान शैक्षणिक सत्र का लगभग आधा वक्‍त बीत जाने की वजह से इसे अगले साल से लागू किया जाएगा। अधिकारी ने यह भी बताया कि ओबीसी आरक्षण भी अन्य आरक्षणों की तरह सिर्फ पहली कक्षा में होने वाले प्रवेशों पर लागू होगा। 

इससे पहले इस प्रस्ताव पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भी सहमति दे चुका है। माना जा रहा है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय जल्द ही सामान्य वर्ग के गरीबों को भी आरक्षण देने पर विचार करेगा। बता दें कि सामान्य वर्ग के गरीबों को मौजूदा मोदी सरकार ने ही दस फीसद आरक्षण का फैसला लिया था। फिलहाल इसका लाभ उन्हें उच्च शैक्षणिक संस्थानों सहित सरकारी नौकरियों में मिल रहा है।

Web Title: 27 percent reservation for OBC students in Central and Jawahar Navodaya Vidyalayas

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे